प्रकाश का सबसे बड़ा स्रोत कौन सा है? - prakaash ka sabase bada srot kaun sa hai?

इसे सुनेंरोकेंप्राकृतिक प्रकाश स्रोत किन्हें कहते हैं? प्रकाश उत्पन्न करने वाली एेसी वस्तुएं जो इस ब्रह्माण्ड में प्राकृतिक रूप से विद्यमान हैं, उन्हें प्राकृतिक प्रकाश स्रोत कहते हैं। जैसे, सूर्य, तारे, जुगनू, स्टार फिश इत्यादि।

कांच में प्रकाश की चाल क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंयदि प्रकाश के सन्दर्भ में बात करें तो सोडा-लाइम कांच का अपवर्तनांक लगभग 1.5 है जिसका अर्थ यह है कि कांच में प्रकाश की चाल निर्वात में प्रकाश की चाल की अपेक्षा 1.5 गुना कम अर्थात (1/1.5 = 2/3) हो जाता है।

इसे सुनेंरोकें1. प्राकृतिक प्रकाश के स्रोत – Natural light source. कुछ light प्राकृतिक प्रकाश है, जो इस पूरे बृह्मांड में प्राकृतिक रूप से विघमान है। light के स्रोत है, जैसे सूर्य, जुगनू, तारे आदि।

निम्नलिखित में से कौन कृत्रिम प्रकाश का उदाहरण है?

इसे सुनेंरोकेंइसमें मोमबत्तियाँ, दीपक, बिजली के बल्ब, एलईडी बल्ब आदि शामिल हैं। मोमबत्ती मनुष्यों द्वारा बनाई गई है इसलिए यह प्रकाश का एक कृत्रिम स्रोत है।

पढ़ना:   आईजीजी की संरचना कैसे होती है?

निम्नलिखित में से कौन कृत्रिम स्रोतों से प्राप्त होता है?

इसे सुनेंरोकेंकुछ कृत्रिम रेशे रेयान, नायलॉन, पॉलिएस्टर इत्यादि हैं। यह रेशा घरेलू लेखों जैसे रस्सियों, बाल्टियों, फर्नीचर आदि में अपने अनुप्रयोगों को प्राप्त करता है।

प्रकाश के रंग का कारण क्या है?

इसे सुनेंरोकेंप्रकाश का रंग प्रकाश की तरंग दैर्ध्य से निर्धारित होता है। लाल प्रकाश की तरंगदैर्घ्य सबसे अधिक होती है जबकि बैंगनी रंग की तरंगदैर्घ्य सबसे कम होती है।

प्रकाश का सबसे बड़ा स्रोत कौन सा है?

इसे सुनेंरोकेंसूर्य ऊर्जा का प्राथमिक स्रोत है।

प्रकाश से क्या समझते हैं?

इसे सुनेंरोकेंप्रकाश एक विद्युतचुम्बकीय विकिरण है, जिसकी तरंगदैर्ध्य दृश्य सीमा के भीतर होती है। तकनीकी या वैज्ञानिक संदर्भ में किसी भी तरंगदैर्घ्य के विकिरण को प्रकाश कहते हैं। प्रकाश का मूल कण फ़ोटान होता है। प्रकाश की तीन प्रमुख विमायें निम्नवत है।

सूर्य का प्रकाश कितने प्रकार का होता है?

इसे सुनेंरोकेंसूर्य से प्रकाश क्यों निकलता है? सूरज में हाइड्रोजन और हीलियम गैस है इनके नाभिकी संलयन के कारण ऊर्जा निकलता है यही ऊर्जा प्रकाश है।

पढ़ना:   बच्चों को एलर्जी हो तो क्या करें?

प्रकाश का अपवर्तन क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंयदि प्रकाशोत्पादक स्रोत बिंदुवत् छोटा हो, तो ध्यान से देखने पर छाया का किनारा तीक्ष्ण नहीं पाया जाता है। किनारे पर प्रकाश और अंधकार (brightness and darkness) की धारियाँ दिखाई पड़ती हैं। ऐसा मालूम होता है कि प्रकाश की किरणें मुड़कर ज्यामितीय छाया की सीमा के भीतर तक पहुंच गई हैं। इस घटना को प्रकाश का विवर्तन कहते हैं।

अगर प्रकाश ना हो तो हम किसी भी वस्तु को देख नहीं सकते हैं। प्रकाश के द्वारा ही हम किसी वस्तु को देखते हैं, अगर हमारे जीवन में प्रकाश ना हो तो हमारा जीवन संभव नहीं हो पाएगा।


प्रकाश का सबसे बड़ा स्रोत कौन सा है? - prakaash ka sabase bada srot kaun sa hai?
मानव निर्मित प्रकाश स्रोत (टॉर्च)

पृथ्वी पर सभी सजीवों के लिए प्रकाश का होना अति-आवश्यक होता है। वह प्रत्येक चीज जो प्रकाश को उत्पन्न करती है, प्रकाश स्रोत के अंतर्गत आती है। प्रकाश स्रोत के अंतर्गत सूर्य, बल्ब, टार्च, दीपक, लालटेन इत्यादि जैसे अनेकों उपकरण आते हैं।

  • उद्दीप्त (Incandescent) और प्रतिदीप्त प्रकाश (Fluorescent Light) क्या है?

प्रकाश स्रोत के प्रकार (Types of Light Source) -:

प्रकाश स्रोत दो प्रकार के होते हैं -

1. प्राकृतिक प्रकाश स्रोत (Natural Source of Light)

2. मानव निर्मित/कृत्रिम प्रकाश स्रोत (Artificial Source of Light)


1. प्राकृतिक प्रकाश स्रोत (Natural Source of Light) -:

प्रकाश उत्सर्जित करने का ऐसा स्रोत जो प्रकाश को प्राकृतिक रूप से उत्सर्जन/उत्पन्न करता है उसे प्रकाश के प्राकृतिक स्रोत कहते हैं।

उदाहरण - सूर्य, तारे, चंद्रमा, जुगनू प्रकाश इत्यादि प्राकृतिक प्रकाश के स्रोत हैं। सूर्य को प्रकाश का सबसे बड़ा स्रोत माना जाता है। सूर्य प्राकृतिक प्रकाश का स्रोत है।

अभी तक ज्ञात सभी प्रकाश के स्रोतों में चाहे वह प्राकृतिक स्रोत हो या कृत्रिम स्रोत हो, इन सभी में प्रकाश का सबसे बड़ा स्रोत सूर्य ही है। जैसे ही सूर्य की किरणें पृथ्वी पर पहुंचती हैं तो दिन हो जाता है और सूर्य के प्रकाश में हमें सभी वस्तुएं स्पष्ट रुप से दिखाई देने लगती हैं।


2. मानव निर्मित/कृत्रिम प्रकाश स्रोत (Artificial Source of Light) -:

प्रकाश उत्पन्न करने का ऐसा स्रोत, जो प्रकाश को मानव द्वारा निर्मित या कृत्रिम रूप से बनाये गए उपकरण से प्रकाश उत्पन्न या उत्सर्जित करता है, ऐसे प्रकाश के स्रोत को मानव निर्मित या कृत्रिम प्रकाश का स्रोत कहते हैं।

  • प्रकाश के परावर्तन से सम्बंधित महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तरी

उदाहरण - मोमबत्तियां, दीपक चमकता हुआ बल्ब, टॉर्च इत्यादि सभी मानव निर्मित प्रकाश के स्रोत हैं।

ऐसे भी कई प्रकाश उत्पन्न करने के स्रोत होते हैं जो प्रकाश उत्पन्न करने के साथ-साथ उष्मा को भी उत्पन्न करते हैं ऐसे स्रोत को, प्रकाश के गर्म स्त्रोत कहा जाता है तथा प्रकाश के उत्पन्न करने वाले वे स्रोत जो केवल प्रकाश उत्पन्न करते हैं उन्हें प्रकाश के ठंडे स्त्रोत कहा जाता है।

प्रकाश का सबसे बड़ा स्रोत क्या है?

सही उत्तर है सूर्य। सूर्य को ऊर्जा का परम स्रोत माना जाता है। प्रकाश संश्लेषण की प्रक्रिया द्वारा पौधे सूर्य की प्रकाश ऊर्जा को रासायनिक ऊर्जा (भोजन) में परिवर्तित करते हैं।

प्रकाश के मुख्य स्रोत क्या है?

Solution : प्रकाश के चार प्राकृतिक स्रोत हैं-(1) सूर्य, (2) तारे, (3) जुगनू, (4) रेडियम।