सास बहू की लड़ाई कैसे शांत हो? - saas bahoo kee ladaee kaise shaant ho?

Relation With Mother-in-Law: सास बहू का रिश्ता कैसा होता है ये तो सभी जानते हैं. इस रिश्ते में तालमेल बैठाना बहुत मुश्किल होता है. आप अपने घर में ही देख लें सास और बहू की कितनी बनती है. अक्सर सास बहू की लड़ाई को लेकर मजाक किया जाता है, लेकिन सभी के साथ ऐसा हो ये जरूरी नहीं है. वक्त के साथ-साथ लोग बदल रहे हैं. अब सास और बहू दोनों ही अपने रिश्तों की कड़वाहट को मिटाने के लिए पूरी कोशिश करती हैं. सास बहू की फीलिंग को समझती हैं और बहू भी बेटियों की तरह सास का ध्यान रखती हैं. हालांकि ये रिश्ता तभी अच्छा बन पाता है जब दोनों तरफ से बराबर प्रयास किए जाते हैं. अगर आप कुछ छोटी-छोटी बातों का ख्याल रखेंगे तो सास बहू का रिश्ता मां बेटी के रिश्ते से भी ज्यादा अच्छा और मजबूत बन जाएगा. 

1- सम्मान करें- किसी भी रिश्ते में सम्मान जरूरी है, लेकिन सास बहू के रिश्ते में ये सबसे जरूरी है. अगर आप सास को सम्मान देंगी तो आपको बदले में बेटी जैसा प्यार मिलेगा. आप कभी भी सास की बातों को इग्नोर न करें. हमेशा उन्हें फोन करें उनसे बातें करें. जब उनका फोन आए तो जरूर उठाएं.

2- धैर्यवान बनें- सास बहू के रिश्ते में बहू का धैर्यवान और शांति प्रिय होना बहुत जरूरी है. अगर आपको अपनी सास से रिश्ता अच्छा बनाना है तो धैर्यवान बनें. अगर वो कोई बात कह भी दें तो सुन लें और हमेशा शांत रहें. पलट कर जवाब न दें. इससे उनकी नजरों में आपका सम्मान और बढ़ेगा.  

3- सास भी बहू की तारीफ करे- सास को भी अपनी बहू की तारीफ करनी चाहिए. ज्यादातर सास ऐसा नहीं कर पाती हैं. जब आप किसी भी रिश्ते में अच्छाई की बजाय बुराई ढूंढने में लगा देते हैं तो रिश्ते में दरार आ जाती है और दूरियां बढ़ने लगती हैं. सास बहू के रिश्ते को अच्छा बनाने के लिए आपको बहू की प्रशंसा करनी होगी, उसे अपनापन महसूस कराना होगा और अपने घर जैसा एहसास करवाना जरूरी है. 

News Reels

4- बेटी की तरह प्यार दें- जब सास बहू को पराई मानकर अलग व्यवहार करेगी तो बहू की ओर से भी वैसा ही रिस्पॉन्स आएगा. अगर आपको सास बहू के रिश्ते को अच्छा बनाना है तो बहू और बेटी में फर्क बिल्कुल न करें. बहू को बेटी मानते हुए प्यार करें और दिल में जगह दें. रिश्ता अपने आप मजबूत हो जाएगा. हालांकि ऐसा व्यवहार दोनों ओर से दिखाना पड़ता है. बहू को भी सास को अपनी मां के जैसा प्यार देना होगा. तभी सास बहू का रिश्ता मजबूत बन पाता है.

5- सास का ख्याल रखें- आजकल हर कोई अपने काम में व्यस्त है लेकिन अगर आप अपनी सास के लिए थोड़ा समय निकालती हैं तो इससे आपके रिश्ते में प्यार बना रहेगा. कुछ बहुएं काम में इतनी बिजी हो जाती हैं कि सास का ख्याल रखना भूल जाती हैं. अगर आप अपनी मां की तरह सास को समय और प्यार नहीं देंगी तो आपको भी नहीं मिलेगा. सास के साथ बैठें, बातें करें, उनकी छोटी-छोटी जरूरतों और बातों का ध्यान रखें.

ये भी पढ़ें: Relationship Tips: बच्चा होने के बाद आ गई है रिश्ते में दूरी, इस तरह बांटे प्यार और जिम्मेदारी

टकराव की स्थिति
ज्योतिषाचार्य का कहना है कि बढ़ते भौतिकवाद के कारण भी नव दम्पति अपनी एक अलग ही रूमानी दुनिया का सृजन कर लेते है। जिसके कारण भी कई बार टकराव होने लगता है। परिवार में टकराव , अनबन सबसे ज्यादा सास और बहु के बीच ही होती है, लेकिन इसका सबसे ज्यादा बुरा प्रभाव लड़के पर ही पड़ता है। कुछ उपाय से सास बहु के बीच कलह दूर रह सकती है।

ये करें उपाए
सास व बहू में आपसी संबंध में कटुता होने पर बहू या सास दोनों में कोई भी चांदी का चौकोर टुकड़ा अपने पास रखें, और ईश्वर से अपनी सास, बहु से सम्बन्ध अच्छे रहने की प्रार्थना करे। इससे दोनों के बीच में सम्बन्ध प्रगाढ़ होते है।

