कार्बोहाइड्रेट की अधिकता से होने वाले रोग - kaarbohaidret kee adhikata se hone vaale rog

कार्ब्स यानि कार्बोहाइड्रेट्स आपके शरीर में एनर्जी का एक प्रमुख स्रोत है. इसी वजह से एक हेल्दी और बैलेंस्ड डाइट में कार्बोहाइड्रेट को अहम स्थान दिया गया है. ये कार्ब्स आपके शरीर में टिशूज, सेल्स और मसल्स बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं. मगर ज्यादा मात्रा में कार्ब्स खाने से मोटापा, कोलेस्ट्रॉल बढ़ना, पाचन की समस्याएं पैदा हो सकती हैं. इसके अलावा अधिक कार्ब्स आपको कई गंभीर बीमारियों जैसे डायबिटीज, हार्ट अटैक, हाई ब्लड प्रेशर आदि का शिकार भी बना सकते हैं, तो आइए आज हम आपको ऐसे कुछ संकेतों के बारे में बता रहे हैं, जिनसे आप पहचान सकते हैं कि आप ज्यादा कार्ब्स खा रहे हैं या कम.

हर वक्त थकान महसूस होना अगर आपको खाना खाने के थोड़े समय बाद ही नींद आने लगती है, तो ये आपके खाने में अधिक कार्ब्स होने के कारण हो सकता है. कार्बोहाइड्रेट्स शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को बढ़ा देता हैं, जिससे शरीर में अचानक से एनर्जी की कमी के साथ ही थकान महसूस होने लग जाती है. इसलिए अगर आपको एनर्जी से भरपूर रहना है, तो कार्बोहाइड्रेट का सीमित मात्रा में सेवन करें.

हर वक्त प्यास लगना अगर आपको किसी दिन बहुत अधिक प्यास लग रही है, तो इसका मतलब है कि आपने कार्ब्स अधिक खाया है. ज्यादा कार्ब्स से आपके शरीर में ब्लड शुगर का लेवल बढ़ जाता है क्योंकि जब खून में शुगर का स्तर बढ़ता है, तो शरीर पानी की अधिक डिमांड करता है, जिससे वो पानी की सहायता से शुगर को मॉइश्चराइज कर पेशाब के रास्ते से बाहर निकाल सके. इसी वजह से कार्ब्स खाने के बाद आपको पेशाब भी ज्यादा आती है.

पेट खराब होने की समस्या ज्यादा कार्बोहाइड्रेट वाले आहार में आमतौर पर फाइबर कम पाया जाता है. इसके अलावा प्रॉसेस्ड कार्ब्स में तो कोई पोषक तत्व भी नहीं होते हैं. इसलिए अधिक मात्रा में इनका सेवन करने से कब्ज, बदहजमी, पेट दर्द, अपच आदि की समस्या हो सकती है.

जल्दी भूख लगने की समस्या कार्बोहाइड्रेट से भरपूर फूड्स बहुत जल्दी पच जाते हैं, जिससे आपको जल्दी भूख लगने लग जाती है. इसके अलावा फाइबर और प्रोटीन वाले आहार देर से पचने के कारण पेट को देर तक भरा रखते हैं. इसी वजह से आलू, चावल आदि खाने पर आपको जल्दी भूख लग जाती है. अगर आपने ज्यादा कार्ब्स खा लिए हैं, तो आपको ऐसा महसूस होता है जैसे कि आपकी भूख शांत नहीं हुई है और आप और अधिक खाना चाहते हैं.

मीठा खाने की इच्छा बार-बार होना कार्बोहाइड्रेट्स से भरपूर बहुत सारे आहार प्रॉसेस्ड होते हैं और जिन्हें स्वादिष्ट बनाने के लिए बहुत सारी चीनी, केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में कुछ लोगों के लिए चीनी एडिक्टिव होती है, यानी उन्हें इसकी लत लग जाती है. चीनी खाने से आपका दिमाग एक खास हार्मोन रिलीज करता है, जिसे डोपामाइन कहा जाता हैं. ये हार्मोन खुशी देता है. इसलिए चीनी खाने की बार-बार क्रेविंग होती है.

ज्योतिष और स्वास्थ्य: चंद्रमा के अशुभ होने से होती है सर्दी, जुकाम और सांस की बीमारी

कार्बोहाइड्रेट की अधिकता वाली डाइट के ज्यादा सेवन से याददाश्त संबंधी रोग जैसे डिमेंशिया, एल्जाइमर आदि का रिस्क बढ़ जाता है. कार्बोहाइड्रेट युक्त अधिक कैलोरी वाली डाइट सिर्फ कैलोरी बढ़ाने तक सीमित नहीं है बल्कि इसका प्रभाव हमारे दिमाग की सक्रियता पर भी पड़ता है. कार्बोहाइड्रेट युक्त डाइट रक्त में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ा देती है जिससे दिमाग में होने वाला रक्त संचार रूक जाता है और मानसिक स्वास्थ्य पर गहरा नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. 

- कार्बोहाईड्रेट युक्त अधिक भोजन से मोटापा बढ़ता है.

- शुगर या डायबिटीज होने का खतरा भी बढ़ जाता है.

- याददा्श्त पर अधिक नकारात्मक प्रभाव पड़ता है.

- कार्बोहाईड्रेट की अधिकता से हृदय संबंधी रोगों का खतरा बढ़ जाता है क्योंकि मोटापे के बाद अन्य बीमारियां भी घेर लेती है.

वजन बढ़ाना है तो यह खाए

शरीर में कार्बोहाइड्रेट्स का महत्व

\Bडेस्क एनबीटी, लखनऊ :\B कार्बोहाइड्रेट्स यानी कार्ब्स हमारे शरीर में ऊर्जा का प्रमुख स्रोत हैं। यही कारण है कि हेल्दी डाइट में कार्बोहाइड्रेट लेने को कहा जाता है। ये कार्ब्स शरीर में टिशूज और सेल्स के साथ-साथ मसल्स बनाने में भी अहम भूमिका निभाते हैं। लेकिन जरूरत से ज्यादा कार्बोहाइड्रेट का सेवन करने से शरीर में कई तरह के नकारात्मक प्रभाव भी देखने को मिलते हैं। ज्यादा कार्ब्स खाने से मोटापा होता है, कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है, पाचन की समस्याएं शुरू हो जाती हैं। एक नजर कार्बोहाइड्रेट खाने पर शरीर में दिखने वाले खास संकेतों पर।

\Bहर समय थकान लगना

\Bअगर खाना खाने के थोड़ी देर बाद ही आपको नींद आने लगती है और आंखें भारी होने लगती हैं तो ये खाने में ज्यादा कार्ब्स खाने का परिणाम हो सकता है। दरअसल, कार्बोहाइड्रेट्स शरीर में जाकर ब्लड शुगर लेवल बढ़ा देते हैं, जिससे शरीर में अचानक से ऊर्जा की कमी आ जाती है और शरीर में थकान लगने लगती है।

\Bज्यादा प्यास महसूस होना\B

गर्मी के समय में प्यास लगना तो आम है। लेकिन अगर आपको किसी दिन बहुत ज्यादा प्यास लग रही है, तो इसका मतलब है कि आपने कार्ब्स का ज्यादा सेवन कर लिया है। कार्ब्स खाने पर ज्यादा प्यास लगने का कारण भी यही है कि आपके शरीर में ब्लड शुगर का लेवल बढ़ जाता है। दरअसल जब खून में शुगर बढ़ता है, तो शरीर पानी की डिमांड करता है, ताकि वो पानी की मदद से शुगर को मॉइश्चराइज करके पेशाब के रास्ते से बाहर निकाल सके। यही कारण है कि कार्ब्स खाने के बाद आपको पेशाब भी ज्यादा लगती है।

\Bपेट खराब होना\B

सबसे अहम है कार्बोहाइड्रेट के ज्यादा सेवन से पेट गड़बड़ हो जाना। इसका कारण है कि ज्यादा कार्बोहाइड्रेट वाले फूड्स में आमतौर पर फाइबर कम होता है और प्रॉसेस्ड कार्ब्स में तो कोई पोषक तत्व भी नहीं होते हैं। इसलिए अधिक मात्रा में इनका सेवन करने से कब्ज, बदहजमी, पेट दर्द, अपच आदि की समस्या हो सकती है।

\Bजल्दी भूख लगना

\Bकार्बोहाइड्रेट वाले फूड्स आपकी भूख को देर तक शांत नहीं रख पाते। ये बहुत जल्दी पच जाते हैं। जबकि फाइबर और प्रोटीन वाले आहार देर से पचते हैं इसलिए ये देर तक पेट भरा रखते हैं। यही कारण है कि आलू, चावल आदि खाने पर जल्दी भूख लग जाती है। अगर डाइट में ज्यादा कार्ब्स खा लिए हैं तो आपको ऐसा महसूस होगा जैसे कि आपकी भूख शांत नहीं हुई है और आप और ज्यादा खाना चाहते हैं। रिफाइंड कार्ब्स जैसे- वाइट ब्रेड में कोई फाइबर और पोषक तत्व नहीं होते, इनमें सिर्फ कैलरीज होती हैं। यही कारण है कि ये बहुत जल्दी शुगर में बदल जाते हैं।

\Bबार-बार मीठा खाने की इच्छा\B

कार्बोहाइड्रेट्स वाले बहुत सारे आहार प्रॉसेस्ड होते हैं और इन्हें स्वादिष्ट बनाने के लिए ढेर सारी चीनी, केमिकल्स और स्वादिष्ट होते हैं। इनमें चीनी डालकर बनाई जाने वाली चीजें भी शामिल हैं। कुछ लोग चीनी खाने के लती भी हो जाते हैं। चीनी खाने पर दिमाग एक खास हार्मोन रिलीज करता है, जिसे डोपामाइन कहते हैं। ये हार्मोन खुशी देता है। इसलिए जिन्हें चीनी खाना पसंद है, उन्हें इसकी बार-बार क्रेविंग होती है।

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म... पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग