पृथ्वी के तापमान के वितरण को प्रभावित करने वाले कौन कौन से कारक हैं? - prthvee ke taapamaan ke vitaran ko prabhaavit karane vaale kaun kaun se kaarak hain?

वे कौन से कारक हैं, जो पृथ्वी पर तापमान के वितरण को प्रभावित करते हैं?

Solution

  • तापमान को प्रभावित करने वाले कारक अक्षांश, ऊँचाई, स्थल एवं जल, प्रचलित पवनें, महासागरीय धाराएँ आदि हैं-
  1. अक्षांश – अप्रैल से जून तक उत्तरी गोलार्द्ध में तथा दिसंबर से मार्च तक दक्षिणी गोलार्द्ध में सूर्यातप अधिक रहता है तथा सितंबर से मार्च महीने में विषुवत रेखा पर सूर्यातप अधिक रहती है।
  2. ऊँचाई – प्रत्येक 165 मीटर की ऊँचाई पर 1° सेंटीग्रेड तापमान घट जाता है इसलिए पर्वतीय भागों की अपेक्षा मैदानी भागों में तापमान अधिक मिलता है।
  3. स्थल व जल – जलीय भागों की अपेक्षा स्थलीय भागों में सूर्यातप अधिक देखने को मिलता है।
  4. प्रचलित पवनें – प्रचलित पवनें अपने क्षेत्रों में तापमान दशाओं को प्रभावित करती हैं। महासागरों की ओर से बहने वाली प्रचलित पवन वहाँ के मृदु तापमान का प्रभाव समीपवर्ती स्थल पर लाती है।
  5. महासागरीय धाराएँ – गर्म धाराएँ समीपवर्ती ठंडे स्थल भाग का तापमान बढ़ा देती हैं और ठंडी धाराएँ समीपवर्ती गर्म स्थल भाग का तापमान घटा देती हैं।

Concept: वायुमंडल का तापन एवं शीतलन

  Is there an error in this question or solution?

APPEARS IN

पृथ्वी पर तापमान के वितरण को प्रभावित करने वाले कारक कौन से हैं?

तापक्रम पर प्रभाव डालने वाली अन्य कारक भूमि की ढाल (Slope of the land), मिट्टी के प्रकार (Soil Types), वनस्पति (Vegetation), आद्रता (Humidity) आदि भी हैं.

सूर्य ताप क्या है तापमान के वितरण को प्रभावित करने वाले कारकों का वर्णन कीजिए?

सूर्यताप को प्रभावित करने वाले कारक निम्नलिखित हैं_ सूर्य से स्वीकृत समस्त सूर्य ताप का 35% भाग विकिरण और परावर्तन द्वारा सूर्य में पुनः विलीन हो जाता है। 14% भाग वायु मंडल द्वारा अवशोषित कर लिया जाता है केवल 51% भाग पृथ्वी को प्राप्त होता है। इस प्रकार वायुमंडल सूर्यताप वितरण को प्रभावित करता है।

तापमान का क्षैतिज वितरण क्या है?

यदि कोई स्थान गर्म क्षेत्रों से आने वाली पवनों के मार्ग में पड़ता है तो उसका तापमान बढ़ जाएगा । यदि वह ठंडे क्षेत्रों से आने वाली पवनों के मार्ग में पड़ता है तो उसका तापमान घट जाएगा। पवनों द्वारा ताप का क्षैतिज स्थानांतरण अभिवहन कहलाता है।

महासागरीय जल के तापमान वितरण को प्रभावित करने वाले कारक क्या हैं?

महासागरीय जल का तापमान सूर्यताप की मात्रा, ऊष्मा संतुलन, सागरीय जल का घनत्व, वाष्पीकरण एवं संघनन तथा स्थानिक मौसमी दशाओं के द्वारा भी निर्धारित होता है! समुद्र की सतह के तापमान पर अक्षांशीय स्थिति, प्रचलित पवनें, महासागरीय धाराएं, महासागरीय स्थल खंडों की स्थिति आदि घटकों का भी प्रभाव पड़ता है!