लेखिका की नानी की आजादी के आन्दोलन में किस प्रकार की भागीदारी रही? - lekhika kee naanee kee aajaadee ke aandolan mein kis prakaar kee bhaageedaaree rahee?

लेखिका की नानी की आज़ादी के आंदोलन में किस प्रकार की भागीदारी रही?

Solution

वह प्रत्यक्ष रुप में भले ही आज़ादी की लड़ाई में भाग नहीं ले पाई हों परन्तु अप्रत्यक्ष रुप में सदैव इस लड़ाई में सम्मिलित रहीं और इसका मुख्य उदारहण यही था कि उन्होनें अपनी पुत्री की शादी की ज़िम्मेदारी अपने पति के स्वतंत्रता सेनानी मित्र को दी थी। वह अपना दामाद एक आज़ादी का सिपाही चाहती थीं न कि अंग्रेज़ों की चाटुकारी करने वाले को।

Concept: गद्य (Prose) (Class 9 A)

  Is there an error in this question or solution?

APPEARS IN

लेखिका की नानी की आज़ादी के आंदोलन में क्या भागीदारी रही?

प्रश्न 2: लेखिका की नानी की आजादी के आंदोलन में किस प्रकार भागीदारी रही? उत्तर: लेखिका की नानी ने दामाद बनाने के लिए ऐसे व्यक्ति को ढ़ूँढ़ने की बात की जो आजादी का सिपाही हो। इस तरह से लेखिका की नानी परोक्ष रूप से आजादी के आंदोलन में भागीदारी रहीं।

लेखिका की नानी अपनी इकलौती बेटी की शादी किसी आजादी के सिपाही से क्यों कराना चाहती थी?

1. लेखिका की नानी अपनी बेटी का विवाह एक क्रांतिकारी से करने की इच्छुक थी इसलिए नानी ने अपने जीवन के अंतिम दिनों में प्रसिद्ध क्रांतिकारी प्यारेलाल शर्मा से भेंट की थी । उस भेंट में उन्होंने यह इच्छा प्रकट की थी कि वे अपनी बेटी की शादी किसी क्रांतिकारी से करवाना चाहती है।

लेखिका द्वारा आज़ादी के जश्न में शामिल न हो पाने का क्या कारण था *?

15 अगस्त 1947 स्वतंत्रता समारोह देखने लेखिका इसलिए नहीं जा सकी क्योंकि लेखिका को उस दिन 'टाइफाइड' हो गया था और वह भयंकर रूप से बीमार थी। 'मेरे संग की औरतें' पाठ में लेखिका मृदुला गर्ग बताती है कि 15 अगस्त 1947 को जब देश को आजादी मिली और आजादी का जश्न मनाया जा रहा था तो उस दिन लेखिका मन उस समारोह को देखने का था

नानी के मन में किसकी आजादी के प्रति जुनून था?

उसकी नानी अनपढ़, परंपरागत नारी थीं। उनके पति साहबों की भाँति रहते थे, किंतु वे उनसे प्रभावित हुए बिना अपनी मरजी से जीती थीं। उनके मन में स्वतंत्रता के प्रति जुनून था जिसका प्रदर्शन उन्होंने अपने जीवन के अंतिम दिनों में कर दिया था। वे अन्य भारतीय माताओं के समान अपनी पंद्रह वर्षीया बेटी के विवाह के लिए चिंतित हो उठी।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग