सोडा पीने से क्या बीमारी हो सकती है? - soda peene se kya beemaaree ho sakatee hai?

होम /न्यूज /जीवन शैली /सोडा पीने की आदत है तो संभल जाएं, सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान, जानें

सोडा पीने की आदत है तो संभल जाएं, सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान, जानें

सोडा पीने से क्या बीमारी हो सकती है? - soda peene se kya beemaaree ho sakatee hai?

सोडा में आर्टिफिशियल स्वीटरनर का इस्तेमाल किया जाता है. File Photo

Soda bad effects on body: सोडा पीने की आदत आपको कई बीमारियां दे सकती हैं. इसलिए यदि आपको भी सोडा पीने की आदत है तो इसे तुरंत छोड़ दें. सोडा में आर्टिफिशियल स्वीटरनर का इस्तेमाल होता है. करीब 300 ग्राम सोडा में 29.4 ग्राम से लेकर 42 ग्राम शुगर मिला होता है. हार्वर्ड हेल्थ की एक रिसर्च में यह बात सामने आई थी कि सोडा का सेवन वेट गेन का कारण बन सकता है.

अधिक पढ़ें ...

  • News18Hindi
  • Last Updated : September 20, 2022, 20:23 IST

हाइलाइट्स

सोडा के सेवन से टाइप 2 डाइबिटीज का खतरा कई गुना बढ़ जाता है
सोडा के अत्यधिक सेवन से अटैक और स्ट्रोक का खतरा भी रहता है

Soda and heart:अधिकांश लोगों को सोडा वाटर पीने की आदत होती है. उन्हें लगता है कि कोल्ड ड्रिंक के बदले में सोडा पीने से नुकसान नहीं होता है. दिलचस्प बात यह है कि कुछ लोग सोडा एसिडिटी को दूर करने के लिए भी पीते हैं. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि सोडा पीने की आदत आपकी कई हेल्थ संबंधी समस्याओं को जन्म दे सकती है. सोडा कोल्ड ड्रिंक की तरह ही कार्बोनेटेड पेय पदार्थ है. इसमें बहुत अधिक शुगर का इस्तेमाल होता है. मेडिकल न्यूज टूडे के मुताबिक सोडा का अत्यधिक सेवन करने से वजन बढ़ता है और डायबिटीज तथा हार्ट से संबंधित बीमारियों का जोखिम कई गुना बढ़ जाता है.

इसे भी पढ़ें- मछली और दही को एक साथ खाने के क्या है साइड इफेक्ट, डॉक्टर से जानें हकीकत

क्यों है सोडा हानिकारक
सोडा में आर्टिफिशियल स्वीटरनर का इस्तेमाल होता है. करीब 300 ग्राम सोडा में 29.4 ग्राम से लेकर 42 ग्राम शुगर मिला होता है. हार्वर्ड हेल्थ की एक रिसर्च में यह बात सामने आई थी कि सोडा का सेवन वेट गेन का कारण बन सकता है. वही एक अन्य रिसर्च में कहा गया कि नियमित रूप से सोडा का सेवन टाइप 2 डाइबिटीज के जोखिम को कई गुना बढ़ा देता है. हेल्थलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक सोडा में हाई सुक्रोज और फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप का इस्तेमाल किया जाता है जो लिवर में फैट को जमा कराने के लिए उत्तेजक का काम करता है. जब कोई सोडा का अत्यधिक सेवन करता है तो ये अणु लिवर पर फैट के रूप में जमा होने लगते हैं. इससे नॉन अल्कहोलिक लिवर डिजीज हो जाता है.

सोडा के साइड इफेक्ट
सोडा का अत्यधिक सेवन करने पर वजन बढ़ता है. इसके अलावा मोटापे से परेशानी हो सकती है. रिसर्च के मुताबिक सोडा के सेवन से टाइप 2 डाइबिटीज का खतरा कई गुना बढ़ जाता है. यह दिल संबंधित कई तरह की परेशानियों को बढ़ा देता है. इससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा भी रहता है. सोडा का सेवन किडनी की बीमारी को जन्म दे सकता है. रिसर्च के मुताबिक सोडा का नियमित रूप से सेवन नॉन-अल्कोहलिक लिवर डिजीज का कारण बनता है. इतना ही नहीं यह यूरिक एसिड को भी बढ़ा देता है जिसके कारण गठिया की बीमारी हो सकती है.

सोडा का बदले में इन चीजों का सेवन करें
सोडा के बदले में पानी का सेवन सबसे बेहतर होता है. जब भी सोडा की तलब हो पानी पीएं. अगर एसिडिटी की समस्या है तो नींबू पानी पीना सोडा से कई गुना बेहतर होगा. इसके अलावा प्लेन कॉफी, प्लेन चाय, गुनगुना पानी, बिना फ्लेवर्ड वाटर पीनी कहीं बेहतर रहेगा.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

FIRST PUBLISHED : September 20, 2022, 20:23 IST

सोडा वाटर के नुकसान इस प्रकार हैं:

1. ह्रदय और किडनी की बीमारी:
डाइट सोडा हो या सामान्य सोडा वाटर हो इन सभी में फॉस्फेट, कार्बन और बहुत सारा फॉस्फोरिक एसिड होता है। यह घटक सोडा में एक तीखा स्वाद देते हैं और इस तरह सोडा पीने में मजा आता है, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि यह घटक हृदय रोग और किडनी रोग का कारण बन सकते हैं? जब आप रोजाना सोडा पानी पीते हैं तो इससे ह्रदय और किडनी की समस्या, मांसपेशियों में मजबूती कम हो जाती है और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी गंभीर समस्या हो सकती है। यह सभी बीमारियां आगे जाकर बहुत बड़ी बन जाती है इस तरह आपकी स्थिति गंभीर हो सकती है।

(और पढ़ें - मांसपेशियों की कमजोरी दूर करने के उपाय)

2. पेट फूलने की समस्या:
यह तो आप सभी जानते हैं, सोडा वाटर पीने से पेट में बुलबुले बनने लगते हैं। इससे आपको तेज और बार-बार डकार आती है, जिसे नियंत्रित करना मुश्किल होता है। पेट में बनती गैस के कारण पेट फूलने और अन्य समस्याएं शुरू हो सकती हैं। अधिक मात्रा में सोडा पानी पीने से पेट दर्द और पेट फूलने की समस्या लंबे समय तक चल सकती है।

(और पढ़ें - पेट फूल जाए तो क्या करें)

3. पेप्टिक अल्सर:
सोडा वाटर पीने से पेट में अत्यधिक एसिड का उत्पादन हो सकता है, इस तरह पेट की की अंदरूनी परत को नुकसान पहुंचता है और इस वजह से पेप्टिक अल्सर की समस्या शुरू हो सकती है। पेप्टिक अल्सर की समस्या शुरू होने से खून की उल्टी शुरू हो जाती है और पेट में दर्द होने लगता है। ऐसी स्थिति में जल्द से जल्द आपको डॉक्टर से इलाज करवाना चाहिए।

(और पढ़ें - पेट की गैस दूर करने के उपाय)  

4. दांतो से संबंधित परेशानी:
सोडा पानी अधिक मात्रा में पीने से दांत और मसूड़ों से जुड़ी समस्या शुरू हो सकती है। सोडा में अत्यधिक मात्रा में प्रोसेस्ड चीनी होती है जो कि आपके दांतों और मसूड़ों के लिए बिल्कुल भी अच्छी नहीं है। इस कारणवश आपको सोडा पीने की मात्रा को कम कर देना चाहिए। रोजाना सोडा पीने से आपको बार-बार मसूड़ों और कैविटी की परेशानी हो सकती है।

(और पढ़ें - दांत मजबूत करने के उपाय)

5. हड्डियों की मजबूती कम होना:
अगर आप रोजाना सोडा वाटर अधिक मात्रा में पीते हैं तो हड्डियों की मजबूती धीरे-धीरे कम हो सकती है। यह समस्या ऐसी बूढी महिलाओं में अधिक होती है, जो रोजाना सोडा पीती हैं। सोडा में मौजूद कार्बन डाइऑक्साइड के कारण यह समस्या शुरू होती है और इस तरह आपकी हड्डियां धीरे-धीरे कमजोर होने लगती हैं।

(और पढ़ें - हड्डियों को मजबूत कैसे बनाएं​)

सोडा पीने के क्या नुकसान है?

सोडा पीना आपके दांतो को अफेक्ट कर सकता है. सोडा आपके दांतो में सड़न पैदा करता है और साथ ही मोटापे जैसे गंभीर बीमारी को भी जन्म देता है. सोडा में बडी मात्रा में कैलोरी होती है जो शरीर के लिए बेहद हानिकराक होती है. अस्थमा की समस्या जिन लोगों को है उन्हें सोडा से दूरी बना लेना चाहिए.

रोजाना सोडा पीने से क्या होता है?

जो लोग रोजाना सोडा पीते हैं उनकी हड्डियां कमजोर हो जाती हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि सोडे में पाये जाने वाला फॉस्फोरिक एसिड शरीर से कैल्शियम को बाहर निकाल देता है. इसलिए सोडा का सेवन करने से बचना चाहिए. कुस लोग हेल्थ कॉन्शियस होने के कारण डाइट सोडा पीना पसंद करते हैं और उनको ऐसा लगता है कि यह उनकी सेहत के लिए अच्छा है.

बेकिंग सोडा खाने से क्या नुकसान है?

बेकिंग सोडा का अधिक मात्रा में सेवन करने से पेट फूलने की परेशानी हो सकती है. बेकिंग सोडा एसिड के साथ मिक्स होकर रसायनिक प्रक्रिया करता है, जिसकी वजह से आपका पेट काफी ज्यादा फूलने लगता है. अधिक गंभीर स्थिति में पेट फटने की समस्या भी हो सकती है.

खाली पेट सोडा पीने से क्या होता है?

रोजाना खाली पेट एक गिलास पानी में एक चम्मच बेकिंग सोड़ा डालकर पीने से आप कई गंभीर बीमारियों से भी निजात पा सकते हैं। यह शरीर में जाकर पीएच की मात्रा को ठीक रखता है। जो कि ब्लड बनने में हमारी सहायता करता है। अगर आप सिर्फ 15 दिन रोजाना खाली पेट इसका सेवन करे, तो आपको कई फायदे मिलेंगे।