किसी वस्तु को पृथ्वी से चंद्रमा पर ले जाने पर क्या होता है? - kisee vastu ko prthvee se chandrama par le jaane par kya hota hai?

किसी वस्तु का चद्रंमा पर भार पृथ्वी पर इसके भार का `1/6` गुना क्यों होता है?

पृथ्वी पर किसी वस्तु का भार वो बल है जिससे पृथ्वी उस वस्तु को अपनी ओर आकर्षित करता है। इसी प्रकार, चंद्रमा पर किसी वस्तु का भर वो बल है जिससे चंद्रमा उस वस्तु को आकर्षित करता है। चंद्रमा का द्रव्यमान पृथ्वी से कम होता है, जिसके कारण चंद्रमा वस्तुओं पर कम आकर्षित बल लगता है। चंद्रमा पर गुरुत्वीय त्वरण का मन पृथ्वी पर गुरुत्वीय त्वरण के मन का `1/6` गुणा होता है। इसलिए चंद्रमा पर वस्तु का भार, पृथ्वी के भार का `1/6` गुणा होता है।

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

ओके दोस्त आपका प्रश्न है कि यदि किसी वस्तु को कुछ बिहार में परिवर्तन होता है वहां पर क्या कर सकते हैं

Romanized Version

क्वेश्चन दे रखा है किसी वस्तु को चंद्रमा पर ले जाया जाता है तो कौन सी रास नहीं बदलती है ठीक है मैं बताना है ऑप्शन से दे रखा है कि द्रव्यमान नहीं बदलता ऑप्शन से भी क्या दे रखा है बाहर नहीं बदलता आप से सीधे रखा धर्माना भर दो ना नहीं बदलता और अब सेंटी क्या दे रखा है इनमें से कोई नहीं बदलता ठीक है अच्छा स्टेशन को समझने के लिए देखिए हम अगर बात करते हैं पहले बाहर की ठीक है तो भैया बाहर क्या होता है बाहर होते हैं ब्राह्मण और कुर्ती तरह जी का गुणनफल होता है ठीक है बाहर हमें पता है क्या होता है द मानव चित्रण का गुणनफल होता है ठीक है द्रव्यमान क्या होता है देखिए किसी पदार्थ की मात्रा होती है किसी के किसी पदार्थ की मात्रा होती है कि उस पदार्थ के लिए निश्चित होता है मतलब कैसा है रहमान का मान नहीं बदलते यह क्या होता है किसी पदार्थ की मात्रा कम आप किसी पदार्थ की निश्चित मात्रा किसी पदार्थ की मात्रा का माप होता है ठीक है किसी पदार्थ की मात्रा का माप होता है जो क्या कहलाता है धर्म मान कहलाता है ठीक है और जो

इंद्र भगवान होता है वह क्या होता है निश्चित होता है या नहीं बदलता है ठीक है यह एक निश्चित मन होता है तो लिखे उस पदार्थ के लिए यह एक एक निश्चित मानवता है ठीक है क्या होता है निश्चित मान होता है ठीक है जब हम क्या देखते हैं जी विकी जी का क्या होता है जी का मान देखिए बदलता है ठीक है जी का मान अगर हम देखें चंद्रमा पर ठीक है जी कमान अगर हम देखते हैं चंद्रमा पर तो क्या होता है अगर हम बात करते हैं चंद्रमा पर दबाया बात हमें पता है कि जी का मान चंद्रमा पर क्या होता है देखिए चंद्रमा पर जी का मान होता है वह पृथ्वी के जी का वनवास 6 गुना होता है ठीक है अब पृथ्वी पर जी का वनवास 6 गुना होता है ठीक है तो हम क्या देखते हैं यह बात हमें पता है कि जी का मान क्या है पृथ्वी के जी का

पवन भाई 6 गुना होता है इसका मतलब देख रहे हैं कि जी का मान कम हो रहा है अतः भार क्या हो रहा है जी का मंदिर के बदल रहा है तो भारत परिवर्तित होगा चंद्रमा पर ठीक है तो हम क्या देख रहे हैं अब आप शंस देखते हम से क्वेश्चन पूछा गया था कि वस्तु चैनल पर ले जाया जाता है तो रास्ते नहीं बदलती है ठीक है भारत बदल रहा है लेकिन रहमान क्या किसी पदार्थ के निश्चित मात्रा ठीक है तो निश्चित मौत होने की वजह से या नहीं बदलता था मैं आप आज देखते हैं कि द्रव्यमान क्या है क्लास निबंध अभिमान नहीं बदलता बार बदल रहा है निर्माण आभार दो ना निकलता है यह गलत है इसमें से कोई नहीं इसका सही ऑप्शन क्या होगा ए होगा धर्म मानने बदलता है उसका सही ऑप्शन क्या इसका सही ऑप्शन है थैंक यू

Solution : कीसी वस्तु का भार गुरुत्वीय त्वरण g के समानुपाती है, अर्थात `w propg`और चंद्रमा की सतह पर गुरुत्वीय त्वरण `g_(m)` पृथ्वी की सतह पर गुरुत्वीय त्वरण `g_(e)` का `1/6` गुना होता है। इसलिए , किसी वस्तु का चंद्रमा पर भार पृथ्वी पर इसके भार का `1/6` गुना होता है।

Answer (Detailed Solution Below)

Option 3 : इसका द्रव्यमान समान रहेगा, लेकिन वजन में बदलाव आएगा।

Free

ISRO Technician B: Fitter Full Test 1

60 Questions 180 Marks 90 Mins

Latest ISRO Technician B Fitter Updates

Last updated on Sep 22, 2022

The Indian Space Research Centre is soon going to release a new notification for the ISRO Technician B Fitter 2022 soon. A total of 17 vacancies were released by the ISRO for the last recruitment cycle and it is expected that this year more vacancies will be released. The selected candidates for the post of Technician B Fitter will get a basic salary of Rs. 21,700. Candidates have to pass SSLC/SSC/Matriculation and should have NTC/ITI/NAC in Fitter Trade Certificate from an NCVT recognized by the government to satisfy the ISRO Technician B Fitter Eligibility Criteria.

Ace your Physics preparations for Gravity with us and master General Science for your exams. Learn today!

यदि किसी वस्तु को पृथ्वी से चन्द्रमा पर ले जाया जाए तो उस वस्तु के भार और द्रव्यमान पर क्या प्रभाव पड़ेगा समझाइए?

यदि वस्तु को पृथ्वी से चंद्रमा पर ले जाया जाता है तो उसके वजन में परिवर्तन होता है क्योंकि चंद्रमा में गुरुत्वाकर्षण पृथ्वी का 1/6 है। इसलिए, यदि वस्तु का वजन पृथ्वी पर 60 किलोग्राम है, तो उसका वजन चाँद पर 10 किलोग्राम हो जाता है लेकिन इसका द्रव्यमान स्थिर रहता है।

चंद्रमा से यदि किसी पिंड को पृथ्वी पर लाया जाए तो क्या होगा?

चन्द्रमा से यदि किसी पिंड को पृथ्वी पर लाया जाए तो क्या होगा? व्याख्या-किसी वस्तु को यदि चन्द्रमा से पृथ्वी पर लाया जाता है तो पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण बढ़ने से वस्तु का भार (Mg) तो बढ़ जाता है परन्तु उसका द्रव्यमान सर्वत्र नियत रहता है।

चंद्रमा पर और पृथ्वी पर किसी वस्तु के बीच क्या संबंध है?

चन्द्रमा का द्रव्यमान पृथ्वी के द्रव्यमान का 1/100 गुना है और चन्द्रमा की त्रिज्या पृथ्वी के त्रिज्या की ¼ गुना है। परिणामस्वरूप, पृथ्वी की तुलना में चंद्रमा पर गुरुत्वाकर्षण लगभग 1/6 है। किसी वस्तु का वजन g के मान पर निर्भर करता है, अर्थात गुरुत्वीय त्वरण।

पृथ्वी पर किसी व्यक्ति का द्रव्यमान 80 केजी है तो चंद्रमा पर क्या होगा?

अतः वह व्यक्ति चन्द्रमा पर भी 1 मिनट में 100 मीटर ही चलेगा।

चंद्रमा पर किसी वस्तु का वजन क्या होता है?

Solution : चंद्रमा का द्रव्यमान 1/100 गुना है और चंद्रमा का त्रिज्या पृथ्वी के. 1/4 गुना है। <br> इसलिए, चंद्रमा पर गुरुत्वाकर्षण का मान पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण का मात्र 1/6 । <br> अतः चंद्रमा पर एक वस्तु का वजन पृथ्वी पर वजन का 1/6 होता है।