कैसे अलग जाति में प्यार शादी के लिए माता-पिता को समझाने के लिए - kaise alag jaati mein pyaar shaadee ke lie maata-pita ko samajhaane ke lie

सवाल: मैं एक अविवाहित लड़का हूं। मैं एक प्राइवेट कंपनी में काम करता हूं। मैं पिछले 4 साल से एक लड़की के साथ रिलेशनशिप में हूं। हम दोनों एक-दूसरे से बहुत प्यार करते हैं। लेकिन समस्या यह है कि हम दोनों अलग-अलग जाति से आते हैं, जिस वजह से उसके माता-पिता हमारी शादी के खिलाफ हैं। हमारे रिश्ते के बारे में पता चलने के बाद उसके माता-पिता ने उससे बात करना बंद कर दिया है।

हालांकि, इस मामले में मैं थोड़ा लकी हूं। ऐसा इसलिए क्योंकि जब से मेरे पिता को हमारे रिश्ते के बारे में पता चला है, तब से वह मुझे बहुत ही सपोर्ट कर रहे हैं। मैं ये भी जानता हूं कि हमारी शादी के लिए मेरी मां नहीं मानने वाली, लेकिन मुझे यह भी पता है कि मेरे पिता मेरी मां को मना लेंगे। लेकिन, मेरी प्रेमिका के साथ ऐसा नहीं है।

दुर्भाग्य से, उसके माता-पिता बहुत ही रूढ़िवादी और अडिग हैं। उन्होंने उसे धमकी दी है कि अगर उसने मुझसे अपने सभी रिश्ते खत्म नहीं किए, तो वह न केवल उसकी नौकरी छुड़वा देंगे बल्कि जीवन भर के लिए उससे नाता भी तोड़ लेंगे। उसे अपने माता-पिता को खोने का डर है। यही एक वजह भी है कि उसने मुझसे रिश्ता खत्म करने के लिए कहा है। लेकिन हम एक-दूसरे से बहुत प्यार करते हैं। हम दोनों शादी करके साथ में रहना चाहते हैं।

हम दोनों ने साथ में न केवल भविष्य बनाने के सपने देखे हैं बल्कि हम एक-दूसरे के अलावा अपनी जिंदगी में किसी तीसरे इंसान को सोच भी नहीं सकते हैं। इस बारे में मैंने उसके माता-पिता से भी बात करनी चाही, लेकिन घर का माहौल खराब न हो इसलिए उसने मुझे बात करने से रोक दिया। उसने कहा कि अगर मैंने उसके घर पर बात की, तो उसे बहुत ही खतरनाक परिणाम भुगतने होंगे। मैं बहुत ही परेशान हूं। मुझे समझ नहीं आ रहा है कि मुझे क्या करना चाहिए? (सभी तस्वीरें सांकेतिक हैं, हम यूजर्स द्वारा शेयर की गई स्टोरी में उनकी पहचान गुप्त रखते हैं)

एक्सपर्ट का जवाब

फोर्टिस हेल्थकेयर में मानसिक स्वास्थ्य और व्यवहार विज्ञान विभाग की प्रमुख कामना छिब्बर कहती हैं कि जिस स्थिति से आप दोनों जूझ रहे हैं, वह निश्चित रूप से आप दोनों पर बहुत बुरा असर डाल रही होगी। जैसा कि आपने बताया कि आपकी गर्लफ्रेंड के पैरेंट्स इस रिश्ते से खुश नहीं है। वह नहीं चाहते कि आप की दोनों की शादी हो।

ऐसे में मैं यही सलाह दूंगी कि सबसे पहले तो आप दोनों इस पर विचार करें कि क्या आप एक बार फिर उनके माता-पिता से बात कर करेंगे। क्या आप उन्हें समझाने का प्रयास करेंगे। अगर आपकी प्रेमिका अपने माता-पिता से बात करने से डर रही हैं, तो आप करीबी पारिवारिक मित्रों या रिश्तेदारों का समर्थन प्राप्त करके इस बारे में जान सकते हैं कि उनके माता-पिता आपसे बात करने के इच्छुक हैं भी या नहीं। ऐसा इसलिए क्योंकि प्रेम संबंधी मामले बहुत ही जटिल होते हैं। मेरी कहानी: मैं 53 साल का मर्द हूं, मैं अपनी पत्नी को कैसे बताऊं कि मैंने उसे धोखा दिया है

अच्छे से सोच लें करना क्या है?

