मेरा व्हाट्सएप चालू नहीं हो रहा क्या करें? - mera vhaatsep chaaloo nahin ho raha kya karen?

नई दिल्ली। भारत समेत दुनिया के कई देशों में व्हाट्सएप कई यूजर्स के लिए काम नहीं कर रहा है। व्हाट्सएप यूजर्स को शनिवार 13 जनवरी की आधी रात से ही इस परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। तमाम यूजर्स ने ट्विटर औऱ फेसबुक पर अपने इस प्रॉब्लम को शेयर करते हुए लिखा है कि Whatsapp खोलने पर उनके स्क्रीन पर लिखा आ रहा है व्हाट्सएप का ये एप उनके फोन के लिए पुराना (Obsolete) हो गया है। प्ले स्टोर से जाकर इसका नया वर्जन डाउनलोड करें।

मेरा व्हाट्सएप चालू नहीं हो रहा क्या करें? - mera vhaatsep chaaloo nahin ho raha kya karen?

प्ले स्टोर में नहीं है कोई नया वर्जन

व्हाट्सएप यूजर्स ने बताया कि जब वे नाय वर्जन डाउनलोड करने के लिए प्ले स्टोर में गए तो उन्होंने देखा कि वहां पर व्हाट्सएप का कोई भी नया या अपडेटेड वर्जन मौजूद नहीं है। इसकी वजह से कल से ही दुनिया भर में तमाम यूजर्स व्हाट्सएप नहीं चला पा रहे हैं। इस परेशानी से सबसे ज्यादा Xiaomi स्मार्टफोन के व्हाट्सऐप यूजर्स को सामना करना पड़ा है। कई लोगों ने अपने नाराजगी को सोशल मीडिया के दूसरे प्लेटफॉर्म से जाहिर किया।

मेरा व्हाट्सएप चालू नहीं हो रहा क्या करें? - mera vhaatsep chaaloo nahin ho raha kya karen?

WhatsApp ने भी स्वीकारी दिक्कत

व्हाट्सएप ने भी अपने एप में आई इस दिक्कत को स्वीकार किया है। टेकबुक को दिए गए एक बयान में व्हाट्सऐप के प्रवक्ता ने कहा, 'हां यह एक समस्या है जिसका हल निकालने की कोशिश की जा रही है। यह समस्या, हमारे ऐप को कैसे वितरित किया गया है इससे जुड़ी समस्या थी जो कि हमारे नियंत्रण में नहीं थी।'

मेरा व्हाट्सएप चालू नहीं हो रहा क्या करें? - mera vhaatsep chaaloo nahin ho raha kya karen?

अगर आपके Whatsapp में भी है समस्या, तो ऐसे करें ठीक

बता दें कि अगर आपके फोन में भी व्हाट्सएप को लेकर समस्या आ रही है तो परेशान मत होइए, इसे आप आसानी से 3 स्टेप में सही कर सकते हैं-
1. सबसे पहले आप अपने समार्टफोन के सेटिंग्स में जाएं और Allow installation of apps from unknown soureces ऑप्शन को इनेबल कर दें।
2. अब आप www.whatsapp.com/android पर जाएं और यहां से व्हाट्सएप को गूगग प्ले स्टोर के जरिए डाउनलोड कर लीजिए।
3. इस तरह आपके स्मार्टफोन में बिना अनइंस्टॉल किए या कोई भी डाटा खोए आपका व्हाट्सऐप अपडेट हो जाएगा और आप इसे पहले की तरह यूज कर पाएंगे।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें

व्हाट्सएप ओपन नहीं हो रहा है क्या करना चाहिए?

अगर वेबसाइट खुल रही है लेकिन WhatsApp नहीं खुल रहा, तो अपने मोबाइल प्रोवाइडर और सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर से संपर्क करके यह पता लगाएँ कि APN और राउटर सही तरीके से कॉन्फ़िगर हैं या नहीं, ताकि नॉन-वेब ऐप्स और सॉकेट कनेक्शन को ऐक्सेस मिल सके. आप किसी दूसरे नेटवर्क से भी कनेक्ट करके देख सकते हैं.

प्ले स्टोर से व्हाट्सएप डाउनलोड क्यों नहीं हो रहा है?

पर्याप्त स्टोरेज की जगह है. आपके फ़ोन के SD कार्ड में पर्याप्त खाली जगह होने के बाद भ‍ी अगर आप WhatsApp से इस पर कोई फ़ाइल डाउनलोड नहीं कर पा रहे हैं, तो आपको अपने SD कार्ड से WhatsApp डेटा मिटाना पड़ सकता है. रीड-ओनली मोड बंद है.

प्ले स्टोर क्यों नहीं चल रहा है?

निचे बताये गए तरीको से आप प्ले Store को चला सकते है: हो सकता है कि सर्वर व्यस्त या Down हो, इसलिए कुछ समय Wait करें। अपना इंटरनेट कनेक्शन जांचे। अपने फोन को Restart करें। डिवाइस की तारीख और समय सेटिंग की जांच करें।

गूगल पर क्यों नहीं चल रहा है?

देख लें कि डिवाइस चार्ज हो रहा हो और चालू हो। पक्का कर लें कि डिवाइस पर इंटरनेट चल रहा है और यह उसी वाई-फ़ाई नेटवर्क से कनेक्ट किया गया है जिससे आपका मोबाइल डिवाइस जुड़ा है। स्पीकर (Google Home को छोड़कर), स्मार्ट डिसप्ले या स्मार्ट घड़ी पर: इस बात का ध्यान रखें कि डिवाइस के पीछे लगा हुआ माइक्रोफ़ोन का स्विच चालू है।