कर्क राशि वालों के लिए शुभ दिन कौन सा होता है? - kark raashi vaalon ke lie shubh din kaun sa hota hai?

इसे सुनेंरोकेंकर्क राशि का ‘चंद्रमा’ ग्रह से निकट का संबंध है। इस कारण इस राशि के जातकों के लिए भाग्यशाली दिन सोमवार होता है। इसके अलावा कर्क राशि के लिए बुधवार एवं रविवार का दिन शुभ होता है।

Show

कर्क राशि का कौन सा ग्रह खराब चल रहा है?

इसे सुनेंरोकेंकर्क राशि (Cancer) का स्थान हृदय में होता है। इसके कारक ग्रह चंद्र और मंगल माने गए हैं। जल तत्व प्रधान कर्क राशि का स्वामी चंद्र है। भाग चर है और कर्क लग्न की बाधक राशि वृष तथा बाधक ग्रह शुक्र है।

पढ़ना:   आईएएस की नौकरी क्या होती है?

कर्क राशि वालों को क्या करना चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंकर्क राशि के जातकों को सोमवार को सफेद रंग के वस्त्र धारण करना चाहिए. साथ ही भोलेनाथ एवं बजरंग बली की आराधना करनी चाहिए. सोमवार का व्रत रहना काफी लाभकारी होगा. मंगल इस राशि के लिए परम कारक ग्रह है.

कर्क राशि वालों को धन की प्राप्ति कब होगी?

इसे सुनेंरोकेंकर्क – राशि वाले जातकों को धन प्राप्ति के लिए संध्या के समय पीपल के वृक्ष के नीचे तेल का पंचमुखी दिया जलाना चाहिए। इसके बाद करबद्ध होकर माता लक्ष्मी से धन लाभ की प्रार्थना करें। अचानक धन की प्राप्ति होगी।

कर्क राशि पर शनि की साढ़ेसाती कब तक रहेगी?

इसे सुनेंरोकेंकर्क और वृश्चिक वालों पर शनि ढैय्या की शुरुआत 29 अप्रैल 2022 से होगी और इसकी समाप्ति 29 मार्च 2025 में होगी। Shani Dhaiya 2022: शनि की ढाई साल तक चलने वाली दशा को शनि ढैय्या के नाम से जाना जाता है। जो इस समय मिथुन और तुला राशि वालों पर चल रही है।

पढ़ना:   जब हम अंदर से खुश होते हैं तो हमारे चेहरे पर कौन सा भाव होता है?

कर्क राशि वाले की आयु कितनी होती है?

इसे सुनेंरोकेंकर्क राशि के लोग 21 से 28 वर्ष की आयु के बीच अपनी उन्नति के कार्य आरंभ कर सकते हैं। इनके जीवन का उत्तरार्ध अपेक्षाकृत सुखी रहता है।

कर्क राशि वाले को कौन सा व्यापार करना चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंउष्ण-शीतल पेय पदार्थ, सुगंधित पदार्थ, कलात्मक व सजावटी वस्तुएं, जल व्यवसाय, फोटोग्राफी, चित्रकारी, अगरबत्ती, जौहरी, रत्न-व्यवसाय, दार्शनिक, कथाकार, उपन्यासकार, कैमिस्ट, पंडित, यातायात, टूरिज्म, फुटकर वस्तुओं के विक्रेता, ज्योतिषी, गणितज्ञ, वस्त्र व्यवसाय, स्टेशनरी का व्यवसाय आदि कार्यों को कर लाभ कमाकर वह सुख-ऐश्वर्य …

कर्क राशि में क्या क्या नाम आते हैं?

कर्क राशि के लड़कों के नाम अर्थ के साथ – Boy names of kark rashi with meanings in Hindi

नामअर्थहृितिश (Hritish)दिल के भगवानहृतिक (Hritik)एक ऋषि का नाम दें, दिल सेहृत्विक (Hrithvik)पुजारी, सेंट, इच्छाहृतिक (Hrithik)दिल, स्ट्रीम से

कर्क राशि का भविष्य क्या है?

