क्या महिलाओं को शराब का सेवन करना चाहिए? - kya mahilaon ko sharaab ka sevan karana chaahie?

यदि आप अत्यधिक शराब पीते हैं और आपको अपने यौन जीवन में समस्याएं आ रही हैं, तो यह आपके शराब सेवन के कारण हो सकता है. सेक्स और अल्कोहल को एक अच्छा मिश्रण नहीं माना जाता है. यद्यपि शराब की सिमित मात्रा हानिरहित होती है, लेकिन असिमिति पीने से कई तरीकों से आपके यौन जीवन में बाधा आ सकती है. इसके अलावा, गर्भवती महिलाओं के लिए अल्कोहल बहुत खतरनाक है.

शराब पुरुषों और महिलाओं दोनों में यौन समस्याओं और मुद्दों का कारण बन सकता है. यह उन्हें एक अलग और असामान्य तरीके से व्यवहार करने पर मजबूर कर सकता है, जो उन्हें अनुपयुक्त लोगों के साथ यौन संबंध रखने में मदद करता है. यह लोगों को अनावश्यक जोखिम लेने पर मजबूर करता है और इससे कई यौन संक्रमित बीमारियों (एसटीडी) से संक्रमित हो जाते हैं. आज की दुनिया में यौन संबंध रखने के बाद अनचाहे गर्भावस्था एक आम पहलू है. शराब भी लोगों को सेक्सुअल अटैक का शिकार होने की संभावना बनाता है.

आपके यौन जीवन पर शराब के बुरे प्रभाव

अल्कोहल के कई बुरे प्रभाव हैं, जो आपके यौन जीवन पर नुकसान पहुंचाते हैं. वे निम्नानुसार हैं:

  1. शराब आपको गलत लोगों के साथ यौन संबंध बनाने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है. गर्भवती होने, संक्रमण को पकड़ने और शादी टूटने जैसे समस्या शराब के सामान्य साइड इफ़ेक्ट हैं. अल्कोहल आपातकालीन गर्भ निरोधक या पूरी दुनिया में गोली के बाद सुबह की मांग के लिए प्राथमिक कारण है.
  2. शराब लोगों के मस्तिष्क को झुकाता है और उनमें से कई यौन संबंध रखने से पहले उचित गर्भनिरोधक सावधानी बरतना भूल जाते हैं.
  3. गर्भवती महिलाओं में नवजात शिशुओं के लिए अल्कोहल बहुत हानिकारक है. यह बच्चे को मस्तिष्क को नुकसान पहुंचा सकता है. गर्भावस्था के दौरान आपको जितना संभव हो सके शराब का नहीं सेवन करना चाहिए और गर्भावस्था के पहले तीन महीनों में पूरी तरह से टालना चाहिए.
  4. अल्कोहल पुरुषों में इरेक्टाइल डिसफंक्शन या नपुंसकता का एक प्रमुख कारण हैं. शराब आपकी यौन इच्छा को बढ़ा सकता है, लेकिन यह आपके प्रदर्शन को कम कर देता है.
  5. भारी पेय पदार्थ वाले पुरुष ब्रूवर के ड्रूप का स्थायी मामला विकसित कर सकते हैं. यौन रुचि का नुकसान भी संभव है.
  6. अत्यधिक शराब महिलाओं में कामुकता में कमी का कारण बन सकता है. अभी तक साबित होना बाकी है कि क्या शराब महिलाओं में किसी भी अन्य यौन जटिलताओं का कारण बनती है.

यदि आपको अत्यधिक शराब सेवन के साथ समस्याएं आ रही हैं और यह आपके यौन जीवन को प्रभावित कर रही है, तो आपको कुछ कदम उठाने की जरूरत है. यदि आप किसी विशिष्ट समस्या के बारे में चर्चा करना चाहते हैं, तो आप एक सेक्सोलॉजिस्ट से परामर्श ले सकते हैं.

5986 people found this helpful

बेहतर यही है कि शिशु की जिंदगी के शुरुआती तीन महीनों तक आप शराब से पूरी तरह दूर रहें। आप कोई भी शराब लें, वह आपके स्तनदूध के जरिये शिशु तक पहुंचती है।

आपके नवजात शिशु को यकृत (लीवर) अभी इतना परिपक्त नहीं हुआ होता। इसका मतलब है कि वह शराब का संसाधन आपकी तरह नहीं कर सकता। जितना जल्दी आप शराब का चायापचय करते हैं शिशु तीन महीने तक उसका आधा ही कर पाता है। स्तनदूध में शराब शिशु के विकास को भी बाधित करती है।

याद रखें कि शिशु के लिए ऑन डिमांड फीडिंग ही सबसे बेहतर है यानि कि जब वह स्तनपान करना चाहे, उसे तुरंत उसी समय स्तनपान करवाएं। ऐसे में शायद आपके शरीर को एक फीड से दूसरे फीड के बीच शराब को असर दूर करने का समय न मिले।

शरीर से शराब को निकालने में कितना समय लगेगा यह आपके वजन और क्या आपने कुछ खाया या सॉफ्ट ड्रिंक पी है, इस बात पर भी निर्भर करता है।

इसका मतलब यह है कि आप यह पक्के तौर पर नहीं कह सकते कि शराब के सेवन के बाद शिशु को कब स्तनपान करवाना सही है। मादक पेय के सेवन के करीब 30 से 90 मिनट बाद एल्कोहॉल की मात्रा आपके रक्तप्रवाह में सबसे चरम पर होती है। यह भी ध्यान में रखें कि यदि आप एंटिबायोटिक दवाएं ले रही हैं, तो रक्तप्रवाह में से शराब का निकलना और धीमा रहेगा।

जब आपका शिशु कुछ महीने का हो जाता है, तो आप शराब के सेवन को लेकर थोड़ी ढिलाई बरत सकती हैं। सप्ताह में एक या दो बार एक या दो यूनिट शराब पीने से शिशु को नुकसान नहीं पहुंचेगा।

आप कोशिश करें कि:

  • शराब के सेवन से पहले ही शिशु को स्तनपान करवा दें।
  • एल्कोहॉल को भोजन के साथ लें
  • मादक पेय पीने के दो से तीन घंटे बाद ही शिशु को दोबारा स्तनपान करवाएं, ताकि शरीर से शराब को निकलने का समय मिल सके।

आपको यह पता होना चाहिए कि एक यूनिट शराब कितनी होती है, ताकि आप यह जान सकें कि आपने कितनी शराब पी है। यदि आप अक्सर ही दो यूनिट से ज्यादा एल्कोहॉल लेती हैं, तो यह शिशु की सेहत के लिए जोखिम भरा हो सकता है। आप बोतल का लेबल पढ़कर जान सकती हैं कि उसमें कितनी यूनिट शराब है और यह कितनी सघन है। यह सघनता पेय की कुल मात्रा के प्रतिशत के तौर पर दी गई होती है (एल्कोहॉल बाई वॉल्यूम या एबीवी)।

ध्यान रखें कि भारत में बहुत सी जगहों में मादक पेयों के मानक माप का पालन नहीं किया जाता। पेय का माप हर क्षेत्र या हर रेस्टोरेंट या पब के अनुसार अलग हो सकता है। इसलिए यह जान पाना मुश्किल हो सकता है कि आप कितनी शराब पी रही हैं।

बोतलबंद बीयर या साइडर, पब में ड्राफ्ट के हिसाब से बेची जाने वाली शराब की तुलना में ज्यादा सघन होती है। साथ ही, जब लोग घर में पीते हैं तो ज्यादा मात्रा में शराब पी जाती है। नीचे दी गई तालिका में कुछ लोकप्रिय पेयों की सघनता का अनुमान दिया गया है:

पेय% एबीवी
स्टैंडर्ड बीयर, बिटर या साइडर 3.6%
स्ट्रॉंग बीयर, बिटर या साइडर 5.2%
वाइन 12%
व्हिसकी और अन्य स्पिरिट्स 38% से 40%
पहले से मिक्स ड्रिंक जैसे ब्रीज़र 4.8% से 5.5%
शैरी या पॉर्ट 17.5% से 20%

यदि आपकी सेहत अच्छी है तो आपका शरीर शराब का संसाधन नियमित व समान दर पर कर लेगा। पानी पीने या आराम करने से भी शरीर से एल्कोहॉल जल्दी बाहर नहीं निकलती। स्तनदूध को एक्सप्रेस करके फेंकने से भी दूध में से शराब की मात्रा जल्दी नहीं निकलेगी होगी।

यदि कोई विशेष अवसर आ रहा है, जिसमें आपके ज्यादा मादक पेय पीने की संभावना है तो आप इसके लिए पहले से तैयारी कर सकती हैं। दिन में दूध पिलाने के बाद आप कुछ दूध एक्सप्रेस करके स्टोर करना शुरु कर सकती हैं, ताकि आपके शिशु के भूखा होने पर उसे एक्सप्रेस किया हुआ दूध पिलाया जा सके।

शिशु को दोबारा स्तनपान करवाने से पहले शराब को अपने रक्तप्रवाह और स्तनदूध से निकल जाने का इंतजार करें। बेहतर है कि मादक पेय के सेवन के दो से तीन घंटे बाद ही शिशु को स्तनपान करवाया जाए।

यदि आप बहुत ज्यादा एल्कोहॉल पी लें कि आपको उल्टी आने लगे तो शिशु को अगली सुबह तक स्तनपान न करवाएं। इस दौरान शिशु को एक्सप्रेस किया हुआ दूध दें।

यदि इस अंतराल के दौरान आपके स्तन भरे हुए लगे और असहजता हो तो दबाव कम करने के लिए स्तनदूध एक्सप्रेस करें और फेंक दें।

यदि आपने या आपके पति ने शराब पी है या फिर ऐसी दवा ली है जिससे आपको ज्यादा नींद आए या अत्याधिक उनींदापन महसूस हो तो शिशु को अपने साथ न सुलाएं। नशे की हालत में आप शिशु की सुरक्षित ढंग से देखभाल नहीं कर सकते। नशे के प्रभाव में शायद आप शिशु की मौजूदगी का अहसास और उसके रोने की आवाज न सुन पाएं। इसलिए यदि आप मादक पेय पीती हैं, तो शिशु को अपने साथ न सुलाएं।

यदि आपको चिंता हो कि आप बहुत ज्यादा शराब का सेवन कर रही हैं, तो अपनी डॉक्टर से बात करें।

अंग्रेजी के इस लेख से अनुवादित: I'm breastfeeding my baby. Is it safe to drink alcohol?

हमारे लेख पढ़ें:

  • क्या स्तनपान के दौरान मुझे खान-पान बदलना चाहिए?
  • नई माताओं के लिए स्तनपान कराने की युक्तियाँ
  • अपने शिशु को कैसे लपेटें (स्वोडलिंग)

References

Anderson PO. 1995. The galactopharmacopedia, alcohol and breastfeeding. J Hum Lact 11:321-3.

Jones W. 2009. Alcohol and breastfeeding. Paisley: The Breastfeeding Network.

Ho E, Collantes A, Kapur BM, et al. 2001. Alcohol and breastfeeding: calculation of time to zero level in milk. Biol Neonate 80:219-22.

Koren G. 2002. Motherisk Update. Canadian Family Physician 40.

Koren G.2002. Drinking alcohol while breastfeeding. Will it harm my baby? Can Fam Physician. 48:39–41.

Lawton ME. 1985. Alcohol in breastmilk. Aust NZ J Obstet Gynaec.25: 71-73.

LLLI. nd. What about drinking alcohol and breastfeeding? La Leche League International.

Mohan D, Chopra A, Ray R, et al. 2001. Alcohol consumption in India: a cross-sectional study. Surveys of drinking patterns and problems in seven developing countries. Geneva: World Health Organization, 103-14.

Nayak MB , Kerr W, Greenfield TK, et al. 2008. Not All Drinks Are Created Equal: Implications for Alcohol Assessment in India. Alcohol Alcohol. 43(6): 713–718.

NHS Choices. 2011. Alcohol units.

NHS Choices. 2013. Is it safe to drink alcohol while breastfeeding? Common health questions, NHS Choices.

Palmquist M, Grainger D, Frazier L, et al. 2005. Elimination of alcohol from breastmilk: establishing guidelines for resumption of breastfeeding after alcohol consumption. Fertility and sterility 84(1): S415.

PHFI. 2013. Alcohol Marketing and Regulatory Policy Environment in India. Health Promotion Unit Public Health Foundation of India.

Ramchandani VA, Kwo PY, Li TK. 2001. Effect of food and food composition on alcohol elimination rates in healthy men and women. J Clin Pharmacol 41: 1345.

Saxena S. 1999. Chapter 3. Country profile on alcohol in India. In: Alcohol and public health in 8 developing countries. eds. Riley L, Mac Marshall M. Geneva: World Health Organization.

Tillonen J, Homann N, Rautio M, et al. 1999. Ciprofloxacin decreases the rate of ethanol elimination in humans. Gut 44:347-352.

UKMi. 2012. Which drugs can suppress or inhibit lactation? National Electronic Library for Medicines. Ho E, Collantes A, Kapur BM, et al. 2001. Alcohol and breastfeeding: calculation of time to zero level in milk. Biol Neonate 80:219-22.

क्या महिलाओं को शराब का सेवन करना चाहिए? - kya mahilaon ko sharaab ka sevan karana chaahie?

Neha translates BabyCenter India's English content into Hindi to make it available to a wider audience.