अगर आपको लगता है कि आपकी प्रेमिका के पैरेंट्स कभी भी इस रिश्ते के लिए नहीं मानने वाले हैं, तो आप दोनों के लिए बेहतर होगा कि आप एक-दूसरे से अलग हो जाएं और अपनी जिंदगी में आगे बढ़ने का प्रयास करें। वहीं अगर आप अपनी प्रेमिका के पैरेंट्स से बात करना चाहते हैं, तो मैं आपको बता दूं कि यह रास्ता बहुत कठिन होने वाला है। यह न केवल आप दोनों के लिए कई चुनौतियां लेकर आएगा बल्कि इससे आपका जीवन और संबंधित काम भी बुरी तरह प्रभावित होगा।

ऐसे में मैं आपको यही सलाह दूंगी कि आप दोनों अपने दोस्तों और परिवार के उन सदस्यों से बात करें, जो आपके रिश्ते के बारे में अच्छे से जानते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि उनकी उपस्थिति आप दोनों को परिस्थितियों से बेहतर तरीके से निपटने में मदद करेगी। मेरी कहानी: मैं 34 साल की हूं, मेरी शादी नहीं हो रही, क्योंकि लोग मुझे अशुभ मानते हैं

जाति-धर्म को लेकर दिक्कत

इस बात में कोई दोराय नहीं कि हम जिस देश में रह रहे हैं, वहां शादी में जाति-धर्म बहुत मायने रखता है। यह चलन सदियों से चला आ रहा है। हालांकि, दिलों का बंधन जाति-धर्म नहीं देखता लेकिन जब बात शादी की आती है, तो यह एक बड़ा मुद्दा बन जाता है। आपके केस में भी मुझे यही देखने को मिल रहा है। ऐसे में मैं आपसे यही कहूंगी कि कुछ भी ऐसा ना करें, जिसके बाद आप दोनों को पछताना पड़े।

अगर लाख कोशिशों के बाद भी परिवार वाले नहीं माने, तो आप नॉर्मल हो जाएं। इस दौरान खुद को मानसिक रूप से मजबूत बनाएं और आप चाहें तो कोर्ट मैरिज करने का भी सोच सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको अपनी गर्लफ्रेंड से पूछना होगा। इस दौरान उन पर किसी तरह का दवाब बनाने की कोशिश न करें।

अगर आपकी भी रिश्तों से जुड़ी कोई कहानी है, जिसे आप सबके साथ साझा करना चाहते हैं तो उसे पर भेज सकते हैं। आपका नाम गुप्त ही रखा जाएगा। कन्टेंट साभार TOI, अंग्रेजी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म... पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

प्रेम विवाह के लिए माता पिता को कैसे राजी करें?

ऐसे में माता-पिता को लव मैरिज के लिए मनाने से पहले साथी से बात करें। जब दोनों तरफ से यह स्पष्ट हो जाए कि एक-दूसरे से ही शादी करनी है, तो ही इस बारे में अपने पेरेंट्स से बात करें। अगर इस दौरान साथी की बातों से ऐसा कोई संकेत मिले कि वो शादी के लिए तैयार नहीं है, तो इस बारे में माता-पिता से बात न करना ही बेहतर होगा।

अंतरजातीय विवाह के लिए माता पिता को कैसे मनाएं?

1. परिवार में जो आपके सबसे करीब हो उसे इस बात के बारे में बताएं जैसे, कई लोग अपने भाई या बहन से बहुत क्लोज होते हैं तो कुछ लोग आपनी भाभी को अपना राजदार बनाते हैं. अगर आपके साथ भी ऐसा कुछ है तो पहले अपने उस फैमिली मेंबर से राय मशवरा कर लें ताकि वह आपके पैरेंट्स को राजी करने में आपकी मदद कर सके.

जिससे प्यार करते है उसे शादी कैसे करें?

मन ही मन शादी का अनुमान साथ ही शादी को लेकर उससे खुलकर बात कर लें। इसके बाद ही शादी की योजना बनाए। पार्टनर पर कभी भी शादी का दबाव ना बनाएं, बल्कि उसको शादी के लिए मनाएं। शादी के लिए आप दोनों पर्याप्त समय लें और इसके बाद ही शांति से फैसला करें

अदर कास्ट में शादी करने से क्या होता है?

Inter Caste Marriage शादी जैसे पवित्र बंधन को लेकर सरकार की ओर से लगातार कई तरह की योजनाएं चलाई जाती है। इसी तरह की एक योजना जिसमें अंतरजातीय विवाह के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। प्रोत्साहन के तौर पर कपल के ढाई लाख रुपए दिए जाते हैं। आप भी शादी के बंधन में बंधने जा रहे हैं।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग