कौन सा फल खाने से गैस नहीं बनती है? - kaun sa phal khaane se gais nahin banatee hai?

कौन सा फल खाने से गैस नहीं बनती है? - kaun sa phal khaane se gais nahin banatee hai?

Fruits for Gas Problem: खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी डाइट पेट से जुड़ी कई बीमारियों का कारण बन सकते हैं। इसमें गैस और एसिडिटी की समस्या (Gas in Hindi) सबसे आम है। आजकल अधिकतर लोग गैस्ट्रिक समस्या का सामना कर रहे हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए अक्सर लोग खाली पेट गैस की दवा लेते हैं, लेकिन इससे शरीर के अन्य अंगों को नुकसान पहुंच सकता है। ऐसे में आप चाहें तो प्राकृतिक तरीकों से भी पेट की गैस (Home Remedies for Gas and Acidity) से राहत पा सकते हैं। जी हां, कई ऐसे फल हैं जिनके सेवन से गैस आसानी से निकल जाती है। साथ ही कब्ज और एसिडिटी से भी बचाव होता है। आरोग्य डाइट और न्यूट्रीशन क्लीनिक, द्वारका की डायटीशियन डॉक्टर सुगीता मुटरेजा से जानें पेट की गैस में कौन-से फल खाने चाहिए (Best Fruits for Gas Trouble)?

पेट की गैस में कौन से फल खाने चाहिए? (Which Fruit is Good for Gas)

डॉक्टर सुगीता मुटरेजा बताती हैं कि गैस्ट्रिक की समस्या से परेशान लोगों को केला, स्ट्रॉबेरी, अंजीर और खीरा जैसे फलों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। फलों के मधुर रस की वजह से गैस में तुरंत आराम मिलता है। गैस की समस्या होने पर आप पल्पी फलों का सेवन कर (Fruits for Gas Problem) सकते हैं। इन फलों को खाने से गैस के साथ ही एसिडिटी और कब्ज में भी आराम मिलता है। साथ ही सेहत को भी कई लाभ मिलते हैं। 

कौन सा फल खाने से गैस नहीं बनती है? - kaun sa phal khaane se gais nahin banatee hai?

1. केला (Banana for Gastric Problem)

केला एक कंप्लीट फूड है। केला कैल्शियम, फाइबर का अच्छा सोर्स है। गैस से राहत पाने के लिए केला काफी फायदेमंद होता है। केला खाने से गैस और एसिडिटी दोनों में आराम मिलता है। केले में मौजूद फाइबर गैस को कंट्रोल करने में सहायक होता है। केला खाने से पेट में गैस जल्दी नहीं बनती है। 

2. तरबूज (Watermelon Good for Gas)

तरबूज में पानी बहुत अधिक मात्रा में होता है। तरबूज खाने से पेट भरा-भरा महसूस होता है, साथ ही तरबूज खाने से गैस भी जल्दी नहीं बनती है। तरबूज में मौजूद फाइबर खाने को पचाने में उपयोग होता है। जब खाना सही से पचता है, तो गैस की समस्या नहीं होती है। अगर आप गैस या एसिडिटी की समस्या से परेशान हैं, तो तरबूज का सेवन कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें - Gas Causing Foods: पेट में गैस बनाते हैं ये 10 आहार, जानें गैस की समस्या में क्या खाना चाहिए

3. कीवी (Kiwi for Gas Relief)

कीवी विटामिन सी का एक बेहतरीन सोर्स है। कीवी में डाइटरी फाइबर, पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट भी अच्छी मात्रा में होता है। कीवी सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। कीवी गैस की समस्या से राहत दिलाता है। अगर आप गैस या एसिडिटी से परेशान रहते हैं, तो कीवी का सेवन कर सकते हैं। कीवी खाने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत बनती है।

कौन सा फल खाने से गैस नहीं बनती है? - kaun sa phal khaane se gais nahin banatee hai?

4. स्ट्रॉबेरी (Strawberry for Gastritis)

स्ट्रॉबेरी में फाइबर, पोटैशियम, विटामिन सी, आयरन और मैग्नीशियम होता है। स्ट्रॉबेरी खाने से पेट में गैस बनने की समस्या नहीं होती है। स्ट्रॉबेरी में मधुर रस होता है, साथ ही इसमें फाइबर भी होता है। जो भोजन को पचाने में सहायक होता है। गैस की समस्या होने पर आप अपनी डाइट में स्ट्रॉबेरी शामिल कर सकते हैं। स्ट्रॉबेरी खाने से पेट से जुड़े रोग भी दूर होते हैं। 

5. खीरा (Cucumber Good for Gas)

तरबूज की तरह ही खीरे में भी पानी बहुत अधिक मात्रा में होता है। सलाद के तौर पर खीरा खाने से पेट को ठंडक मिलती है, पेट की जलन शांत होती है। साथ ही खीरा पेट की गैस से भी छुटकारा दिलाता है। अगर आप गैस या एसिडिटी से परेशान हैं, तो अपनी डाइट में खीरा शामिल कर सकते हैं। खीरा खाने से शरीर में पानी की कमी दूर होती है, पेट को भी फायदा मिलता है।

इसे भी पढ़ें - आंतों में गैस बनने के क्या कारण हैं? जानें इसके लक्षण और छुटकारा पाने के उपाय

6. अंजीर (Figs for Gas)

अंजीर में प्रोटीन, फाइबर, हेल्दी फैट, विटामिन बी और विटामिन सी भरपूर होता है। अंजीर में मधुर रस होता है, जो गैस से छुटकारादिलाता है। अगर आपको गैस बनती है, तो आप अंजीर फल को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

गैस की समस्या होने पर आपको खट्टे फलों का सेवन करने से बचना चाहिए। साथ ही खाली पेट खट्टे फलों को खाने से गैस अधिक बन सकती है। इसके साथ ही गैस से बचाव के लिए खाने के बाद पानी पीने से बचें। खाना खाने के बाद वॉक जरूर करें। 

Fruits beneficial in Gas: अनहेल्दी डाइट और खराब लाइफस्टाइल के चलते लोग  पेट से जुड़ी कई बीमारियों का शिकार बन सकते हैं. इसमें गैस और एसिडिटी की समस्या सबसे आम है. जिसका अधिकतर लोग सामना भी कर रहे हैं. इससे छुटकारा पाने के लिए अक्सर लोग खाली पेट गैस की दवा लेते हैं, ऐसा करने से शरीर के अन्य अंगों को नुकसान पहुंच सकता है. ऐसी स्थिति में आप प्राकृतिक तरीकों से भी पेट की गैस से राहत पा सकते हैं. कुछ फल इसमें आपकी मदद करेंगे. 

दरअसल, कई ऐसे फल हैं, जिनके सेवन से गैस आसानी से निकल जाती है. साथ ही कब्ज और एसिडिटी से भी बचाव होता है.  एक्सपर्ट्स कहते हैं कि गैस की समस्या होने पर आपको खट्टे फलों का सेवन करने से बचना चाहिए. क्योंकि खाली पेट खट्टे फलों को खाने से गैस अधिक बन सकती है. इसके साथ ही गैस से बचाव के लिए खाने के बाद पानी पीने से बचें. डायटीशियन डॉक्टर रंजना सिंह से जानें पेट की गैस से राहत पाने के लिए कौन-से फल खाने चाहिए

1. केला
कैल्शियम, फाइबर रिच केला गैस से राहत पाने में काफी फायदेमंद होता है. केला खाने से गैस और एसिडिटी दोनों में आराम मिलता है. इसमें पाए जाने वाले फाइबर गैस को कंट्रोल करने में मदददगार है. 

2. तरबूज
पानी से भरपूर तरबूज खाने से पेट भरा-भरा महसूस होता है. तरबूज में मौजूद फाइबर खाने को पचाने में उपयोग होता है, जब खाना सही से पचता है, तो गैस की समस्या नहीं होती है. अगर आप गैस या एसिडिटी की समस्या से परेशान हैं, तो तरबूज का सेवन कर सकते हैं. 

3. कीवी 
विटामिन सी से भरपूर कीवी में डाइटरी फाइबर, पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट भी अच्छी मात्रा में होता है. ये पेट में बनने वाली गैस की समस्या से राहत दिलाता है. अगर आप गैस या एसिडिटी से परेशान रहते हैं, तो कीवी का सेवन कर सकते हैं.

4.  अंजीर 
कई पोषक तत्वों से भरपूर अंजीर में मधुर रस होता है, जो गैस से छुटकारा दिलाता है. अगर आपको गैस बनती है, तो आप अंजीर फल को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

5. खीरा 
तरबूज के जैसे ही खीरा भी पानी से भरपूर होता है. इसे खाने से पेट की जलन शांत होती है. साथ ही गैस से भी छुटकारा दिलाता है. 

6. स्ट्रॉबेरी 
फाइबर, पोटैशियम, विटामिन सी, आयरन और मैग्नीशियम से भरपूर स्ट्रॉबेरी भी पेट में गैस नहीं बनने देती. बेरी में मधुर रस होता है, साथ ही इसमें फाइबर भी होता है, जो भोजन को पचाने में सहायक होता है. 

Disclaimer
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

WATCH LIVE TV

कौन सा फल खाने से पेट में गैस नहीं बनती?

केला (Banana for Gastric Problem) गैस से राहत पाने के लिए केला काफी फायदेमंद होता है। केला खाने से गैस और एसिडिटी दोनों में आराम मिलता है। केले में मौजूद फाइबर गैस को कंट्रोल करने में सहायक होता है। केला खाने से पेट में गैस जल्दी नहीं बनती है।

बहुत ज्यादा गैस बनने पर क्या खाना चाहिए?

पेट में ज्यादा गैस बनने पर क्या खाएं ?.
केला जरूर खाएं पेट में गैस की परेशानी होने पर केला का सेवन करें। ... .
नारियल पानी पिएं पेट में गैस की समस्या होने पर सुबह-सुबह चाय-कॉफी के बजाय नारियल पानी का सेवन करें। ... .
ठंडा दूध पिएं दूध स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है। ... .
सलाद में खाएं खीरा ... .
लहसुन खाएं.

कौन सी सब्जी खाने से पेट में गैस बनती है?

पत्ता गोभी - पत्ता गोभी बादी करने वाली सब्जियों में से एक है। अगर आप अधिक मात्रा में पत्ता गोभी खाते हैं, तो आपको गैस, बदहजमी और पेट फूलने जैसी समस्या हो सकती है।

पेट की गैस को जड़ से खत्म कैसे करें?

अगर आप गैस की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको रोजाना खाली पेट एक चम्मच बेकिंग सोडा में नींबू का रस मिलाकर पीना चाहिए। इसे पीते ही आपको गैस की समस्या से पल भर में छुटकारा मिल जाएगा। हींग जहां खाने का स्वाद बढ़ाता है , वहीं हींग गैस की समस्या में भी काफी फायदेमंद है। आप गिलास गर्म पानी में हींग मिलाकर पिएं।