महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर कैसे होता है? - mahilaon mein brest kainsar kaise hota hai?

ब्रेस्‍ट कैंसर महिलाओं में कैंसर से होने वाली मौतों का लगभग 15 प्रतिशत है। स्तन कैंसर एक ऐसी स्थिति है जब कुछ जीनों में परिवर्तन के कारण स्तन कोशिकाएं विभाजित होने लगती हैं और अनियंत्रित रूप से बढ़ने और फैलने लगती हैं।

ब्रेस्ट कैंसर क्या है?

द वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) के अनुसार, स्तन कैंसर महिलाओं को होने वाला सबसे कॉमन कैंसर है। आंकड़े बताते हैं कि ब्रेस्ट कैंसर हर साल दुनियाभर में करीब 2.1 मिलियन महिलाओं को प्रभावित करता है। WHO के अनुसार केवल 2018 में ही स्तन कैंसर से मरने वाली महिलाओं की संख्या 62,700 थी। यह महिला आबादी के बीच कैंसर से होने वाली मौतों का लगभग 15 प्रतिशत है। स्तन कैंसर एक ऐसी स्थिति है जब कुछ जीनों में परिवर्तन के कारण स्तन कोशिकाएं विभाजित होती हैं और अनियंत्रित रूप से बढ़ने और फैलने लगती हैं। आम तौर पर, स्तन के दूध उत्पादक ग्रंथियों (लोब्यूल) या पथ (नलिकाओं) में कैंसर बनता है, जो ग्रंथियों से निप्पल तक दूध पहुंचाता है। फैटी या स्तन के रेशेदार संयोजी ऊतक कैंसर कोशिकाओं के लिए हॉटस्पॉट भी हो सकते हैं। कुछ मामलों में कैंसर कोशिकाएं आपकी बाहों के नीचे लिम्फ नोड्स तक पहुंच सकती हैं और शरीर के विभिन्न हिस्सों में फैल सकती हैं।

ब्रेस्ट कैंसर के प्रकार

स्तन कैंसर के विभिन्न प्रकार और चरण होते हैं। इसके अलावा, यह पुरुषों को भी प्रभावित कर सकता है, हालांकि ऐसे बहुत कम केस होते हैं। मोटे तौर पर स्तन कैंसर के दो प्रकार होते हैं: इन्वेसिव (तेजी से फैलने वाला) और नॉन-इन्वेसिव (धीरे धीरे फैलने वाला)। 80% ब्रेस्ट कैंसर इन्वेसिव डक्टल कार्सिनोमा के कारण होता है। ब्रेस्ट कैंसर के इस प्रकार में कैंसर डक्ट वॉल के ​जरिए ब्रेस्ट की चर्बी तक पहुंचती हैं। जबकि नॉन-इन्वेसिव में ब्रेस्ट कैंसर की सेल्स टिश्यू की उत्पत्ति से आगे नहीं बढ़ती हैं। इनके अलावा ब्रेस्ट कैंसर के दो अन्य प्रकार भी हैं, हालांकि ये बहुत दुर्लभ हैं। जैसे कि इन्फ्लेमेटरी ब्रेस्ट कैंसर। इस कैंसर के मामले 1 प्रतिशत से भी कम आते हैं लेकिन यह कैंसर बहुत तेजी से फैलता है और इसमें महिलाओं को मौत का खतरा भी सबसे ज्यादा रहता है। इसके अलावा ब्रेस्ट कैंसर का चौथा प्रकार है पेजेट्स डिजीज। इस कैंसर में निप्पल का एरिया पूरा काला पड़ जाता है। इस तरह का कैंसर 5 प्रतिशत से भी कम होता है।

ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण क्या हैं?

