पृथ्वी सम्मेलन 1992 का मुख्य उद्देश्य क्या था? - prthvee sammelan 1992 ka mukhy uddeshy kya tha?

पर्यावरण और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (UNCED), जिसे रियो जी जनेरू पृथ्वी शिखर सम्मेलन, रियो शिखर सम्मेलन, रियो सम्मेलन और पृथ्वी शिखर सम्मेलन के रूप में भी जाना जाता है, रियो डे में आयोजित एक प्रमुख संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन था। जनेरू 3 जून से 14 जून 1992 तक।

शीत युद्ध के बाद विकास के मुद्दों पर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एक साथ सहयोग करने के लिए सदस्य राज्यों की प्रतिक्रिया के रूप में पृथ्वी शिखर सम्मेलन बनाया गया था। व्यक्तिगत सदस्य राज्यों को संभालने के लिए स्थिरता से संबंधित मुद्दों के कारण, पृथ्वी शिखर सम्मेलन को अन्य सदस्य राज्यों के सहयोग के लिए एक मंच के रूप में आयोजित किया गया था। निर्माण के बाद से, स्थिरता के क्षेत्र में कई अन्य गैर-सरकारी संगठनों सहित इन सम्मेलनों में चर्चा किए गए मुद्दों के समान विकास दिखाते हैं।

संबोधित मुद्दे[संपादित करें]

संबोधित मुद्दों में शामिल हैं:

  • उत्पादन के पैटर्न की व्यवस्थित निरीक्षण विशेष रूप से विषैले घटकों का उत्पादन, जैसे पेट्रोल में लेड, या रेडियोधर्मी रसायनों सहित विषैला अपशिष्ट।
  • जीवाश्म ईंधन के उपयोग को बदलने के लिए ऊर्जा के वैकल्पिक स्रोत जो वैश्विक जलवायु परिवर्तन से जुड़े हुए हैं
  • वाहनों के उत्सर्जन, शहरों में भीड़भाड़ और प्रदूषित हवा और धुएं के कारण होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं को कम करने के लिए सार्वजनिक परिवहन प्रणालियों पर नई निर्भरता
  • जल के बढ़ते उपयोग और सीमित आपूर्ति

सन्दर्भ[संपादित करें]

पृथ्वी सम्मेलन 1992 का क्या उद्देश्य था?...


विनोद कुमार चौहान

TEACHER , TEACHING EXPERIENCE 30 YEAR'S , ADVISER http://getvokal.com/profile/vinod_74

1:02

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

पृथ्वी सम्मेलन 1993 का क्या उद्देश्य था कि पृथ्वी सम्मेलन 1993 जो कि ब्राजील की राजधानी रियो डी जेनेरो में 30 जून से 14 जून 1992 के मध्य में आयोजित किया गया था संयुक्त राष्ट्र संघ के माध्यम के द्वारा से 174 देश के राष्ट्राध्यक्ष में सम्मिलित होने का प्रस्ताव था तो इसका मुख्य उद्देश्य तथा पृथ्वी को पर्यावरण को प्रदूषित हो रहा है उससे बचाना यानी कि पृथ्वी को बचाने के लिए और पर्यावरण से परेशानी हो रही है जिससे आपको पता ही है कि ओजोन परत कमजोर होने लगी और एक चित्र के रूप में उसमें बनने लगा है तो वह पृथ्वी सम्मेलन के अंतर्गत मुख्य मुद्दा पोलूशन से संबंधित था और ग्लोबल वार्मिंग से संबंधित था धन्यवाद

Romanized Version

पृथ्वी सम्मेलन 1992 का मुख्य उद्देश्य क्या था? - prthvee sammelan 1992 ka mukhy uddeshy kya tha?

1 जवाब

Vokal App bridges the knowledge gap in India in Indian languages by getting the best minds to answer questions of the common man. The Vokal App is available in 11 Indian languages. Users ask questions on 100s of topics related to love, life, career, politics, religion, sports, personal care etc. We have 1000s of experts from different walks of life answering questions on the Vokal App. People can also ask questions directly to experts apart from posting a question to the entire answering community. If you are an expert or are great at something, we invite you to join this knowledge sharing revolution and help India grow. Download the Vokal App!

Free

Official Paper 2: Tripura TET 2019 Paper 2 (Maths & Science)

150 Questions 150 Marks 150 Mins

सही उत्तर 1992 है।

  • पृथ्वी शिखर सम्मेलन 1992 को रियो डी जनेरियो (ब्राजील) में आयोजित पर्यावरण और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (UNCED) के रूप में भी जाना जाता है।

पृथ्वी शिखर सम्मेलन 1992 का परिणाम

1. रियो घोषणा सिद्धांत का उद्देश्य भविष्य में संधारणीय विकास में देशों का मार्गदर्शन करना है
2. एजेंडा 21 संधारणीय विकास के संबंध में संयुक्त राष्ट्र की गैर-बाध्यकारी कार्रवाई योजना
3. वन सिद्धांत सभी प्रकार के वन के संरक्षण और संधारणीय विकास पर गैर-कानूनी रूप से बाध्यकारी दस्तावेज

पृथ्वी सम्मेलन 1992 का मुख्य उद्देश्य क्या था? - prthvee sammelan 1992 ka mukhy uddeshy kya tha?
Additional Information

कुछ ऐसे महत्वपूर्ण सम्मेलन हैं-

संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन/शिखर सम्मेलन  आयोजन की मुख्य विशेषताएं
यह 'मानव पर्यावरण' (1972) के बारे में था, स्वीडन के स्टॉकहोम में आयोजित वैश्विक पर्यावरण के बारे में पहली बार अंतर्राष्ट्रीय स्तर की बैठक थी।
रियो डी जनेरियो सम्मेलन यह 'एजेंडा 21' (1992) के बारे में था, रियो सम्मेलन उर्फ विश्व पृथ्वी शिखर सम्मेलन है, का उद्देश्य पृथ्वी की जैव विविधता की रक्षा के लिए था, एजेंडा 21 रियो डी जेनेरो, ब्राजील में आयोजित संधारणीय विकास के लिए संयुक्त राष्ट्र द्वारा एक गैर-बाध्यकारी कार्य योजना है।
जोहान्सबर्ग शिखर सम्मेलन वर्ल्ड समिट फॉर सस्टेनेबल डेवलपमेंट (WSSD) जोहान्सबर्ग, 2002 में, जोहान्सबर्ग, दक्षिण अफ्रीका में आयोजित जनसंख्या वृद्धि, तकनीकी और औद्योगिक प्रगति के नकारात्मक प्रभावों को कम करने के उद्देश्य से आयोजित हुई थी।
अहमदाबाद सम्मेलन यह गुजरात के अहमदाबाद में आयोजित वाइल्ड एनिमल (सीओपी-सीएमएस 13) फरवरी 2020 के प्रवासी प्रजातियों के संरक्षण पर कन्वेंशन के 13वीं सम्मेलन (सीओपी 13) है।

अतः, ब्राजील ने पर्यावरण पर प्रथम विश्व पृथ्वी सम्मेलन (1992) सम्मेलन की मेजबानी की।

Latest Tripura TET Updates

Last updated on Sep 22, 2022

The Teachers Recruitment Board, Tripura, is expected to release the notification for Tripura TET (Teacher's Eligibility Test) very soon. The Tripura TET Exam includes two papers. Paper-I is for the aspirant intending to be a teacher for Class-I to V and Paper-II for Class-VI to VIII. As Tripura TET does not have any age limit, it might be a golden opportunity for many government job aspirants. The aspirants must go through the Tripura TET Eligibility Criteria to match their eligibility as per the need of the exam.

पृथ्वी सम्मेलन 1992 का मुख्य उद्देश्य क्या है?

व्यक्तिगत सदस्य राज्यों को संभालने के लिए स्थिरता से संबंधित मुद्दों के कारण, पृथ्वी शिखर सम्मेलन को अन्य सदस्य राज्यों के सहयोग के लिए एक मंच के रूप में आयोजित किया गया था।

पृथ्वी सम्मेलन आयोजित करने का उद्देश्य क्या था?

पृथ्वी सम्मेलन पर्यावरण में प्रदूषण के कारण पूरी पृथ्वी प्रदूषित हो रही है। ... इसके पश्चात सन् 2002 में दक्षिण अफ्रीका के शहर जोहान्सबर्ग में पृथ्वी सम्मेलन का आयोजन करके संसार के सभी राष्ट्रों को पर्यावरण संरक्षण पर ध्यान आकर्षित करने के लिए ज़ोर दिया था

पृथ्वी सम्मेलन 1992 में कितने देश शामिल थे?

1992 के पृथ्वी सम्मेलन में लगभग कितने देशों के राष्ट्राध्यक्ष शामिल हुए थे?

एजेंडा 21 मुख्य उद्देश्य क्या है?

इसका उद्देश्य वैश्विक सतत विकास को प्राप्त करना है। यह आम हितों, आपसी जरूरतों और साझा जिम्मेदारियों पर वैश्विक सहयोग के माध्यम से पर्यावरणीय क्षति, गरीबी, रोग से निपटने का एक एजेंडा है।