नॉन स्मार्ट टीवी को मोबाइल से कैसे कनेक्ट करें? - non smaart teevee ko mobail se kaise kanekt karen?

Mobile Ko TV Se Kaise Connect Kare: दोस्तों अगर आप भी अपने mobile में आने वाली विडियो या फोटो को टीवी की स्क्रीन पर देखना या चलना चाहते है तो आप बिलकुल सही जगह आये है । क्यूंकि इस पोस्ट को पढने के बाद आप मोबाइल को अपने Non Smart TV या Smart TV से आसानी से कनेक्ट कर लेगे ।

इस आर्टिकल में हम आपको मोबाइल से टीवी कनेक्ट करने के बहुत से ऐसे तरीके बताएगे जो आपको काफी ज्यादा पसंद आने वाले है । इनमे से किसी भी तरीके का उपयोग करके आप अपने मोबाइल को टीवी से कनेक्ट कर सकते है और मोबाइल स्क्रीन की फोटो, विडियो, गेम्स आदि का मज़ा बड़ी स्क्रीन पर उठा सकते है । इसके लिए आप इस आर्टिकल को पूरा जरुर पढ़े तो चलिए जानते है मोबाइल से टीवी कैसे जोड़े ।

  • मोबाइल से टीवी कैसे कनेक्ट करे ?
    • Mobile ko Non Smart Tv se Kaise Connect Kare
      • USB cable से मोबाइल को टीवी के साथ जोड़े ।
      • HDMI Cable से मोबाइल से टीवी कैसे चलाएं ।
      • Anycast Device की सहायता से मोबाइल से टीवी को जोड़े ।
    • Smart led TV को मोबाइल से कैसे कनेक्ट करें ?
      • Wifi Network के उपयोग से मोबाइल से स्मार्ट टीवी को कनेक्ट करे ।
      • Bluetooth से मोबाइल के द्वारा टीवी कैसे चला सकते है ।
    • निष्कर्ष:

मोबाइल से टीवी कैसे कनेक्ट करे ?

एंड्राइड मोबाइल से टीवी कनेक्ट करने से पहले हम आपको बता देते है कि हम किस प्रकार के टीवी को मोबाइल से कनेक्ट कर सकते है । हम आपको नार्मल मतलब नॉन स्मार्ट टीवी और स्मार्ट टीवी दोनों को मोबाइल से कनेक्ट करने का तरीके बताने जा रहे है ।

लेकिन अगर आपके पास नॉन स्मार्ट टीवी है तो इनमे भी दो अंतर है एक एलईडी टीवी दूसरा पुराने वाला पिक्चर-टीयूब टीवी । एलईडी नॉन स्मार्ट टीवी को तो आप मोबाइल से कनेक्ट कर ही सकते है लेकिन पुराने वाले टीवी में आपको USD पोर्ट को जरुर देखना है तभी आप उसे कनेक्ट कर सकते है ।

Mobile ko Non Smart Tv se Kaise Connect Kare

अगर आपका टीवी स्मार्ट नहीं है तो आप USB Port , HDMI cable या फिर anycast इनमें से किसी भी तरीके का उपयोग करके मोबाइल को टीवी से कनेक्ट कर सकते है । इसके लिए आप नीचे बताए गए step follow करे:-

USB cable से मोबाइल को टीवी के साथ जोड़े ।

Step-1 इसके बाद आपको अपने नॉन स्मार्ट टीवी में USB Port को देखना है और उस पोर्ट में आपको usb cable लगनी है ।

Step-2 इसके बाद OTG सॉकेट का उपयोग कर इस usb केवल का दूसरा सिरा अपने मोबाइल से कनेक्ट करना या लगा देना है।

Step-3 अब आपको मोबाइल की Setting में जाकर usb debugging को on कर देना है (ये आप्शन आपको developer option में मिलेगा) या usb केबल के लगाने पर मोबाइल में 3 आप्शन दिखाई देगे और इनमे से आपको file transfer वाले आप्शन पर क्लिक कर देना है ।

Step-4 इसके बाद आपको टीवी रिमोट को लेकर usb वाले बटन को दबा देना है और इसके कुछ सेकंड के बाद आपके मोबाइल की चीजे टीवी में दिखाई देने लगेगी ।

इस तरह आप अपने नॉन स्मार्ट टीवी को usb cable की सहायता से मोबाइल के साथ जोड़ सकते है ।

ये भी पढ़े:

  • WhatsApp पर खुद को Unblock कैसे करे ?
  • Block नंबर पर Call कैसे करे ?

HDMI Cable से मोबाइल से टीवी कैसे चलाएं ।

आजकल HDMI PORT सभी smart led tv और non smart led tv में होता ही है । अगर आप किसी वजह से अपने टीवी को usb cable की सहायता से कनेक्ट नहीं कर रहे है तो ये आपके बड़े काम का तरीका है। इसकी सहायता से आप बड़ी आसानी से अपने Android Mobile को TV से Connect कर सकते हैं ।

Step-1 अब बात आती है कि मोबाइल में HDMI PORT कहाँ पर है तो इसके लिए आपको ऑनलाइन शॉप या कंप्यूटर मार्किट से mini hdmi केबल लेनी होगी । इस mini hdmi cable का एक सिरा tv की hdmi port से कनेक्ट होगा और दूसरा सिरा जो कि छोटा होगा मोबाइल के चार्जिंग पोर्ट में कनेक्ट होगा ।

Step-2 अब आपको TV के Remote को लेकर उसमे HDMI मोड को enable कर लेना है ।

Step-3 इसके बाद कुछ ही पल में आपके TV में मोबाइल की स्क्रीन दिखाई देने लगेंगी ।

इस तरह आप HDMI PORT का उपयोग करके अपने मोबाइल से टीवी को आसानी से कनेक्ट कर सकते है ।

Anycast Device की सहायता से मोबाइल से टीवी को जोड़े ।

Anycast एक तरह का Wifi डिवाइस ही है जो कि एक Pendrive जैसा लगता है Anycast से आप अपने स्मार्ट और नॉन स्मार्ट किसी भी टीवी को अपने मोबाइल से कनेक्ट कर सकते हो ।  बस आपके टीवी में HDMI पोर्ट होना चाहिए।

ये डिवाइस आपको ऑनलाइन शौपिंग साईट या कंप्यूटर मार्किट से आसानी से मिल जायेगा और इसकी कीमत लगभग 800 रु होगी । ऑनलाइन में आपको अमेज़न और फ्लिप्कार्ट से लेना सबसे अच्छा रहेगा । तो चलिए अब जानते है कि Anycast का उपयोग कैसे करेगे ।

Step-1 अब आपको Anycast डिवाइस के मुख्य सिरे को HDMI पोर्ट में लगाना है और उसमे जो USB दी गयी है उससे USB पोर्ट में लगा दे ।

Step-2 इसके बाद TV के रिमोट को HDMI मोड को इनेबल कर दे और इसके बाद इस डिवाइस की विफि चालू हो जाएगी । अब आपको अपने मोबाइल को इस anycast की विफि से कनेक्ट कर देना है ।

Step-3 अब आपको प्ले स्टोर से कोई भी mirror screen app को डाउनलोड कर लेना है वैसे आप चाहे तो Miracast app को भी डाउनलोड कर सकते है क्यूंकि ये app बहुत अच्छी है।

Step-4 अब इस Miracast app पर क्लिक करे और एंड्राइड मोबाइल में भी स्क्रीन कास्ट के आप्शन को enable कर दे ।

Step-5 अब कुछ ही सेकंड में आपके मोबाइल की स्क्रीन टीवी में दिखाई देने लगेगी और साथ ही विडियो की आवाज भी आपके टीवी से ही आएगी ।

ये भी पढ़े:

  • PDF क्या है और पीडीऍफ़ कैसे बनाते है ?
  • Wifi का पासवर्ड कैसे पता करे ?

Smart led TV को मोबाइल से कैसे कनेक्ट करें ?

जैसा कि हमने आपको बताया है कि आप मोबाइल से non smart टीवी कैसे कनेक्ट कर सकते है । अब बात करते है कि मोबाइल से अपने Smart led TV को कैसे कनेक्ट कर सकते है । वैसे तो स्मार्ट टीवी को मोबाइल से जोड़ने के बहुत से तरीके उपलब्ध है, जिनमे से एक तरीका एप्लीकेशन का है जो हमने नॉन स्मार्ट टीवी में भी बताया है इसलिए उस तरीके को छोड़कर बाकि मुख्य तरीके आप नीचे देख सकते है:-

Wifi Network के उपयोग से मोबाइल से स्मार्ट टीवी को कनेक्ट करे ।

हर Smart TV में Wifi का आप्शन जरुर दिया होता है और ऐसे में अगर आप अपने मोबाइल से स्मार्ट टीवी को कनेक्ट करना चाहते है तो ये वाईफाई का आप्शन काफी काम का होता है । वाईफाई के इस फीचर से आप बिना किसी केबल के मोबाइल से टीवी को कनेक्ट कर सकते है । इसके लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप फॉलो करने होगे:-

Step-1 अपने टीवी को चालू करे और फिर टीवी रिमोट को लेकर उसमे होम या एग्जिट बटन को दबाये ।

Step-2 अब इसके बाद आपको अपने टीवी की setting में चले जाना है और वहां पर वायरलेस डिस्प्ले के आप्शन पर क्लिक कर देना है ।

Step-3 अब आपको एंड्राइड मोबाइल की setting में जाना है और setting में आपको वायरलेस डिस्प्ले के आप्शन को खोजकर उसे ऑन कर देना है । अगर आपको मोबाइल में वायरलेस डिस्प्ले का आप्शन नहीं मिलता है तो वाईफाई डायरेक्ट के आप्शन पर क्लिक करे ।

Step-4 इसके ऑन करने के बाद मोबाइल में स्मार्ट टीवी के शो होने वाले आप्शन पर क्लिक कर दे ।

Step-5 और उसके बाद लगभग 10 सेकंड में आपके मोबाइल की स्क्रीन स्मार्ट टीवी में आ जाएगी ।

Bluetooth से मोबाइल के द्वारा टीवी कैसे चला सकते है ।

Bluetooth से भी आप अपने Smart LED TV को मोबाइल के साथ जोड़ सकते है । आप में से अधिकतर लोग ब्लूटूथ का उपयोग को जानते ही होगे क्यूंकि आपने पहले कभी न कभी गाने, फोटो आदि शेयर करने के लिए इस ब्लूटूथ का इस्तेमाल तो किया ही होगा । लेकिन क्या आप जानते है कि आज के समय में आप ब्लूटूथ के उपयोग से मोबाइल की स्क्रीन को आप अपने स्मार्ट टीवी में देख सकते है तो चलिए जानते है कि मोबाइल से टीवी कैसे कनेक्ट करे:-

Step-1 सबसे पहले आपको अपने स्मार्ट टीवी के रिमोट से टीवी में ब्लूटूथ मोड को On कर लेना है ।

Step-2 अब आपको मोबाइल में भी Bluetooth मोड को On कर देना है ।

Step-3 इसके बाद आपको मोबाइल ब्लूटूथ से स्मार्ट टीवी के शो होने वाले ब्लूटूथ नाम से कनेक्ट कर लेना है ।

Step-4 इसके बाद जैसे ही मोबाइल और टीवी दोनों कनेक्ट हो जायेगे तब आपके मोबाइल की सारी चीज़े जैसे कि फोटो, विडियो आदि आप अपने टीवी की स्क्रीन पर आसानी से देख सकते है ।

निष्कर्ष:

दोस्तों उम्मीद है अब आप Mobile Ko TV Se Kaise Connect Kare पोस्ट को पढ़कर जान गए होगे कि आप अपने non smart tv और smart tv को मोबाइल के साथ जोड़कर मोबाइल की स्क्रीन अपने टीवी में देख सकते है । इन सब तरीको में सबसे बेस्ट तरीके मेरे अनुसार miracast app का है जो की स्मार्ट टीवी और नॉन स्मार्ट टीवी दोनों  में इस्तेमाल किया जा सकता है ।

सबसे मुख्य बात हम आपको बता दे कि आप कुछ OTT एप्लीकेशन की स्क्रीन को नहीं देख पायेगे उनकी स्क्रीन आपको ब्लैक ही दिखाई देगी । अगर आपके मन में इस आर्टिकल के सम्बन्ध में कोई सवाल या सुझाव है तो आप हम से comment के माध्यम से पूछ सकते है । अगर आपको हमारी ये पोस्ट पसंद आई है तो इसे शेयर जरुर करे ।

बिना स्मार्ट टीवी को मोबाइल से कैसे कनेक्ट करें?

USB Cable अगर आपके पास नॉन स्मार्ट led tv हैं। तो आप अपने टीवी को मोबाइल से कनेक्ट करने के लिए USB केबल का प्रयोग कर सकते हैं। Mobile se tv connect करने का यह सबसे आसान तरीका हैं। अच्छी बात यह है की USB केबल ज्यादातर लोगों के पास पहले से ही उपलब्ध होती हैं।

नॉर्मल टीवी को फोन से कनेक्ट कैसे करें?

HDMI Cable के द्वारा साथ ही जब भी आप LED TV लेते हैं तो उसके साथ एक HDMI केबल भी दिया जाता है आप इसकी मदद से भी अपने Mobile को TV से Connect कर सकते हैं. लेकिन अगर आपको HDMI केबल TV के साथ नहीं मिला है तो आप बाज़ार से या फिर Online Order कर के भी यह केबल ले सकते हैं यह काफी सस्ता मिलता है.

एलईडी से कनेक्ट कैसे करें?

Bluetooth se LED tv ko Android Mobile se connect kaise kare सबसे पहले आप को अपने मोबाइल के सेटिंग मे जाकर ब्लूटूथ के आप्शन को ओन कर लें। मोबाइल मे Bluetooth के आप्शन को ओन करने के बाद टीवी के आप्शन मे भी जा कर ब्लूटूथ को ओन कर दें। So अब स्कैन कर के अपने मोबाइल को टीवी के साथ जोड़ दें।

एलईडी टीवी को स्मार्ट टीवी कैसे बनाएं?

अपने Normal tv को एक Smart tv में बदलने के लिए आपको एक external device जैसे Google chrome cast, Mi Tv Stick, Amazon Fire Stick, Android Tv box या Android Set Top Box इनमे से कोई भी अपने Tv के USB port में कनेक्ट करना होगा।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग