मन को एकाग्र करने के लिए क्या करना चाहिए? - man ko ekaagr karane ke lie kya karana chaahie?

मन को एकाग्र करने के लिए क्या करना चाहिए? - man ko ekaagr karane ke lie kya karana chaahie?

मन की एकाग्रता कैसे बढ़ाएं  |  तस्वीर साभार: Representative Image

मुख्य बातें

  • हर किसी की लाइफ में ऐसा काम होता है जिसके लिए उसे एकाग्र मन की जरूरत होती है

  • किसी भी काम की सफलता या असफलता काम करने के माहौल पर भी निर्भर करती है

  • एकाग्र मन के लिए सबसे बेहतर उपाय व्यायाम और मेडिटेशन माना जाता है

मन की एकाग्रता बहुत मायने रखती है। हमारे आस-पास हर तरफ ध्यान भटकाने वाली चीजें होती है जो हमारा ध्यान केंद्रित होने में बाधा बनकर सामने आ जाती है। ऐसे में ना सिर्फ हमारे काम बिगड़ता है बल्कि हमारे मन की शांति भी चली जाती है। हर किसी की लाइफ में ऐसा काम होता है जिसके लिए उसे एकाग्र मन की जरूरत होती है ताकि वह पूरे फोकस के साथ उस काम को करे और वह सफल हो जाए।

अगर काम में मन नहीं लगेगा और आप उसमें फोकस नहीं कर पाएंगे तो आपका काम बिगड़ जाता है। आज हम आपको मन की एकाग्रता (Concentration Power)बढ़ाने के उपायों के बारे में बताएंगे।

सही माहौल का चुनाव
काम करने के लिए माहौल का अनुकूल होना बेहद जरूरी है। काम की सफलता या असफलता काम करने के माहौल पर भी काफी हद तक निर्भर करती है। इसलिए हमेशा काम करते समय ऐसे माहौल का चुनाव करें जो पॉजीटिव हो, शांत हो और जहां पर आप फोकस कर सकें।

प्लानिंग करें
किसी भी चीज की प्लानिंग करके चलना हमारे लिए ही फायदेमंद होता है। प्लानिंग करके नहीं चलने से चीजें अस्त-व्यस्त हो जाती हैं और आखिरी मौके पर हमारा ध्यान भटक जाता है इससे काम भी बिगड़ता है और स्ट्रेस भी होता है। 

व्यायाम करें
एकाग्र मन के लिए सबसे बेहतर उपाय व्यायाम और मेडिटेशन माना जाता है। दिमाग और शरीर के तालमेल को बनाए रखने के लिए मेडिटेशन करें। इसके अलावा मन एकाग्र करने के लिए Coin Trick को भी अपना सकते हैं इससे आपका फोकस सही होता है। 

योग करें
मन और दिमाग की शांति चाहिए तो योग करना अपनी आदत में शामिल करें। योग और ध्यान मुद्रा एक ऐसी चीज है जिससे ना सिर्फ आप अपने शरीर पर बल्कि अपने दिमाग और इंद्रियों को भी कंट्रोल में कर सकते हैं। योग और ध्यान मुद्रा एकाग्र मन पाने के लिए एक बेहतर उपाय है। 

अच्छी नींद लें
कभी-कभी नींद पूरी नहीं होने से भी हमारा पूरा दिन खराब चला जाता है। हमारा मन भारी-भारी लगता है और किसी काम में मन नहीं लग पाता है। इसलिए सोने का टाइम फिक्स कर लें इससे आपके अंदर आलस और थकान जैसी समस्या घर नहीं कर पाएगी और आपका मन एकाग्र हो सकेगा।

अनुशासित रहें
अनुशासन हर मर्ज की दवा है। अगर आप अनुशासन में रहते हैं तो इससे भी आपकी एकाग्रता बढ़ती है। क्योंकि इससे आपका हर चीज का समय फिक्स होता है। आप उसी तय समय पर अपने काम निपटाते हैं और इस तरह से आपकी जिम्मेदारी की क्षमता बढ़ती है और आपकी एकाग्रता भी बढ़ती है।

किसी भी काम को करने के दौरान एकाग्रता बहुत जरूरी होती है। आपको एकाग्र होकर काम करने में मजा भी आता है और इसके परिणाम भी अच्छे मिलते हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि काम कितना भी महत्वपूर्ण हो, लेकिन दिमाग एकाग्र हो ही नहीं पाता है।


कई तरह की चीजें आपका ध्यान भटकाती हैं। टीवी, इंटरनेट, कोई गाना, कोई किताब, एसएमएस, परिवार के तनाव, अपनों की बीमारी, सहकर्मी से मतभेद या फिर अपने ही जीवन का कोई अभाव अचानक आपके काम के बीच आपका ध्यान भटकाता है तो उससे निबटने की कोशिश की जानी चाहिए।

एक ही वक्त में अलग-अलग कामों की तरफ रुझान को मनोविज्ञान की भाषा में मल्टीटास्किंग कहा जाता है। अलग-अलग शोध इस बात को सिद्ध करते हैं कि मल्टीटास्किंग एकाग्रता को भंग करने की एक अहम वजह है। इससे हम अपने काम पर फोकस नहीं कर पाते हैं और इस वजह से काम का वक्त बेकार ही चला जाता है।


कई बार इसकी वजह काम का ज्यादा मुश्किल होना होता है तो कई बार यह भटकना काम में अरुचि होना भी दर्शाता है। असल में आप यदि कोई ऐसा काम कर रहे हैं, जिसे करना आपको पसंद नहीं आ रहा है तो ध्यान भटकने की संभावना बहुत ज्यादा हुआ करती है और बहुत हद तक यह सामान्य अवस्था भी है। इसके साथ ही यदि काम की प्रकृति जटिल है, तब भी उस जटिलता से बचने के लिए ध्यान बंटता है।

मन को एकाग्र करने के लिए क्या करना चाहिए? - man ko ekaagr karane ke lie kya karana chaahie?

इस मामले में विशेषज्ञों का मत है कि काम करते हुए लगातार ध्यान भटकना आपके काम करने की क्षमता पर बुरा प्रभाव डालता है। इससे रचनात्मक काम करने की क्षमता कम होती है और काम में रुचि का भी ह्रास होता है। इसलिए महत्वपूर्ण काम करने के दौरान एकाग्रता अच्छे परिणाम के लिए बेहद आवश्यक है।
हमारे यहां बच्चों को सिखाया जाता है कि सुबह जल्दी उठकर पढ़ने से जल्दी याद होता है। कारण स्पष्ट है कि उस वक्त ध्यान भटकाने वाली चीजें नहीं हुआ करती हैं। इसके साथ ही हमें बचपन से यह सीख भी दी जाती है कि एक वक्त में एक ही काम किया जाना चाहिए।

इस समस्या से निजात के लिए सबसे पहले हमें अपने काम की प्राथमिकता तय करनी चाहिए। यह तय करते ही कि किस काम को सबसे ज्यादा महत्व दिया जाना चाहिए, हमारा मस्तिष्क यह संदेश ग्रहण करता है कि उसे उस दिशा में ही काम करना शुरू करना है।
यदि यह ट्रिक सफल नहीं होती है और आप किसी भी तरह से अपने काम में ध्यान नहीं लगा पा रहे हैं तो उस काम को वहीं छोड़ दें। अपनी सीट छोड़ दें, थोड़ा अपने सहकर्मियों से बातें करें, थोड़ा ऑफिस का या फिर कंपाउंड का चक्कर लगाएं। चाहें तो कैंटीन जाकर चाय पी लें या फिर थोड़ी देर के लिए संगीत सुन लें। इन सारे प्रयासों से आप लौटकर फिर से अपनी एकाग्रता पा सकते हैं।

मन को एकाग्र करने के लिए क्या करना चाहिए? - man ko ekaagr karane ke lie kya karana chaahie?

कई बार एकाग्रता की कमी की वजहें बहुत भौतिक भी होती हैं, जैसे थकान, नींद, भूख या फिर किसी तरह की असुविधा। एकाग्रता की कमी से निजात पाने के लिए आपको सबसे पहले खुद को ऑब्जर्व करना होगा और यह जानना होगा कि किस वजह से आपका ध्यान लगातार भटकता है। उन कारणों को चिह्नित करते हुए उन्हें दूर करने के उपायों पर गौर करें।
टाइम मैनेजमेंट का हमेशा ध्यान रखें। अपने काम को पूरा करने के लिए एक समय-सीमा का निर्धारण करें और उसका पालन करें। दिनभर में किए जाने वाले कार्यों की सूची बनाएं और इसमें भी प्राथमिकता से पूरे करने वाले कामों का क्रम बनाएं। जब कभी तात्कालिक वजहों से ध्यान भंग हो तो थोड़ी देर काम को छोड़ दें, खुद से जबरदस्ती न करें।

यदि इन सारे उपायों से भी आप अपने काम पर एकाग्र नहीं हो पा रहे हैं तो किसी विशेषज्ञ की सलाह लें। वैसे जरूरी नहीं है कि यह मानसिक भटकाव हमेशा ही हानिकारक हो, कई बार जब जटिल काम को लगातार करते रहने के दौरान दिमाग बोझिल हो जाता है तो कोई विनोदपूर्ण मैसेज, तेज बीट वाला संगीत या फिर 5-10 मिनट का ध्यान आपको रिफ्रेश कर देगा और आप दोगुनी ऊर्जा से काम में लग पाएंगे। बस, यह एकाग्रता भंग की स्थिति बार-बार न बनती हो।

मन को एकाग्र कैसे किया जाता है?

सही माहौल का चुनाव काम करने के लिए माहौल का अनुकूल होना बेहद जरूरी है। ... .
प्लानिंग करें किसी भी चीज की प्लानिंग करके चलना हमारे लिए ही फायदेमंद होता है। ... .
व्यायाम करें एकाग्र मन के लिए सबसे बेहतर उपाय व्यायाम और मेडिटेशन माना जाता है। ... .
योग करें ... .
अच्छी नींद लें ... .
अनुशासित रहें.

एकाग्रता को कौन नष्ट कर देता है?

अपने ईमेल की जांच, दोस्‍तों या परिवार के कॉल या संदेश का जवाब और लगातार सोशल मीडिया साइट पर अपडेट रहना, एकाग्रता भंग करने वाला सबसे बड़ा कारण होता है। खुद को प्रबंधित करें और एकाग्रता को बनाए रखें। किसी प्रकार की स्वास्थ्य समस्या भी एकाग्रता में व्यधान पैदा कर सकती है।

कंसंट्रेशन कैसे बढ़ाए?

पर्याप्त आराम करे (Take Enough Rest): दिमाग का शांत होना एकाग्रता (concentration) के लिए सबसे जरुरी हैं। लेकिन जब दिमाग को आराम नहीं मिल पाता हैं, तो यह इधर उधर भटकता रहता हैं और यह एक जगह फोकस नहीं हो पाता हैं। तो दिमाग के शांत होने के लिए आपको सही समय पर, सही मात्रा में नींद लेनी होगी।

फोकस और एकाग्रता में सुधार कैसे करें?

एकाग्रता और फोकस कैसे बढ़ाएं? (How To Improve Concentration And Focus).
ब्रेन को ट्रेन करें (Train Your Brain) © Shutterstock. ... .
जमकर गेम खेलें (Get Your Game On) © Shutterstock. ... .
नींद में सुधार करें (Improve Sleep) ... .
एक्सरसाइज के लिए समय निकालें (Make Time For Exercise) ... .
प्रकृति में समय बिताएं (Spend Time In Nature).