इसे सुनेंरोकेंकर्क राशि (Cancer Horoscope) साल 2022 में आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा, धन कमाने के लिए जो आप योजनाएं बनाएंगे उसमें अच्छी सफलता मिलेगी, धन से संबंधित बड़ा फैसला करते समय अपने परिवार वालों की सलाह लेना जरूरी होगा, व्यापार में कर्क राशि वालों को धन लाभ होगा, आर्थिक स्थिति मजबूत होगी नौकरी में प्रमोशन के लिए लगातार …

पढ़ना:   मध्यप्रदेश में क्या फेमस है?

कर्क राशि वाले कौन सा व्यापार करे 2021?

इसे सुनेंरोकेंडेयरी प्रोडक्ट, ज्वेलरी, होटल इंडस्ट्री में निवेश लाभ देगा। विदेशी व्यापार से भी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। शनि से जुड़े बिजनेस जैसे कंस्ट्रक्शन, ऑटोमोबाइल, पेट्रोलियम पदार्थो आदि से जुड़े कर्क राशि के जातकों को आर्थिक हानि उठानी पड़ सकती है। शनि से संबंधित कार्यो में निवेश करने से भी बचें।

17 जनवरी 2023 को शनि का 3 दशक के बाद अपनी ही मूल त्रिकोण राशि कुंभ में गोचर होने जा रहा है तो जाहिर सी बात है कि इसके विशिष्ट परिणाम होने वाले हैं। शनि का कुंभ राशि में गोचर ‘शश महापुरुष योग’का निर्माण करेगा जो की राजयोगों में प्रधान कहा गया है।

17 जनवरी 2023 को शनि का 3 दशक के बाद अपनी ही मूल त्रिकोण राशि कुंभ में गोचर होने जा रहा है तो जाहिर सी बात है कि इसके विशिष्ट परिणाम होने वाले हैं। शनि का कुंभ राशि में गोचर ‘शश महापुरुष योग’का निर्माण करेगा जो की राजयोगों में प्रधान कहा गया है।

कर्क राशि (Cancer Horoscope) साल 2022 में आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा, धन कमाने के लिए जो आप योजनाएं बनाएंगे उसमें अच्छी सफलता मिलेगी, धन से संबंधित बड़ा फैसला करते समय अपने परिवार वालों की सलाह लेना जरूरी होगा, व्यापार में कर्क राशि वालों को धन लाभ होगा, आर्थिक स्थिति मजबूत होगी नौकरी में प्रमोशन के लिए लगातार मेहनत करना होगा, अपने अंतरमन की आवाज सुन कर फैसला करनें बार-बार नौकरी बदले से बचें, बचत की आदत आपकी धन की स्थिति को मजबूत करेगी. बता दें क‍ि कर्क राशि का भाग्यशाली दिन सोमवार और गुरुवार है. इनका लकी नंबर 2, 7, 11, 16, 20 और 25 है. इस राश‍ि का प्रतीक केकड़ा है. इस राशि के लोग भावुक होते हैं. कर्क राशि वाले दृढ़, बेहद कल्पनाशील, वफादार, प्रेरक, तेजतर्रार और नाटकीयता लिए होते हैं. साथ ही इनमें निराशावादी और संदेह करने की आदत भी होती है. इनका वीडियो में देखें कैसा रहेगा आज का दिन. अन्य राशियों का हाल जानने के लिए नीचे क्लिक करें 'राशिफल'.

