मोबाइल से मनी ट्रांसफर कैसे किया जाता है? - mobail se manee traansaphar kaise kiya jaata hai?

दोस्तों अगर आपको किसी को पैसे भेजने की जरूरत पड़े तो क्या आप bank जाएंगे, बिल्कुल नही। क्योंकि वही काम आप घर बैठे अपने मोबाइल से भी आसानी से कर सकते हैं। कुछ simple steps और application की मदद से ही आप किसी के भी अकाउंट में अपने account से पैसे भेज सकते हैं।

आजकल ऑनलाइन ही लेन-देन होता है, इसके लिए बहुत से mobile apps मौजूद है। हर बैंक का अपना भी एक Official app होता है, या फिर UPI के माध्यम से अपने मोबाइल से पेमेंट करने के लिए भी कई एप्स है। इस लेख में हम अपने मोबाइल से पैसे कैसे ट्रांसफर करते हैं?

आज हम जानेंगे? Show Topic

1 मोबाइल से पैसे ट्रांसफर कैसे करें?

1.1 यूपीआई की मदद से मोबाइल से पैसे ट्रांसफर कैसे करें?

1.2 मोबाइल से पैसे ट्रांसफर करने के लिए क्या-क्या चाहिए

1.3 मोबाइल से पैसे ट्रांसफर करें Google pay की मदद से

1.4 मोबाइल से पैसे ट्रांसफर करें PhonePe की मदद से

1.5 मोबाइल से पैसे ट्रांसफर करें Paytm की मदद से

1.6 मोबाइल से पैसे ट्रांसफर करें BHIM app की मदद से

1.6.1 Conclusion

मोबाइल से पैसे ट्रांसफर कैसे करें?

मोबाइल से पैसे ट्रांसफर करने के लिए कई सारी Application हैं और कुछ application बैंक द्वारा संचालित किए जाते हैं आप इन application की मदद से मोबाइल की मदद से दूसरों को पैसे भेज सकते हैं।

मोबाइल से मनी ट्रांसफर कैसे किया जाता है? - mobail se manee traansaphar kaise kiya jaata hai?

मोबाइल से पैसे ट्रांसफर करने के दो तरीके हैं?

  • UPI की मदद से
  • अपने बैंक अकाउंट और atm card के मदद से

UPI एक यूनिक रजिस्टर्ड नंबर होता है जो कि हर एक बैंक ग्राहक को मिलता है यूपीआई बनाने के लिए आपको कई सारी एप्लीकेशन मिलती है जिसके सहायता से आप upi बना सकते हैं, upi बनाने के बाद आप बहुत ही आसानी से mobile number से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

अभी का समय इंटरनेट का समय है और आज हम अपने मोबाइल के मदद से हर एक कार्य को कर सकते हैं आज हम घर बैठे ही मोबाइल से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

सरकार ने डिजिटल ट्रांजैक्शन को बहुत ही बढ़ावा दिया है और आज हमारे देश में घर बैठे मोबाइल से पैसे ट्रांसफर करने के लिए UPI system लाया गया है और आज हम यूपीआई की मदद से चंद सेकेंड में मोबाइल से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

पहले हमें बैंक में खड़ा रहना पड़ता था फॉर्म भरना होता था तब जाकर हम किसी को भी पैसे भेज सकते हैं पर आज हम यूपीआई सिस्टम की मदद से अपने मोबाइल से बहुत ही आसानी से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

यूपीआई की मदद से मोबाइल से पैसे ट्रांसफर कैसे करें?

  • सबसे पहले किसी पैसे ट्रांसफर ऐप का इस्तेमाल करें सारी ऐप में आपको यूपीआई बनाने की सुविधा दी जाती है
  • जिस व्यक्ति को पैसे भेजना चाहते हैं उसका UPI ID या फिर बैंक अकाउंट डालें 
  • उसके बाद आपको कितने रुपए उस व्यक्ति को भेजने हैं वह राशि डालें
  • इसके बाद आपको पैसे भेजने के लिए एक यूपीआई पिन डालनी होती है।

मोबाइल से पैसे ट्रांसफर करने के लिए क्या-क्या चाहिए

आप अपने घर बैठे मोबाइल से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपके पास कुछ चीजें होनी जरूरी होती है। मोबाइल से पैसे ट्रांसफर करने की प्रक्रिया आसान होती है लेकिन तब जब आपके पास सभी जरूरी चीजें मौजूद हों।

  • जाहिर है आपका एक बैंक अकाउंट होना चाहिए जिससे आप पैसे भेजेंगे,
  • उस बैंक अकाउंट से लिंक mobile number होना चाहिए।
  • Bank का Debit या Credit कार्ड होना चाहिए,
  • Gmail Account (Email id) होना चाहिए
  • मोबाइल में Money Transfers App होना चाहिए जिससे आप पैसे भेजेंगे।

ये जितने भी payment apps हैं, वे सभी UPI यानी unified payment interface से ही payment करते हैं, UPI एक बैंकिंग सिस्टम है, जिसकी मदद से, payment application पर पैसों के लेन-देन किए जा सकते हैं।

इन apps पर पहले आपको अकाउंट बनाना होता है जिसके लिए app खोलकर register now पर क्लिक करें, फ़िर अपना mobile No, OTP, Gmail id और चार अक्षरो का Password डालकर Continue बटन पर क्लिक करें। Payment के लिए आपको अपना upi id बनाना होता है।

मोबाइल से पैसे ट्रांसफर करें Google pay की मदद से

Google pay एक digital wallet है, जो एक आसान और सुरक्षित money transfer application है, यह आपकी payments और transactions को secure रखता है, इसे NCPI द्वारा संचालित किया जाता है। इससे पैसे ट्रांसफर करने के लिए आपको google pay install करना होगा।

Google Pay में आपको अपना account बनाकर उसमें बैंक अकाउंट ऐड करना होता है। आप वही नंबर ऐड करेंगे जो आपके बैंक अकाउंट में रजिस्टर्ड हो। आपको अपना एक 6 digit का UPI PIN crete करना होता है, किसी भी ट्रांजैक्शन के लिए आप इस पिन का ही इस्तेमाल करेंगे।

गूगल पे से bank details से पैसे भेज सकते हैं, अपने मोबाइल पर गूगल पे ओपन करके new payment पर click करना है, money transfer का विकल्प दिखने पर bank transfer पर क्लिक करना है, आप recipient का अकाउंट नंबर, ifsc code और recipient का नाम enter करके continue करेंगे।

फिर upi pin मांगा जाएगा, पिन डालकर confirm करने पर आपका money transfer हो जाएगा।आप मोबाइल नंबर से भी पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं, आप जिस व्यक्ति के अकाउंट में पैसे भेजना चाहते हैं उसके अकाउंट से जो मोबाइल नंबर लिंक होगा, उस मोबाइल नंबर से भी आप पैसे भेज सकते हैं।

Google Pay पर जाकर आप यदि वह मोबाइल नंबर डालेंगे तो उससे linked bank account दिखा देगा। पैसे भेजने की प्रक्रिया वही है, amount डालकर, upi पिन डालने के बाद पैसे ट्रांसफर हो जाएंगे।

Google pay से UPI ID और QR SCAN से पैसे भेजने के लिए आपको recipient का UPI ID पता होना चाहिए, इससे आप तुरंत मनी ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। UPI ID डालकर आपको recipient का QR CODE scan करना है और कुछ ही सेकंड में आपका ट्रांजैक्शन पूरा हो जाता है।

मोबाइल से पैसे ट्रांसफर करें PhonePe की मदद से

Phone pe भी पैसे ट्रांसफर के लिए काफी ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला app है, Google Play store इसके 100 मिलियन यानी 10 करोड़ से भी ज्यादा downloads हैं, phone pe भी एक सुरक्षित और आसान payment application है, जो upi के द्वारा ही पैसों का Transaction करता है।

इसकी installing और registering process भी google pay जैसी ही है। इसमें भी user एक से ज्यादा bank account को add कर सकते हैं, और किसी से भी ट्रांजैक्शन किया जा सकता है। आपको अपना UPI PIN generate करना होगा।

मोबाइल से Phonepe से पैसे ट्रांसफर करने के तरीके इसमें भी बिल्कुल एक समान ही है। आप मोबाइल नंबर या फिर बैंक account details या UPI ID, QR code scan करके पैसे भेज सकते हैं। app ओपन करने के बाद आपको To Contact, To bank account का ऑप्शन देखने को मिल जाएगा।

To contact में जाकर आप recipient के bank account से linked मोबाइल नंबर डालकर पैसे भेज सकते हैं आपको बस amount डालकर, upi pin डालकर confirm करना है।

To bank account में जाकर आपको recipient के bank account details डालने होते हैं जिनमें से account number और नाम सबसे जरूरी होते हैं। उसके बाद वही आपको amount डालकर अपना यूपीआई पिन डालना होता है।

QR code से पेमेंट करने के लिए आपको ऐप खोलने पर ऊपर की तरफ ही QR code scan का option देखने को मिलेगा वहां से आप QR code scan करके, अपना pin डालकर पेमेंट कर सकते हैं।

मोबाइल से पैसे ट्रांसफर करें Paytm की मदद से

Paytm इंडिया में आने वाले सबसे पहले money transfer apps में से है, यह इंडियन कंपनी ही है।

  • Paytm से पैसे ट्रांसफर करने के लिए पेटीएम ऐप खोलें,
  • pay या send आइकन पर टैप करें,
  • Bank account में पैसे भेजने के लिए
  • send to bank के ऑप्शन पर टैप करें,
  • फिर आप जिस bank के अकाउंट को पैसे देने जा रहे है उसका नाम चुनें,
  • बैंक अकाउंट नंबर डालें,
  • फिर ब्रांच का आईएफएससी कोड डालें।(पेटीएम में आपके पास IFSC कोड खोजने की भी सुविधा है।)

