डेटाबेस से आप क्या समझते हैं कंप्यूटर सिस्टम इसका मुख्य उद्देश्य क्या है? - detaabes se aap kya samajhate hain kampyootar sistam isaka mukhy uddeshy kya hai?

सवाल: डेटाबेस से आप क्या समझते हैं कंप्यूटर सिस्टम में इसका मुख्य उद्देश्य क्या है?

डेटाबेस का मतलब ऐसी फाइल से हैं, जहां पर सारे डेटा को व्यवस्थित तरीके एवं सुरक्षित रखा जाता है। डाटा को एक प्रकार की टेबल्स में रखा जाता है। और एक डेटाबेस में बहुत सारे टेबल हो सकते हैं। डेटाबेस को डीबीएमएस(DMBS) के द्वारा प्रबंधित किया जाता है। डीबीएमएस का पूरा नाम डेटाबेस मैनेजमेंट कंट्रोल है। जो कि डाटा को प्रबंधित के साथ-साथ उसे सुरक्षित रखा जाता है। डेटाबेस को कंप्यूटर में भी उपयोग किया जाता है। डेटाबेस कंप्यूटर में उपस्थित सभी फाइलों और प्रोग्रामों को व्यवस्थित रखा जाता है। जो कि हमारे कंप्यूटर के लिए अति आवश्यक है। डेटाबेस हमारे कंप्यूटर को मैनेज करता है।

Daily Answer is a question hub where questions are answered in all types and languages. Like educational question-answers, mind-blowing crossword answers etc.

डेटाबेस से आप क्या समझते हैं कंप्यूटर सिस्टम में इसका उद्देश्य क्या है?

डेटाबेस संबंधित डेटा का एक संग्रह है जो एक निश्चित कार्य के लिए डेटा को विभिन्न प्रकार से उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। डेटाबेस डेटा का संग्रह है जिसे आसानी से एक्सेस और मैनेज किया जा सकता है। डेटाबेस में डेटा को टेबल, रो एवं कॉलम में व्यवस्थित किया जाता है जिससे आवश्यक जानकारी ढूंढना आसान हो सके।

डेटाबेस से क्या समझते हैं?

डेटाबेस एक ऐसा फाइल है जहाँ कई सारे डेटा को एक व्यवस्थित तरीके रखा जाता है। डेटा को tables पर रखा जाता है और एक डेटाबेस में कई सारे tables हो सकते हैं। DBMS का full form “Database Management Systems” है। डीबीएमएस एक प्रकार का software/program या tool होता है जिसके जरिये database को manage किया जाता है।

डेटाबेस का उद्देश्य क्या है?

इसे सुनेंरोकेंDatabase एक ऐसी file होती है जिसमें बहुत सारें data को एक organized (व्यवस्थित) तरीके से store किया जाता है. Database डाटा का एक समूह होता है जिसे इस प्रकार organize (व्यवस्थित) किया जाता है कि इसमें data को आसानी से access, manage, और update किया जा सके.

कंप्यूटर सिस्टम के मुख्य उद्देश्य क्या है?

कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम बुनियादी कार्य करते हैं, जैसे कि कीबोर्ड से इनपुट को पहचानना, डिस्प्ले स्क्रीन पर आउटपुट भेजना, स्टोरेज ड्राइव पर फाइलों और निर्देशिकाओं पर नज़र रखना और परिधीय उपकरणों को नियंत्रित करना, जैसे प्रिंटर.

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग