ऑयली स्किन पर क्या नहीं लगाना चाहिए? - oyalee skin par kya nahin lagaana chaahie?

स्किन चाहे ड्राई हो या फिर ऑइली हो, इसका ख्याल रखना सबसे अहम जिम्मेदारी होती है.स्किन की देखभाल करने के लिए सभी महिलाएं क्रीम का इस्तेमाल करती हैं तो कुछ घरेलू उपायों का भी इस्तेमाल करती हैं. वही बात करें, रिजल्ट की तो यह निर्भर करता है कि हम किस इंग्रीडिएंट्स को अपनी स्किन पर इस्तेमाल कर रहे हैं. किसी भी चीज को अपने चेहरे पर लगाने से पहले आप अपने स्किन टाइप को ध्यान में ज़रूर रखें क्योंकि जो इंग्रीडिएंट्स ड्राई स्किन के लिए अच्छे होते हैं वह ऑइली स्किन पर परेशानी भी ला सकते हैं. इसीलिए ज़रूरी है इन सभी बातों को मद्देनजर रखते हुए आगे काम करने की. लेकिन सबसे ज्यादा दिक्कत होती है ऑइली स्किन वाले लोगों को, क्योंकि उनके चेहरे पर एक्ने मुंहासे आदि कई समस्याएं आ जाती हैं जिनको जड़ से हटाना बहुत मुश्किल हो जाता है. हम आपको बताने जा रहे हैं कि ऐसी कौन सी चीजें हैं जिनसे ऑयली स्किन वाली महिलाओं को दूर रहना चाहिए क्योंकि इनका सेवन आपकी स्किन के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है.

ऑयली इंग्रीडिएंट्स से बनाएं दूरी- अगर आपकी स्किन ऑयली है ऐसे में बादाम, रोगन, बादाम ऑयल या फिर ऑलिव ऑयल जैसे इंग्रीडिएंट्स से दूरी बनाए रखें क्योंकि आपकी स्किन में पहले से ही ऑयल मौजूद होता है. इसमें और ऑयल लगाना आपके स्किन के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होगा. साथ ही साथ इस से ब्रेक आउट की भी समस्या हो सकती है. हालांकि आपकी स्क्रीन पर एक्स्ट्रा वर्जिन कोकोनट ऑयल लगा सकती हैं. आप इससे स्किन की मसाज भी कर सकती है और मेकअप भी रिमूव कर सकती है लेकिन लंबे समय तक स्किन पर ना छोड़ें.

स्किन केयर प्रोडक्ट से बचें - ऑयली स्किन वाले लोगों को स्किन केयर प्रोडक्ट से बचना चाहिए क्योंकि इसमें आर्टिफिशियल फ्रेगरेंस का इस्तेमाल किया जाता है जिससे आपको एक्ने व अन्य स्किन से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में खुशबू आपकी स्किन को परेशान भी कर सकती है. इसलिए जितना हो सके आप आर्टिफिशियल फ्रेगरेंस वाले प्रोडक्ट से दूरी बनाए रखें.

नींबू का इस्तेमाल- ऑयली स्किन वालों को नींबू का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि आपकी स्किन में इचिंग पैदा कर सकता है. अगर आप चाहती हैं कि आपकी सिम को विटामिन सी मिले तो ऐसे में नींबू की जगह आप और चीजों का इस्तेमाल कर सकती हैं जैसे कि ऑरेंज जूस. अगर आप नींबू को यूज करना ही चाहती हैं तो ऐसे में इसको सीधा स्क्रीन पर ना प्रयोग करें बल्कि शहद में मिक्स करके ही अप्लाई करें.

ये भी पढे़ं-बालों में इस तेल को लगाने से बचें, हो सकती है हेयर फॉल की समस्या

गर्मियों के मौसम के लिए इस तरह करें अपनी स्किन की देखभाल, फॉलो करें ये टिप्स

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधितरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

जिन लोगों की ऑयली स्किन होती है। उन लोगों के लिए किसी भी क्रीम या किसी भी तरह का कॉस्मेटिक का इस्तेमाल करना बहुत मुश्किल हो जाता है। ऑयली स्किन बहुत ही ज्यादा सेंसिटिव होती है। इस तरह की त्वचा में चेहरे पर हमेशा तैलीय परत रहती है जिसके कारण चेहरे पर मुंहासे होना बहुत आम बात है। ये मुंहासे बहुत ही पीड़ादायक होते हैं। इन मुहांसो की वजह से चेहरे पर दाग धब्बे पड़ जाते हैं, जो दिखने में बेहद ही खराब लगते हैं। यदि आप भी ऑयली स्किन से जूझ रहें हैं और समझ नहीं आता है कि चेहरे पर क्या लगाना सही होगा और क्या नहीं, तो इस लेख को ध्यान से पढ़ें इसमें हम आपको बताएंगे कि ऑयली स्किन में किस चीज का उपयोग करना चाहिए।

ऑयली स्किन के लिए क्या लगाएं और क्या नहीं, पाएं पूरी जानकारी - Oily Skin Ke Liye Kya Lagaye Aur Kya Nahi, Paye Puri Jankari In Hindi

गुलाब जल (Rose water) - अगर आप अपनी ऑयली स्किन से परेशान हैं और आप चाहते हैं कि आप अपनी स्किन को थोड़ा टाइट करें और इसमें ऑयल कम आए। तो आप रोजाना रात में सोते समय और सुबह उठने के बाद गुलाब जल को रुई में लेकर चेहरे पर लगाएं। इससे आपकी तैलीय त्वचा का तेल कम होने लगेगा। अगर आप गुलाब जल बाजार से नहीं ला सकते, तो इसे घर पर ही बनाएं और इस्तेमाल करें।

एलोवेरा और दही (Aloe Vera and Yogurt) - एलोवेरा के गुणों के बारे में तो सभी जानते हैं। यदि आप एलोवेरा और दही को साथ में मिलाकर लगाएं, तो ये आपकी त्वचा को ग्लोइंग बनाएगा साथ ही पिंपल्स की समस्या को भी कम करेगा और चेहरे पर आने वाले ऑयल से आपको छुटकारा मिलेगा। इसके लिए आप एलोवेरा 2 चम्मच और दही 1 चम्मच मिलाएं और इसको करीब 15 मिनट तक चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। फिर इसे धोलें।

बर्फ को लगाएं (Apply ice) - ऑयली स्किन से छुटकारा चाहते हैं, तो बर्फ का उपयोग जरूर करें। बर्फ के उपयोग से चेहरे पर जो तेल आता है कुछ समय बाद आना बंद हो जाएगा। यही नहीं इसके उपयोग से आपकी त्वचा भी टाइट होगी। और बर्फ के उपयोग से चेहरे पर लाली भी आएगी।

मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल (Multani mitti and rose water) - मुल्तानी मिट्टी बाजार में बहुत आसानी से उपलब्ध रहती है। इसके उपयोग से ऑयली स्किन से राहत पा सकते हैं। इसके लिए आपको करना ये होगा कि मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल की 5 से 6 बूंद डालें और इसे चेहरे पर लगाएं। ऐसा करने से आपका चेहरा तो खिलेगा ही साथ ही तैलीय त्वचा से राहत भी मिलेगी।

खीरा, टमाटर, पुदीना का पेस्ट (Cucumber, tomato, mint paste ) - खीरा और टमाटर और पुदीने को पीसकर चेहरे पर उसका पेस्ट लगाने से चेहरे में शाइन आती है। इससे चेहरे को ठंडक भी मिलती है साथ ही स्किन ग्लोइंग बनती है।

लेमन ऑयल (Lemon oil) - भले ही नाम इसका लेमन ऑयल है। लेकिन ऑयल से इसका कोई नाता नहीं है। चेहरे पर इसको लगाने से आपकी स्किन तेल छोड़ना बंद कर देगी। इसको आप बाहर निकलने के एक घंटे पहले लगाएं। अगर आप इसे लगाकर तुरंत बाहर निकल जाएगी, तो चेहरा काला पड़ सकता है।

ऑयली स्किन पर क्या नहीं लगाना चाहिए -

ऑयली स्किन बहुत ही सेंसेटिव होती है। ऐसे में अगर आप इस पर तेल वाली क्रीम का उपयोग करेंगे, तो ये आपकी त्वचा को और ज्यादा तैलीय बना देगी।

ऑयली स्किन पर ज्यादा मेकअप स्किन को खराब कर सकता है। इसके लिए आप कम से कम सिर्फ जरूरत पड़ने पर ही मेकअप का उपयोग करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki

Thank You!

ऑयली स्किन पर एलोवेरा लगाने से क्या होता है?

इसके साथ ही यह एक्सेस ऑयल प्रोडक्शन को भी रिड्यूस करता है। यदि आपकी स्किन भी ऑयली है, तो रात को सोने से पहले फ्रेश एलोवेरा जेल को त्वचा पर लगाए और रात भर के लिए छोड़ दें।

क्या एलोवेरा ऑयली स्किन के लिए अच्छा है?

ऑयली स्‍किन के लिए- दही के साथ थोड़ा सा एलोवेरा जेल और टमाटर का रस मिलाकर उसका पेस्‍ट चेहरे पर लगाकर हल्‍के हल्‍के मसाज करें। ऐसा करने से चेहरे का तेल कम होगा और मुंहासों के निशान भी कम हो जाएंगे। इस पेस्‍ट का असर देखने के लिए इसका चहरे पर 30 दिन तक इस्तेमाल करें।

ऑयली स्किन केयर कैसे करें?

गर्मी के दिनों में पसीना चेहरे पर एक्सट्रा ऑयल का सबसे बड़ा कारण होता है. इसलिए कुछ फेस वाइप्स हमेशा अपने पास रखें और इससे समय-समय पर फेस को साफ करते हैं. फेस वाइप्स यूज करने से पसीना, ऑयल और डर्ट पार्टिकल्स फेस पर नहीं आते हैं. मड मास्क का प्रयोग ऑयली त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है.

ऑयली स्किन वालों को क्या नहीं खाना चाहिए?

ऑयली स्किन है तो इन चीजों से करें परहेज.
अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो आपको जंक फूड और तैलीय चीजों के सेवन से आपको बचना चाहिए।.
इसके अलावा आपको मीठे का सेवन भी कम करना चाहिए। ... .
ऑयली स्किन के लिए पॉलिश किए हुए अनाज खाने से बचें। ... .
मीठे युक्त पेय पदार्थ का सेवन न करें।.