क्या 4g मोबाइल में 5g सिम चलेगा? - kya 4g mobail mein 5g sim chalega?

5g sim in 4g mobile​: भारत में 5जी लॉन्च हो गया है. एयरटेल (Airtel) ने देश के 8 शहरों में 5जी लॉन्च कर दिया है. वहीं, जियो (Jio) का कहना है कि वह 2023 तक पूरे देश में 5जी सेवाएं ले आएगा. इसकी इंटरनेट स्पीड इतनी तेज होगी कि कुछ ही सेकेंड में एचडी क्वालिटी की पूरी मूवी डाउनलोड हो जाएगी. 5जी इंटरनेट की स्पीड (5G Internet Speed) 4जी की स्पीड से 10-12 गुना तक तेज होगी. ऐसे में कई यूजर्स के मन में ये सवाल उठ रहे हैं कि उनके स्मार्टफोन में 5G चलेगा या नहीं. आपका मोबाइल 5जी है या नहीं, यह आप आसानी से चेक कर सकते हैं. 

5G In India: जियो, एयरटेल और BSNL ने 5G सर्विस लॉन्च करने का किया ऐलान, ये हैं ऑफर्स

कैसे चेक करेंगे मोबाइल में 5जी है या नहीं

यूजर्स को देखना होगा कि फोन में n77/n78/n5/n8/n28 बैंड हैं या नहीं. आप फोन की सेटिंग्स ऐप में जाएं. वाईफाई एंड नेटवर्क पर टैप करें. फिर सिम एंड नेटवर्क पर जाएं. यहां आपको प्रफर्ड नेटवर्क टाइप पर ऑप्शन पाएंगे. अगर आपका फोन 5जी सपोर्टेड होगा तो उसमें 2G/3G/4G/5G शो करेगा.

4जी खत्म नहीं होगा

एक्सपर्ट्स की मानें तो जैसे 4जी के आने के 6 साल बाद भी 3जी पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है, उसी तरह 5जी की लॉन्चिंग के बाद 4जी खत्म नहीं होगा और ना ही आपके 4जी फोन बेकार हो जाएंगे. यदि आपके फोन में 5जी का सपोर्ट है तो अच्छी बात है, और नहीं है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि 4जी का भविष्य अभी लंबा है.

सिर्फ नेटवर्क का अपग्रेडेशन 

5जी आने के बाद आपका 4जी फोन बेकार नहीं होगा. 5जी का आना कम्युनिकेशन नेटवर्क का सिर्फ एक अपग्रेडेशन है. शुरुआत में तो यह 4जी नेटवर्क पर ही निर्भर रहेगा. ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आपका 4जी फोन बेकार नहीं होगा, लेकिन सच यह भी है कि आप 4जी फोन पर 5जी नेटवर्क की स्पीड का आनंद नहीं ले पाएंगे. यह बदलाव 3जी से 4जी के मुकाबले बहुत अलग है. ऐसे में 4जी नेटवर्क इतना जल्दी खत्म नहीं होने वाला है.

4जी नेटवर्क की स्पीड अच्छी होगी

जानकार कहते हैं कि यह बदलाव देश में 5जी के भविष्य को लेकर है और यह बदलाव निश्चित तौर पर 5जी सपोर्ट वाले फोन की जिंदगी बदलेगा. 5जी की लॉन्चिंग के बाद भी 4जी का दबदबा बना रहेगा. वास्तव में देखा जाए तो 5जी के आने के बाद 4जी नेटवर्क की स्पीड अच्छी होगी और इसकी परफॉर्मेंस में भी सुधार होगा. 5जी कवरेज को सर्वव्यापी बनाने में लंबा वक्त लगेगा.

क्या जेब पर बोझ बढ़ेगा

5जी में दो तरह की सेवाएं हैं. स्टैंडअलोन 5जी और नॉन स्टैंड अलोन. नॉन स्टैंड अलोन सर्विस 4जी संसाधनों के जरिए ही उपलब्ध कराई जाएगी और ये स्टैंड अलोन 5जी सर्विस के मुकाबले कुछ धीमी होगी. यह फिर भी 4जी से काफी तेज होगी. स्टैंड अलोन सर्विस में अलग संसाधन लगाए जाएंगे. ये सेवा तेज और महंगी होगी. सबसे पहले जियो ये सेवा देगा.

ये सुविधाएं होंगी बेहतर 

ई-हेल्थ, कनेक्टेड व्हीकल्स, इमर्सिव ऑगमेंटेड रियलिटी, मेटावर्स अनुभव, जीवन रक्षक और उन्नत मोबाइल क्लाउड गेमिंग बेहतर होंगे. ड्रोन के जरिये खेती की तकनीक, सीवर निगरानी प्रणाली, साइबर सिक्योरिटी के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता से बनाए गए खास प्लेटफॉर्म बेहतर तरीके से काम करेंगे.

5G सर्विसेस की शुरुआत भारत में हो चुकी है. बहुत से लोगों के मन में एक सवाल कौंध रहा है कि क्या उनके पुराने फोन में 5G चलेगा. खासकर उन लोगों के फोन में जिनके पास एक 4G स्मार्टफोन है. वैसे तो बहुत से यूजर्स के 5G स्मार्टफोन में भी इस वक्त 5G नेटवर्क नहीं आ रहा है.

हालांकि इस समस्या पर हम पहले भी बात कर चुके हैं. भारत में 5G सर्विसेस लॉन्च हो चुकी हैं. जियो और एयरटेल ने दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और वाराणसी समेत 8 शहरों में अपनी सर्विसेस लाइव की हैं.

ऐसे यूजर्स जो एक 4G स्मार्टफोन यूज करते हैं, उनके मन में सवाल है कि क्या 5G का फायदा उन्हें पुराने फोन पर मिलेगा? या फिर उन्हें एक नया 5G स्मार्टफोन खरीदना होगा. 

क्या आपके पुराने फोन बेकार हो जाएंगे?

अगर आपके पास एक 4G फोन है, तो 5G सर्विस के आने के बाद वे बेकार नहीं होंगे. बल्कि आप 5G नेटवर्क आने के बाद भी 4G स्मार्टफोन यूज कर सकेंगे. हां, इस पर आपको 5G स्पीड नहीं मिलेगा, लेकिन आप बेहतर नेटवर्क और कनेक्टिविटी का फायदा उठा सकेंगे. 

कब तक सभी को मिलेगी 5G सर्विस? 

भारत में 5G सर्विसेस अभी सिर्फ 8 शहरों में लॉन्च हुई हैं और वो भी पूरी तरह से नहीं. बल्कि कुछ हिस्सों में ही यूजर्स को 5G नेटवर्क मिल रहा है. हालांकि, टेलीकॉम कंपनियां तेजी से इसका विस्तार कर रही हैं.

पूरे देश में 5G सर्विसेस के लाइव होने में मार्च 2024 तक का वक्त लगेगा. जियो ने एक बयान में कहा था कि उसकी 5G सर्विस पूरे देश में अगले साल के अंत तक पहुंच जाएगी. वहीं एयरटेल का कहना है कि उनकी 5G सर्विस मार्च 2024 तक उपलब्ध होगी.

नया फोन खरीदने वाले हैं, तो इस बात का रखें ध्यान

जियो ने 1000 शहरों में अपनी 5G सर्विस लॉन्च करने की प्लानिंग कर ली है. हालांकि, अगर आप एक नया स्मार्टफोन खरीदने वाले हैं, तो हमारी सलाह है कि आपको 5G को ध्यान में रखकर ही स्मार्टफोन खरीदना चाहिए. इससे आप लंबे समय तक अपने हैंडसेट को यूज कर पाएंगे.

4g ko 5g me kaise badale: नमस्कर दोस्तो, MPowerGlobal.com में आपका स्वागत है। दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं इंडिया में 5G लॉन्च हो चुका है धीरे-धीरे भारत में 5G पूरे देश में फैलता जा रहा है। अगर आपके पास 4G मोबाइल है, तो आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि क्या आपके मोबाइल में 5जी इंटरनेट काम करेगा क्या आपके 4g फोन में 5g इंटरनेट चल सकता है। इन्हीं सभी सवालों के जवाब हम आज की इस पोस्ट में जानेंगे और हम कैसे 4G मोबाइल में 5G सिम चला सकते हैं चलिए जान लेते हैं:

दोस्तों जैसा कि आपको पता है कि jio 4g के बाद इंडिया में 4G इंटरनेट की लहर आ चुकी है और हर किसी युवा के पास आप कम से कम एक 4G मोबाइल है। और कंपनियों ने 2 साल पहले से ही 5g enabled मोबाइल फोन उतारना शुरू कर दिया था। भारत में भी अब 5जी इंटरनेट लॉन्च हो चुका है अब लोग 5G network इंटरनेट का मजा ले सकते हैं।

क्या 4G mobile में भी चलेगा 5G net?

- Advertisement -

दोस्तो, यदि आपके पास 4g इनेबल्ड डिवाइस (smartphone) हैं। और आप चाहते हो की अपने 4g smartphone में 5g इन्टरनेट चलाना है। तो हम आपको बता दें कि जैसे कि आपने 4G मोबाइल खरीदा है तो इस मोबाइल में नेटवर्किंग (networking) के लिए 4G bands का इस्तेमाल किया गया है। 5G internet के लिए आपके मोबाइल में 5G बैंड होने चाहिए लेकिन भारत में अभी 5जी इंटरनेट का इंट्रा फेक्चर 4G इक्विपमेंट्स पर हो रहा है तो इस आधार पर आप 4G मोबाइल में 5जी इंटरनेट तो चला नहीं सकते लेकिन काफी हद तक आपकी 4G की स्पीड बढ़ जाएगी। और आपके 4G मोबाइल में 5G सिम चलेगी लेकिन वह 4G की फुल स्पीड से ही चल पाएगी।

4g mobile को 5G में कैसे बदले?

4g mobile ko 5g me kaise badale: दोस्तों आज भारत में बहुत से लोगों के पास में सिर्फ 4G मोबाइल ही है, तो ऐसे में हम आपको बता दें अगर आप ऐसा सोच रहे हैं, कि आप के 4G मोबाइल को 5G में बदलवा दे। दोस्तों अपने 4G मोबाइल को 5G में बदलने के लिए सबसे पहले 4G बैंड के साथ में 5G बैंड भी होने जरूरी है ताकि आपका मोबाइल में 5G सपोर्ट हो पाए लेकिन एक पहले से बने हुए मोबाइल में ऐसा करना बहुत महंगा पड़ता है, जो कि आम आदमी के बस में नहीं होता इसलिए बेहतर ऑप्शन यही होता है कि आप नया 5G सपोर्टेड मोबाइल ही खरीद लें। आप पुराने 4G मोबाइल को 5G में नहीं बदल सकते हैं।

Jio 5G सिम online बुकिंग कैसे करे? How to get jio 5G SIM

4G सिम कार्ड को 5G में कैसे बदलें?

दोस्तों यदि आपके पास 5G मोबाइल है और आप चाहते हैं कि आप 5जी इंटरनेट का मजा लें तो ऐसे में आपके पास जो सिम है उसको 5G में upgrad करना होगा। 5g में अपडेट करने के लिए आपको अपने रिटेलर से 5G सिम लेकर आने होगी या फिर अगर आपके पास पहले से 4G सिम है तो उसमें 5G रिचार्ज करवा कर आप सीधे ही 5G का आनंद ले सकते हैं।

निष्कर्ष:

- Advertisement -

दोस्तो इस पोस्ट में हमने जाना हैं की 4g mobile को 5G 100 फोल्डिंग मोबाइल कैसे करें और अगर आपके पास 4G सिम कार्ड है तो उसको 5G सिम कार्ड में कैसे अपग्रेड किया जाता है। क्या 4G बैंड को हटाकर 5G बैंड में लगाया, यह सारी बातें हमने इस पोस्ट में जानी अगर आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई तो हमें कमेंट करके जरूर उत्साहित करें धन्यवाद।

क्या 4G मोबाइल में 5G सिम चला सकते हैं?

4G सिम में 5G नेटवर्क का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। अगर आपके पास 5G स्मार्टफोन है और इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको अलग से 5G सिम खरीदने होंगे। जिस तरह से 3G के बाद 4G पर शिफ्ट होने के लिए लोगों ने 4G सिम खरीदा था। ठीक इसी प्रकार 4G सिम 5G पर शिफ्ट होने के लिए सिम कन्वर्ट करवाना जरूरी है।

क्या 4G और 5G सिम कार्ड में कोई अंतर है?

4G वर्तमान में 100 एमबीपीएस तक की स्पीड तक पहुंच सकता है, हालांकि रियल वर्ल्ड परफोर्मेंस आमतौर पर 35 एमबीपीएस से अधिक नहीं होती है. जानकारी के मुताबिक 4जी की तुलना में 5जी में 100 गुना तेज होने की क्षमता है. इसकी टॉप स्पीड 20 Gbps तक है. वहीं रियल वर्ल्ड में 5 जी की स्पीड 50 Mbps से 3 Gbps तक हो सकती.

4G सिम को 5G में कैसे बदलें?

जिसे step by step नीचे समझाया गया है:.
फोन की “Settings”में जाएं। 4G network को 5G में बदलने के लिए सबसे पहले अपने इस स्मार्टफोन के Settings में जाए।.
sim card & mobile data सेलेक्ट करें। ... .
अपनी 4G की SIM पर क्लिक करें। ... .
“Carrier” के option पर क्लिक करें। ... .
“Auto select” को enable करें। ... .
“Jio 5G” के विकल्प पर क्लिक करें।.

5G मोबाइल में कौन सा सिम चलेगा?

एयरटेल यूजर्स को मौजूदा सिम कार्ड पर ही 5G सिग्नल मिल रहा है. कंपनी ने पहले ही जानकारी दी थी कि यूजर्स को नए सिम कार्ड की जरूरत नहीं होगी, लेकिन एक 5G स्मार्टफोन की जरूरत जरूर होगी. जियो यूजर्स के साथ भी ऐसा ही होना चाहिए. हालांकि, जियो ने अपनी 5G सर्विस को Jio True 5G नाम दिया है.

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग