प्रबंधकीय अर्थशास्त्र के उत्तरदायित्व क्या है? - prabandhakeey arthashaastr ke uttaradaayitv kya hai?

प्रबंधकीय अर्थशास्त्री के उत्तरदायित्व क्या है?

एक प्रबंधकीय अर्थशास्त्री के सबसे महत्वपूर्ण दायित्व हैं कि उसका उद्देश्य व्यवसाय के साथ मेल खाना चाहिए। परंपरागत रूप से, व्यवसाय के मूल उद्देश्य को लाभ अधिकतमकरण के संदर्भ में परिभाषित किया गया है। एक प्रबंधकीय अर्थशास्त्री के रूप में, उन्हें लाभ कमाने के लिए नियमित प्रबंधन से अधिक कुछ करना चाहिए।

प्रबंधकीय अर्थशास्त्र की विशेषताएं क्या हैं?

प्रबंधकीय अर्थशास्त्र की विशेषताएं (Features of Managerial Economics); यह अर्थशास्त्र की एक शाखा है जो व्यवसायों और प्रबंधन इकाइयों की निर्णय लेने की तकनीक को सूक्ष्म आर्थिक विश्लेषण के आवेदन से संबंधित है। यह आर्थिक सिद्धांत और व्यावहारिक अर्थशास्त्र के बीच मीडिया के माध्यम से कार्य करता है

प्रबंधकीय अर्थशास्त्र का दायरा क्या है?

प्रबंधकीय अर्थशास्त्र का क्षेत्र/दायरा (Scope of Managerial Economics); एक व्यावसायिक उद्यम की विशिष्ट समस्याओं के अध्ययन को शामिल करने की परिकल्पना करता है, जिसका मुख्य उद्देश्य संसाधनों को इस तरह से व्यवस्थित करना है ताकि किए गए कार्यों में से सर्वोत्तम या कम से कम संतोषजनक परिणाम प्राप्त हो सके।

प्रबंधकीय अर्थशास्त्र से आप क्या समझते हैं इसकी प्रकृति और कार्यक्षेत्र का वर्णन करें?

प्रबंधकीय अर्थशास्त्र एक प्रबंधक के वैचारिक और तकनीकी कौशल को समृद्ध करने वाला है। इसका संबंध फर्म के आर्थिक व्यवहार से है। यह निर्णय प्रक्रिया, निर्णय मॉडल और फर्म स्तर पर निर्णय चर पर केंद्रित है। यह व्यावसायिक निर्णयों के मूल्यांकन के लिए आर्थिक विश्लेषण का अनुप्रयोग है।