मैं कैसे PACL वापसी प्राप्त कर सकते हैं? - main kaise pachl vaapasee praapt kar sakate hain?

आर.एम. लोढा समिति वह समिति है जो सेबी द्वारा सुब्रत भट्टाचार्य बनाम सेबी के मामले और अन्य संबंधित मामलों में भारत के माननीय सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशों का पालन करने के लिए बनाई गई थी। लोढ़ा समिति को भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश, माननीय न्यायमूर्ति आर.एम. लोढ़ा ने PACL रिफंड प्रक्रिया शुरू करने के लिए, PACL की सभी संपत्तियों को बेचने और निपटान करने की घोषणा की। जैसा कि वादा किया गया था, सेबी ने 1 लाख से अधिक निवेशकों को वापस कर दिया है, जिनकी राशि 2500 रुपये तक थी। अब सेबी ने उन इन्वेस्टर्स आवेदन करने के लिए कहा हैं जिन्होंने 2500 रु से अधिक का निवेश किया है।

सेबी ने जब्त की गई पीएसीएल संपत्तियों के बारे में सभी विवरण जारी किए हैं। लगभग 29,000 ऐसी संपत्तियां हैं जिन पर कोई डेवेलमेन्ट का काम नहीं चला हुआ था , 13,863 अतिरिक्त संपत्तियों को जब्त कर लिया गया है जिन पर पकल द्वारा डेवलपमेंट का काम चला हुआ था और अब इन सभी प्रॉपर्टीज पर सेबी द्वारा बिक्री की कार्यवाही चल रही है। इससे स्पष्ट है कि सेबी के पास अब इतनी रकम है कि वह सभी निवेशकों को रिफंड का भुगतान कर सके। इस मामले में, दूसरे राउंड धनवापसी परक्रिया शुरू हो गई है और दावेदार ३१ मई , 2019 तक अपने धनवापसी के दावे दायर कर सकते हैं। कुछ लोगों का मानना है अभी हमें चल रही रिफंड प्रक्रिया पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए ताकि पीएसीएल रिफंड न छूटे।

इसलिए सभी इन्वेस्टर्स ये अनुरोध है की वो इस रिफंड प्रोसेस में भाग ले और आपके पास अभी जो भी दस्तावेज हैं वो सेबी की साइट पर अपलोड करे|

कैसे ऑनलाइन धनवापसी के लिए आवेदन करे ?

  1. सेबी ने कहा है की वो सभी PACL निवेशक ऑनलाइन रिफंड के लिए जिनकी कुल प्रिंसिपल राशि Rs.2,500 से अधिक है।
  2.  रिफंड अप्लाई करने वाले निवेशकों को सेबी की वेबसाइट  www.sebipaclrefund.co.in पर अपने सभी PACL के रसीद की स्कैन की गयी कॉपियों को भेजना होगा।
  3. रिफंड फॉर्म के आवेदन की अंतिम तारीख 31 मई 2019 है
  4. सेबी की वेबसाइट पर एक डेमो वीडियो भी उपलब्ध है, ताकि पीएसीएल निवेशक पीएसीएल रिफंड आवेदन पत्र के लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं उन्ही अच्छे से मिल सके ।

www.sebipaclrefund.co.in लॉग इन करें और अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर के साथ pacl पॉलिसी के पंजीकरण नंबर दर्ज करें

सेबी पीएसीएल हेल्पलाइन नंबर, वेबसाइट

मैं कैसे PACL वापसी प्राप्त कर सकते हैं? - main kaise pachl vaapasee praapt kar sakate hain?

आगे के प्रश्नों के लिए आप टोल फ्री नंबर 02261216966 पर कॉल कर सकते हैं, जो सेबी द्वारा दिया गया है। यदि आपने अपना मोबाइल नंबर खो दिया है या, यदि आपने अपना pacl प्रमाणपत्र खो दिया है, तो आप उन्हें कॉल कर सकते हैं।

सेबी हेल्पलाइन नंबर और वेबसाइट की जानकारी

Websitewww.sebipaclrefund.co.in
Helpline Number022 61216966
Support Email
Format of Documentspdf, jpg or jpeg
Who Can ApplyPolicy Holder, Guardian, Nominee
Last Date31st July 2019

ऑनलाइन PACL धनवापसी आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

क्रमांकदस्तावेज का नाम
1. PACL प्रमाणपत्र के अनुसार निवेशक का नाम
2. दावा की गई राशि (रुपये में)
3. दावेदार का मोबाइल नंबर
4. पीएसीएल योजना भुगतान पंजीकरण संख्या
5. PACL प्रमाणपत्र की स्कैन की गई कॉपी
6. आधार / पैन नंबर
7. बैंक खाता संख्या और IFSC कोड
8. पीएसीएल द्वारा दावेदार निवेशक को जमीन आवंटित की गई है या नहीं
9. पिछले तीन लेनदेन दिखाते हुए नवीनतम बैंक स्टेटमेंट की स्कैन की गई कॉपी।
10. पैन कार्ड / आधार कार्ड की स्कैन की गई कॉपी

रिफंड फॉर्म कैसे भरे – स्टेप बाए स्टेप यहाँ जाने

लोढा समिति ने सभी पीएसीएल निवेशकों को 31 मई , 2019 तक www.sebipaclrefund.co.in पर अपने दावे के आवेदन दर्ज करने के लिए कहा है। दावा करने के लिए सभी स्टेप नीचे दिए गए हैं:

1. दावेदारों को अपना आवेदन जमा करने के लिए इन दस्तावेजों की आवश्यकता है – पीएसीएल प्रमाणपत्र (पालिसी ) या रसीद, पैन कार्ड, कोई भी रद्द चेक या बैंक वेरिफिकेशन पत्र और एक पासपोर्ट साइज तस्वीर।

2. www.sebipaclrefund.co.in पर दाहिने हाथ की तरफ मौजूद on पंजीकरण (registration ) बटन पर क्लिक करें।

3. पंजीकरण फॉर्म खुल जाएगा, जहां आपको सभी आवश्यक फ़ील्ड जैसे PACL पंजीकरण संख्या (Registration number ) and कैप्चा कोडऔर मोबाइल नंबर भरना होगा। उसके बाद जनरेट ओटीपी पर क्लिक करें।

4. अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें। यदि आपने गलती से गलत ओटीपी दर्ज किया है, तो आप और एक ओटीपी जनरेट कर सकते हैं।

5. ओटीपी नंबर दर्ज करने के बाद, आपको अपनी पसंद का पासवर्ड दर्ज करना होगा और फिर इसे फिर से दर्ज करके इसकी पुष्टि करनी होगी। ‘मैं नियम और शर्तों से सहमत हूं’ (I agree to all terms and conditions ) के टिक बॉक्स पर क्लिक करें और ‘रजिस्टर‘ बटन दबाएं।

6. पंजीकरण के बाद, अब आप अपना रिफंड प्रोसेस शुरू करने के लिए लॉगिन कर सकते हैं।

7. लॉगिन पेज पर जाए जहा ‘PACL पंजीकरण संख्या’, ‘पासवर्ड’ और ‘कैप्चा कोड’ के लिए पूछा जायेगा । फिर, लॉगिन पर क्लिक करें।

8. लॉगइन करने के बाद, एक पेज दिखाई देगा। आपके व्यक्तिगत विवरण, बैंक विवरण, दस्तावेज विवरण और पीएसीएल प्रमाणपत्र और रसीद विवरण भरने होंगे ।

9. व्यक्तिगत विवरण के साथ लॉगिन पृष्ठ का भाग 1 इस तरह दिखता है। अगले चरण पर जाने के लिए ‘सहेजें और अगला’ (सेव एंड नेक्स्ट ) बटन पर क्लिक करें।

10. लाभार्थी बैंक खाते के विवरण के साथ लॉगिन पृष्ठ में भाग 2 इस तरह दिखता है। आगे बढ़ने के लिए ‘सहेजें और अगला’ (सेव एंड नेक्स्ट )पर क्लिक करें।

11. भाग 3 में दस्तावेज़ विवरण पृष्ठ शामिल है जहां आपको स्कैन की गई तस्वीर, पैन कार्ड की एक कॉपी और एक रद्द चेक या एक बैंकर के वेरिफिकेशन पत्र को अपलोड करना होगा।