इसके लिए आपको अपने बैंक का नाम और ब्रांच को सेलेक्ट करना होगा। फिर आप वो रकम लिख दें जिसे आप बैंक में ट्रांसफर करना चाहते हैं।यह वैकल्पिक है यदि आप चाहें तो पैसे भेजने की वजह बता सकते हैं इसके बाद send पर tap करके आपने पैसे ट्रांसफर कर दिए।

मोबाइल से पैसे ट्रांसफर करें BHIM app की मदद से

BHIM app से भी आप उसी तरह बैंक अकाउंट डिटेल्स, आधार नंबर और यूपीआई आईडी से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। आपके पास आपका यूपीआई पिन होना चाहिए।

जिसके अकाउंट में पैसे भेज रहे हैं, उसका अकाउंट नंबर, नाम, आईएफएससी कोड आदि डालकर पैसे भेज सकते हैं।

इससे आप मोबाइल नंबर और आधार नंबर से भी पैसे भेज सकते हैं, भेजने वाले के पास रिसीव करने वाले का आधार नंबर होना चाहिए जो उसके उस बैंक अकाउंट से linked हो।

QR से पेमेंट के लिए आपके पास recipient का QR code होना चाहिए जो हर किसी का अलग होता है। BHIM app से आप उस QR code को स्कैन करके, जितने भी पैसे भेजना चाहते हैं वह amount डालकर, यूपीआई पिन डालने के बाद पैसे भेज सकते है।

Conclusion

इस आर्टिकल में आपने जाना कि मोबाइल से पैसे ट्रांसफर कैसे करें? अभी के समय में मोबाइल के द्वारा हम अधिकतर कार्य को करते हैं।मैंने आपको इस आर्टिकल में बहुत सारे एप्लीकेशन के बारे में बताया है,

जिसके जरिए आप मोबाइल से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। आज अपने मोबाइल से पैसे ट्रांसफर कैसे करें इसके हर एक तरीके के बारे में विस्तार से जाना है। मुझे उम्मीद है कि  आर्टिकल को पढ़कर आपको मोबाइल से पैसे ट्रांसफर करने के सारे तरीके के बारे में सारी जानकारी मिली होगी। 

अगर इस आर्टिकल के संबंधित आपको सुझाव देना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं और अगर आपके मन में मोबाइल से पैसे ट्रांसफर कैसे करें इससे संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं हम आपके हर एक प्रश्न का उत्तर देंगे।

किसी के फोन से पैसे कैसे ट्रांसफर करें?

किसी बैंक खाते में पैसे भेजने के लिए:.
PhonePe की होम स्क्रीन पर Transfer Money/पैसे ट्रांसफर करें सेक्शन के अंदर To Bank/UPI ID/ बैंक या UPI आईडी पर टैप करें।.
+ आइकॉन पर टैप करें।.
सूची से अपना बैंक चुनें। ... .
खाता संख्या, IFSC, खाता रखने वाले का नाम, फोन नंबर (वैकल्पिक) और दूसरा नाम (वैकल्पिक) भरें..

किसी के खाते में पैसे कैसे ट्रांसफर करें?

पैसा ट्रांसफर करने का तरीका..
Bank Application के जरिए (बैंक के ऑफिशियल ऐप की मदद से).
Check book se paise kaise transfer kare..
Digital wallet के जरिए.
मोबाइल से पैसे कैसे ट्रांसफर करें ... .
एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसे ट्रांसफर करना ... .
NEFT के जरिए (National Electronic Fund Transfer).
RTGS के जरिए (Real Time Gross Settlement).

तुरंत मनी ट्रांसफर कैसे करें?

IMPS के जरिए मनी ट्रांसफर करना काफी सुविधाजनक है क्योंकि इसके जरिए सामने वाले व्यक्ति के बैंक खाते में तुरंत पैसा पहुंच जाता है. आप बैंक ब्रांच में जाकर IMPS करा सकते हैं इसके अलावा आप नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग के जरिए भी IMPS से मनी ट्रांसफर कर सकते हैं.

ऑनलाइन मनी ट्रांसफर कैसे किया जाता है?

इससे मनी ट्रांसफर करना बेहद सरल हैं जो कि, इस प्रकार हैं-.
सबसे पहले उस व्यक्ति की खाता संख्या दर्ज करें जिसे भुगतान करना हैं,.
उससे संबंधित जानकारी दर्ज करें,.
इसके बाद आप अपने कार्ड की कुछ जानकारी दर्ज करें,.
भुगतान की जाने वाली राशि दर्ज करें.
अन्तिम चरण में '' भुगतान करें '' पर क्लिक करें।.