पाचन क्रिया को मजबूत करने के लिए क्या खाना चाहिए? - paachan kriya ko majaboot karane ke lie kya khaana chaahie?

पाचन शक्ति मजबूत करने के कारगर उपाय, जानिए क्या करें और क्या न करें

लाइफस्टाइल डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: सोनू शर्मा Updated Fri, 29 Jan 2021 09:04 AM IST

खाना खाने के बाद गैस, कब्ज या पेट का खराब होना आम बात है, लेकिन अगर ऐसी समस्याएं अक्सर होती हैं तो इसका मतलब है कि आपका पाचन तंत्र कमजोर है। इसके कई कारण हो सकते हैं, जिसमें से एक है सही मुद्रा में बैठकर भोजन न करना। किसी-किसी की आदत होती है कि वह काम करते हुए मेज पर या खड़े-खड़े ही खाने लगते हैं जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए। आयुर्वेद के मुताबिक, हमारे शरीर को भोजन से पोषक तत्वों को अवशोषित करने में उचित वातावरण की जरूरत होती है। इसलिए खाना बैठकर ही खाना चाहिए। इससे हमारा पेट सुकून की मुद्रा में रहता है, जिससे पाचन क्रिया में सुधार करने में मदद मिलती है। आइए जानते हैं पाचन शक्ति बढ़ाने के कुछ कारगर उपायों के बारे में...

खाने को चबाकर खाएं 

अक्सर लोगों की आदत होती है कि वह जल्दी-जल्दी खाने के चक्कर में भोजन को अच्छी तरह चबाते ही नहीं हैं, इससे खाना आसानी से पचता नहीं है। इसलिए बेहतर है कि खाने को चबा-चबाकर खाएं। इससे पाचन शक्ति मजबूत होती है और पेट से संबंधित नहीं होती हैं।

गुनगुना पानी पिएं 

पानी शरीर के लिए सबसे जरूरी चीजों में से एक है। इसका सेवन हमारे शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है और शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। वैसे सामान्य पानी पीने से बेहतर है कि आप गुनगुना पानी पिएं। इससे पाचन शक्ति मजबूत करने में मदद मिलती है। आप नींबू पानी भी पी सकते हैं। यह भी पाचन शक्ति को मजबूत बनाने में सहायक है।

विटामिन-सी से भरपूर आहार लें 

विटामिन-सी से भरपूर खाद्य पदार्थों के सेवन से पाचन शक्ति मजबूत होती है। इसलिए अपने आहार में विटामिन-सी युक्त खाद्य पदार्थ, जैसे- ब्रोकली, संतरा, कीवी और स्ट्राबेरी आदि को शामिल करें। इससे पाचन शक्ति को मजबूत बनाने में मदद मिलती है।

ज्यादा खाने से बचें 

किसी-किसी की आदत होती है कि वह एक ही बार ढेर सारा खाना लेकर बैठ जाते हैं जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए। इससे खाना पचाने में दिक्कत हो सकती है, साथ ही पेट संबंधित कई तरह की परेशानियां भी हो सकती हैं। इसलिए थोड़ा-थोड़ा करके खाएं और ऐसे आहार का सेवन करें, जो पचने में आसान हों। इसके लिए आप बथुआ और पालक का सेवन कर सकते हैं, जिससे पाचन शक्ति भी मजबूत होती है।

नोट: यह सलाह केवल आपको सामान्य जानकारी प्रदान करने के लिए दी गई है। आप किसी भी चीज का सेवन करने या स्वास्थ्य संबंधी कोई भी उपाय करने से पहले अपने डॉक्टर या विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।

पाचन तंत्र भोजन को पोषक तत्वों और ऊर्जा में तोड़ देता है, जिसका शरीर उपयोग कर सकता है. सब्जियों और दही सहित कुछ प्रकार के भोजन पाचन की इस प्रक्रिया में मदद कर सकते हैं. कुछ लोगों को पाचन संबंधी समस्या, जैसे - पेट खराब, गैस, मतली, कब्ज या दस्त हो जाते हैं. कुछ आदतें भी पाचन क्रिया में बाधा भी डाल सकती हैं, जैसे- बहुत तेजी से खाना और खाने के तुरंत बाद लेट जाना.

पाचन क्रिया को मजबूत करने के लिए एक ही बार बहुत सारा खाने से बेहतर हैं कि थोड़ी-थोड़ी मात्रा में खाएं. इसके अलावा, कुछ खाद्य पदार्थ जैसे दही, साबुत अनाज, हरी सब्जियां और चिया बीज भी पाचन क्रिया को मजबूत करने में मदद करते हैं.

आज इस लेख में जानेंगे कि पाचन क्रिया मजबूत करने के लिए किन चीजों को सेवन करना चाहिए -

(और पढ़ें - )

(और पढ़ें - पाचन शक्ति बढ़ाने के उपाय)

पाचन क्रिया मजबूत करने के लिए ये खाना चाहिए

पाचन क्रिया को मजबूत करने के लिए फाइबर युक्त और हेल्दी फैट युक्त पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन सबसे बेहतर विकल्प हो सकता है, जैसे हरी सब्जियां और साबुत अनाज हैं. आइए, विस्तार से जानें, पाचन क्रिया मजबूत करने के लिए क्या-क्या खाना चाहिए -

भरपूर मात्रा में फाइबर

जैसे ही भोजन मुंह के माध्यम से शरीर में प्रवेश करता है, पाचन की प्रक्रिया शुरू हो जाती है. फाइबर सामान्य रूप से पाचन स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है. यदि किसी व्यक्ति को फाइबर खाने की आदत नहीं होती है, तो फाइबर का सेवन धीरे-धीरे बढ़ाना अच्छा हो सकता है. घुलनशील फाइबर जैसे दलिया, सेब और केले से फाइबर का सेवन शुरू कर सकते हैं.

हर 4-5 दिन में आहार में लगभग एक सर्विंग फाइबर शामिल करें. एकदम से फाइबर का सेवन बढ़ाना पाचन के लिए खराब हो सकता है, इसी के साथ खूब सारा पानी का सेवन करें, क्योंकि यह फाइबर के साथ मिलकर मल को बाहर निकालने में मदद करता हैं.

  • फाइबर से भरपूर कुछ फल भी हैं. इनमें विटामिन और मिनरल्स भी होते हैं, जो पाचन के लिए अच्छे होते हैं, जैसे विटामिन सी और पोटेशियम जैसे सेब, संतरा और केला पौष्टिक फल हैं, जो पाचन में मदद कर सकते हैं. 
  • साबुत अनाज वाले खाद्य पदार्थों में भी हाई फाइबर होता है जो पाचन में सहायता करता है. शरीर धीरे-धीरे साबुत अनाज को तोड़ता है, जिससे ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है. ब्राउन राइस और क्विनोआ सहित कई साबुत अनाज मार्केट में आसानी से मिलते हैं.

(और पढ़ें - कमजोर पाचन शक्ति)

हेल्दी फैट

अच्छे पाचन के लिए पर्याप्त फैट खाने की आवश्यकता हो सकती हैं. फैट भोजन के बाद संतुष्ट महसूस करने में मदद करता है और अक्सर उचित पोषक तत्वों के अवशोषण के लिए इसकी आवश्यकता होती है. कुछ रिसर्च से पता चला है कि ओमेगा-3 फैटी एसिड अल्सरेटिव कोलाइटिस जैसे इंफ्लेमेटरी को बढ़ने से रोक सकता है.

हेल्दी फैट फूड्स में अलसी, चिया बीज, नट्स विशेष रूप से अखरोट के अलावा सैल्मन, मैकेरल और सार्डिन जैसी मछली का सेवन कर सकते हैं, इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता हैं.

(और पढ़ें - पाचन के लिए आयुर्वेदिक चूर्ण)

पत्तेदार हरी सब्जियां

पत्तेदार हरी सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं, जो पाचन में सहायक होती हैं. इन सब्जियों में सल्फोक्विनोवोज ग्लूकोज होता है, जो पाचन क्रिया को मजबूत करने में मदद कर सकता है. हरी सब्जियां भी मैग्नीशियम का एक अच्छा स्रोत हैं, जो गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट में मांसपेशियों के संकुचन में सुधार करके कब्ज को दूर करने में मदद कर सकती हैं. इनमें पालक, ब्रसेल्स, स्प्राउट्स, ब्रोकली और अन्य पत्तेदार सब्जियां शामिल हैं.

(और पढ़ें - पाचन के लिए होम्योपैथिक उपचार)

डेयरी प्रोडक्ट

दही में प्रोबायोटिक्स के रूप में जाना जाने वाला अनुकूल बैक्टीरिया होता है, जो अच्छे बैक्टीरिया होते हैं. ये पाचन में मदद कर सकते हैं. प्रोबायोटिक्स से पेट में सूजन, कब्ज और दस्त को कम किया जा सकता हैं. शोध से पता चलता है कि गुड बैक्टीरिया आंत को साफ रखने में मदद करते हैं.

(और पढ़ें - पाचन रोग के घरेलू उपाय)

नियमित व्यायाम

नियमित व्यायाम आपके पाचन को बेहतर बनाने का सबसे अच्छा तरीका हैं. व्यायाम भोजन को आपके पाचन तंत्र को सुधारने में मदद करते हैं, इसलिए खाने के बाद टहलना पाचन क्रिया को मजबूत करने में मदद कर सकता है. खाने के तुरंत बाद लेटना नहीं चाहिए, इसके कारण पाचन क्रिया धीमी हो जाती हैं.

(और पढ़ें - पाचन तंत्र के लिए योग)

पाचन शक्ति कमजोर हो तो क्या करें?

पाचन शक्ति मजबूत करने के कारगर उपाय, जानिए क्या करें और क्या न....
खाने को चबाकर खाएं अक्सर लोगों की आदत होती है कि वह जल्दी-जल्दी खाने के चक्कर में भोजन को अच्छी तरह चबाते ही नहीं हैं, इससे खाना आसानी से पचता नहीं है। ... .
गुनगुना पानी पिएं ... .
विटामिन-सी से भरपूर आहार लें ... .
ज्यादा खाने से बचें.

पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए कौन सा फल खाना चाहिए?

पाचन तंत्र को हेल्दी बनाते हैं ये फ्रूट्स | These Fruits Make The Digestive System Healthy.
खुबानी यह फल विटामिन सी से भरपूर होता है जो इम्यूनिटी और त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण है. ... .
सेब सेब डॉक्टर को दूर रख सकता है, यह निश्चित रूप से आपकी पाचन संबंधी समस्याओं को दूर रख सकता है. ... .
कीवी ... .
केले ... .

पाचन सही करने के लिए क्या खाएं?

आयुर्वेदिक तरीके से बेहतर करें अपना पाचन. Pachan Shakti: अच्छा भोजन खाना जितना जरूरी होता है, उतना ही जरूरी होता है उस भोजन का पाचन (Digestion). यदि आप भरपूर हेल्दी डायट (Healthy Diet) लेते हैं लेकिन आपका पाचन सही नहीं है तो आपके शरीर को खाए हुए भोजन का पूरा पोषण (Nutrition) भी नहीं मिल पाता है.

पाचन तंत्र खराब होने का लक्षण क्या है?

पाचन तंत्र के रोग से होने वाले कुछ आम लक्षण:.
पेट फूला हुआ लगना या पेट में गैस बनना.
उल्टी और मतली.
सीने में जलन.
भोजन वापिस बाहर निकल आना.
दस्त, कब्ज या मल त्याग करने के समय में कुछ बदलाव होना.
खाना खाने से पहले और बाद में पेट में दर्द महसूस होना.
जीवन के शुरुआती उम्र में, बीच के उम्र में या वृद्ध होने पर अपच होना.