प्लास्टिक का ढक्कन पानी में क्यों तैरता है - plaastik ka dhakkan paanee mein kyon tairata hai

विषयसूची

  • 1 प्लास्टिक का ढक्कन पानी में क्यों तैरता?
  • 2 ऐसी चीजें जो पानी में भी तैर सकती है कभी डूब जाती है और पता कीजिए कि ऐसा क्यों हुआ होगा?
  • 3 नमक पानी में क्यों तैरता है?
  • 4 पानी में क्यों तैरता है?
  • 5 जब बर्फ पानी में तैरता है तो उसके आयतन का कितना भाग पानी के ऊपर रहता है?

प्लास्टिक का ढक्कन पानी में क्यों तैरता?

इसे सुनेंरोकेंप्लास्टिक की खाली बोतल तो पानी में तैरती है। पानी से पूरी भरी बोतल इसलिए डूब जाती होगी क्योंकि उसमें भरी हुई हवा पानी के कारण निकल गयी थी तथा बोतल ज्यादा भारी हो गई थी।

ऐसी चीजें जो पानी में भी तैर सकती है कभी डूब जाती है और पता कीजिए कि ऐसा क्यों हुआ होगा?

इसे सुनेंरोकेंतो क्यों अनोखी बात है बर्फ का पानी में तैरना ठोस लोहा पिघले हुए लोहे में डूब जाएगा. ठोस एल्यूमीनियम तरल एल्यूमीनियम में डूबेगा. लेकिन पानी या बर्फ इकलौती ऐसी वस्तु है जिसकी ठोस रूप उसके तरल रूप में तैरता है.

नींबू अंडर चीज जो पानी में डूबती है पर नमक मिलाने पर तैरने लगती है क्या?

इसे सुनेंरोकेंसुई हल्की, फिर भी डूबी, बहती नहीं रवानी में। कक्षा में चार-पाँच दोस्तों के समूह बनाकर यह प्रयोग करो। तुम्हें चाहिए पानी से भरा एक बड़ा बर्तन और तालिका में लिखी चीजें।

पानी में बर्फ क्यों नहीं डूबता?

इसे सुनेंरोकेंतो बता से कि पानी से बने बर्फ का वजन पानी से कम होता है। उदाहरण के लिए आप एक लीटर पानी का बर्फ और एक लीटर पानी का वजन देखेंगे तो आपको पानी का वजन अधिक देखने को मिलेगा, यही कारण है कि बर्फ का घनत्व काम होने के कारण वह पानी में डूबता नहीं है।

नमक पानी में क्यों तैरता है?

इसे सुनेंरोकेंचूंकि पानी में नमक मिलाने से उसका घनत्व बढ़ जाता है, और अंडे व बर्फ का घनत्व उससे कम होता है इसलिए वह उस पर तैरने लगते हैं। वैसे तो बर्फ और खराब अंडा पानी में तैरता है, पानी में नमक मिलाने पर पानी की आपेक्षिक घनत्व बढ़ जाता है, इसलिए ये नमक मिले पानी पर तैरते हैं। १ -बर्फ तो सादे पानी में भी तैरता है।

पानी में क्यों तैरता है?

इसे सुनेंरोकेंआम भाषा में हम यह कह सकते हैं कि बर्फ पानी पर तैरती है क्योंकि यह पानी की तुलना में हलकी होती है या फिर जमने के बाद बर्फ ज्याैदा जगह घेरती है, जिस कारण बर्फ का घनत्वल पानी के घनत्वय से कम हो जाता है और इसी वजह है बर्फ पानी पर तैरने लगती है. पानी में हाइड्रोजन बोन्डिंग के कारण बाकी पदार्थों से यह अलग होता है.

पानी में लकड़ी क्यों नहीं डूबती?

इसे सुनेंरोकेंएक वस्तु तैरती है अगर वह पानी की मात्रा को विस्थापित कर सकती है जो उसके वजन के बराबर होगी। एक सुई विस्थापित पानी की मात्रा बहुत कम है और इस प्रकार सुई के वजन से अधिक नहीं है। जहाज, क्योंकि यह ठोस पानी नहीं है यह वजन के बराबर होने के लिए पर्याप्त पानी है, इसलिए यह तैरता है।

बर्फ पानी से हल्का होता है क्यों?

इसे सुनेंरोकेंअकसर जब कोई भी तरल पदार्थ ठोस पदार्थ में बदलता है तो उसका आयतन घट जाता है और वह भारी हो जाता है. बर्फ पानी पर इसलिए तैरती है क्योंकि बर्फ का घनत्व पानी से कम होता है. दूसरे शब्दों में, बर्फ पानी से 9% अधिक जगह लेती है, इसलिए एक लीटर बर्फ का वजन एक लीटर पानी से कम होता है.

जब बर्फ पानी में तैरता है तो उसके आयतन का कितना भाग पानी के ऊपर रहता है?

इसे सुनेंरोकेंउत्प्लावन बल के कारण किसी भी हिमशैल का लगभग दसवाँ हिस्सा ही समुद्री पानी के ऊपर नज़र आता है जबकि उसका बाक़ी नौ-गुना बड़ा भाग जल के नीचे होता है।

प्लास्टिक का ढक्कन पानी में क्यों तैरता?

उत्तर: प्लास्टिक की खाली बोतल तो पानी में तैरती है। पानी से पूरी भरी बोतल इसलिए डूब जाती होगी क्योंकि उसमें भरी हुई हवा पानी के कारण निकल गयी थी तथा बोतल ज्यादा भारी हो गई थी।

प्लास्टिक पानी में क्यों नहीं डूबता?

इसे सुनेंरोकेंयानी कोई वस्तु पानी में तैरेगी या डूबेगी, इसका पता हम अक्सर उसके घनत्व से ही लगा सकते हैं। अगर वस्तु का घनत्व पानी से कम है (जैसे लकड़ी) तो वह पानी में तैरेगी। और अगर वस्तु का घनत्व पानी से अधिक है (जैसे लोहा) तो वह पानी में डूब जाएगी।

नमक वाले पानी में नींबू क्यों तैरता है?

Solution : नींबू साधारण पानी में डूब जाता है लेकिन नमकीन पानी में तैरता रहता है, क्योंकि नमकीन पानी का घनत्व साधारण पानी के घनत्व से अधिक होता है।

पानी में कौन कौन सी चीजें तैरती है?

Solution : जल में तैरने वाली वस्तुएँ-सूखा घास, सूखे पत्ते, सूखी लकड़ी, गेंद, सरसों का तेल इत्यादि। जल में डूब जाने वाली वस्तुएँ-कंकड़, लोहे की कील, कंचा, पत्थर का टुकड़ा, स्टील का चम्मच इत्यादि।