मेष राशि का स्वामी मंगल है। मंगल जीवन में पराक्रम और उत्साह का कारक होता है। इस राशि के जातकों का करियर अच्छा रहने वाला है। करियर में नई उपलब्धियां हासिल होंगी। इस राशि वालों को नए क्षेत्रों में निवेश से लाभ के योग हैं। कुछ पारिवारिक परेशानियां हो सकती हैं। मेष राशि के विद्यार्थियों के लिए साल की शुरुआत मिलीजुली रहेगी।

मेष राशि के उपाय

मेष राशि वाले आगामी वर्ष में परेशानियों से बचने के लिए प्रत्येक मंगलवार हनुमानजी का व्रत रखें। व्रत न रख सकें तो हनुमान चालीसा या बजरंग बाण का पाठ करें।

वृषभ राशि : मेहनत का पूरा फल प्राप्त होगा

कर्क राशि वालों के लिए शुभ दिन कौन सा होता है? - kark raashi vaalon ke lie shubh din kaun sa hota hai?

वृषभ राशिवालों का स्वामी शुक्र है। इस राशि वालों के लिए 2023 करियर के लिहाज से अच्छा रहने वाला है। मेहनत का पूरा फल प्राप्त होगा। कार्यस्थल में प्रतिष्ठा बढ़ने के आसार हैं। वहीं, जो लोग व्यावसायिक क्षेत्र में हैं, उन्हें भी बेहतर लाभ की उम्मीद है। हालांकि पारिवारिक दृष्टि से आगामी वर्ष थोड़ा प्रतिकूल हो सकता है, लेकिन अप्रैल के बाद स्थितियां अनुकूल होंगी। साल के मध्य में स्वास्थ्य संबंधी परेशानी भी हो सकती है। इसे लेकर सचेत रहें। छात्रों के लिए भी अप्रैल के पश्चात अच्छा फल मिलने की संभावना है।

वृषभ राशि के उपाय

वृषभ राशि के लोग आगामी वर्ष में संभावित परेशानियां टालने या कम करने के लिए प्रत्येक शुक्रवार को कन्याओं को सफेद रंग की मिठाई, चावल की खीर खिलाएं।

मिथुन राशि : कार्यक्षेत्र में दिक्कतें आ सकती हैं

कर्क राशि वालों के लिए शुभ दिन कौन सा होता है? - kark raashi vaalon ke lie shubh din kaun sa hota hai?

मिथुन राशि का स्वामी बुध है। इस राशि वालों को करियर संबंधी उपलब्धियां हासिल होने के आसार हैं। जून से नवंबर तक सावधानी बरतनी चाहिए। इस दौरान कार्यक्षेत्र में दिक्कतें आ सकती हैं। वहीं, व्यवसाय से जुड़े व्यक्तियों के लिए भी नया साल बेहतर रहेगा। यदि आप नया व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो इसी समय करें। पारिवारिक मामलों में आगामी साल अच्छा रहने वाला है। परिवार में मांगलिक कार्यक्रम हो सकते हैं। इस राशि के छात्रों के लिए यह साल शुभ परिणाम लेकर आएगा।

मिथुन राशि के उपाय

मिथुन राशि वाले अपने ग्रह को अनुकूल बनाने के लिए भगवान गणपति की उपासना करें। साथ ही गोशाला में हरे चारे का दान करें तो और अच्छा।

कर्क राशि : जल्दबाजी में कोई निर्णय न लें

कर्क राशि वालों के लिए शुभ दिन कौन सा होता है? - kark raashi vaalon ke lie shubh din kaun sa hota hai?

कर्क राशि का स्वामी चंद्रमा है। इस राशि वालों के लिए करियर के मामले में आगामी वर्ष अच्छा रहने वाला है। व्यावसायिक रूप से भी लाभ के संकेत हैं। हालांकि जल्दबाजी में कोई निर्णय न लें। नए वर्ष में पारिवारिक जीवन प्रभावित हो सकता है। आगामी वर्ष में इस राशि के जातकों के लिए स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं। छात्रों को पढ़ाई पर विशेष ध्यान देना होगा।

कर्क राशि के उपाय

कर्क राशिवाले अपने ग्रह को खुश करने के लिए भगवान शिव की शरण में जाएं। भगवान शिव का जलाभिषेक करें। मंगलवार को हनुमान चालीसा का पाठ करें।

सिंह राशि : नई उपलब्धियां मिलने के आसार

कर्क राशि वालों के लिए शुभ दिन कौन सा होता है? - kark raashi vaalon ke lie shubh din kaun sa hota hai?

सिंह राशि का स्वामी सूर्य है। इस राशिवालों के लिए आगामी वर्ष करियर के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण रहने वाला है। व्यापार में नई योजनाओं में लाभ होगा। नौकरीपेशा के साथ ही व्यापारियों को भी नई उपलब्धियां मिलने के आसार हैं। आकस्मिक धन लाभ की प्राप्ति होगी। परिवार के मामले में इस साल में कभी-कभी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। जीवनसाथी से सामंजस्य बनाए रखने की जरूरत होगी।

सिंह राशि के उपाय

सिंह राशि वाले नित्य भगवान सूर्य को जल चढ़ाएं। विशेषकर रविवार को सूर्य देव की पूजा करें। हनुमान चालीसा का पाठ करें और गुड़ आदि का दान करें। पिता की सेवा करें।

कन्या राशि : व्यापारियों के लिए अच्छी शुरुआत के योग

कर्क राशि वालों के लिए शुभ दिन कौन सा होता है? - kark raashi vaalon ke lie shubh din kaun sa hota hai?

कन्या राशि का स्वामी बुध है। करियर के लिहाज से इस राशि के जातकों के लिए नए वर्ष की शुरुआत में अच्छे परिणाम मिलने के संकेत हैं। व्यापारियों के लिए भी अच्छी शुरुआत के योग हैं। मई के बाद व्यापार में नए संपर्क बनेंगे तो नौकरीपेशा लोगों का मनचाही जगह पर स्थानांतरण हो सकता है। जो लोग शेयर मार्केट में निवेश करते हैं, उनके लिए यह वर्ष अच्छा साबित हो सकता है। हालांकि इस राशि के जातकों के लिए पारिवारिक जीवन अप्रैल तक प्रभावित रह सकता है। स्वास्थ्य के लिहाज से आगामी साल बेहतर रहने वाला है। यह वर्ष प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों को भी शुभ साबित हो सकता है।

कन्‍या राशि के उपाय

भगवान गणेश की पूजा करें। उन्हें दूर्वा अर्पित करें। साथ ही आसपास के गोशालाओं में हरे चारे की व्यवस्था कर सकते हैं।

तुला राशि : कार्यक्षेत्र में कुछ नया और बेहतर होने की उम्मीद

कर्क राशि वालों के लिए शुभ दिन कौन सा होता है? - kark raashi vaalon ke lie shubh din kaun sa hota hai?

तुला का स्वामी ग्रह शुक्र है। इस राशि के जातकों को इस वर्ष शनि की ढैय्या से छुटकारा मिलेगा, जिससे शनि सहायक सिद्ध होंगे। अप्रैल के बाद कार्य क्षेत्र में कुछ नया और बेहतर होने की उम्मीद है। जो लोग नई नौकरी की तलाश कर रहे हैं, उनकी मुराद पूरे होने की संभावना है। प्रॉपर्टी और शेयर मार्केट में निवेश करने वालों के लिए यह साल लाभदायक सिद्ध होने वाला है। हालांकि साझेदारी में व्यवसाय करने वालों को क्षति उठानी पड़ सकती है। पारिवारिक रूप से साल मिला-जुला रहेगा। संतान प्राप्ति के योग हैं। इस राशि के जातकों को जीवन साथी के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। छात्रों को बेहतर फल की प्राप्ति होगी।

तुला राशि के उपाय

मां दुर्गा की आराधना करें। साथ ही मां लक्ष्मी, मां संतोषी की भी पूजा करें। विशेषकर शुक्रवार के दिन विधिवत पूजा-पाठ करना न भूलें।

वृश्चिक राशि : पहले के निवेश से लाभ होगा

कर्क राशि वालों के लिए शुभ दिन कौन सा होता है? - kark raashi vaalon ke lie shubh din kaun sa hota hai?

इस राशि का स्वामी मंगल है। इस राशि के जातकों के लिए 17 जनवरी के बाद शनि की ढैय्या प्रारंभ हो रही है। इस दौरान नौकरी या व्यापार में किसी तरह का परिवर्तन सोच-समझकर करना चाहिए। व्यापारिक प्रतिस्पर्धा में लाभ होगा। पूर्व में किए गए निवेश का फायदा भी आगामी वर्ष में मिलने वाला है। अचल संपत्ति में भी वृद्धि के योग हैं। हालांकि पारिवारिक मामलों में परेशानी हो सकती है। विशेषकर माता के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। छात्रों को आगामी वर्ष से अच्छा फल प्राप्त होने की उम्मीद है। हालांकि उन्हें कठिन परिश्रम करना होगा।

वृश्चिक राशि के उपाय

श्री हनुमान की पूजा-अर्चना करें। विशेषकर मंगलवार को हनुमान चालीसा का पाठ करें। शनिवार को पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल से दीपक जलाएं।

धनु राशि : करियर के लिहाज से आगामी वर्ष अच्छा

कर्क राशि वालों के लिए शुभ दिन कौन सा होता है? - kark raashi vaalon ke lie shubh din kaun sa hota hai?

धनु राशि का स्वामी बृहस्पति है। इस राशि वालों को आगामी वर्ष की शुरुआत में शनि की साढ़ेसाती से छुटकारा मिलने वाला है, जो सुखद है। करियर के लिहाज से आगामी वर्ष अच्छा साबित होने वाला है। नए अवसर प्राप्त होने के आसार हैं। अप्रैल तक बड़ा कार्य सिद्ध होने के संकेत मिल रहे हैं। व्यापारिक मामलों में भी सफलता मिलेगी। इस राशि वालों का पारिवारिक जीवन भी अगले साल अच्छा रहने वाला है। परिवार में मांगलिक कार्य होने के संकेत हैं। स्वास्थ्य के लिहाज से भी आगामी वर्ष बढ़िया रहेगा। शिक्षा के क्षेत्र में अतिरिक्त मेहनत की आवश्यकता होगी।

धनु राशि के उपाय

भगवान विष्णु की पूजा करें। उन्हें पीले पुष्पों की माला पहनाएं। प्रत्येक गुरुवार को गाय को हरा चारा, गुड़, चना खिलाने का प्रयास करें। पीपल के वृक्ष की पूजा करें।

मकर राशि : आर्थिक लाभ के योग बन रहे हैं

कर्क राशि वालों के लिए शुभ दिन कौन सा होता है? - kark raashi vaalon ke lie shubh din kaun sa hota hai?

मकर राशि का स्वामी शनि है। नए साल में आर्थिक लाभ के योग बन रहे हैं। खासकर, प्रॉपर्टी में निवेश पर अच्छा फायदा हो सकता है। 17 जनवरी के बाद आपकी राशि पर साढ़ेसाती का अंतिम चरण शुरू होगा, जो अच्छा संकेत है। उतरती हुई साढ़ेसाती करियर को कुछ नया दे सकती है। व्यापारियों के लिए भी आगामी साल लाभप्रद रहने वाला है। पारिवारिक मामलों में साल की शुरुआत में कुछ परेशानियां हो सकती हैं। अप्रैल तक सुधार होगा। वहीं, मकर राशि के छात्रों को सफलता के लिए आगामी वर्ष कड़ी मेहनत की जरूरत होगी।

मकर राशि के उपाय

शनिवार का व्रत रखें। सरसों के तेल में उड़द की दाल के पकौड़े बनाकर गरीबों को दान कर सकते हैं। रामरक्षास्त्रोत का पाठ करें। हनुमानजी का दर्शन कर काम पर निकलें।

कुंभ राशि : नौकरीपेशा वालों के पदोन्नति के योग

कर्क राशि वालों के लिए शुभ दिन कौन सा होता है? - kark raashi vaalon ke lie shubh din kaun sa hota hai?

कुंभ का स्वामी ग्रह शनि है। नए वर्ष में इस राशि के जातकों की आय में इजाफा होगा। व्यावसायिक क्षेत्र में भी उन्नति होगी। वहीं, नौकरीपेशा वालों को पदोन्नति के योग हैं। पारिवारिक संपत्ति से भी धन लाभ के योग बन रहे हैं। वहीं, पारिवारिक जीवन के लिहाज से भी आगामी साल अच्छा रहने वाला है। सामाजिक प्रतिष्ठा भी बढ़ेगी। हालांकि स्वास्थ्य संबंधी मानसिक परेशानियां सामने आ सकती हैं। लिहाजा, सेहत को लेकर सजग रहें। छात्रों को मेहनत का अपेक्षित परिणाम मिलेगा।

कुंभ राशि के उपाय

शनिवार को शनि मंदिर के पीपल के पेड़ पर सरसों के तेल से दीपक जलाएं। चींटियों को मीठा आटा डालने से भी लाभ होगा। शनिवार और मंगलवार को सुंदरकांड का पाठ करें।

मीन राशि : निवेश सोच-समझकर करें

कर्क राशि वालों के लिए शुभ दिन कौन सा होता है? - kark raashi vaalon ke lie shubh din kaun sa hota hai?

मीन का स्वामी ग्रह बृहस्पति है। 17 जनवरी से शनि की साढ़ेसाती शुरू हो जाएगी। ऐसे में कार्यक्षेत्र में निर्णय सोच-समझकर लेने होंगे। अप्रैल के बाद नौकरी व व्यवसाय संबंधी कुछ परेशानियां हो सकती हैं। कोई भी निवेश सोच-समझकर करें अन्यथा नुकसान उठाना पड़ सकता है। परिवारिक रूप से कुछ समस्याएं पैदा हो सकती हैं। लेकिन, अप्रैल के बाद विवाद खत्म होने के आसार हैं। जीवनसाथी के साथ सामंजस्य बनाए रखें। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को आगामी साल अच्छा परिणाम देगा।

मीन राशि के उपाय

गुरुवार को पानी में गुड़ डालकर केले के पेड़ को जल दें। साथ ही बृहस्पतिवार को श्रीराम स्तुति करें तो और अच्छा। शनिवार को पीपल के पेड़ में सरसों के तेल का दीपक जलाएं।

कर्क राशि का कौन सा दिन शुभ है?

कर्क राशि का 'चंद्रमा' ग्रह से निकट का संबंध है। इस कारण इस राशि के जातकों के लिए भाग्यशाली दिन सोमवार होता है। इसके अलावा कर्क राशि के लिए बुधवार एवं रविवार का दिन शुभ होता है।

कर्क राशि का लकी कलर क्या है?

ज्योतिष के अनुसार कर्क राशि का स्वामी चंद्र ग्रह होता है। कर्क राशि के लिए सफेद, समुद्री हरा या हल्का नीला रंग भाग्यशाली होता है।

कर्क राशि को कौन सा व्रत करना चाहिए?

सोमवार का व्रत रखें।

कर्क राशि वालों को कौन से भगवान की पूजा करनी चाहिए?

ऐसे में कर्क राशि के जातकों को भगवान शिव की पूजा बहुत ही विधि-विधान से करनी चाहिए. मान्यता है कि सावन में जो भी भगवान शिव की पूजा करता है. भगवान शिव उसे कभी धन की कमी नहीं होने देते है. कर्क राशि के आराध्य देव भगवान भोलेनाथ हैं.