12. लॉगिन पृष्ठ का अंतिम भाग आपको पीएसीएल प्रमाणपत्र और रसीद विवरण दर्ज करने के लिए कहेगा।

13. सभी आवश्यक विवरण दर्ज करने के बाद, ‘पूर्वावलोकन और सबमिट करें’ (प्रीव्यू एंड सबमिट )पर क्लिक करें और आपको अपना विस्तृत दावा आवेदन पत्र दिखाई देगा।

14. इस डटिलेड पृष्ठ में अपने सभी दर्ज किए गए विवरणों की जांच करें और यदि आप कोई जानकारी बदलना चाहते हैं तो गलत जानकारी को एडिट करने के लिए कैंसिल पर क्लिक करें या फिर ’मैं सहमत’ (I agree )बॉक्स पर क्लिक करें और फिर फाइनल (Submit) सबमिट ’बटन पर क्लिक करें।

15. जब आपका दावा आवेदन पत्र जमा हो जाता है, तो आपको एक नंबर दिखाई देगा उसी के बारे में एक एसएमएस भी आपके मोबाइल पर भेजा जाएगा। उस नंबर को नोट करे और संभाल कर रखे

17. किसी भी संदेह को दूर करने के लिए, कृपया आवेदन करने से पहले सेबी की वेबसाइट पर उपलब्ध सेबी FAQ देखें।

प्र। SEBI PACL ऑनलाइन रिफंड फॉर्म पंजीकरण के लिए आवेदन कैसे करें?

Ans – PACL ऑनलाइन धनवापसी प्रक्रिया के लिए पंजीकरण करने के लिए, www.sebipaclrefund.co.in पर लॉगिन करें। पीएसीएल रिफंड पंजीकरण फॉर्म खुल जाएगा, जहां आपको अपने पीएसीएल पंजीकरण नंबर, पंजीकृत मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड जैसे सभी आवश्यक विवरण भरने होंगे। विवरण दर्ज करने के बाद, आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। धनवापसी दावों के लिए सफलतापूर्वक प्राप्त ओटीपी दर्ज करें। इसके बाद, दिखाई देने वाले निर्देशों का पालन करें।

नोट: SEBI इंडिया ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर ‘PACL Refund Application Form कैसे भरें’ के बारे में एक डेमो वीडियो पोस्ट किया है। यह वीडियो हिंदी और अंग्रेजी दोनों में उपलब्ध है।

प्र. PACL ऑनलाइन रिफंड फॉर्म कैसे डाउनलोड करें?

उत्तर:। पीएसीएल रिफंड फॉर्म 30 अप्रैल, 2019 तक सेबी इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट पर धनवापसी के दावे को दाखिल करने के लिए उपलब्ध है। यह फॉर्म डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध नहीं है। दावेदार अपना धनवापसी आवेदन पत्र भर सकते हैं और सेबी की वेबसाइट पर जाकर वैध दस्तावेज अपलोड कर सकते हैं।

प्र। मैं अपने पीएसीएल रिफंड क्लेम एप्लिकेशन में कैसे लॉगिन कर सकता हूं?

उत्तर:। – पंजीकरण के बाद, आपको एक पासवर्ड निर्माण स्क्रीन दिखाई देगी। आपको अपनी पसंद का पासवर्ड बनाना होगा। पासवर्ड की लंबाई 8-16 अक्षर होनी चाहिए और इसमें कम से कम एक अपर केस लेटर (a-z), एक नंबर (0-9) और एक स्पेशल कैरेक्टर (@, #, &,!) होना चाहिए।

प्रश्न: मुझे सेबी पीएसीएल रिफंड क्लेम एप्लीकेशन फॉर्म जमा करने के लिए क्या जानकारी चाहिए?

उत्तर:। – आपको पीएसीएल रसीद / प्रमाण पत्र, दावा राशि (रुपये में), पैन नंबर, अपना बैंक खाता नंबर, बैंक का नाम और आईएफएससी कोड के अनुसार अपना नाम जमा करना होगा।

प्र। क्या मैं सेबी पीएसीएल के रिफंड क्लेम आवेदन को आंशिक रूप से भर देने के बावजूद बाहर निकल सकता हूं?

उत्तर:। – हां, आप लॉगआउट बटन पर क्लिक करके एप्लिकेशन से बाहर निकल सकते हैं। जब आप ‘सेव एंड नेक्स्ट’ विकल्प पर क्लिक करेंगे तो आपके द्वारा दर्ज की गई जानकारी बच जाएगी। आप बाद में आ सकते हैं और अपना दावा आवेदन समाप्त करने के लिए लॉग इन कर सकते हैं।

प्र। पीएसीएल रिफंड आवेदन पत्र के लिए अपलोड किए जाने वाले दस्तावेजों का प्रारूप क्या है?

उत्तर:। – दस्तावेजों को पीडीएफ, जेपीजी या जेपीईजी प्रारूपों में अपलोड किया जा सकता है।

प्र. सेबी पीएसीएल रिफंड फॉर्म के क्या विनिर्देश हैं?

उत्तर:। – अपलोड किए गए दस्तावेज काले और सफेद पैमाने पर, 200 डीपीआई और लंबवत संरेखित होने चाहिए।

प्र. मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरा धनवापसी आवेदन सफलतापूर्वक सबमिट किया गया है?

Ans – आपके द्वारा अपलोड किए गए सभी आवश्यक दस्तावेजों को पूरा करने के बाद, आप ‘फाइनल सबमिट’ बटन पर क्लिक कर सकते हैं, जिस पर वेब प्लेटफॉर्म पर आपके लिए एक पूर्वावलोकन स्क्रीन दर्ज की जाएगी। आपके द्वारा दर्ज की गई जानकारी की पुष्टि होने पर, आवेदन सफलतापूर्वक जमा हो जाएगा और एक पावती रसीद संख्या (एआरएन) उत्पन्न होगी। PACL पंजीकरण संख्या के साथ इस नंबर का उपयोग सभी भविष्य के संचार के लिए किया जाना चाहिए।

प्र। क्या मैं पीएसीएल रिफंड फॉर्म के लिए बचाई गई जानकारी को हटा / संपादित कर सकता हूं?

Ans – ‘फ़ाइनल सबमिट’ बटन सबमिट करने तक आप कई बार सूचना को संपादित / हटा सकते हैं। हालाँकि, एक बार जब आप ‘फ़ाइनल सबमिट’ बटन पर क्लिक करते हैं तो आगे कोई बदलाव नहीं होने दिया जाएगा।

प्र। यदि मैं पीएसीएल रिफंड लॉगिन का अपना पासवर्ड भूल गया तो क्या होगा?

Ans – इस वेबसाइट पर ‘पासवर्ड भूल गए’ विकल्प पर क्लिक करें। PACL पंजीकरण संख्या दर्ज करें और जनरेट ओटीपी विकल्प पर क्लिक करें। अपने मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें और सबमिट ओटीपी पर क्लिक करें। एक बार सही OTP जमा हो जाने के बाद, आपको ‘Enter password’ स्क्रीन पर ले जाया जाएगा जहाँ आप एक नया पासवर्ड बना सकते हैं।

प्र। अगर मेरे पास पैन कार्ड नहीं है तो क्या होगा?

Ans – आपको पैन कार्ड प्राप्त करना होगा और फिर आवेदन जमा करना होगा?

Q PACL सर्टिफिकेट और आधार और पैन कार्ड पर मेरा नाम अलग है?

उत्तर:। आपको आवश्यक सहायक दस्तावेजों के साथ पीएसीएल प्रमाण पत्र प्रदान करना होगा यानी पैन / आधार कार्ड, बैंक स्टेटमेंट और पीएसीएल प्रमाणपत्र / रसीदें।

प्र। क्या पीएसीएल रिफंड के लिए कोई अभिभावक दावा कर सकता है कि अगर कोई नाबालिग जिसके पास पैन कार्ड नहीं है, उसमें निवेश किया जाता है?

उत्तर: SEBI PACL धनवापसी प्रक्रिया के अनुसार, एक अभिभावक केवल तभी रिफंड के लिए आवेदन कर सकता है, जब वह उस नाबालिग की ओर से धन स्वीकार करने के लिए नामांकित हो। एक नाबालिग के पास पैन कार्ड नहीं हो सकता है जो नामांकित व्यक्ति को उस नाबालिग के नाम पर पंजीकृत PACL खाते के लिए धनवापसी के लिए पात्र बनाता है।

प्र. यदि किसी पुराने / वृद्ध निवेशक ने PACL रिफंड का दावा किया है, लेकिन उसके पास पैन कार्ड नहीं है, तो क्या यह संभव है कि उनके नॉमिनी अपनी ओर से रिफंड के लिए आवेदन कर सकते हैं?

उत्तर:। नहीं, एक वृद्ध निवेशक के पास अपने रिफंड के लिए दावा करने के लिए पैन कार्ड होना चाहिए और कोई भी उम्मीदवार अपनी ओर से दावा नहीं कर सकता है। हालांकि, सेबी पैन कार्ड के बिना वृद्ध निवेशकों के बारे में कुछ नई जानकारी जारी कर सकता है। तो संबंधित अपडेट के लिए हमसे जुड़े रहें।

प्र. क्या आप उनके बैंक विवरण के साथ रिफंड खरीदना चाहते हैं?

उत्तर:। धन वापसी की वर्तमान प्रक्रिया में, एक अभिभावक इस स्तर पर अमीनर की ओर से धनवापसी के लिए आवेदन नहीं कर सकता है। हालांकि, इस मामले पर समिति द्वारा विचार किया जा रहा है और जब और इस संबंध में कोई निर्णय लिया जाता है, तो इसे अधिसूचित किया जाएगा।

प्र. यदि PACL सर्टिफिकेट धारक का निधन हो गया हो तो क्या होगा? क्या कोई मृतक निवेशक की ओर से कोई भी नॉमिनी फाइल रिफंड क्लेम कर सकता है?

उत्तर:। हाँ! यदि कोई निवेशक मर गया है, लेकिन उनके नाम पर जारी किए गए PACL बॉन्ड में एक नॉमिनी का नाम है, तो वह नॉमिनी मृतक निवेशक की ओर से PACL रिफंड के लिए आवेदन कर सकता है।

प्र. यदि मेरे पास पैन कार्ड नहीं है तो क्या होगा?

उत्तर:। आपको पैन कार्ड प्राप्त करना होगा और फिर आवेदन जमा करना होगा।

प्र. मैं पैन कार्ड कैसे प्राप्त कर सकता हूं?

Ans। पैन कार्ड कैसे प्राप्त करें इसकी जानकारी प्राप्त करें, निम्न लिंक पर क्लिक करें। http: //www.incometaxindia.gov.in/Pages/tax-services/apply-for-pan.aspx

प्र. पीएसीएल रिफंड वेबसाइट काम नहीं कर रही है या नहीं?

उत्तर .Chances अधिक हैं कि PACL लॉगिन पृष्ठ / वेबसाइट धीमी गति से काम करती है या लटका या दुर्घटनाग्रस्त हो सकती है। इसका कारण यह है कि भारत भर से पीएसीएल दावेदार उस वेबसाइट का दौरा करेंगे जो अंततः साइट को नीचे ले जाती है। उपयोगकर्ताओं को ऐसी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है जिन्हें कुछ समय तक इंतजार करना चाहिए और उस दिन के लिए आवेदन करना चाहिए जब इस वेबसाइट पर थोड़ी मात्रा में ट्रैफ़िक हो।

प्र. पीएसीएल रिफंड के लिए दाखिल होने के दौरान निवेशक को परेशानी का सामना करना पड़ता है तो आप क्या करते हैं?

उत्तर:। यदि कोई निवेशक रिफंड के लिए पंजीकरण करने में असमर्थ है या उन्हें कोई संदेश प्राप्त होता है जैसे ‘आपका लॉगिन विवरण मौजूद नहीं है’, तो वे दावेदार उस विशेष पृष्ठ का स्क्रीनशॉट ले सकते हैं और अपनी संबंधित चिंताओं के साथ पर भेज सकते हैं। ।

प्र. आप क्या करना चाहते हैं?

उत्तर। अपलोड की गई फ़ाइलों का समर्थन करता है जो अपलोड की गई फ़ाइलों का समर्थन नहीं करता है। अपने दस्तावेज़ों को एक छोटे आकार के प्रारूप में रखें (अधिमानतः KB) उनमें से एक आसान अपलोड के लिए।

प्र. यदि किसी निवेशक के एक ही नाम के साथ एक से अधिक बॉन्ड हैं, तो क्या उन्हें अलग-अलग दावों के आवेदन भरने की आवश्यकता है?

उत्तर:। हां, यदि किसी निवेशक के पास पीएसीएल के साथ तीन या चार बांड हैं, तो उन्हें उनमें से प्रत्येक के लिए अलग-अलग दावे भरने होंगे। ऐसा इसलिए है क्योंकि प्रत्येक बॉन्ड की उन पर एक अलग संख्या है और निवेशकों को केवल उन बॉन्ड के लिए वापस कर दिया जाएगा, जिनके लिए उन्होंने दावा किया है।

प्र. यदि किसी निवेशक ने अपनी PACL रसीद खो दी है तो क्या होगा? ऐसे निवेशक PACL रिफंड के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं?

उत्तर:। यदि किसी निवेशक ने अपनी PACL रसीद खो दी है, तो वे उस विशेष बांड की पहली और आखिरी रसीद के साथ मूल बांड संलग्न कर सकते हैं। सभी प्राप्तियों को संलग्न करना आवश्यक नहीं है।

प्र. पीएसीएल के साथ पंजीकृत एफडी करने वाले निवेशक ने मूलधन या परिपक्वता राशि का दावा क्या किया है?

उत्तर:। यदि कोई निवेशक पीएसीएल लिमिटेड में अपने एफडी के लिए रिफंड मांगता है, तो परिपक्वता तिथि समाप्त होने पर वे परिपक्वता राशि भर सकते हैं। यदि आपकी एफडी अभी परिपक्वता तिथि तक नहीं पहुंची है, तो आप केवल एफडी में उल्लिखित मूल राशि को लागू कर सकते हैं।

प्र. अगर किसी निवेशक ने उनकी PACL पॉलिसी पर कर्ज लिया है, तो वे रिफंड के लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं?

उत्तर:। हां, ऑफ कोर्स! निवेशक, जिन्होंने ऋण के लिए आवेदन किया है, मान लें कि पीएसीएल से पॉलिसी खरीदते समय निवेशक ने 40% ऋण के लिए आवेदन किया है, रिफंड के लिए फाइल कर सकता है। वे निवेश की गई मूल राशि के रिफंड का दावा कर सकते हैं और उन्हें उस राशि से वापस कर दिया जाएगा।

PACL वापसी की अंतिम तिथि क्या है?

सेबी इंडिया ने रिफंड के दूसरे दौर की घोषणा की। पीएसीएल रिफंड के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई, 2019 है और इसमें निवेशकों के लिए क्लेम राशि 2500 रु से अधिक है।

कैसे PACL वापसी की स्थिति की जांच करने के लिए?

आगे के प्रश्नों के लिए आप टोल फ्री नंबर 02261216966 पर कॉल कर सकते हैं, जो सेबी द्वारा दिया गया है। यदि आपने अपना मोबाइल नंबर खो दिया है या, यदि आपने अपना pacl प्रमाणपत्र खो दिया है, तो आप उन्हें कॉल कर सकते हैं।

PACL में ग्राहकों का पैसा मिलने की क्या प्रक्रिया चल रही है 2022?

जहां से सरकार को कंपनी से निवेशकों की राशि वापस दिलवाने के निर्देश दिए गए। मामले में सरकार ने अब ऑन लाइन प्रक्रिया शुरु की है। जिसके तहत जिन लोगों की रकम डूबी है। उन्हें 30 अप्रेल तक दावा करना होगा।

पीएसीएल कंपनी का पैसा कब वापस होगा?

PACL Refund Latest News 2022: पीएसीएल (PACL) इंडिया लिमिटेड की निवेश योजना पर्ल्स (Pearls) में पैसा लगाने वाले लाखों छोटे-बड़े निवेशकों के लिए अच्छी खबर आई है. एक बार फिर मार्केट रेगुलेटर SEBI उन्हें उनका पैसा वापस दिला रहा है. सेबी (SEBI) ने बताया कि निवेशक 30 जून 2022 तक अपना क्लेम फाइल कर सकते हैं.