निम्नलिखित में से किसका उर्ध्वपातन किया जा सकता है? - nimnalikhit mein se kisaka urdhvapaatan kiya ja sakata hai?

उर्ध्वपातन (sublimation) एक भौतिक-रासायनिक प्रक्रिया है जिसमें कोई पदार्थ अपनी ठोस अवस्था से सीधे गैस मे परिवर्तित हो जाता है । इस पूरी प्रक्रिया के दौरान पदार्थ की अवस्था किसी मध्यवर्ती द्रव अवस्था मे परिवर्तित नहीं होती है। कपूर का ठोस अवस्था से सीधे वाष्प के रूप में उड़ जाना उर्ध्वपातन का एक उदाहरण है।

उर्ध्वपातन का विपरीत निक्षेपण होता है।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

  • वाष्पन
  • क्वथन
  • वाष्पीकरण
  • संघनन
निम्नलिखित में से किसका उर्ध्वपातन किया जा सकता है? - nimnalikhit mein se kisaka urdhvapaatan kiya ja sakata hai?
यह विज्ञान-सम्बन्धी लेख एक आधार है। जानकारी जोड़कर इसे बढ़ाने में विकिपीडिया की मदद करें।

उर्ध्वपातन पदार्थ कौन कौन से हैं?

कपूर का ठोस अवस्था से सीधे वाष्प के रूप में उड़ जाना उर्ध्वपातन का एक उदाहरण है। ऐसे पदार्थों को ऊर्ध्वपातक कहा जाता है व इस प्रकार की क्रिया ऊर्ध्वपातन कहलाती है। कपूर, नेफ्थलीन, अमोनियम कलोराइड, एंथ्रासीन, आदि ऊर्ध्वपातक पदार्थ हैं

निम्नलिखित में से कौन सा एक उर्ध्वपातन पदार्थ नहीं है?

Detailed Solution. सोडियम सल्फेट उर्ध्वपातन पदार्थ का उदाहरण नहीं है। उर्ध्वपातन एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें तरल अवस्था से गुजरे बिना एक पदार्थ का ठोस अवस्था से सीधे गैस अवस्था में परिवर्तन होता है।

निम्नलिखित में से कौन सा ऊर्ध्वपातन से गुजर सकता है?

सही उत्तर अमोनियम क्लोराइड है। अमोनियम क्लोराइड ऊर्ध्वपातन की क्रिया से गुजर सकता है, जब इसे गर्म किया जाता है, तो पदार्थ ठोस से गैस में बदल जाता है।

गर्म करने पर कौन से पदार्थ का उर्ध्वपातन होता है?

(अंग्रेज़ी:Sublimation) कुछ पदार्थ गर्म करने पर सीधे ठोस रूप से गैस बन जाते हैं, इसे ऊर्ध्वपातन कहते हैं। जैसे- आयोडिन, कपूर आदि।