शुरुआत में ब्रेस्ट कैंसर एसिम्पटोमेटिक यानि कि लक्षणहीन हो सकता है। ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण ब्रेस्ट कैंसर के प्रकार पर भी निर्भर करते हैं। हालांकि इस कैंसर का सबसे आम संकेत गांठ होता है। लेकिन यह भी ध्यान रखें कि हर गांठ का मतलब कैंसर नहीं होता है। यहां हम स्तन कैंसर के कुछ लक्षण बता रहे हैं:

1. स्तन में कठोर 'गांठ' महसूस होना। आमतौर पर ये गांठ दर्द रहित होती हैं।
2. निप्पल से गंदे खून जैसा तरल पदार्थ निकलना
3. स्तन के आकार में परिवर्तन होना
4. अंडरआर्म में गांठ या सूजन आना
5. निप्पल का लाल होना, आदि।
हालांकि, ये लक्षण ब्रेस्ट कैंसर के अलावा किसी और बीमारी के भी हो सकते हैं। इसलिए इस तरह के संकेत दिखने पर तुरंत अपने डॉक्टर से मिलें और जरूरी जांच करवाएं।

ब्रेस्ट कैंसर की कितनी स्टेज होती हैं?

जैसा कि पहले ही बताया जा चुका है कि इस कैंसर के विभिन्न चरण हैं। ट्यूमर के आकार और उनके प्रसार के आधार पर चरणों को विभाजित किया जाता है

स्टेज 0- इस स्टेज में कैंसर सेल्स ब्रेस्ट के डक्ट के बाहर नहीं फैलती हैं। यहां तक कि स्तन के बाकी हिस्सों में भी नहीं पहुंचती हैं।
स्टेज 1- इस स्टेज में ट्यूमर 2 सेंटीमीटर से अधिक चौड़ा नहीं होता है और लिम्फ नोड्स भी प्रभावित नहीं होते हैं। लेकिन कैंसर सेल्स साइज में बढ़ना शुरू कर देती हैं जो स्वस्थ ​सेल्स को प्रभावित करने लगती हैं। हालांकि, उनका आकार 0.2 मिमी से 2 मिमी के बीच होता है। कुछ मामलों में इनका आकार 2 मिमी से बड़ा भी हो सकता है।
स्टेज 2- इस स्टेज में ब्रेस्ट कैंसर अपने साइज से बढ़कर अन्य हिस्सों तक फैलना शुरू कर देता है। इस स्टेज में ऐसा भी हो सकता है कि यह बढ़कर अन्य हिस्सों तक फैल चुका हो।
स्टेज 3- ब्रेस्ट कैंसर की यह स्टेज सीरियस हो जाती है। इस स्टेज में कैंसर हड्डियों या अन्य अंगो तक फैलना शुरू कर देता है। इसके अलावा बाहों के नीचे 9 से 10 लिंफ नोड में और कॉलर बोन में इसका छोटा हिस्सा भी फैल सकता है।
स्टेज 4- इस स्टेज में​ ट्यूमर किसी भी आकार का हो सकता है और कैंसर कोशिकाएं शरीर के किसी भी हिस्से जैसे कि लिवर, हड्डी, गुर्दे और दिमाग तक फैल सकती है।

ब्रेस्ट कैंसर की जांच कैसे होती है?

ब्रेस्ट कैंसर की पहचान करने के लिए आपका डॉक्टर आपकी कई तरह से जांच कर सकते हैं। हम आपको निम्न जांच के कुछ प्रकार बता रहे हैं। इनमें से आपका डॉक्टर किसी भी जांच को कराने की सलाह दे सकता है।

मैमोग्राम: यह एक इमेजिंग टेस्ट है। 40 से ऊपर की महिलाओं को स्तन कैंसर की आनुवांशिक प्रवृत्ति होने पर मैमोग्राम कराने की सिफारिश की जा सकती है।
अल्ट्रासाउंड: इस इमेजिंग परीक्षण से आपके डॉक्टर को यह समझने में काफी आसानी मिलती है कि ब्रेस्ट में कैंसर है या नहीं।
बायोप्सी: यदि कोई मैमोग्राम या अल्ट्रासाउंड स्तन कैंसर को नियंत्रित नहीं करता है तो आपका डॉक्टर बायोप्सी का सुझाव दे सकता है। इस परीक्षण में, संदिग्ध क्षेत्र से ऊतक के नमूनों को स्तन कैंसर का पता लगाने के लिए प्रयोगशाला में भेजा जाता है। इन नमूनों को सुई के साथ या चीरा के माध्यम से एकत्र किया जा सकता है।

ब्रेस्ट कैंसर के जोखिम क्या हैं?

