क्रेटा का सबसे सस्ता मॉडल कौन सा है? - kreta ka sabase sasta modal kaun sa hai?

Author: Vineet SinghPublish Date: Sat, 31 Jul 2021 06:24 PM (IST)Updated Date: Sat, 31 Jul 2021 06:24 PM (IST)

अगर बात करें हुंडई क्रेटा के सबसे सस्ते मॉडल के बारे में तो ये है 1.5 l MPi Petrol 6-Speed Manual CRETA - E है। इस मॉडल से कई सारे फीचर्स को अलग करके इसकी कीमत को कम किया जाता है।

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। हुंडई क्रेटा एक 5 सीटर एसयूवी है जिसे भारत में काफी पसंद किया जाता है। सालों से ये एसयूवी भारतीय सड़कों पर रफ़्तार भर रही है। अगर आप भी ये एसयूवी खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं लेकिन आपका बजट नहीं बन पा रहा है तो आप इसके बेस मॉडल को खरीद सकते हैं जिससे आपको बजट कम रखने में मदद मिलेगी। हालांकि बेस मॉडल में कुछ जरूरी फीचर्स नहीं दिए जाते हैं लेकिन आप इसे आसानी से खरीद सकते हैं। तो चलिए जानते हैं। इस एसयूवी के बेस मॉडल की कीमत और इसके फीचर्स के बारे में सब कुछ।

अगर बात करें हुंडई क्रेटा के सबसे सस्ते मॉडल के बारे में तो ये है 1.5 l MPi Petrol 6-Speed Manual CRETA - E है। इस मॉडल से कई सारे फीचर्स को अलग करके इसकी कीमत को कम किया जाता है जिससे ये बजट में फिट हो जाए। ग्राहकों की जरूरतों को समझते हुए ही इसे मार्केट में बेचा जाता है। इस वेरिएंट की कीमत 999,990 रुपये (एक्स-शोरूम) रखी गई है। ये मॉडल आसानी से आपके बजट में फिट हो जाता है।

इंजन और पावर

इंजन और पावर की बात करें तो ग्राहकों को CRETA - E पेट्रोल पावरट्रेन मिलता है। अगर बात करें पेट्रोल इंजन की तो ये 1.5 लीटर क्षमता का नेचुरल एस्पायर्ड मोटर है जो 115PS की पावर और 144Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इस इंजन को सिर्फ 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन का ही ऑप्शन मिलता है।

फीचर्स

जैसा कि आप सभी को पता है कि इस एसयूवी के बेस मॉडल की कीमत सबसे कम रखी गई है, ऐसे में इसमें आपको टॉप और उससे नीचे के क्रम वाले वेरिएंट जैसे फीचर्स नहीं दिए जाएंगे। आपको बता दें कि क्रेटा के सबसे सस्ते मॉडल में ग्राहकों को स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल, यूएसबी पोर्ट और ब्लूटूथ माइक जैसे फीचर्स दिए जाएंगे इसके अलावा कार में सभी फीचर्स बेहद बेसिक हैं ऐसे में आपको इस मॉडल में फीचर्स की कमी जरूर खलेगी।  

Edited By: Vineet Singh

क्रेटा का फर्स्ट मॉडल कितने का है?

हुंडई क्रेटा की क़ीमत ₹ 10.44 लाख से शुरू होती है और ₹ 18.24 लाख (औसत एक्स-शोरूम) तक जाती है। क्रेटा 27 वेरीएंट्स में उपलब्ध है। क्रेटा टॉप मॉडल की क़ीमत पेट्रोल में ₹ 18.15 लाख है। क्रेटा बेस मॉडल की कीमत डीज़ल में ₹ 10.94 लाख है।

क्रेटा में कितने मॉडल हैं?

हुंडई क्रेटा वेरिएंट : यह गाड़ी सात वेरिएंट्स ई, ईएक्स, एस, एस प्लस, एसएक्स एग्जीक्यूटिव, एसएक्स और एसएक्स (ओ) में उपलब्ध है।

क्रेटा कौन सी कंपनी का है?

मिड साइज एसयूवी का क्रेज Hyundai Creta E 1497cc Manual Petrol वेरिएंट की कीमत 10.16 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। वहीं, Hyundai Creta E 1493cc Manual Diesel वेरिएंट की कीमत 10.63 लाख रुपये है। Hyundai Creta EX 1497cc Manual Petrol वेरिएंट की कीमत 11.12 लाख रुपये है।