पक्ष के समर्थन में क्या तर्क पेश करते है 4 खिलौनेवाले के आने पर बच्चों की क्या प्रतिक्रिया होती थी? - paksh ke samarthan mein kya tark pesh karate hai 4 khilaunevaale ke aane par bachchon kee kya pratikriya hotee thee?

Advertisement Remove all ads

Advertisement Remove all ads

Short Note

खिलौनेवाले के आने पर बच्चों की क्या प्रतिक्रिया होती थी?

Advertisement Remove all ads

Solution

खिलौनेवाले के आने पर बच्चे खिलौने देखकर पुलकित हो उठते थे। बच्चों का झुंड खिलौनेवाले को चारों तरफ़ से घेर लेता था। वे पैसे लेकर खिलौने का मोलभाव करने लगते थे। खिलौने पाकर बच्चे खुशी से उछलने - कूदने लगते थे।

Concept: गद्य (Prose) (Class 7)

  Is there an error in this question or solution?

Advertisement Remove all ads

Chapter 5: मिठाईवाला - कहानी से [Page 30]

Q 4Q 3Q 5

APPEARS IN

NCERT Class 7 Hindi - Vasant Part 2

Chapter 5 मिठाईवाला
कहानी से | Q 4 | Page 30

Advertisement Remove all ads

पक्ष के समर्थन में क्या तर्क पेश करते हैं 4 खिलौनेवाले के आने पर बच्चों की क्या प्रतिक्रिया होती थी?

उत्तर : खिलौनेवाले के आने पर बच्चे खिलौने देखकर पुलकित हो उठते थे। बच्चों का झुंड खिलौनेवाले को चारों तरफ़ से घेर लेता था। वे पैसे लेकर खिलौने का मोलभाव करने लगते थे। खिलौने पाकर बच्चे खुशी से उछलने – कूदने लगते थे।

मिठाई वाले के आने पर बच्चों की क्या प्रतिक्रिया होती थी?

खिलौनेवाले के आने पर बच्चों की क्या प्रतिक्रिया होती थी? खिलौनेवाले के आने पर उसके मधुर आवाज़ से निकट के मकानों में हलचल मच जाती। बच्चे पुलकित हो उठते। वे पैसे लेकर मोलभाव करने लग जाते और खिलौने लेकर फिर उछल-कूद करने लगते।

1 मिठाईवाले में वे कौन से गुण थे जिनकी वजह से बच्चे तो बच्चे बड़े भी उसकी ओर खिचे चले आते थे?

मिठाईवाले में वे कौन से गुण थे जिनकी वजह से बच्चे तो बच्चे, बड़े भी उसकी ओर खीचें चले आते थे? उत्तर : मिठाईवाला मादक-मधुर ढंग से गाकर अपनी चीज़ें बेचता था तथा वह चीज़ों के दाम भी कम लेता था। उसे बच्चों से बड़ा स्नेह था और कभी गुस्सा नही करता। इन कारणों से बच्चे तो बच्चे, बड़े भी उसकी ओर खीचें चले आते थे

रोहिणी को मुरलीवाले के स्वर से खिलौनेवाले का स्मरण क्यों हो गया short answer?

Solution : रोहिणी को मुरली वाले के स्वर में खिलौने वाले का स्मरण इसलिए हो आया, क्योंकि मुरलीवाला भी खिलौनेवाले की तरह ही मधुर और मादक आवाज में मुरलियाँ बेच रहा था।