भूख लगने की आयुर्वेदिक दवा कौन सी है? - bhookh lagane kee aayurvedik dava kaun see hai?

हमारे शरीर में ऐसी व्यवस्था है कि पोषक तत्वों की आपूर्ति करने के लिए स्वतः भूख लग जाती है. जब हम भोजन के माध्यम से सभी आवश्यक पोषक तत्व, खनिज पदार्थ, विटामिन्स आदि को प्राप्त करते हैं तब हमारा स्वास्थ्य बेहतर होता जाता है. लेकिन कई बार हमें भूख न लगने की बिमारी हो जाती है. इसके कई कारण हो सकते हैं. लेकिन तब क्या होगा जब आपको भूख ही नहीं लगेगी? भूख न लगने से सबसे पहले तो आप खाना नहीं खाएंगे और खाना नहीं खाने के कारण शरीर कोई भी आवश्यक तत्व प्राप्त नहीं कर पात है जिससे कि कई तरह की समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं. इसलिए यह बहुत आवश्यक है कि हमें भूख लग और समय समय पर भूख लगती रहे और हम भोजन के रूप में शरीर के लिए आवश्यक सभी पदार्थों और कई अन्य स्वास्थ्यवर्धक पदार्थों का भी सेवन करते रहे. भूख में कमी आमाशय पाचन तंत्र में कमी होने के कारण भी हो सकता है. इसके कई अन्य कारण जैसे की चिंता क्रोध भय घबराहट आदि भी हो सकती है. ऐसे समय पर हमें अपनी भूख बढ़ाने की आवश्यकता होती है. इसलिए आइए इस लेख के माध्यम से भूख बढ़ाने के आयुर्वेदिक उपचारों को विस्तार से समझते हैं.

1. गेहूं का चोकर, अजवाइन और सेंधा नमक-


भूख न लगने की समस्या को हम गेहूं के चोकर में सेंधा नमक और अजवाइन मिलाकर इसकी रोटी बनाकर खाने से भी दूर कर सकते हैं. इससे आपका आपको एक खाद्य पदार्थ भी मिल जाएगा और आपकी भूख लगने की समस्या भी दूर होगी. इसे कहते हैं एक पंथ दुई काज. आपके शरीर में इस माध्यम से कई पोषक तत्वों की पूर्ति भी हो जाएगी.

2. मेथी-
मेथी के प्रयोग से भी आप भूख लगने की समस्या को दूर कर सकते हैं. आप मेथी को प्रतिदिन सब्जी या दाल में तड़का लगाने के समय इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे सब्जियां दाल के स्वाद में भी वृद्धि होगी और आपकी भूख न लगने की समस्या भी दूर होगी.

3. हिंग, पुदीना और काली मिर्च-
यदि आप एक गिलास पानी में 3 ग्राम जीरा पुदीना और काली मिर्च के साथ नमक डालकर पीते हैं तो आपकी भूख न लगने की समस्या निश्चित रूप से दूर हो जाएगी. हिंग और पुदीना आपके पेट की विभिन्न समस्याओं को शांत करके कई अन्य समस्याओं को भी ठीक करने का काम करते हैं.

4. सेब-
सेब की सहायता से हम कई परेशानियों को दूर करने का काम कर सकते हैं. भूख न लगने की समस्या भी इन्हीं सभी परेशानियों में से एक है. यदि आप प्रतिदिन सेब के रस का सेवन करें तो इससे रक्त शुद्धि भी होती है और भूख भी काफी तेज लगती है. इसका ज्यादा से ज्यादा लाभ लेने के लिए सेब को चबा कर खाना चाहिए. ऐसे करने से इसके अतिरिक्त लाभ भी आपको मिलेंगे.

5. नींबू-
नींबू को काटकर इसमें से सेंधा नमक डालकर यदि आप खाना खाने से पहले इसे चूसें तो इससे ना सिर्फ कब्ज दूर होगा बल्कि इससे पाचन में भी वृद्धि होती है और आपके भूख में वृद्धि होती है. इसके अलावा इससे आपको अन्य लाभ भी मिलता है. नींबू आपके पाचन तंत्र को भी ठीक करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

6. अजवाइन और काला नमक-
जब भी आपको भूख न लगने की समस्या महसूस हो तो आप अजवाइन में स्वादानुसार काला नमक मिलाकर इसे गर्म पानी के साथ सेवन करें. इससे आपको खुलकर भूख लगती है. ऐसा करना आपकी भूख को काफी हद तक बढ़ा देता है और आप जल्दी ही स्वस्थ महसूस करने लगते हैं.

3 people found this helpful

क्या आपको भूख नहीं लगती है? तो आजमाएं ये आयुर्वेदिक उपाय, लगने लगेगी भूख

हममें में से कई लोगों को भूख ना लगने की शिकायत होती है। अगर आप खाना नहीं खाएंगे तो कई बीमारियों के शिकार भी हो जाएंगे। 

  • News18India.comAugust 28, 2016, 08:03 IST

1/ 6

हममें में से कई लोगों को भूख ना लगने की शिकायत होती है। अगर आप खाना नहीं खाएंगे तो कई बीमारियों के शिकार भी हो जाएंगे। आर्युवेद में भूख ना लगने वाली समस्या के कई इलाज हैं, जिसे आप आजमा सकते हैं। (gettyimages)

2/ 6

एक गिलास पानी में 3 ग्राम पुदीना, जीरा, हींग, काली मिर्च, नमक डालकर गरम करके पीने से खाने के प्रति हमारी रुचि बढ़ती है।

3/ 6

खाना खाने से आधे घंटे पहले अदरक की चटनी खाएं इससे भूख ना लगने की बीमारी खत्म होती है।

4/ 6

धनिया, छोटी इलायची और काली मिर्च को समान मात्रा में पीसकर उसमें चौथाई चम्मच घी और चीनी मिला लें। इसके बाद इस मिश्रण को खाने से पहले खाएं, इससे आपकी भूख बढ़ जाएगा।

5/ 6

भूख बढ़ाने के लिए छाछ का उपयोग भी कर सकते हैं। रोजाना छाछ का सेवन करने से पेट से जुडी समस्याएं खत्म हो जाती हैं और भूख बढ़ती है।

6/ 6

इमली की कुछ पत्तियां लेकर इसकी चटनी बनाकर बनाकर खाने से भूख भी बढती है साथ ही खाना भी हजम होता है।( gettyimages)

First published: August 28, 2016, 08:03 IST

भूख बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा कौन सी है?

भूख बढाने के आयुर्वेदिक उपचार - Bhookh Badhane Ke Ayurvedic....
गेहूं का चोकर, अजवाइन और सेंधा नमक- भूख न लगने की समस्या को हम गेहूं के चोकर में सेंधा नमक और अजवाइन मिलाकर इसकी रोटी बनाकर खाने से भी दूर कर सकते हैं. ... .
मेथी- ... .
हिंग, पुदीना और काली मिर्च- ... .
सेब- ... .
नींबू- ... .
अजवाइन और काला नमक-.

भूख बढ़ाने की सबसे अच्छी दवा कौन सी है?

Highlights.
अजवाइन अजवाइन पेट की समस्या के लिए बेहद कारगर है। ... .
काली मिर्च काली मिर्च एक ऐसा मसाला है जो पाचन ठीक करने के साथ भूख बढ़ाने में भी कारगर है। ... .
अदरक अदरक औषधीय गुणों से भरपूर होता है। ... .
आंवला आंवला में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है। ... .
त्रिफला चूर्ण त्रिफला चूर्ण सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है।.

भूख लगने की सबसे अच्छी सिरप कौन सी है?

ओलीपोन सिरप मिक्स्ड फ्रूट शुगर फ्री एक कॉम्बिनेशन दवा है जिसका इस्तेमाल भूख में कमी का इलाज करने के लिए किया जाता है. यह एक असरदार भूख बढ़ाने वाला है.. यह एक केमिकल मैसेंजर के प्रभाव को कम करके काम करता है जो भूख को नियंत्रित करता है.

भूख लगने की टेबलेट कौन सी है?

साइपन कैप्सूल ऊर्जा आवश्यकताओं को लगातार बढ़ाकर भूख को बढ़ाता है. यह भूख को बढ़ावा देता है और इसलिए यह अंडरन्यूट्रिशन या मालन्यूट्रीशन को नियंत्रित करने का एक सुरक्षित और प्रभावी तरीका है. यह भूख की कमी का इलाज करने में मदद करता है और पोषण संबंधी स्थिति में सुधार करता है.

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग