नमक की अधिकता से कौन सा रोग होता है? - namak kee adhikata se kaun sa rog hota hai?

नमक की अधिकता से कौन सा रोग होता है? - namak kee adhikata se kaun sa rog hota hai?

कम नमक वाला फिका खाना स्वादहिन लगता है, ऐसे में कई लोगों की आदत होती है भोजन में बार-बार ऊपर से नमक डालने की, लेकिन ये आदत आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है क्योंकि ऐसा करने से आपके शरीर में सोडियम की मात्रा ज्यादा हो सकती है। हम आपको बता रहे हैं ऐसे लक्षण जिनसे आप जान सकते हैं कि कहीं आप ज्यादा नमक तो नहीं खा रहे? आइए, जानें - 

1. निर्णय लेने में कमी : आपको भरोसा नहीं होगा लेकिन 2011 में आई एक कैनेडियन स्टडी में यह सामने आया कि ज्यादा नमक का आपके दिमाग पर असर होता है। जो अधिक नमक खा रहे थे उनका काम कम नमक खाने वालों की तुलना में अस्पष्ट था। उनमें अधिक नमक के कारण अपने काम को समझ कर फैसला लेने की शक्ति में कमजोरी पाई गई।

2. आपको ज्यादा प्यास लगती है : हर बार प्यास लगने का मतलब नमक की अधिकता नहीं हो सकती, लेकिन ज्यादातर मामलों में शरीर में नमक की मात्रा बढ़ने पर प्यास बढ़ सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि आपका शरीर अपने सिस्टम से अधिक सोडियम निकालना चाहता है।

3. आपको बेवजह सूजन आती है : जी हां सुनने में अजीब लगे लेकिन एक रात ही अधिक नमक आपके शरीर पर कई तरह असर छोड़ सकता है, इसे इडिमा (edema) कहते हैं। आपको शरीर में बिना वजह सूजन आ जाती है।

4. पथरी हो सकती है : डाइट में ज्यादा नमक आपकी किडनी के फंक्शन प्रभावित कर सकता है। नमक से यूरिन में होने वाले प्रोटीन की मात्रा बढ़ जाती है यह खतरनाक है। आपको पथरी हो सकती है।

5. ब्लड प्रेशर ज्यादा होना : आपने ये तो सूना ही होगा कि जिन्हें ब्लड प्रेशर हो वे कम नमक खाएं। जान लीजिए कि ज्यादा नमक आपको ब्लड प्रेशर का मरीज बना सकता है।

6. पेट में छाले : कई केस में अधिक नमक पेट में छाले पैदा कर सकता है। नमक इतना भयानक है कि जानवरों में यह कैंसर पैदा कर सकता है।
 

खाने में अगर नमक की मात्रा ज्‍यादा हो जाए तो खाने का पूरा स्‍वाद खराब हो जाता है. उसी तरह अगर शरीर में ज्‍यादा मात्रा में नमक जाने लगे तो यह सेहत को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है. अधिक मात्रा में नमक का सेवन करने से शरीर में कैलोरीज बढ़ती हैं जो कैंसर के जोखिम को बढ़ाने का काम करती हैं.

इसके अलावा ज्‍यादा नमक खाने से सेहत को होते हैं ये चार नुकसान...

1. बना न दे दिल को बीमार
नमक का ज्यादा सेवन दिल की बीमारियों के खतरे को बढ़ा देता है. इसलिए दिल को सेहतमंद रखने के लिए खाने में नमक की मात्रा का संतुलन बनाए रखें.

2. बिगड़ न जाए ब्‍लडप्रेशर
विशेषज्ञों की मानें तो ज्‍यादा नमक हाई बीपी का कारण बनता है इसलिए अपने खाने में नमक कम डालें. अगर कभी भी खाने में नमक कम लगे तो इसे अलग से खाने में डालकर सेवन करने से बचें.

3. डिहाइड्रेशन की समस्या
शरीर में ज्यादा नमक की मात्रा से डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है. शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं हो इसके लिए आप नमक की संतुलित मात्रा लेने के साथ भरपूर पानी पीएं.

4. शरीर में बढ़ा सकता है सूजन
शरीर में नमक की मात्रा ज्यादा होने पर पानी जरूरत से ज्यादा जमा हो जाता है. यह स्थिति वाटर रिटेंशन या फ्लूड रिटेंशन कहलाती है. ऐसी स्थिति में हाथ, पैर और चेहरे में सूजन हो जाती है.

Excess Salt Symptoms: खाने में प्रयोग होने वाला नमक (Salt) दरअसल सेहत (Health) के लिए जितना जरूरी है उसका अत्‍यधिक प्रयोग शरीर को नुकसान (Harm) भी पहुचा सकता है. हेल्‍थलाइनके मुताबिक, नमक 40 प्रतिशत सोडियम और 60 प्रतिशत क्‍लोराइड से बना है. सोडियम और क्‍लोराइड शरीर में पानी और मिनरल्‍स को बैलेंस रखने का काम करते हैं. लेकिन अगर इसना अधिक सेवन किया जाए तो आगे चलकर इसकी वजह से शरीर को काफी नुकसान भी हो सकता है.

विशेषज्ञों का कहना है कि अधिक नमक के सेवन से ब्‍लड प्रेशर, स्‍टोमक कैंसर, किडनी डिजीज, हार्ट डिजीज, प्रीमेच्‍योर डेथ जैसी जानलेवा बिमारियां भी हो सकती हैं.

अधिक नमक खा लें तो क्‍या करें?
अगर आप अधिक नमक खा लिए हैं तो अधिक से अधिक पानी पिएं, पोटैशियम रिच फूड खाएं, फल, सब्‍जी, नट्स आदि खाएं. अधिक से अधिक फ्रेश फूड का सेवन करें.

इसे भी पढ़ें : Tips For Healthy Bones: हड्डियां हो रही हैं कमजोर तो आज से ही छोड़ दें ये बुरी आदतें

कितना नमक खाना चाहिए?
अगर आप एक दिन में 5 ग्राम से कम नमक का सेवन करते हैं तो इसका शरीर को नुकसान नहीं होता. लेकिन इससे ज्यादा नमक का सेवन शरीर को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है.

ज्यादा नमक खाने के लक्षण

डिहाइड्रेशन
अगर आप अधिक नमक खा रहे हैं तो इससे आपके शरीर में डिहाइड्रेशन के लक्षण दिखने लगते हैं. ज्यादा सोडियम के सेवन से अधिक पसीना आ सकता है, पेशाब अधिक आती है, बहुत अधिक उल्टी और दस्त भी हो सकते हैं. ऐसे में आप डिहाइड्रेट हो सकते हैं.

बीपी बढ़ाना
बहुत अधिक नमक के सेवन से बीपी बढ़ने की समस्‍या हो सकती है. दरअसल, नमक के अधिक सेवन से रक्त प्रवाह में बहुत अधिक सोडियम आ जाता है जिसे पतला करने के लिए पानी हमारी कोशिकाओं से बाहर निकल जाता है. यह अधिकांश कोशिकाओं के लिए हानिकारक है खासतौर पर मस्तिष्क की कोशिकाओं के लिए. ऐसे में आपको प्यास, मतली, उल्टी और कमजोरी आदि भी महसूस हो सकती है. ये बीपी बढ़ने के लक्षण हो सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: ज्यादा तनाव महसूस होने पर क्या करें? एक्सपर्ट से जानें नेगेटिव स्ट्रेस को कम करने का तरीका

इंफ्लामेशन होना
अधिक नमक खाने से शरीर में जगह जगह सूजन नजर आ सकती है जिसे एडिमा भी कहते हैं. एडिमा मुख्य रूप से शरीर में बहुत अधिक नमक, सोडियम क्लोराइड के कारण होती है.

ऑस्टियोपोरोसिस
अधिक नमक और अतिरिक्त प्रोटीन का सेवन मूत्र में कैल्शियम के उत्सर्जन को बढ़ा देता है. इससे हड्डियों में कैल्शियम का क्षरण होने लगता है. इस तरह ज्यादा नमक ऑस्टियोपोरोसिस के लक्षण को बढ़ा देता है. इससे हड्डियां कमजोर होने लगती हैं.

मांसपेशियों में दर्द
अधिक नमक मांसपेशियों के संकुचन, तंत्रिका कार्य और रक्त की मात्रा को संकुचित करने का काम करता है. यह आपके शरीर में द्रव के स्तर को कंट्रोल करता है जो मांसपेशियों में दर्द का भी कारण बनता है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

Tags: Health, Lifestyle

FIRST PUBLISHED : March 13, 2022, 07:50 IST

शरीर में नमक की मात्रा बढ़ने से क्या होता है?

नमक की मात्रा बढ़ने से हाई ब्लड प्रेशर,हार्ट डिजीज,सूजन, कार्डियक व किडनी फेल्योर नेफ्रोटिक सिंड्रोम, जुकाम जैसी बीमारियां होती हैं।

ज्यादा नमक खाने से कौन सी बीमारी हो सकती है?

विशेषज्ञों का कहना है कि अधिक नमक के सेवन से ब्‍लड प्रेशर, स्‍टोमक कैंसर, किडनी डिजीज, हार्ट डिजीज, प्रीमेच्‍योर डेथ जैसी जानलेवा बिमारियां भी हो सकती हैं.

नमक से कौन सा रोग होता है?

डिहाइड्रेशन की समस्या शरीर में ज्यादा नमक की मात्रा से डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है. शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं हो इसके लिए आप नमक की संतुलित मात्रा लेने के साथ भरपूर पानी पीएं.

शरीर में नमक की मात्रा कैसे कम करें?

कैसे अपनी बॉडी में नमक की मात्रा घटायें (flush salt out of your....
हाइड्रेट रहें.
एक्सरसाइज करें.
अपनी डाइट में बदलाव करें.
सुरक्षित तरीके से अपने साल्ट लेवल को मैनेज करें.