स्तन कैंसर या कैंसर के किसी भी रूप के मुख्य कारण अभी तक पता नहीं चल पाए हैं। हालांकि निम्न कुछ कारण हैं जो ब्रेस्ट कैंसर के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं:


  • आयु: स्तन कैंसर के अधिकांश मामले 55 से ऊपर की महिलाओं में देखे जाते हैं।

  • लिंग: अधिकतर ब्रेस्ट कैंसर महिलाओं को होता है। हालांकि यह पुरुषों को भी हो सकता है लेकिन पुरुषों में स्तन कैंसर दुर्लभ है। विश्व स्तर पर महिलाओं में इस कैंसर की मामले बहुत अधिक है।

  • आनुवंशिक प्रवृत्ति: BRCA1 और BRCA2 नामक जीन में उत्परिवर्तन से आपको स्तन कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।

  • मासिक धर्म की जल्दी शुरुआत: जिन महिलाओं को 12 साल की उम्र से पहले पीरियड्स शुरू हो जाते हैं उनमें स्तन कैंसर होने की संभावना अधिक होती है।

  • अधिक उम्र में मां बनना: 35 साल की उम्र के बाद अपने पहले बच्चे को जन्म देना भी स्तन कैंसर के लिए एक जोखिम कारक हो सकता है।

  • हार्मोन थेरेपी: रजोनिवृत्ति के बाद ली जाने वाली एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन दवाएं भी स्तन कैंसर के जोखिम को बढ़ा सकती हैं।

  • देर से रजोनिवृत्ति होना: 55 वर्ष की आयु के रजोनिवृत्ति होना भी स्तन कैंसर का खतरा पैदा कर सकता है।

  • इनके अलावा, अन्य कारक भी हैं जो ब्रेस्ट कैंसर के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं। जैसे कि पारिवारिक इतिहास, खराब लाइफस्टाइल, असंतुलित डाइट और अत्यधिक शराब का सेवन आदि।

ब्रेस्ट कैंसर से बचाव क्या है?

1. वजन को कंट्रोल कर ब्रेस्ट कैंसर से बचा जा सकता है। 30-35 साल की उम्र की महिलाओं को अपने वजन को संतुलित रखना चाहिए।
2. हारवर्ड नर्सेस हेल्थ स्टडी के अनुसार अधिक शराब या स्मोकिंग का सेवन ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को बढ़ता है। इसलिए इनसे परहेज रखें। यदि आप शराब पीने की आदि हैं तो अपनी इस आदत को धीरे धीरे कंट्रोल करना शुरू करें।
3. नियमित एक्सरसाइज या फिजिकल एक्टीविटी कर भी ब्रेस्ट कैंसर को कंट्रोल किया जा सकता है। कोशिश करें कि दिन में एक समय, यानि कि सुबह या शाम एक्सरसाइज जरूर करें।
4. अपने लाइफस्टाइल में योग और मेडिटेशन को प्राथमिकता दें। योग और मेडिटेशन करने से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा कम होता है।
5. अपनी डाइट को भी संतुलित रखें। अपने खाने में ज्यादा से ज्यादा फल और सब्जियों को शामिल करें। खुद को हाइड्रेट रखने के लिए रोज 8 से 10 ग्लास पानी पीएं।

More From ब्रेस्ट कैंसर (Breast Cancer)

महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर कैसे होता है? - mahilaon mein brest kainsar kaise hota hai?

Breast Cancer Awareness Month 2022: ब्रेस्ट कैंसर एक बीमारी है जिसमें स्तनों की कोशिकाएं बिना किसी रोक के बढ़ने लगती हैं।

जीवनशैली में आए बदलावों ने लोगों में बीमारियों का खतरा बढ़ा दिया है, खासकर जो लोग शारीरिक रूप से एक्टिव नहीं रहते हैं उनमें कैंसर जैसी बीमारियों के भी खतरे बहुत ज्यादा है। 

कैंसर के प्रकार और स्टेज के आधार पर उपचार का तरीका अलग-अलग हो सकता है। लेकिन कुछ सामान्य तरीके हैं जिनका उपयोग डॉक्टर और विशेषज्ञ स्तन कैंसर से निपटने के लिए करते हैं।

Does Deodorant Cause Breast Cancer: आइए जानते हैं डियोड्रेंट्स या एंटीपर्सपिरेंट के इस्तेमाल और ब्रेस्ट कैंसर के जोखिम के बारे में।

Old Man Diagnosed Breast Cancer: दिल्ली में एक वृद्ध पुरुष में स्तन कैंसर का पता चला है जिसका उपचार चल रहा है।

कैंसर के इस रूप ने सर्वाइकल कैंसर को भी पीछे छोड़ दिया है। आज महिलाओं के सभी प्रकार के कैंसर में से 30% मामले ब्रेस्ट कैंसर के हैं। भारत में प्रति 100,000 महिलाओं में से 40 में ब्रेस्ट कैंसर का पता चलता है और 50% से अधिक रोगी बीमारी के एडवांस स्टेज में निदान के लिए आते हैं।

कोरोना महामारी के कारण हॉस्पिटल जाने के डर की वजह से ऐसी महिलाओं की संख्या बढ़ी है, जो ब्रेस्ट कैंसर के एडवांस स्टेज तक पहुंचने के बाद अस्पताल पहुंच रही हैं। विशेषज्ञ के अनुसार, स्तन कैंसर के दर्ज किए गए तकरीबन 50% मामलों में महिलाओं की उम्र 35 से 50 वर्ष है।

Breast Cancer Awareness Month 2021: ब्रेस्ट कैंसर को लेकर लोगों के मन में तमाम तरह की भ्रांतियां होती हैं. इस लेख में जानिए ब्रेस्ट कैंसर से जुड़े मिथ और फैक्ट्स क्या हैं।

आमतौर से युवतियां अपने मामले में स्‍तन कैंसर (Breast Cancer) या अन्‍य किसी रोग की जांच को जरूरी नहीं समझती हैं। उन्‍हें लगता है कि ये रोग आमतौर पर प्रौढ़ उम्र की महिलाओं को ही घेरते हैं। लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है, स्‍तन कैंसर कम उम्र की महिलाओं को भी हो सकते हैं, समय रहते इसका निदान होने पर जीवन बचाए जा सकते हैं।

ब्रेस्ट कैंसर महिलाओं में होने वाला सबसे आम कैंसर है, जिससे हर साल लाखों महिलाएं पीड़ित होती हैं. यहां हम आपको ब्रेस्ट कैंसर के कारण और इससे बचने के उपाय बता रहे हैं.

क्या आपके ब्रेस्ट में कुछ दिनों से सूजन, दर्द, रेडनेस, जलन महसूस (Breast Infection Symptoms) हो रही है? यदि हां, तो यह स्तनों में इंफेक्शन या मैस्टाइटिस के कारण हो सकता है। जानें इस समस्या को दूर करने के कुछ घरेलू इलाज....

पिछले दो दशकों में फेफड़े का कैंसर सबसे आम प्रकार था, लेकिन अब कोलोरेक्टल कैंसर से आगे दूसरे स्थान पर है, जो तीसरा सबसे व्यापक कैंसर है।

भारत में हर 22 में से 1 शहरी महिला को ब्रेस्ट कैंसर है। स्तन कैंसर या ब्रेस्ट कैंसर के मामलों में हर साल करीब 10 प्रतिशत का इजाफा हो रहा है। जिसके मुख्य कारणों में शरीर में प्रजनन वरीयताओं और हार्मोनल असंतुलन जिम्मेदार हैं। डब्ल्यूएचओ (WHO) के अनुसार, हर साल स्तन कैंसर के लगभग 1.38 मिलियन नए मामले सामने आ रहे हैं और 458,000 मौतें हो रही हैं।

ब्रेस्ट कैंसर एक शारीरिक रोग है जो महिलाओं के साथ ही पुरुषों को भी हो सकता है। हालांकि स्तन कैंसर महिलाओं को ज्यादा प्रभावित करता है लेकिन पुरुष भी इसकी चपेट में आ सकते हैं। 400 में से 1 पुरुष को ब्रेस्ट कैंसर का खतरा रहता है। यह कैंसर पुरुषों के स्तन के सेल्स में बनता है। बता दें कि जन्म के साथ से ही महिला और पुरुष दोनों के ब्रेस्ट में सेल्स होती है। महिलाओं में पुरुषों की तुलना में ये ब्रेस्ट सेल्स ज्यादा होती है। लेकिन इस कैंसर सेल्स से शुरू होता है इसलिए इसका खतरा दोनों को होता है। अक्टूबर का महीना ब्रेस्ट कैंसर मंथ के रूप में मनाया जाता है। इसलिए इस मौके पर आज हम आपको पुरुषों में ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण, कारण और बचाव के तरीके बता रहे हैं।

अक्टूबर महीना 'ब्रेस्ट कैंसर अवेयरनेस मंथ' (Breast Cancer Awareness Month) के तौर पर सेलिब्रेट किया जाता है। 2006 में अक्टूबर महीने को 'ब्रेस्ट कैंसर अवेयरनेस मंथ' घोषित किया गया था। विश्वभर में महिलाओं में होने वाला कॉमन कैंसर है ब्रेस्ट कैंसर। यदि आप स्तन कैंसर से बचना चाहती हैं, तो अपने ब्रेस्ट की देखभाल करने के लिए फॉलो करें ये 5 जरूरी टिप्स...

WHO के अनुसार, हर साल स्तन कैंसर से लगभग 1.38 मिलियन नए मामले और 458 000 मौतें होती हैं। आंकडे बताते हैं कि भारत में हर 4 मिनट में एक महिला ब्रेस्ट कैंसर की जांच कराती है, जबकि हर 13 मिनट में 1 महिला की मौत ब्रेस्ट कैंसर के कारण होती है। स्तन कैंसर दुनिया भर में महिलाओं में अब तक का सबसे आम कैंसर है। जब किसी शरीर में ब्रेस्ट कैंसर की शुरुआत होती है तो इसके लक्षण भी जरूर दिखते हैं।

NCDIR (नेशनल सेंटर फॉर डिजीज इन्फॉरमेटिक्स एंड रिसर्च) का कहना है कि भारत में पिछले चार वर्षों में कैंसर के मामलों में लगभग 10% की वृद्धि हुई है और 2020 में कैंसर केस 13.9 लाख तक पहुंच सकते हैं। सिर्फ यही नहीं 2025 तक कैंसर के केस 15.7 लाख का आंकड़ा तक छू सकते हैं। नेशनल कैंसर रजिस्ट्री प्रोग्राम रिपोर्ट 2020 के मुताबिक, 2016 में कैंसर के कुल केस मात्र 12.6 लाख थे जबकि 2019 में 13.6 लाख थे।

शोधकर्ता लेज्लो टेबर का कहना है कि स्तन कैंसर की समय से जांच होने पर इसके खतरे को काफी हद तक कम (Reduction in Cancers) किया जा सकता है।

Breast Cancer Awareness Month 2022: ब्रेस्ट कैंसर एक बीमारी है जिसमें स्तनों की कोशिकाएं बिना किसी रोक के बढ़ने लगती हैं।

जीवनशैली में आए बदलावों ने लोगों में बीमारियों का खतरा बढ़ा दिया है, खासकर जो लोग शारीरिक रूप से एक्टिव नहीं रहते हैं उनमें कैंसर जैसी बीमारियों के भी खतरे बहुत ज्यादा है। 

कैंसर के प्रकार और स्टेज के आधार पर उपचार का तरीका अलग-अलग हो सकता है। लेकिन कुछ सामान्य तरीके हैं जिनका उपयोग डॉक्टर और विशेषज्ञ स्तन कैंसर से निपटने के लिए करते हैं।

Does Deodorant Cause Breast Cancer: आइए जानते हैं डियोड्रेंट्स या एंटीपर्सपिरेंट के इस्तेमाल और ब्रेस्ट कैंसर के जोखिम के बारे में।

Old Man Diagnosed Breast Cancer: दिल्ली में एक वृद्ध पुरुष में स्तन कैंसर का पता चला है जिसका उपचार चल रहा है।

कैंसर के इस रूप ने सर्वाइकल कैंसर को भी पीछे छोड़ दिया है। आज महिलाओं के सभी प्रकार के कैंसर में से 30% मामले ब्रेस्ट कैंसर के हैं। भारत में प्रति 100,000 महिलाओं में से 40 में ब्रेस्ट कैंसर का पता चलता है और 50% से अधिक रोगी बीमारी के एडवांस स्टेज में निदान के लिए आते हैं।

कोरोना महामारी के कारण हॉस्पिटल जाने के डर की वजह से ऐसी महिलाओं की संख्या बढ़ी है, जो ब्रेस्ट कैंसर के एडवांस स्टेज तक पहुंचने के बाद अस्पताल पहुंच रही हैं। विशेषज्ञ के अनुसार, स्तन कैंसर के दर्ज किए गए तकरीबन 50% मामलों में महिलाओं की उम्र 35 से 50 वर्ष है।

Breast Cancer Awareness Month 2021: ब्रेस्ट कैंसर को लेकर लोगों के मन में तमाम तरह की भ्रांतियां होती हैं. इस लेख में जानिए ब्रेस्ट कैंसर से जुड़े मिथ और फैक्ट्स क्या हैं।

आमतौर से युवतियां अपने मामले में स्‍तन कैंसर (Breast Cancer) या अन्‍य किसी रोग की जांच को जरूरी नहीं समझती हैं। उन्‍हें लगता है कि ये रोग आमतौर पर प्रौढ़ उम्र की महिलाओं को ही घेरते हैं। लेकिन ऐसा जरूरी नहीं है, स्‍तन कैंसर कम उम्र की महिलाओं को भी हो सकते हैं, समय रहते इसका निदान होने पर जीवन बचाए जा सकते हैं।

ब्रेस्ट कैंसर महिलाओं में होने वाला सबसे आम कैंसर है, जिससे हर साल लाखों महिलाएं पीड़ित होती हैं. यहां हम आपको ब्रेस्ट कैंसर के कारण और इससे बचने के उपाय बता रहे हैं.

क्या आपके ब्रेस्ट में कुछ दिनों से सूजन, दर्द, रेडनेस, जलन महसूस (Breast Infection Symptoms) हो रही है? यदि हां, तो यह स्तनों में इंफेक्शन या मैस्टाइटिस के कारण हो सकता है। जानें इस समस्या को दूर करने के कुछ घरेलू इलाज....

पिछले दो दशकों में फेफड़े का कैंसर सबसे आम प्रकार था, लेकिन अब कोलोरेक्टल कैंसर से आगे दूसरे स्थान पर है, जो तीसरा सबसे व्यापक कैंसर है।

भारत में हर 22 में से 1 शहरी महिला को ब्रेस्ट कैंसर है। स्तन कैंसर या ब्रेस्ट कैंसर के मामलों में हर साल करीब 10 प्रतिशत का इजाफा हो रहा है। जिसके मुख्य कारणों में शरीर में प्रजनन वरीयताओं और हार्मोनल असंतुलन जिम्मेदार हैं। डब्ल्यूएचओ (WHO) के अनुसार, हर साल स्तन कैंसर के लगभग 1.38 मिलियन नए मामले सामने आ रहे हैं और 458,000 मौतें हो रही हैं।

ब्रेस्ट कैंसर एक शारीरिक रोग है जो महिलाओं के साथ ही पुरुषों को भी हो सकता है। हालांकि स्तन कैंसर महिलाओं को ज्यादा प्रभावित करता है लेकिन पुरुष भी इसकी चपेट में आ सकते हैं। 400 में से 1 पुरुष को ब्रेस्ट कैंसर का खतरा रहता है। यह कैंसर पुरुषों के स्तन के सेल्स में बनता है। बता दें कि जन्म के साथ से ही महिला और पुरुष दोनों के ब्रेस्ट में सेल्स होती है। महिलाओं में पुरुषों की तुलना में ये ब्रेस्ट सेल्स ज्यादा होती है। लेकिन इस कैंसर सेल्स से शुरू होता है इसलिए इसका खतरा दोनों को होता है। अक्टूबर का महीना ब्रेस्ट कैंसर मंथ के रूप में मनाया जाता है। इसलिए इस मौके पर आज हम आपको पुरुषों में ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण, कारण और बचाव के तरीके बता रहे हैं।

अक्टूबर महीना 'ब्रेस्ट कैंसर अवेयरनेस मंथ' (Breast Cancer Awareness Month) के तौर पर सेलिब्रेट किया जाता है। 2006 में अक्टूबर महीने को 'ब्रेस्ट कैंसर अवेयरनेस मंथ' घोषित किया गया था। विश्वभर में महिलाओं में होने वाला कॉमन कैंसर है ब्रेस्ट कैंसर। यदि आप स्तन कैंसर से बचना चाहती हैं, तो अपने ब्रेस्ट की देखभाल करने के लिए फॉलो करें ये 5 जरूरी टिप्स...

WHO के अनुसार, हर साल स्तन कैंसर से लगभग 1.38 मिलियन नए मामले और 458 000 मौतें होती हैं। आंकडे बताते हैं कि भारत में हर 4 मिनट में एक महिला ब्रेस्ट कैंसर की जांच कराती है, जबकि हर 13 मिनट में 1 महिला की मौत ब्रेस्ट कैंसर के कारण होती है। स्तन कैंसर दुनिया भर में महिलाओं में अब तक का सबसे आम कैंसर है। जब किसी शरीर में ब्रेस्ट कैंसर की शुरुआत होती है तो इसके लक्षण भी जरूर दिखते हैं।

NCDIR (नेशनल सेंटर फॉर डिजीज इन्फॉरमेटिक्स एंड रिसर्च) का कहना है कि भारत में पिछले चार वर्षों में कैंसर के मामलों में लगभग 10% की वृद्धि हुई है और 2020 में कैंसर केस 13.9 लाख तक पहुंच सकते हैं। सिर्फ यही नहीं 2025 तक कैंसर के केस 15.7 लाख का आंकड़ा तक छू सकते हैं। नेशनल कैंसर रजिस्ट्री प्रोग्राम रिपोर्ट 2020 के मुताबिक, 2016 में कैंसर के कुल केस मात्र 12.6 लाख थे जबकि 2019 में 13.6 लाख थे।

शोधकर्ता लेज्लो टेबर का कहना है कि स्तन कैंसर की समय से जांच होने पर इसके खतरे को काफी हद तक कम (Reduction in Cancers) किया जा सकता है।

ट्रायल वैक्सीन लेने के बाद ब्रेस्ट कैंसर का ट्यूमर सिकुड़ने लगा था. डॉक्टर के अनुसार शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली कैंसर कोशिकाओं को मारना भी शुरू कर दिया था. लगभग 7 महीने के बाद ली मेरकर ब्रेस्ट कैंसर से फ्री हो चुकी हैं. अब वो पूर्ण रूप से स्वस्थ्य हैं.

ब्रैस्ट कैंसर का कैसे पता चलता है?

ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण स्तन या बाहों के नीचे गांठ होना । स्तन के आकार में बदलाव जैसें ऊँचा, टेड़ा-मेड़ा होना । स्तन या फिर निप्पल का लाल रंग हो जाना । स्तन से खून आना ।

क्या ब्रेस्ट कैंसर ठीक हो सकता है?

हां, यह स्तन कैंसर का इलाज शुरुआती चरणों में किया जा सकता है। इसलिए वक्त पर इसकी पहचान करना सबसे ज्यादा जरूरी है। एडवांस स्टेज में, हम जीवित रहने की अवधि में सुधार कर सकते हैं लेकिन एक पूर्ण इलाज संभव नहीं हो सकता है। स्तन कैंसर में जागरूकता और शुरुआती जांच के लिए स्क्रीनिंग भी उतनी ही महत्वपूर्ण है जितना कि उपचार।