एक त्रिभुज का आधार 12 सेंटीमीटर तथा ऊंचाई 8 सेंटीमीटर है तो उसका क्षेत्रफल क्या होगा? - ek tribhuj ka aadhaar 12 senteemeetar tatha oonchaee 8 senteemeetar hai to usaka kshetraphal kya hoga?

हेलो दोस्तो यहां पर प्रश्न की एक त्रिभुज का आधार 12 से मीडिया और ऊंचाई हमें आठ से मिली है इसका हमें क्षेत्रफल ज्ञात करना है ठीक तो मान लीजिए हम पर एक त्रिभुज बना लेते हैं थी कि यहां पर हमने त्रिभुज बना लिया जिसका में क्या बोल रहा है कि यह हमारा क्या हो जाएगी एबीसीडी अभियान से हमें बोल रहा है कि यह जो इसका आधार है ना बिजी हमारी आधार है तो यह जाएगा 12 और ऊंचाई दे दी है वह में 8 सेंटीमीटर दिया हुआ है ठीक तो हमें आज का क्षेत्रफल ज्ञात करना है ठीक अब यहां से हमेशा क्षेत्रफल का सूत्र क्या होता है वह त्रिभुज का क्षेत्रफल का सूत्र देखें तो यहां से क्या लिख सकते कि 1 बटा 2 गुना आधार गुना ऊंचाई आलम कर सकते हैं तो यहां सोचा ए लिख देते हैं तो यहां से क्या हो जाएगा एक बटा दो आधार 12 है और ऊंचाई और ट्रैफिक तो यह जाएगा हमारा 4 बार में तो 1248 हो जाएगा ठीक हो जाएगा 48 सेंटीमीटर स्क्वायर तो यह हमारा इसका उत्तर हो जाएगा दोस्तों तो अब रही बात हम विकल्प मिला है तो विकल्प में हमारा क्या हो रहा है तीसरा विकल्प इसका सही उत्तर है तो आशा करते हैं दोस्तों यह प्रश्न आपको समझ में आया हूं

धन्यवाद

एक त्रिभुज का आधार 12 सेंटीमीटर तथा ऊंचाई 8 सेंटीमीटर इसका क्षेत्रफल क्या होगा?

एक घनाभ का पार्श्व पृष्ठीय क्षेत्रफल = 2 × ऊँचाई × (लंबाई + चौड़ाई) • एक घनाभ का कुल पृष्ठीय क्षेत्रफल = 2 (lb + bh + ht) जहाँ l, b तथा h क्रमश: लंबाई, चौड़ाई तथा ऊँचाई को निरूपित करते हैं। एक बेलन का वक्र पृष्ठीय क्षेत्रफल = 2arh.

एक त्रिभुज की कोई एक भुजा 12 सेमी है और इस भुजा से त्रिभुज की ऊंचाई 8 सेमी है त्रिभुज का क्षेत्रफल कितना होगा?

Answer : 48 वर्ग सेमी.

त्रिभुज के क्षेत्रफल का फार्मूला क्या है?

त्रिभुज के क्षेत्रफल के लिए साधारण फार्मूला 1/2 x आधार x लंबवत दिया गया है।

त्रिभुज का क्षेत्रफल क्या होगा जब इसका आधार और ऊंचाई ज्ञात हो?

एक समद्विबाहु त्रिभुज में, किन्ही दो भुजाओं की लंबाई बराबर होती है। एक समद्विबाहु त्रिभुज में एक ही माप के दो कोण भी होते हैं, अर्थात् समान लंबाई की दोनों भुजाओं और तीसरी असमान भुजा के मध्य बने कोण समान होते हैं; यह तथ्य समद्विबाहु त्रिभुज प्रमेय का है, जिसे यूक्लिड द्वारा ज्ञात किया गया था।