पैर के अंगूठे में दर्द क्यों होता है - pair ke angoothe mein dard kyon hota hai

 नोट- अगर आपके शरीर के कि‍सी ह‍िस्‍से या पैर में चोट है और जख्‍म जल्‍दी भर नहीं पा रहा है तो ये डायब‍िटीज के लक्षण हो सकते हैं, ब्‍लड शुगर बढ़ने से ब्‍लड सर्कुलेशन खराब हो जाता है खासकर पैरों में। 

अगर आप भी आए दिन पैरों में होने वाले दर्द से परेशान हो चुके हैं और कई तरीके आजमाने के बाद भी आपको इस दर्द से छुटकारा नहीं मिल रहा है तो आपको सबसे पहले इसके पीछे की वजह का पता लगाना होगा. पैरों में दर्द कभी भी किसी को भी हो सकता है. थकान, कमजोरी, बहुत अधिक शारीरिक श्रम या किसी बीमारी की वजह से पैर दर्द होना सामान्य है. लेकिन कई लोगों को अक्सर ये परेशानी रहती है. जबकि कई लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें हमेशा रात में या सोते समय पैर में दर्द होता है जो इतना तेज होता है जिससे उनकी नींद खुल जाती है. यहां आपको बता दें कि रात में होने वाले दर्द से आप अकेले पीड़ित नहीं हैं बल्कि लाखों लोगों को रात में इस तरह के दर्द की शिकायत होती है. इस खबर में हम आपको रात के समय होने वाले दर्द के कारण और उपाय बताएंगे जिनकी मदद से आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं.

1. प्लैंटर फैसिसीटीज
पैर के आगे वाले हिस्से से एड़ी तक जाने वाले ऊतक को प्लैंटर फैसिसीटीज कहा जाता है. जब इस पर दबाव या किसी तरह का खिंचाव होता है तो इससे पैरों में दर्द और सूजन होती है. प्लैंटर फैसिसीटीज एड़ी के दर्द के सबसे आम कारणों में से एक है. अगर आपको एड़ी में अक्सर दर्द रहता है तो हो सकता है कि आपके प्लैंटर फैसिसीटीज में किसी तरह का दबाव या खिंचाव आया हो. मोटापा और बहुत देर तक खड़े रहने की वजह से भी ये दर्द हो सकता है. ये अक्सर सुबह के वक्त होता है.

2. मॉर्टन्स न्यूरोमा
मॉर्टन न्यूरोमा एक दर्दनाक स्थिति है जो आपके पैर की उंगलियों की नसों के आसपास सूजन या चुभन के कारण होती है. इससे जलन और नसों में तेज दर्द महसूस होता है. ये दर्द कई बार पूरे दिन और रात रह सकता है. खासकर जब आप चलते हैं या अपने पैरों पर दबाव डालते हैं.

3. गर्भावस्था
गर्भावस्था के दौरान आपका शरीर कैल्शियम को अलग तरह से प्रॉसेस्ड करता है. कैल्शियम के स्तर में इस बदलाव से पैर में ऐंठन और दर्द हो सकता है.

4. डायबिटीज
ब्ल्ड शुगर का हाई लेवल धीरे-धीरे सेंट्रल नर्वस सिस्टम को नुकसान पहुंचा सकता है. इसमें आपके पैरों की नसें भी शामिल होती हैं. स्थिति बिगड़ने पर इससे पैरों में तेज दर्द होता है जो समय के साथ बढ़ता जाता है.

5. फाइब्रोमायल्गिया
फाइब्रोमायल्गिया एक क्रॉनिक (लंबे समय तक रहने वाली बीमारी) कंडीशन है जो तेज दर्द का कारण बनती है. इसमें पैरों और अन्य अंगों में भी दर्द होता है. कई बार अंगों पर दबाव या बहुत श्रम की वजह से ये स्थिति पैदा हो जाती है. रात में अक्सर एंटी-इंफ्लेमेटरी हार्मोन कार्टिसोल के लो हो जाने की वजह से दर्द भयावह हो जाता है.

6. नसों पर दबाव
आपके टखने की नसों पर दबाव पड़ रहा है तो ये टार्सल टनल सिंड्रोम का कारण बन सकता है. कूल्हे के पास मौजूद स्केटिएक नस पर दबाव पड़ने से भी आपके पैरों में दर्द हो सकता है. इन दोनों ही स्थितियों में नसों पर दबाव पड़ने से रात में भयंकर दर्द होता है. 

7. गलत तरीके से उठना-बैठना
पैरों में दर्द के कई और सामान्य कारण भी होते हैं जैसे आप कैसे बैठते हैं और किस तरह के जूते पहनते हैं. लंबे समय तक बैठे रहने या खड़े रहने, ज्यादा चलने या दौड़ने से भी पैरों में दर्द रहता है लेकिन ये दवा खाने या सिकाई करने से ठीक भी जाता है.

8. पैर की शारीरिक रचना
आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन कुछ लोगों को अपने पैरों की बनावट के कारण भी रात में पैरों में अधिक दर्द का अनुभव होता है. जिन लोगों के हाई आर्क और फ्लैट आर्क वाले पैर होते हैं, उन्हें अक्सर पैरों में दर्द की शिकायत रहती है. कई लोगों के पैरों का तलवा बिलकुल सपाट होता है, उन्हें लो आर्क हील कहा जाता है. वहीं, लोगों के तलवे के दोनों छोर ऊपर नीचे हैं और बीच का हिस्सा ऊपर होता है तो उसे हाई आर्क हील कहा जाता है.

पैर के दर्द के विभिन्न प्रकार क्या हैं?
किसी भी तरह का पैर का दर्द इंसान को परेशान कर देता है. लेकिन अगर आप लंबे समय से इससे परेशान हैं तो आपको डॉक्टर के पास जाने या उसे दूर करने के लिए सबसे पहले दर्द के प्रकार और कारण का पता होना चाहिए. यहां हम आपको कुछ प्रकार के पैर और पंजे में होने वाले दर्द के बारे में बता रहे हैं जिससे आप अपने दर्द की पहचान कर सकते हैं और ज्यादा आसानी से उसका इलाज कर सकते हैं. ऐड़ी का दर्द, अंगूठे का दर्द, अंगूठे के निचने वाली हड्डी का दर्द, अंगुलियों में दर्द जैसे कुछ प्रकार के दर्द हैं जो किसी ना किसी कारण की वजह से लोग महसूस करते हैं.

क्या रात में पैरों के दर्द का कोई घरेलू इलाज है
सामान्य तौर पर पैर में होने वाले दर्द के लिए आपको डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं है लेकिन अगर तकलीफ ज्यादा हो या लंबे समय तक रहे तो इसके लिए डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए. लेकिन सामान्य तौर पर दर्द के लिए आप इन तरीकों की मदद ले सकते हैं.

हाइड्रेशन
पूरे दिन पानी पीने से आपको हाइड्रेटेड रहने और मांसपेशियों में ऐंठन से बचने में मदद मिल सकती है. पानी पूरे शरीर में फ्ल्यूड्स का फ्लो बेहतर रखने में भी मदद करता है जिससे सूजन का जोखिम कम रहता है.

स्ट्रेचिंग
पैर की अंगुलियों और एड़ी को ऊपर की तरफ स्ट्रेचकर आप मांसपेशियों के दर्द और ऐंठन को दूर कर सकते हैं.

व्यायाम
ज्यादा पैदल चलने, जॉगिंग या दौड़ने से पैरों में दर्द हो सकता है लेकिन कई बार पूरे दिन बैठे रहने की वजह से भी पैर दुखते हैं. इसलिए आप अगर दिन में हल्की-फुल्की कसरत करते हैं तो इससे आपको पैर में होने वाले दर्द से भी राहत मिलेगी और इससे आपका ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा रहेगा.

बर्फ की सिंकाई
तेज दर्द होने पर बर्फ की सिंकाई से राहत मिलती है. ध्यान रखें कि आप आइस बैग या बर्फ को कपड़े में बांधकर ही उससे सिंकाई करें.

मसाज
किसी भी तेल से पैरों की मसाज ना केवल ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करती है बल्कि मांसपेशियों और ऊतकों पर पड़ने वाले दबाव को भी दूर करती है.

अंगूठे का दर्द कैसे ठीक करें?

अंगूठे के दर्द को कम करने के लिए एक बाल्टी पानी में आधा कप सेंधा नमक मिलाएं। अब इस बाल्टी में अपना हाथ 15 तक रखें। चाहे तो गर्म पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है और आधा कप सेंधा नमक के बजाए एक कप सेंधा नमक भी ले सकते हैं। इस नुस्खे को दिन में 2-3 बार अपनाएं और इस पानी से सुबह शाम स्नान भी कर सकते हैं।

पैर के अंगूठे के नाखून में दर्द क्यों होता है?

इन्ग्रोन टोनेल की समस्या पैर के नाखून के आसपास की त्वचा में होती है। नाखून त्वचा के अंदर घुसकर त्वचा में चुभने लगता है जिसके परिणामस्वरूप उस जगह पर लाली और सूजन जैसे लक्षण नजर आने लगते हैं, साथ ही त्वचा नर्म पड़ने लगती है। इस जगह को दबाने पर दर्द होने लगता है।

अंगूठे में दर्द को क्या कहते हैं?

पैर के अंगूठे या किसी किसी को हाथ के अंगूठे से शुरू दर्द यानि गाउट एक प्रकार का आर्थराइटिस यानी जोड़ों की बीमारी है जिसमें जोड़ों में दर्द और सूजन भी होता है।

पैर में दर्द होने की क्या वजह हो सकती है?

पैरों में दर्द कभी भी किसी को भी हो सकता है. थकान, कमजोरी, बहुत अधिक शारीरिक श्रम या किसी बीमारी की वजह से पैर दर्द होना सामान्य है. लेकिन कई लोगों को अक्सर ये परेशानी रहती है. जबकि कई लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें हमेशा रात में या सोते समय पैर में दर्द होता है जो इतना तेज होता है जिससे उनकी नींद खुल जाती है.