केले का पेड़ कौन से दिन लगाएं? - kele ka ped kaun se din lagaen?

आपने तमाम लोगों को कहते सुना होगा कि घर में कभी भी केले का पेड़ नहीं लगाना चाहिए. केले के पेड़ को लगाना अशुभ माना जाता है. लेकिन इस बात में कितनी सच्चाई है, इस बारे में लोग नहीं जानते. आइए आपको बताते हैं कि घर में केले का पेड़ लगाना शुभ होता है या अशुभ !

केले का पेड़ कौन से दिन लगाएं? - kele ka ped kaun se din lagaen?

केले का पेड़ लगाने के ज्योतिषीय नियम

Image Credit source: file photo

ज्योतिष (Astrology) में केले के पेड़ को भी पूज्यनीय माना गया है. गुरुवार के दिन लोग केले के पेड़ की पूजा करते हैं. माना जाता है कि इस पेड़ में नारायण का वास होता है. लेकिन फिर भी लोग केले के पेड़ को घर में लगाने से मना करते हैं. लेकिन सही मायने में केले का पेड़ लगाने से दिक्कत नहीं है, इसे गलत जगह पर लगाना अशुभ है. अगर केले का पेड़ (Banana Tree) घर में गलत जगह पर लगा हो, उसकी देखभाल ठीक से न की जाए तो इसके अशुभ परिणाम प्राप्त होने लगते हैं. इसलिए हमारे बुजुर्ग इसे घर में लगाने के लिए मना करते हैं. लेकिन अगर आप ज्योतिषीय नियमों का पालन करते हुए केले का पेड़ लगाते हैं तो ये घर में सुख, समृद्धि और खुशहाली लेकर आता है. जानिए केले का पेड़ लगाने के वास्तु नियम.

किस दिशा में लगाना चाहिए ?

पूजा पाठ के लिए सबसे उत्तम दिशा ईशानकोण मानी गई है. ऐसे में केले का पेड़ लगाने के लिए भी यही दिशा सबसे बेहतर मानी जाती है. इसके अलावा आप केले के पेड़ को पूर्व और उत्तर दिशा में भी लगा सकते हैं. आग्नेय कोण, दक्षिण और पश्चिम दिशा में कभी न लगाएं.

घर के पीछे वाले हिस्से में लगाएं

केले के पेड़ को कभी घर के आगे वाले हिस्से में नहीं लगाना चाहिए. इसे पिछले हिस्से में लगाना चाहिए और उसे लगाने के बाद रोजाना पानी देना चाहिए.

केले के पास तुलसी का पौधा रखें

केले के पेड़ में भगवान विष्णु का वास माना गया है और तुलसी को मां लक्ष्मी का स्वरूप माना जाता है. इसलिए केले के पेड़ के पास तुलसी का पौधा रखना चाहिए. इससे नारायण और माता लक्ष्मी दोनों का आशीर्वाद प्राप्त होता है. साथ ही हर गुरुवार को केले के पेड़ पर हल्दी लगाकर पूजा करें और दीपक जलाएं.

हमेशा साफ पानी डालें

केले के पेड़ में हमेशा साफ पानी डालें. कपड़े, बर्तन आदि के बाद बचे पानी को इस पेड़ में डालने की गलती न करें. न ही भगवान को स्नान कराने के बाद बचे जल को इस पेड़ में डालें. पेड़ के आसपास हमेशा साफ सफाई रखें. इसके अलावा अगर इस पेड़ का कोई पत्ता सूख जाए तो उसे फौरन निकालकर फेंक दें.

केले का पेड़ लगाने से मिलते ये फायदे

केले का पेड़ अगर ज्योतिषीय नियमानुसार लगाया जाए तो परिवार में सुख, समृद्धि, आरोग्य के साथ खुशियां आती हैं. वैवाहिक जीवन सुखमय होता है. जिन लोगों के विवाह में बाधा आ रही है, उनकी बाधा दूर होती है. कुंडली में बृ​हस्पति की स्थिति मजबूत होती है. धन संकट दूर होता है.

हिंदू धर्म में केले के पेड़ को अत्यंत पवित्र और शुभ माना गया है। इसे लगाने से लेकर देखभाल तक के लिए कुछ खास नियमों का पालन करना पड़ता है, तभी ये शुभ फल देते हैं, अन्यथा इनका विपरित असर भी आपके परिवार पर हो सकता है। 

केले का पेड़ कौन से दिन लगाएं? - kele ka ped kaun se din lagaen?

केले का पेड़ कौन से दिन लगाएं? - kele ka ped kaun se din lagaen?

Ujjain, First Published Mar 10, 2021, 10:33 AM IST

उज्जैन. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार केले के पेड़ में देवगुरु बृहस्पति और भगवान विष्णु का वास होता है। यदि घर में केले का पेड़ गलत जगह पर लगा हुआ है या उसकी देखभाल में लापरवाही की जा रही है तो कई तरह की परेशानियां जीवन में बनी रहती हैं। आगे जानिए केले के पेड़ को लगाने और उसकी देखभाल से जुड़े कुछ खास नियम…

1. केले का पेड़ अत्यंत पवित्र होता है, इसलिए इसे ईशान कोण में ही लगाया जाना चाहिए। इसे उत्तर या पूर्व दिशा में भी लगाया जा सकता है।
2. केले के पेड़ को हमेशा घर के पिछले हिस्से में लगाना चाहिए। केले के पेड़ के पास तुलसी का पौधा लगाना अनिवार्य है।
3. केले के पेड़ के आसपास अच्छी साफ-सफाई रहना चाहिए। इसमें जरूरत के अनुसार नियमित पानी देते रहें।
4. प्रत्येक गुरुवार को केले के पेड़ की पूजा करें और हल्दी चढ़ाएं। रात्रि में घी का दीपक लगाएं। केले के पेड़ के तने में लाल या पीला धागा हमेशा बांधकर रखें।
5. केले के पेड़ को आग्नेय कोण, दक्षिण और पश्चिम दिशा में नहीं लगाना चाहिए। केले के पेड़ को घर के मुख्य द्वार के सामने बिलकुल ना लगाएं।
6. केले के पेड़ के समीप कोई भी कंटीला पौधा नहीं लगाना चाहिए, चाहे वह गुलाब का पौधा ही क्यों न हो।
7. केले के पेड़ के आसपास गंदगी ना रखें। पेड़ का जो पत्ता खराब हो रहा हो, या सूखने लगे उसे तुरंत काट दें। केले के पेड़ में हमेशा साफ-स्वच्छ जल ही डालें।
8. केले के पेड़ की जड़ में कोई भी निर्माल्य यानी पूजा में उपयोग किए हुए फूल-पत्ते, सामग्री ना डालें।

हिंदू धर्म ग्रंथों की इन शिक्षाओं के बारे में भी पढ़ें

नीति: इन 5 कारणों से नष्ट हो जाता है धन, सभी को ध्यान रखनी चाहिए ये बातें

नीति: जो लोग ये 3 काम करते हैं, वे हमेशा चैन की नींद सोते हैं

नीति: किन लोगों का सम्मान, मित्रता, विद्या और सुख नष्ट हो जाते हैं

विष्णु पुराण: रात को कहां और किन लोगों के पास जाने से बचना चाहिए?

परंपरा: जानिए किस माह में कौन-सी चीज खाने से परहेज करना चाहिए और क्या खाना चाहिए?

बृहस्पति स्मृति: इन 3 चीजों का दान करने से दूर होती हैं परेशानियां और जीवन में बनी रहती है सुख-समृद्धि

शिवपुराण: जब घर आए कोई मेहमान तो उसे भोजन करवाते समय इन 4 बातों का ध्यान रखें

भगवान शिव के नटराज स्वरूप सहित ये 4 देव प्रतिमाएं घर में नहीं रखना चाहिए, जानिए क्यों?

ये 5 आदतें बन सकती हैं हमारे दुर्भाग्य का कारण, आज ही छोड़ दें इन्हें

इन 5 कामों से हमेशा नुकसान ही होता है, इसलिए इन्हें भूलकर भी न करें

इन 3 स्थिति में मनुष्य को धैर्य से काम लेना चाहिए, नहीं तो नुकसान उठाना पड़ सकता है

Last Updated Mar 10, 2021, 10:33 AM IST

केले का पेड़ कौन से दिन लगाना चाहिए?

गुरुवार के दिन लोग केले के पेड़ की पूजा करते हैं. माना जाता है कि इस पेड़ में नारायण का वास होता है.

केले का पेड़ घर में लगाना शुभ होता है क्या?

नई दिल्ली, Vastu Tips For Banana Tree: हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे की तरह ही केले के पेड़ को पवित्र और शुभ माना जाता है। मान्यताओं के अनुसार केले के पेड़ में भगवान विष्णु और देवगुरु बृहस्पति का वास होता है। इसलिए इसे घर में लगाना काफी शुभ माना जाता है।

केले का पौधा कहाँ लगाना चाहिए?

केले का पेड़ हमेशा शुद्ध और साफ जगह में लगाना चाहिए। इसके आस-पास किसी भी तरह की गंदगी नहीं होनी चाहिएकेले का पेड़ अगर लगा रहे हैं तो इसे हमेशा ईशान कोण में लगाएं। इसके अलावा पूर्व और उत्तर दिशा में भी केले का पेड़ लगाया जा सकता है।

केले का पौधा गमले में कैसे लगाएं?

केले के पौधे को लगाने के लिए अच्छी मिट्टी का उपयोग करें, जो उपजाऊ हो। हालांकि, आप चाहें तो गार्डन की मिट्टी को भी उपजाऊ बना सकती हैं। इसके लिए काली मिट्टी, ऑर्गैनिक खाद, और कोको पीट मिक्स कर तैयार करें और फिर पौधा लगाएं