भारतीय जीवन बीमा निगम का मालिक कौन है? - bhaarateey jeevan beema nigam ka maalik kaun hai?

चलिए आज जानते है LIC का मालिक कौन है और यह किस देश का है वैसे तो इस कंपनी का नाम भारत में काफी पॉपुलर है. और जो भी जीवन बीमा में इंटरेस्ट रखते है वह लोग इसके बारे में अच्छी तरह से जानते है. लोग अपने जीवन और फ्यूचर को सेफ रखने के लिए अलग अलग जगह इन्वेस्ट करते है.

बहुत से लोग अपना पैसा बीमा आदि में लगाते है लगाना पसंद करते है और कुछ लोग डिफरेंट डिफरेंट जगह इन्वेस्ट करते है. ताकि उनको फ्यूचर में एक अच्छा प्रॉफिट मिले और उनका भविष्य सुरक्षित रहे लेकिन सबसे ज्यादा लोग LIC पर विश्वास करते है और अपना पैसा अलग अलग पॉलिसी लगाना चाहते है.

यह काफी पुरानी और विश्वासपात्र कंपनी है. जिसकी वजह से लोग इस पर आंख मूंद कर विश्वास करते है और अपना पैसा इसमें इन्वेस्ट करते है. इसकी पॉलिसी और प्लान की अधिक जानकारी के लिए आप अपने नजदीकी एल.आई.सी ऑफिस में जा सकते है. और उनसे इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है. यह जानकारी आप LIC के एजेंट से भी ले सकते है क्योंकि आज हर गाँव और शहर में इसके बहुत से एजेंट देखने को मिल जाते है जो पॉलिसी के बारे में आपको डिटेल में बता सकते है.

LIC का मालिक कौन है

एल.आई.सी का मालिक भारत सरकार है इसे बहुत साल पहले इन्शुरन्स कंपनी के रूप में भारत की पार्लियामेंट में पास किया गया था और इसकी स्थापना 1 सितम्बर 1956 हुई थी. यह भारत सरकार द्वारा चलाई जाने वाली एक सरकारी कंपनी है इसलिए लोग इसी कंपनी पर विश्वास करके अपना पैसा इसमें इन्वेस्ट करना चाहते है.

एल.आई.सी का पूरा नाम लाइफ इन्शुरन्स कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया है. इसे हिंदी में भारतीय जीवन बीमा निगम के नाम से जाना जाता है. और इसमें करीब १,15,000 कर्मचारी काम करते है.

आशा करती हूँ की आपको मेरे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी और अब आपको यह भी पता चल गया होगा की LIC का मालिक कौन है और ये किस देश की कंपनी है. एल.आई.सी का मुख्यालय मुंबई, भारत में है और इसके चेयरमेन एम.आर कुमार है.

यह भी पढ़े:

WWE का मालिक कौन है

RBL Bank का मालिक कौन है

एलआईसी का नाम नहीं सूना है ऐसा एक भी इंसान नहीं मिलेगा क्युकी एलआईसी इतना पॉपुलर है की हर किसी को इसके बारेमे पता है, तो अपने LIC के बारेमे ते सुना है लेकिन क्या आपको पता है LIC का मालिक कौन है और LIC किस देश की कंपनी? और क्या आपको ये भी पता है की LIC का फुल फॉर्म क्या है?

दोस्तों अगर आपको एलआईसी के बारेमे ये सब नहीं पता और आपको जानना है की आखिर LIC का मालिक कौन है और किस देश की कंपनी है तो इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़े, आपको एलआईसी के बारेमे पूरी जानकारी मिल जायेगा साथ LIC कब बनाया गया था इसके बारेमे भी जानने को मिल जायेगा।

सबसे पहले आपके जानकारी के लिए बता दे की एलआईसी दुनिया के सबसे पॉपुलर Life Insurance (जीवन बीमा) कंपनी है, LIC जीवन बीमा कंपनी के मतलब कोई भी इंसान इस कंपनी में पैसा जमा कर सकता है, पैसा जमा करने के एक टाइम दिया जाता है की आपको 15 साल या 20 साल तक पैसा जमा करना होगा, उसके बाद जब आप 15 या 20 साल पैसा जमा कर लोगे तो जितने पैसे अपने जमा किया वो पैसा आपको Interest के साथ वापस मिल जायेगा।

तो अब चलिए जानने की कोसिस करते है LIC का मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी है?

सबसे पहले हम LIC का फुल फॉर्म क्या है वो जान लेते है, तो दोस्तों एलआईसी का फुल फॉर्मLife insurance corporation of India” यदि हिंदी में बात की जाये तो हिंदी में इसका अर्थ होता है “भारतीय जीवन बीमा निगम

नाम से ही सईद आपको अंदाजा लग गया होगा की इसका मालिक कौन है तो अब चलिए इसके मालिक के बारेमे जानने की कोसिस करते है और ये कंपनी कब बना था वो भी जानते है।

LIC का मालिक कौन है और ये किस देश की कंपनी है?

जैसे की हमने अभी अभी जाना की एलआईसी का पूरा नाम है भारतीय जीवन बीमा निगम है तो सईद नाम से ही आपको पता चल गया होगा की इसका मालिक कौन है, जी दोस्तों आपका अंदाजा सही है LIC (Life insurance corporation of India) का मालिक कोई व्यक्ति नहीं है, एलआईसी का मालिक खुद भारत सरकार है।

अभी भी अगर आपके मनमे ये सवाल आता है की यह किस देश की है तो दोस्तों एलआईसी भारत की सरकारी स्वामित्वाधीन कंपनी है। और इसको भारत सरकार खुद कंट्रोल करता है।

LIC को बनाया गया था 1 सितंबर 1956 को। LIC का CEO है एम आर कुमार जी। साल 2019 के अनुसार LIC की कुल सम्पति 31,11,847 करोड़ है और कुल पॉलिसी सब्सक्राइबर हैं 29 करोड़ है।

एलआईसी जितना प्रॉफिट करता है उसके 5% सरकार देश के विकास पर खर्च करती है और बाकि 95% प्रॉफिट पॉलिसीधारकों के बीच बोनस के रूप में विभाजित करता है। सायेद आपको यह बात पता नहीं था।

सायेद आपको पता नहीं होगा की पॉपुलर एक बैंक IDBI के 51% शेयर एलआईसी ने खरीदे हैं और पंजाब नेशनल बैंक के शेयर भी ख़रीदे हैं। इस कंपनी में एक लाख 12 हजार कर्मचारी हैं और एजेंटों की कुल संख्या 11 लाख 79 हजार।

एलआईसी का मालिक कौन है जाने वीडियो में,

FAQs:

LIC की कुल संपत्ति कितनी है?

LIC की कुल सम्पति 31,11,847 करोड़ है ये 2019 के अनुसार है।

एलआईसी का मुख्यालय कहां है

एलआईसी का मुख्यालय Mumbai में है।

LIC का बना था?

LIC 1 सितंबर 1956 को बना था।

LIC का CEO कौन है?

LIC का CEO है एम आर कुमार जी।

यह भी पढ़े…

  • Realme का मालिक कौन है?
  • Vivo का मालिक कौन है?
  • Oppo का मालिक कौन है?
  • Amazon का मालिक कौन है
  • Facebook का मालिक कौन है
  • Airtel का मालिक कौन है?
  • इंटरनेट का मालिक कौन है

आज हमने क्या जाना?

तो दोस्तों उम्मीद करते है आपको आजका यह जानकारी पसंद आया होगा और आपको यह भी जानने को मिल गया होगा की आखिर LIC का मालिक कौन है और यह किस देश की कंपनी है? साथ हमने ये भी जाना की LIC का फुल फॉर्म क्या है? यदि आपको आजका LIC के बारेमे यह जानकारी पसंद आया है तो कृपा करके इस पोस्ट को जितना हो साके अपने दोस्तों के साथ शेयर करे, LIC से जुड़े कोई भी सवाल है तो कमेंट में पूछे हम आपके सवाल के सही जवाब देने की पूरी कोसिस करेंगे।

क्या LIC सरकारी है?

भारतीय जीवन बीमा निगम या एलआईसी, भारत की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी है और देश की सबसे बड़ी निवेशक कंपनी भी है। यह पूरी तरह से भारत सरकार के स्वामित्व में है। इसकी स्थापना सन् १९५६ में हुई।

LIC की कुल संपत्ति कितनी है?

एलआईसी की कुल परिसंपत्तियां 36 लाख करोड़ रुपए की हैं।

भारतीय जीवन बीमा निगम का मुख्यालय कहाँ है?

मुम्बई, भारतभारतीय जीवन बीमा निगम / मुख्यालयnull

हमारे देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी कौन सी है?

देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) की फर्स्ट ईयर प्रीमियम (एफवाईपी) आय 13.46 फीसदी बढ़ी है. कंपनी ने इस उछाल के साथ वित्त वर्ष 2018 में 1,34,551.68 करोड़ रुपये की एफवाईपी हासिल की. पिछले वित्त वर्ष में एलआईसी की बाजार हिस्सेदारी 69.40 फीसदी रही.

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग