मकर राशि वालों को कौन सा धागा बांधना चाहिए - makar raashi vaalon ko kaun sa dhaaga baandhana chaahie

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 05 Jan 2022, 06:02:18 PM

मकर राशि वालों को कौन सा धागा बांधना चाहिए - makar raashi vaalon ko kaun sa dhaaga baandhana chaahie

इन 2 राशियों को कभी नहीं पहनना चाहिए काला धागा (Photo Credit: rudra ki kalam)

New Delhi:  

काला धागा अकसर लोग अपनी कलाई या पैर पर पहनते हैं. कोई काले धागे को गले पर भी लॉकेट के साथ पहनता है. असल में काले धागे को लोग नज़र से बचाने के लिए या टोन-टोटके के लिए पहनते हैं. ज्योतिष अनुसार यह मानना है कि काला रंग बुरी नजर या बुरी शक्तियों से दूर रखता है. घर को लोग बुरी नज़र से बचाने के लिए भी कला धागा अक इस्तेमाल करते हैं. लेकिन हर किसी को काला धागा उनके जीवन के लिए सही नहीं होता. कुछ लोग काला धागा पहनकर भी परेशान रहते हैं. चलिए आज आपको बताते हैं कि काला धागा किन राशियों को नहीं पहनना चाहिए. 

यह भी पढ़ें-Makar Sakranti 2022: कब है मकर सक्रांति और कब है स्नान-दान, जानिए यहां

मेष राशि -

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार  मेष राशि का स्वामी मंगल हैं. मंगल देव को काला रंग नहीं भाता है. ऐसे में मेष राशि वालों को काला धागा नहीं पहनना चाहिए. अगर आपने काला धागा पहना है तो आपका मन हमेशा उदास रहेगा. आपके विवाद आपके करीबी से बढ़ेंगे. मेष राशि को काला धागे के किसी भी रूप से दूर रहना चाहिए. इसकी जगह आप मौली या फिर किसी भी भगवान का लॉकेट पहन सकते हैं. .  

मकर राशि -

इस राशि के लोगों के लिए काले रंग का इस्तेमाल बेहद अशुभ होता है. मगंल ग्रह जिस राशि के स्वामी होते हैं उनको काले रंग का किसी भी वास्तु का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.  दरअसल काला धागा बांधने से मंगल का शुभ प्रभाव भी खत्म हो जाता है. जिससे जीवन में दरिद्रता आने लगती है. मन उदास होता है. बनते हुए काम बिगड़ने लगते हैं. 

किन राशियों को करना चाहिए काले धागे का इस्तेमाल- 

तुला, कुंभ और कन्या राशि के लोगों को काला धागा पहनना शुभ है. ऐसा इसलिए क्योंकि कुंभ और तुला राशियों पर शनि का प्रभाव रहता है. इन तीन राशियों को काला धागा पहनना जीवन की कामयाबी की ओर ले जाता है. 

यह भी पढ़ें- संकट मोचन हनुमान की आप पर बरसेगी कृपा, बस करना होगा ये काम

संबंधित लेख

First Published : 05 Jan 2022, 06:02:18 PM

For all the Latest Astrology News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

नई दिल्ली: हिंदू धर्म में किसी शुभ कार्य में लाल धागा कलावा यानी मौली बांधने की परंपरा है. कलावा बांधने का धार्मिक महत्व है. कहते हैं कि सबसे पहले राजा बलि ने वामन को कलावा बांधा थी. मान्यता है कि कलावा बांधने से ब्रह्मा, विष्णु, महेश सहित लक्ष्मी, पार्वती और सरस्वती की कृपा बनी रहती है. इसके अलावा कई प्रकार की बीमारियां की नियंत्रण में रहती है. ज्योतिष में हर राशि के लिए अलग-अलग रंगों के कलावा बांधना शुभ बताया गया है. जानते हैं किस राशि वालों को कौन से रंग का कलावा पहनना चाहिए. जिससे जीवन में शुभता आए.  

मेष (Aries): मेष राशि वालों को लाल रंग का धागा (कलावा) बांधना शुभ होता है. साथ ही जीवन में हनुमान जी की कृपा और मंगल ग्रह का शुभ प्रभाव रहता है.   

वृषभ (Taurus): वृषभ राशि वालों को सफेद रंग का कलावा बांधना शुभ होता है. इस रंग का धागा कलाई पर बांधने से देवी लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. साथ ही शुक्र ग्रह का शुभ प्रभाव जीवन पर पड़ता है. 

मिथुन (Gemini): मिथुन राशि वालों को हरे रंग का मुलायम कलावा बांधना शुभ होता है. इससे बुध देव की कृपा के साथ-साथ गणेश जी का भी आशीर्वाद मिलता है.  

कर्क (Cancer): कर्क राशि वालों को कलाई पर सफेद रंग का धागा बांधना चाहिए. सफेद रंग का कलावा बांधने से भगवान की कृपा मिलती है. साथ ही चंद्र ग्रह का भी शुभ प्रभाव होता है. 

सिंह (Leo): सिंह राशि के लोगों को लाल रंग का कलावा बांधना चाहिए. इसके प्रभाव से जीवन में सूर्य देव की कृपा बनी रहती है. 

कन्या (Virgo): कन्या राशि वालों को हरे रंग का कलावा बांधना शुभ है. इस राशि के लोगों को हरे रंग का रेशमी धागा बाधने से जीवन पर बुध ग्रह का शुभ प्रभाव रहता है.  

तुला (Libra): तुला राशि वालों को कलाई पर सफेद रंग का धागा बांधना शुभ होता है. यह रंग का संबंध शुक्र ग्रह से है. सफेद रंग का कलवा बांधने से मां लक्ष्ली की कृपा के साथ ही शुक्र देव की भी कृपा बनी रहती है. 

वृश्चिक (Scorpio): इस राशि के लोगों को हनुमान जी की कृपा पाने के लिए लाल रंग के धागे कलाई पर बांधना चाहिए. लाल रंग का कलावा बांधने से मंगल ग्रह मजबूत होता है. 

धनु (Sagittarius): धनु राशि वालों को कालाई पर पीले रंग का रेशमी धागा बांधना चाहिए. इससे जीवन में भगवान विष्णु की कृपा मिलती रहती है. साथ ही गुरु ग्रह का शुभ प्रभाव होता है. . 

मकर (Capricorn): मकर राशि वालों को नीलें रंग का धागा कलाई पर बांधना शुभ होता है. साथ ही जीवन में  

कुंभ (Aquarius): शनिदेव की कृपा पाने के लिए कुंभ राशि वालों को नीले रंग का कलावा पहनना चाहिए. कलाई पर नीले रंग का धागा बांधने से शनि दोष के अशुभ प्रभाव खत्म होते हैं. 

मीन (Pisces): मीन राशि वालों को भगवान विष्णु की कृपा पाने के लिए पीले रंग का कलावा बांधना चाहिए. पीले रंग का रेशमी धागा बांधने से गुरु ग्रह का अशुभ प्रभाव खत्म होता है.  

रक्षा सूत्र बांधने का वैज्ञानिक महत्व 

रक्षा सूत्र बांधने से कई बीमारियां दूर होती हैं. इसके अलावा कफ और पित्त से संबंधित रोग दूर होते हैं. मान्यता है कि रक्षा सूत्र बांधने से बीमारी भी अधिक नहीं बढ़ती है जैसे कि ब्लड प्रेशर, हार्ट अटेक, डायबिटीज और लकवा जैसे रोगों से बचाव के लिये मौली बांधना लाभकारी माना गया है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

मकर राशि वालों को कौन सा धागा पहनना चाहिए?

ज्योतिष शास्त्र का मानना है कि तुला, मकर, कुंभ राशि के जातक काले रंग का धागा धारण कर सकते हैं. तुला, शनि देव की उच्च राशि है, जबकि मकर और कुंभ राशि के स्वामी ग्रह शनि हैं. ऐसे में इन राशियों के लिए काला धागा धारण करना वरदान के समान माना गया है.

मकर राशि को कौन सा कड़ा पहनना चाहिए?

पीतल, लोहे का कड़ा इसे मकर, कुम्भ व तुला राशि वाले पहन सकते हैं।

मकर राशि वाले कौन से भगवान की पूजा करें?

मकर राशि- ज्योतिष के जानकारों के अनुसार, मकर राशि पर भी भगवान शंकर की कृपा बनी रहती है। इस राशि पर भगवान शंकर के अलावा शनिदेव की भी कृपादृष्टि बनी रहती है। मान्यता है कि मकर राशि वालों के लिए भगवान शंकर की उपासना करना लाभकारी रहता है। इन्हें हर सोमवार को जलाभिषेक करना चाहिए।

मकर राशि का शुभ रंग कौन सा है?

मकर राशि वालों के लिए काला, नीला, भूरा रंग भाग्यशाली रंग होते हैं।