— सास या बहू में जो भी कोई सम्बन्ध सुधारने को इच्छुक हो वह शुक्ल पक्ष के प्रथम बृहस्पतिवार से माथे पर हल्दी या केसर की बिंदी लगाना शुरू करें।

— सास-ससुर का कमरा सदैव दक्षिण-पश्चिम दिशा में ही होना चाहिए और बेटे-बहू का कमरा पश्चिमी या दक्षिण दिशा में। अगर बेटे-बहू का रूम दक्षिण-पश्चिम में होता है, तो उनका सास-ससुर से झगड़ा बना ही रहेगा, घर में आए दिन क्लेश रहेगा। परिवार पर अपना नियंत्रण रखने के लिए इस दिशा में घर के बडों को ही रहना चाहिए।.

— किचन कभी भी घर के ईशान कोण या मध्य में ना हो, यह आपसी संबंधों के लिए बेहद घातक है। घर की रसोई आग्नेय कोण यानी उत्तर-पूर्व में होनीं चाहिए। रसोई गलत जगह में होने पर सास-बहू के आपसी क्लेश, मनमुटाव बना ही रहेगा। अगर रसोई में दोष है तो उसके आग्नेय कोण में एक लाल रंग का बल्ब लगा दें, इसके अतिरिक्त अगर रसोई घर आग्नेय दिशा के स्थान पर किसी और दिशा में बनी हो तो उसकी दक्षिण और आग्नेय दिशा की दीवार को लाल रंग से रंगकर कर उसका दोष दूर किया जा सकता हैं।
— सास बहु में कलेश होने पर जो चाहता है कि आपसी रिश्ते सुधरे उसे गले में चांदी की चेन धारण करनी चाहिए और यह भी ध्यान रहे कि कभी किसी से भी कोई सफेद वस्तु न लें।

— मंगलवार को सूजी का हलवा बनाकर उसको मंदिर के बाहर बैठे गरीबों में स्वयं बांटना चाहिए ।

— ग्रहस्थ जीवन में पत्नी को हमेशा पति के बायीं और ही शयन करना चाहिए इससे पति और पत्नी के मध्य प्रेम बना रहता है ।

— यदि किसी परिवार में सास बहु में झगड़ा होता रहता हो तो बहु पूर्णिमा की रात में खीर बनाकर चंद्रमा की किरणों में रखे और फिर वह खीर अपनी सास को खिला दे। इससे सास-बहू में बनने लगेगी।

कहते है जो सास अपनी बहु को अपनी बेटी मानती है। उसे अपनी बेटी की तरह ही लाड़ प्यार करती है उसकी स्वयं की बेटी का भी दाम्पत्य जीवन सदैव सुखमय रहता है। उससे देवता भी प्रसन्न रहते है, उसका और उस घर के बुजुर्गो का स्वास्थ्य ठीक बना रहता है। वह जीवन के अंतिम समय तक भी बिस्तर पर रोगी बनकर नहीं रहते है अर्थात उनका शरीर उनका साथ देता है।

घर में सास बहू का झगड़ा कैसे खत्म करें?

6- घर की बहू रोजाना पूजा के पश्चात माथे पर हल्दी या केसर की बिंदी लगाएं। 7- अगर दोनों के बीच हमेशा झगड़ा रहता है तो बहू मां दुर्गा या मां गौरी को सुनहरे लाल रंग की साड़ी चढ़ाएं और फिर उसे अपनी सास को भेंट करेंसास चाहें तो ऐसा बहू के साथ कर सकती हैं। 8- दोनों चांदी का चौकोर टुकड़ा हमेशा अपने पास रखें।

सास परेशान करे तो क्या करना चाहिए?

अगर आपको सास-ससुर की कोई बात या ऐक्शन हर्ट करता है, तो उस पर खुलकर बात करें. आपको असुरक्षा का भाव पीछे छोड़ते हुए, खुद को उनके सामने कॉन्फिडेंट दिखाना होगा और अपने ऐक्शन्स में भी इसे शो करना होगा. हमेशा याद रखना होगा. आपको याद रखना होगा कि आपको जो चीजें प्रभावित करती हैं, उस पर रिऐक्ट करना गलत नहीं है.

घर में सास बहू का झगड़ा क्यों होता है?

सास बहू मे झगड़े का एक ही कारण है कि दोनो में से कम से कम एक अपने को समझदार समझती हैं पर हकीकत मे है नहीं। दोनो ही उस व्यक्ति के बारे मे बिल्कल नहीं सोचती जिससे प्यार तो दोनों बहुत करती है पर अपने उपर कंट्रोल नहीं कर पाती झगड़ा करते समय।

सास बहू की लड़ाई में पति क्या करे?

पतियों को यहां किसी को दोष नहीं देना चाहिए और न ही कमतर आंकना चाहिए। पति को अपनी माँ से उदास आँखों से कहना चाहिए, "मैं तुम्हारे बिना नहीं रह सकता।" पत्नी से भी यही बात कहनी चाहिए कि तुम मेरी जान हो, तुम इस विवाद को जल्द से जल्द रोको। उम्मीद है कि सास-बहू का विवाद सुलझ जाएगा।