मानचित्र के बारे में आप क्या समझते हैं? - maanachitr ke baare mein aap kya samajhate hain?

मानचित्र के प्रकार

मानचित्र कई प्रकार के होते हैं। इनमें से कुछ नीचे दिये गये हैं।

भौतिक मानचित्र: जिस मानचित्र पर पृथ्वी की भौतिक संरचनाओं (पहाड़, मैदान, पठार, मरुस्थल, नदियाँ, समुद्र, आदि) को दर्शाया जाता है उसे भौतिक मानचित्र कहते हैं। इसे उच्चावच मानचित्र भी कहते हैं।

राजनैतिक मानचित्र: जिस मानचित्र पर शहर, महानगर, राज्य, देश, आदि की सीमाओं को दिखाया जाता है उसे राजनैतिक मानचित्र कहते हैं।

थिमैटिक मानचित्र: इस प्रकार के मानचित्र में विशेष जानकारी होती है। जैसे कि सड़क मानचित्र, रेल मानचित्र, वायुमार्ग मानचित्र, लौह उत्पादन मानचित्र, जनसंख्या मानचित्र, आदि।

मानचित्र के घटक

मानचित्र के तीन घटक होते हैं: दूरी, दिशा और प्रतीक।

दूरी

मानचित्र एक द्विआयामी रेखांकन होता है। यह पूरे विश्व या उसके किसी एक भाग को कागज के छोटे टुक‌ड़े पर दिखाता है। मानचित्र बनाते समय कार्टोग्राफर इस बात का ध्यान रखते हैं कि दो स्थानों के बीच की दूरी को सही-सही दिखाया जाये। इससे दो स्थानों के बीच की वास्तविक दूरी पता करने में मदद मिलती है।

इसके लिए एक समुचित पैमानेका इस्तेमाल किया जाता है। मान लीजिए कि दिल्ली और पटना के बीच की दूरी 1000 किमी है। मान लीजिए कि मानचित्र पर इस दूरी को 10 सेमी लंबी रेखा द्वारा दिखाया गया है। ऐसी स्थिति में 1 सेमी द्वारा 100 किमी को दिखाया गया है। इसलिए इस मानचित्र का पैमाना है 1 सेमी = 100 किमी।

छोटे पैमाने वाला मानचित्र: जब किसी छोटे मानचित्र पर एक बड़ा क्षेत्र दिखाया जाता है तो इसे छोटे पैमाने वाला मानचित्र कहते हैं। जैसे कि किसी देश या राज्य का मानचित्र।

बड़े पैमाने वाला मानचित्र: जब किसी मानचित्र पर एक छोते क्षेत्र को दिखाया जाता है तो इसे बड़े पैमाने वाला मानचित्र कहते हैं। जैसे कि किसी गांव या शहर का मानचित्र। बड़े पैमाने वाले मानचित्र से हमें विस्तृत जानकारी मिलती है, जो छोटे पैमाने वाले मानचित्र से संभव नहीं है।


मानचित्र से आप क्या समझते हैं?

इसे सुनेंरोकेंपृथ्वी के सतह के किसी भाग के स्थानों, नगरों, देशों, पर्वत, नदी आदि की स्थिति को पैमाने की सहायता से कागज पर लघु रूप में बनाना मानचित्रण कहलाता हैं। मानचित्र दो शब्दों मान और चित्र से मिल कर बना है जिसका अर्थ किसी माप या मूल्य को चित्र द्वारा प्रदर्शित करना है।

मानचित्र कितने प्रकार की होती है?

6 विभिन्न प्रकार के मानचित्र हैं:

  • राजनीतिक मानचित्र। एक राजनीतिक मानचित्र एक जगह की राज्य और राष्ट्रीय सीमाओं को दर्शाता है। …
  • भौतिक मानचित्र।
  • स्थलाकृतिक नक्शा। …
  • जलवायु मानचित्र। …
  • आर्थिक या संसाधन मानचित्र। …
  • रोड मैप।
  • मापनी क्या है मापनी के प्रकार लिखिए?

    इसे सुनेंरोकेंमानचित्र में प्रदर्शित किन्ही दो बिन्दुओं के बीच की दूरी तथा उन बिन्दुओं के बीच की धरातल पर वास्तविक दूरी के मध्य के अनुपात को उस मानचित्र की मपनी कहतें हैं। Explanation: मापनी विधियों में निर्धारण मापनी, सामाजिक दूरी मापनी, अभिवृति मापनी, मूल्य-मापनी आदि मुख्य रूप से आती है। …

    एक उत्तम मानचित्र का महत्वपूर्ण घटक क्या है?

    इसे सुनेंरोकेंमानचित्र के तीन घटक हैं: दूरी, दिशा और प्रतीक।

    मानचित्र और खाका में क्या अंतर है?

    मानचित्र एवं खाका के बीच अंतर बताएँ।…Solution.

    मानचित्रखाका
    यह पृथ्वी की सतह या इसके एक भाग का पैमाने के माध्यम से चपटी सतह पर खींचा गया चित्र है यह एक छोटे क्षेत्र का बड़े पैमाने पर खींचा गया रेखाचित्र है
    मानचित्रों से बहुत ज्यादा जानकारिया प्राप्त होती है वे जानकारिया मिलती है जिन्हे हम कभी – कभी जानना चाहते है

    मानचित्र के तीन बटन कौन कौन से हैं?

    इसे सुनेंरोकेंAnswer. Answer: मानचित्र के तीन घटक दूरी, दिशा और प्रतीक हैं। …

    मानचित्र बनाने के लिए अनुपात क्यों जरूरी है?

    इसे सुनेंरोकेंपैमाना मानचित्र के लिए इसलिए आवश्यक है क्योंकि अगर पैमाना नही होगा तो हम छोटे से पेज में पूरा मानचित्र (शहर, देश,विश्व ) को कवर नहीं कर पाएंगे । हम मानचित्र में 1 कि मी . के लिए 1 कि मी का पेज तो इस्तेमाल नहीं कर सकते है ना ।

    मानचित्रों का प्रयोग किन क्षेत्रों में और क्यों आवश्यक है?

    इसे सुनेंरोकेंसैन्य संचालन, पर्यटन, यातायात, व्यापार, व्यवसाय आदि, सभी क्षेत्रों में मानचित्र का महत्व अधिक है। मानचित्र पूरे विश्व से लेकर छोटे-से-छोटे स्थान की भौगोलिक जानकारी के लिये एक सन्दर्भ का काम करता है। मानचित्र किसी अज्ञात स्थान के लिये मार्गदर्शक और दिग्दर्शक का काम करता है।

    मानचित्र कैसे बनाया जाता है?

    इसे सुनेंरोकेंमानचित्र कैसे बनाया जाता है? – Quora. मानचित्र किसी चौरस सतह पर निश्चित मान या पैमाने और अक्षांश एवं देशांतर रेखाओं के जाल के प्रक्षेप के अनुसार पृथ्वी या अन्य ग्रह, उपग्रह, अथवा उसके किसी भाग की सीमाएँ तथा तन्निहित विशिष्ट व्यावहारिक, या सांकेतिक, चिह्नों द्वारा चित्रण या परिलेखन मानचित्र कहलाता है।

    प्रश्न 43. मानचित्र क्या है ? मानचित्र के महत्त्व को लिखिए।

    उत्तर- पृथ्वी या उसके किसी भाग के चुने हुए तथ्यों व लक्षणों का एक निश्चित मापक तथा प्रक्षेप पर उपयुक्त रूढ़ चिह्नों द्वारा किसी समतल पटल पर प्रदर्शन को मानचित्र कहते हैं।

    मानचित्र का महत्त्व निम्नलिखित कारणों से है—

    (1) मानचित्र के द्वारा कहीं भी किसी भी भू-भाग का अध्ययन किया जा सकता है।

    (2) मानचित्र किसी तथ्य को रोचक तरीके व सारांश में उसके सही स्थान पर प्रस्तुत करने की तकनीक है।

    (3) मानचित्र भूगोल सहित सामाजिक विज्ञान की ऐसी भाषा है जिसे हर देश में समझा जा सकता है।

    (4) यह अल्प समय में चिह्नों के द्वारा अधिक-से-अधिक जानकारी सुलभ कराने की कला है।

    (5) दो पड़ोसी देशों के बीच सीमा विवाद को सुलझाने के लिए मानचित्र एक प्रामाणिक दस्तावेज होता है।

    (6) प्रादेशिक योजनाओं को तैयार करने के लिए स्थलाकृति (भू-पत्रक) मानचित्रों का उपयोग किया जाता है।

    (7) किसी क्षेत्र में उपलब्ध संसाधनों को मानचित्र में उनकी स्थिति दर्शाकर क्षेत्र का औद्योगिक विकास किया जा सकता है।

    (8) सामरिक दृष्टि से मानचित्र (स्थलाकृतिक) की उपयोगिता अत्यन्त महत्त्वपूर्ण होती है। मानचित्र सैनिकों के लिए युद्ध के समय उपयोगी होते हैं।

    (9) पर्यटन उद्योग के लिए पर्यटन स्थलों और पहुँच मार्गों को दर्शाने में मानचित्र बहुत उपयोगी होते हैं।

    (10) आज अनेक विषयों; जैसे-मौसम विज्ञान, समुद्र विज्ञान, वनस्पतिशास्त्र, राजनीति विज्ञान, इतिहास, भूगर्भ विज्ञान आदि के लिए भी मानचित्र बहुत उपयोगी सिद्ध होते जा रहे हैं।

    मानचित्र से आप क्या समझते हैं बताइए?

    मानचित्र एक आरेखण होता है जो कि पूरे विश्व या उसके एक भाग को छोटा कर कागज के एक पन्ने पर दर्शाता है या यह कह सकते हैं कि मानचित्र छोटे पैमाने पर खींचे जाते हैं। लेकिन इसे इतनी सावधानी से छोटा किया जाता है ताकि स्थानों के बीच की दूरी वास्तविक रहे।

    मानचित्र क्या है मानचित्र के प्रकार?

    6 विभिन्न प्रकार के मानचित्र हैं:.
    राजनीतिक मानचित्र। एक राजनीतिक मानचित्र एक जगह की राज्य और राष्ट्रीय सीमाओं को दर्शाता है। ....
    भौतिक मानचित्र। ... .
    स्थलाकृतिक नक्शा। ....
    जलवायु मानचित्र। ....
    आर्थिक या संसाधन मानचित्र। ....
    रोड मैप।.

    मानचित्र का उपयोग क्या है?

    मानचित्र पूरे विश्व से लेकर छोटे-से-छोटे स्थान की भौगोलिक जानकारी के लिये एक सन्दर्भ का काम करता है। मानचित्र किसी अज्ञात स्थान के लिये मार्गदर्शक और दिग्दर्शक का काम करता है। थल, जल या वायु मार्ग से यात्रा करने में यात्रा के मार्ग की योजना बनाने और उस मार्ग पर बने रहने में सहायक होता है।

    मानचित्र क्या है मानचित्र के दो प्रयोग?

    मानचित्र के दो प्रयोग लिखिए। किसी भी स्थान का मानक चित्र ही मानचित्र कहलाता है। मानचित्र के प्रयोग- गाँव, कस्बा, जिला, राज्य एवं देश को मानचित्र द्वारा दर्शाया जाता है। हम विश्व का अथवा इसके किसी एक भाग का मानचित्र तैयार कर सकते हैं और उसमें जो चाहे दर्शा सकते हैं।