म्पप्सक का मतलब क्या होता है? - mpapsak ka matalab kya hota hai?

MPPSC Ka Full Form, MPPSC Full Form in Hindi, Full Form of MPPSC in Hindi, Meaning of MPPSC in Hindi, MPPSC क्या है, MPPSC के लिये योग्यता, MPPSC Selection Process इत्यादि जैसे प्रश्नों के उत्तर आपको इस आर्टिकल में मिल जाएंगे।

क्या आप एमपीपीएससी का फुल फॉर्म या एमपीपीएससी से संबंधित किसी भी प्रकार के प्रश्न के उत्तर के लिए हमारे इस ब्लॉग पर आए है, यदि आप एमपीपीएससी से संबंधित किसी भी प्रकार के प्रश्न के उत्तर के लिए हमारे इस ब्लॉग पर आए हैं तो आप बिल्कुल सही जगह आ गए हैं। 

आज इस आर्टिकल में हम एमपीपीएससी से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियों को देने वाले हैं, बस आप हमारा यह आर्टिकल पूरा पढ़ें। मैं वादा करता हूं हमारे इस आर्टिकल को पढ़कर आपके मन में एमपीपीएससी से संबंधित जितने भी प्रश्न होंगे आपको उन सारे प्रश्नों के उत्तर मिल जाएंगे। चलिए फिर शुरू करते हैं और एमपीपीएससी के बारे में डिटेल्स में जानकारी प्राप्त करते हैं-

MPPSC का फुल फॉर्म “Madhya Pradesh Public Service Commission” होता हैं।, MPPSC को हिंदी में ‘मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग’ भी कहते हैं।

M Madhya
P Pradesh
P Public
S Service
C Commission

MPPSC, मध्य प्रदेश द्वारा आयोजित सबसे कठिन, प्रतिष्ठित तथा सम्मानीय परीक्षा होती है। 

MPPSC Full Form in Hindi :-

जैसा की ऊपर मैंने आपको बताया उसे पढ़कर अबतक आपको यह पता चल ही गया होगा कि MPPSC Ka Full Form “Madhya Pradesh Public Service Commission” होता हैं।

‘Madhya Pradesh Public Service Commission’ को हिंदी में “मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग” के नाम से जाना जाता हैं।

एमपीपीएससी (MPPSC) मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग

MPPSC क्या है? (What is MPPSC in Hindi) :-

म्पप्सक का मतलब क्या होता है? - mpapsak ka matalab kya hota hai?

एमपीपीएससी मध्य प्रदेश द्वारा आयोजित की जाने वाली सबसे कठिन, प्रतिष्ठित तथा सम्मानीय परीक्षा होती है। यह धैर्य आत्मविश्वास तथा निरंतरता की परीक्षा है, मतलब कि यदि आप इसकी तैयारी कर रहे हैं तो आपको धैर्य तथा आत्मविश्वास बनाए रखना है क्योंकि इस परीक्षा को पास करने में आपको 1 साल भी लग सकते हैं 2 साल भी लग सकते हैं या हो सकता है इससे अधिक समय भी लग सकते हैं।

इसके अलावा आपको निरंतरता से पढ़ाई करनी पड़ती है यह नहीं की 1 दिन पढ़ाई की फिर 1 दिन आराम करने बैठ गए ऐसा नहीं करना है आपको निरंतरता के साथ पढ़ाई करनी पड़ेगी।

  • UPPSC Ka Full Form Kya Hota Hai

एमपीपीएससी के लिये योग्यता? (Eligibility For MPPSC in Hindi) :-

एमपीपीएससी के लिए जो योग्यता मांगी जाती है वह इस प्रकार से हैं-

1. शैक्षिक योग्यता (Qualification) :-

  • आपका स्नातक पूरा होना चाहिए या यदि आप स्नातक कर रहे हैं तो उसका अंतिम वर्ष होना चाहिए। 
  • इसमें इंटर व स्नातक में कोई भी प्रतिशत मार्क नहीं रखा गया है कि इतना प्रतिशत  मार्क हो तभी आप अप्लाई कर सकते हैं,  बस आपका स्नातक पूरा होना चाहिए या आपके स्नातक का अंतिम वर्ष होना चाहिए आप इसको करने के योग्य हो जाते हैं।

2. उम्र सीमा (Age Limit) :-

  • आपकी उम्र 21 से 40 साल के मध्य होनी चाहिए तभी आप एमपीपीएससी के ऑनलाइन आवेदन के योग्य होते हैं, इसके अलावा obs/sc/st वर्ग के लोगों को 3 या 5 साल की छूट भी दी जाती है।

3. शारीरिक मापदंड :-

यह शारीरिक मापदंड केवल वर्दीधारी के लिए है- 

  • पुरुष की ऊंचाई – 168 सेंटी-मीटर
  • महिला की ऊंचाई – 155 सेंटी-मीटर. 

4. आरक्षण :-

सभी वर्ग वालों के लिए आरक्षण भिन्न-भिन्न प्रकार से है, जो इस प्रकार से हैं- 

  • SC – 16%
  • ST – 27%
  • EWS – 10%

इसमें हर साल लगभग तीन से चार लाख (3-4 लाख)  तक ऑनलाइन फॉर्म पड़ते हैं। Pre Exam में 15 गुना लोगों को पास किया जाता है जबकि Mains Exam में 3 गुना लोगों को पास किया जाता हैं।

  • NEET Ka Full Form Kya Hota Hai

MPPSC Selection Process :-

इसमें सेलेक्ट होने के लिये आपको तीन राउंड पास करने पडते हैं जब आप इन तीनों राउंड में पास हो जाते हैं तो उसके बाद आपका सिलेक्शन हो जाता है। 

  1. प्रारंभिक परीक्षा
  2. मुख्य परीक्षा
  3. साक्षात्कार

1. प्रारंभिक परीक्षा (Pre Exam) :-

प्रारंभिक परीक्षा वस्तुनिष्ठ प्रकार की परीक्षा होती है यह परीक्षा 400 अंकों के लिए होती है जब आप इस परीक्षा को पास कर लेते हैं तो अगले राउंड में जाने के योग्य हो जाते हैं। 

2. मुख्य परीक्षा (Mains Exam) :-

मुख्य परीक्षा लिखित परीक्षा होती है यह परीक्षा 1400 अंको के लिए होती है जब आप इस परीक्षा को पास कर लेते हैं तो अगले राउंड में जाने के योग्य हो जाते हैं। 

3. साक्षात्कार (Interview) :-

इसमें आप से मौखिक प्रश्न किए जाते हैं यह कुल 175 अंको का होता हैं इसमें आप से मौखिक प्रश्न किए जाते हैं और आपके उत्तर के हिसाब से आपको अंक दिया जाता है।

यदि आप इन सब में पास हो जाते हैं तो लगभग-लगभग आपका सिलेक्शन पक्का हो जाता है। सिलेक्शन के लिए प्रारंभिक परीक्षा कोई मायने नहीं रखता प्रारंभिक परीक्षा केवल मुख्य परीक्षा में जाने के लिए करवाया जाता है, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार में मिले अंकों के आधार पर आपका सिलेक्शन किया जाता है।

FAQ :-

एमपीपीएससी का पूरा नाम क्या है?

एमपीपीएससी (MPPSC) का पूरा नाम “Madhya Pradesh public Service Commission” होता हैं।

एमपीपीएससी प्री में कितने पेपर होते हैं?

प्रारंभिक परीक्षा वस्तुनिष्ठ प्रकार की परीक्षा होती है यह परीक्षा 400 अंकों के लिए होती है।

MPPSC कितने एग्जाम होते है?

MPPSC में तीन प्रकार की परीक्षा होती हैं, इन तीनों राउंड में पास हो जाते हैं तो उसके बाद आपका सिलेक्शन हो जाता है। 

  1. प्रारंभिक परीक्षा
  2. मुख्य परीक्षा
  3. साक्षात्कार

इसे भी पढ़ें :-

  • CRPF Ka Full Form Kya Hota Hai
  • POLICE Ka Full Form Kya Hota Hai
  • CPR Ka Full Form Kya Hota Hai
  • CBI Ka Full Form Kya Hota Hai

आज आपने क्या सीखा :-

आज इस आर्टिकल में हमने एमपीपीएससी से संबंधित जानकारियों को प्राप्त किया, इस आर्टिकल में हमने MPPSC Ka Full Form,MPPSC क्या हैं, MPPSC के लिये योग्यता तथा MPPSC Selection Process के बारे में जानकारी प्राप्त की।

अगर आपने हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ा होगा तो अब तक आपको MPPSCसे सम्बंधित कोई ना कोई नयी जानकारी अवश्य प्राप्त हुयी होंगी। 

मैं आशा करता हूं दोस्तों हमारा यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा होगा, अगर हमारे इस आर्टिकल को संबंधित आपके मन में किसी भी प्रकार का कोई प्रश्न है तो हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं। 

यदि आप हमसे कुछ पूछना चाहते हैं या आप हमसे बात करना चाहते हैं तो हमें नीचे कमेंट करके बताएं, मुझे आपके फ़ीडबैक का इंतजार रहेगा। 

अगर हमारा यह आर्टिकल MPPSC Ka Full Form आपको अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ तथा सोशल नेटवर्किंग साइट पर भी शेयर करें (धन्यवाद)

Mppsc में कौन कौन से सब्जेक्ट होते है?

एमपी पीएससी में बदलाव के साथ जारी, राज्य सेवा परीक्षा का नया....
पुराना सिलेबस बदलाव से फायदा.
पहले चार पेपर सामान्य अध्ययन के इसके बाद पांचवां सामान्य हिंदी और छठवां निबंध व अपठित गद्यांश का होगा।.
ऐसा होगा राज्य सेवा मुख्य परीक्षा का सिलेबस 1-सामान्य अध्ययन-इतिहास व संस्कृति, भूगोल, जल प्रबंधन, आपदा एवं आपदा प्रबंधन.

एमपीपीएससी कौन सी नौकरी है?

MPPSC Recruitment 2022 | मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग में 300 पदों पर भर्ती MPPSC Recruitment 2022 मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग ने मध्य प्रदेश राज्य के होनहार महिला पुरुष उम्मीदवारों के लिए विभिन्न पदों पर नियुक्ति के लिए Mp Sarkari Job अधिसूचना आमंत्रित किया है

म्पप्सक क्या होता है?

MPPSC क्या है (What is MPPSC in Hindi) MPPSC का फुल फॉर्म मध्य प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन (मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग) होता है एमपीपीएससी एक रिक्रूटमेंट एजेंसी होती है जिसके द्वारा स्टेट लेवल (जैसे- DSP की भर्ती) पर भर्तियां की जाती है.

एमपीपीएससी कैसे निकाले?

अगर तैयारी करना है, तो upsc के leval की करना होगा. सभी विषयों को detail में पढ़ना होगा. किसी भी विषय को short में पढ़ना या selective पढ़ना सहीं तरीका नहीं हो सकता है. पिछले वर्ष जिस तरह से mppsc के द्वारा विषय के अंदर से प्रश्‍न पूछे थे, उसके बाद स्‍टूडेंटस को यूपीएससी के स्‍तर की तैयारी करना चाहिये.