क्रिकेट बॉल कैसे बनाया जाता है? - kriket bol kaise banaaya jaata hai?

स्टोरी हाइलाइट्स

Show

  • भारत का सबसे लोकप्रिय खेल है क्रिकेट
  • गेंद से संबंधित है क्रिकेट का चौथा नियम

क्रिकेट को जानें: क्रिकेट दुनिया के सबसे लोकप्रिय खेलों में से एक है. यह लोगों को आपस में जोड़ने का काम करता है. क्रिकेट खेलने के लिए काफी-सारे नियम बनाए गए हैं. क्रिकेट के इन संचालन नियमों को मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (MCC) ने बनाया है. आधिकारिक रूप से क्रिकेट में 42 नियम होते हैं, जिसे एमसीसी की रूल बुक में विस्तार समझाया गया है. आइए जानते हैं इसके चौथे नियम के बारे में-

नियम 4 - द बॉल ( The Ball )

4.1 वजन और आकार
गेंद जब नई हो तब उसका वजन 5.5 आउंस/155.9 ग्राम से कम और 5.75 आउंस/ 163 ग्राम से ज्यादा नहीं होना चाहिए. साथ ही उसकी परिधि 8.81 इंच/22.4 सेमी से कम और 9 इंच/22.9 सेमी से ज्यादा नहीं होनी चाहिए .

सम्बंधित ख़बरें

4.2 गेंदों की स्वीकृति और नियंत्रण

4.2.1 मैच में प्रयोग की जाने वाली सभी गेंदें अंपायरों द्वारा स्वीकृत होने के बाद टॉस के पूर्व अंपायरों के कब्जे में रहेगी और पूरे मैच के दौरान उनके नियंत्रण में रहेगी.

4.2.2 विकेट्स गिरने पर, हर अंतराल के शुरू होने पर और खेल के दौरान किसी भी रुकावट के समय अंपायर मैच में प्रयोग की जाने वाली गेंद को अपने कब्जे में लेगा .

4.3 नई गेंद

जब तक कि मैच के पूर्व कोई अन्य समझौता न किया गया हो, कोई भी कप्तान हर पारी के शुरू में नई गेंद मांग सकता है .

4.4 एक दिन से ज्यादा अवधि के मैच में नई गेंद

एक दिन से ज्यादा अवधि के मैच में क्षेत्ररक्षण कर रही टीम का कप्तान नई गेंद की मांग कर सकता है जब पुरानी गेंद से फेंके गए ओवर्स की संख्या 80 या उससे अधिक हो जाए . जब भी नई गेंद खेल में ली जाए हो तब अंपायर अपने साथी अंपायर को इसकी सूचना देगा एवं बल्लेबाजों तथा स्कोर्स को संकेत देगा .

4.5 गेंद का गुम हो जाना या खेल के लिए अनुपयुक्त हो जाना

अगर खेल के दौरान गेंद गुम हो जाती है या वापस लाना असंभव है या दोनों अंपायर सहमत हो जाएं कि गेंद खेलने के लिए अनुपयुक्त हो गई हो , तो अंपायर उस गेंद को ऐसी गेंद से बदलेंगे जो पिछली गेंद जितनी पुरानी हो. जब गेंद बदली जाएगी तो अंपायर बल्लेबाजों और फील्डिंग कर रही टीम को इसकी सूचना देंगें.

4.6 विनिर्देश ( Specifications )

4.1 में दिये गए दिशा-निर्देश (वजन और माप ) केवल मेन्स क्रिकेट के लिए लागू होंगे. अन्य तरह के क्रिकेट के लिए निम्नलिखित दिशा-निर्देश लागू होंगे

4.6.1 महिला क्रिकेट

वजन: 4.94 आउंस / 140 ग्राम से 5.31 आउंस / 151 ग्राम
परिधि:  8.25 इंच / 21.0 सेमी से 8.88 इंच / 22.5 सेमी

4.6.2 जूनियर क्रिकेट- 13 वर्ष से कम
वजन:  4.69 आउंस / 133 ग्राम से 5.06 आउंस / 144 ग्राम
परिधि: 8.06 इंच / 20.5 सेमी से 8.66 इंच / 22.0 सेमी

  • क्रिकेट को जानें: मैच में स्कोरर्स का रहता है अहम रोल, जानें क्रिकेट का तीसरा नियम
  • क्रिकेट को जानें: मैदानी अंपायर्स को हासिल हैं कई अधिकार, जानें क्रिकेट का दूसरा नियम

क्रिकेट बॉल कैसे बनाया जाता है? - kriket bol kaise banaaya jaata hai?

हारिस रऊफ (Haris Rauf) अब काउंटी क्रिकेट में उतरेंगे. (AP)

What is Tap Ball Cricket: टी20 विश्व कप 2021 (T20 World Cup 2021) में पाकिस्तान की क्रिकेट टीम का प्रदर्शन अब तक शानदार रहा है. हैरिस रऊफ (Haris Rauf), शाहीन शाह अफरीदी (Shaheen Shah Afridi) जैसे उसके गेंदबाज विपक्षी टीमों पर कहर बनकर टूट रहे हैं. यह सभी गेंदबाज पाकिस्तान में टेप बॉल क्रिकेट खेलकर इस मुकाम तक पहुंचे हैं. आखिर क्या होता है टेप बॉल क्रिकेट ? तेज गेंदबाजों के लिए यह क्रिकेट क्यों है इतना मददगार और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में इससे कितना फायदा मिलता है. इन्हीं सब सवालों का जवाब बताती यह रिपोर्ट...

अधिक पढ़ें ...

  • News18Hindi
  • Last Updated : October 28, 2021, 14:00 IST

    नई दिल्ली. टी20 विश्व कप 2021 (T20 World Cup 2021) में पाकिस्तान की क्रिकेट टीम का प्रदर्शन अब तक शानदार रहा है. पाकिस्तान ने पहले भारत और फिर न्यूजीलैंड को आसानी से हराकर सेमीफाइनल में अपनी जगह लगभग पक्की कर ली है. भारत के खिलाफ मैच में जहां बायें हाथ के तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी (Shaheen Afridi) चमके, तो वहीं दूसरे मैच में हैरिस रऊफ (Haris Rauf) ने अपनी कहर बरपाती गेंदों से न्यूजीलैंड टीम की कब्र ही खोद दी. इस मैच में रऊफ ने 22 रन देकर 4 विकेट लिए थे. इसमें न्यूजीलैंड के ओपनर मार्टिन गुप्टिल (Martin Guptill) का विकेट खास था. क्योंकि रऊफ ने यह विकेट ‘टेप बॉल क्रिकेट’ में सीखी चालाकी के जरिए हासिल किया.

    रऊफ के जाल में उलझे मार्टिन गुप्टिल
    हैरिस रऊफ ने गुप्टिल को पहली गेंद 149 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से यॉर्कर फेंकी थी. रऊफ की यह यॉर्कर सीधे गुप्टिल के पैर के अंगूठे पर लगी और वो दर्द से छटपटाने लगे थे. रऊफ ने अगली गेंद लेंथ बॉल फेंकी. इसकी रफ्तार भी 148 किमी प्रति घंटा थी. गुप्टिल जब तक इस गेंद पर अपना बल्ला लाते. तब तक बॉल थाई पैड से टकराकर विकेट पर चली गई और बेल्स बिखर गए.

    हैरिस रऊफ रावलपिंडी की एक दुकान पर सेल्समैन का काम करते हुए टेप बॉल क्रिकेट खेलते थे. इसी दौरान एक बार पीएसएल टीम लाहौर कलंदर्स के ट्रायल के लिए गए. उनकी रफ्तार ने सबको हैरान कर दिया. इसके बाद पाकिस्तान के दिग्गज तेज गेंदबाज रहे आकिब जावेद की उन पर नजर पड़ी और फिर हैरिस का करियर ही बदल गया. वो अकेले नहीं हैं जो टेप बॉल क्रिकेट से यहां तक पहुंचे हैं. भारत के मिस्ट्री स्पिनर वरुण चक्रवर्ती ने भी गली क्रिकेट से टीम इंडिया का सफर तय किया है. यह अलग बात है कि पाकिस्तान के खिलाफ मैच में उनका प्रदर्शन फीका रहा था. इसी वजह से टेप बॉल क्रिकेट से निकले इस स्टाऱ खिलाड़ी को आलोचना झेलनी पड़ी थी. उनका यह कहकर मजाक उड़ाया गया कि पाकिस्तान में तो गली-गली में टेप बॉल क्रिकेट खेली जाती है. इसलिए वरुण उनके लिए मिस्ट्री नहीं हैं.

    आखिर टेप बॉल क्या है ? इससे गेंदबाजी में कैसे मदद मिलती है? अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में गेंदबाजों को इससे क्या फायदा हो रहा है और क्यों पाकिस्तान क्रिकेट को इससे इतना फायदा हो रहा है?.चलिए जानते हैं इससे जुड़े सभी सवालों के जवाब..

    टेप बॉल क्या है?
    टी20 विश्व कप में पाकिस्तान के गेंदबाजों की सफलता के बाद टेप बॉल क्रिकेट अचानक से सुर्खियों में आ गया है. दरअसल, टेप-बॉल एक टेनिस बॉल है, जिसे बिजली के टेप में लपेटा जाता है. ऐसा गेंद को ज्यादा चिकना बनाने के लिए किया जाता है. टेप लगाने के बाद भी यह गेंद पारंपरिक लेदर बॉल से हल्की होती है.

    टेप बॉल से गेंदबाजी में कैसे मदद मिलती है?
    जब कोई गेंदबाज भारी गेंद यानी लेदर बॉल से गेंदबाजी करता है, तो उसकी आर्म स्पीड कम होती है. इसका सीधा सा मतलब गेंद की रफ्तार कम होना. लेकिन जब आप टेप बॉल जैसी हल्की गेंद से क्रिकेट खेलते हैं तो आपकी आर्म स्पीड बढ़ जाती है और इससे गेंद की रफ्तार में अच्छा-खासा इजाफा हो जाता है. हारिस रऊफ के मामले में भी ऐसा ही है. वो भी टेप बॉल क्रिकेट खेलकर ही अंतरराष्ट्रीय स्तर तक पहुंचे हैं. सिर्फ वही नहीं, शाहीन अफरीदी, वसीम अकरम और आकिब जावेद सब पाकिस्तान की गलियों में इसी तरह की क्रिकेट खेलकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट तक पहुंचे थे.

    टेप-बॉल और लेदर बॉल की रफ्तार में कितना फर्क होता है ?
    टेप बॉल सामान्य क्रिकेट बॉल की तुलना में हवा में 20 फीसदी तेजी से ट्रैवल करती है. इसका मतलब अगर कोई गेंदबाज 135 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकता है तो टेप बॉल क्रिकेट में गेंद की रफ्तार बढ़कर 155 किमी प्रति घंटा हो जाएगी. क्योंकि यह लेदर बॉल की तुलना में हल्की और छोटी होती है. यही वजह है कि टेप बॉल क्रिकेट से निकले पाकिस्तानी गेंदबाज अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी रफ्तार से बड़े-बड़े बल्लेबाजों को परेशान कर रहे हैं.

    टेप बॉल गेंदबाज क्यों बेहतर यॉर्कर फेंकते हैं ?
    अपने करियर की शुरुआती दौर में टेप बॉल से खेलने वाला गेंदबाज अच्छी यॉर्कर फेंकता है. न्यूजीलैंड के खिलाफ पिछले मैच में मार्टिन गुप्टिल पाकिस्तानी गेंदबाज हारिस रऊफ की जिस यॉर्कर पर चोटिल हुए थे. वो इसका सबूत है. ऐसा इसलिए होता है. क्योंकि टेप बॉल हल्की होती है. इस पर कोई सीम नहीं होती है. ऐसे में गेंदबाज अपनी रफ्तार और यॉर्कर से ही बल्लेबाज को परेशान कर सकता है और यही टेप बॉल गेंदबाज की सबसे बड़ी ताकत होती है.

    टेप बॉल क्रिकेट खेलने वाले गेंदबाज क्यों साबित हो रहे असरदार ?
    टेप बॉल से खेलने वाले गेंदबाज को गेंद को किस एंगल से रिलीज करना है, उसकी बेहतर समझ हो जाती है. क्रिकेट गेंद की तुलना में टेप बॉल हवा में ज्यादा तेजी से घूमती है. ऐसे में अगर कोई गेंदबाज हल्की गेंद पर नियंत्रण हासिल कर लेता है, तो प्रोफेशनल क्रिकेट में इस्तेमाल होने वाले गेंद को कंट्रोल करना उसके लिए बायें हाथ का खेल हो जाता है.

    टेप बॉल क्रिकेट रिवर्स स्विंग में कितनी मदद करता है
    टेप बॉल क्रिकेट किसी भी गेंदबाज को रिवर्स स्विंग सीखने में काफी मदद करता है. क्योंकि टेप बॉल क्रिकेट गली-मोहल्लों या उबड़-खाबड़ मैदान पर खेला जाता है. ऐसे में गेंद पर लगी टेप जल्दी घिस जाती है. ऐसे में गेंदबाज टेप बॉल की एक साइड को चिकना और दूसरी को खुरदुरा बना देते हैं और यहीं से टेप बॉल भी रिवर्स स्विंग होने लगती है. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी रिवर्स स्विंग का यही सिद्धांत काम करता है.

    भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका में लोकप्रिय है टेप बॉल क्रिकेट
    भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका में टेप बॉल क्रिकेट ज्यादा लोकप्रिय है. ऐसा इसलिए क्योंकि यहां हर जगह क्रिकेट मैदान, एकेडमी या ट्रेनिंग से जुड़ी सुविधाएं नहीं हैं. ऐसे में गली-मोहल्ले या आस-पास के छोटे मैदान पर ही बच्चे क्रिकेट खेलते हैं. वसीम अकरम, वकार यूनुस, लसिथ मलिंगा और भारत के मिस्ट्री स्पिनर वरुण चक्रवर्ती, अजंता मेंडिस जैसे गेंदबाज इसके उदाहरण हैं. यही वजह है दुनिया को भारत और पाकिस्तान से ही रिवर्स स्विंग, दूसरा और तीसरा जैसी गेंद फेंकने वाले खिलाड़ी मिले.

    ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

    Tags: Cricket news, Haris Rauf, Pakistan cricket, Shaheen Afridi, T20 WC, T20 World Cup, T20 World Cup 2021, Varun Chakravarthy

    FIRST PUBLISHED : October 28, 2021, 13:08 IST

    क्रिकेट की गेंद कैसे बनती है?

    उत्पादन क्रिकेट की गेंदें काग के बीजकोष से बनाई जाती हैं, जो धागे से कसकर बंधी होती हैं और चमड़े की एक परत से ढंकी होती हैं तथा इनकी सीम थोड़ा उठी रहती है।

    क्रिकेट बॉल किसकी बनी होती है?

    ‌‌‌क्रिकेट की गेंद एक ठोस गेंद होती है। जिसका प्रयोग क्रिकेट खेलने मे किया जाता है। यह चमड़े से ढके कॉर्क की बनी होती है। यह क्रिकेट के कानूनों के अनुसार बनी होती है ,एक शीर्ष-गुणवत्ता वाली गेंद में, चमड़े के चार टुकड़ों का प्रयोग कवरिंग के अंदर किया जाता है।

    बोल कैसे बना सकते हैं?

    How To Make Cricket Ball With News Paper || Making Cricket Ball || न्यूज़पेपर से क्रिकेट बोल बनाना सी - YouTube.

    गेंद कितने प्रकार के होते हैं?

    वर्तमान में टेस्ट मैचों में 3 प्रकार की क्रिकेट गेंदों का उपयोग किया जाता है; इनके नाम हैं; कूकाबुरा, ड्यूक और एसजी. क्रिकेट में विभिन्न फोर्मट्स में अलग अलग रंगों की बॉल्स का इस्तेमाल किया जाता है. अब भारत और बांग्लादेश के बीच कोलकाता टेस्ट मैच में पिंक बॉल का इस्तेमाल किया जायेगा.