2022 महिला दिवस की थीम क्या है? - 2022 mahila divas kee theem kya hai?

हिंदी न्यूज़ करियरInternational Women's Day 2022 : जानिए क्या है अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 2022 की थीम

International Women's Day 2022 : अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस ( International Women's Day ) हर साल 8 मार्च को दुनिया भर में मनाया जाता है। हर साल इस अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस एक विशेष थीम के साथ...

2022 महिला दिवस की थीम क्या है? - 2022 mahila divas kee theem kya hai?

Alakha Singhलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 08 Mar 2022 05:31 AM

International Women's Day 2022 : अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस ( International Women's Day ) हर साल 8 मार्च को दुनिया भर में मनाया जाता है। हर साल इस अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस एक विशेष थीम के साथ मनाया जाता है। इस वर्ष के अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की थीम 'breaking the bias'है। हालांकि भारत में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की थीम 'सस्टेनेबल कल के लिए लैंगिक समानता' (gender equality today for a sustainable tomorrow) है। 8 मार्च का यह खास दिन महिलाओं को समान हक, सम्मान को लेकर जागरूकता पैदा करने के लिए मनाया जाता है।

माना जाता है कि अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस सबसे पहले 1911 में मनाया गया था। इसे आधिकारिक मान्यता तब दी गई जब 1975 में संयुक्त राष्ट्र ने थीम के साथ इसे मनाना शुरू किया। 

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस का महत्व:
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर महिलाओं व उनकी उपलब्धियों के प्रति सम्मान प्रक्रट कर उन्हें प्रोत्साहित किया जाता है। साथ ही भेदभाव मिटाकर समानता के बीच उनके अधिकारों की बात की जाती है।  ये दिन महिलाओं की उपलब्धियों को सलाम करने का दिन है। इस दिन को महिलाओं की आर्थिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक, सामाजिक तमाम उपलब्धियों के उत्सव के तौर पर मनाया जाता है। साथ ही उन्हें यह ऐहसास कराया जाता है कि वह हमारे लिए कितनी खास हैं। 

इस मौके पर बहुत से सामाजिक संगठन व संस्थान के जागरूता के लिए जुलूस निकालते हैं, सेमिनार्स और वर्कशॉप का भी आयोजन करते हैं। तो वहीं कुछ संस्थान अपने यहां महिला कर्मचारियों को विशेष उपहार भी देते हैं। कुछ जगह पर इस दिवस को लेकर विभिन्न प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाती हैं।

International Women's Day: अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर दे सकते हैं यह आसान भाषण

2022 महिला दिवस की थीम क्या है? - 2022 mahila divas kee theem kya hai?

2022 अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की थीम क्या है?

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2022 की थीम 'जेंडर इक्वालिटी टुडे फॉर ए सस्टेनेबल टुमारो' (Gender Equality Today For A Sustainable Tomorrow) है. इस थीम का अर्थ है कि एक स्थाई और सामान कल के लिए समाज में लैंगिक समानता जरूरी है.

2023 अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की थीम क्या है?

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2023 की थीम क्या है? 2023 की थीम #BreaktheBias है। अभियान आपको लैंगिक पूर्वाग्रह, भेदभाव और रूढ़िबद्धता को दूर करने के लिए एकजुटता से अपनी बाहों को पार करने के लिए कहता है। हम सब मिलकर महिला समानता का निर्माण कर सकते हैं।

महिला दिवस के पीछे का इतिहास क्या है?

दक्षिण अफ्रीका में महिला दिवस हमारे इतिहास का एक महत्वपूर्ण दिन है। छियासठ साल पहले, इस दिन, 20,000 महिलाओं ने पास कानूनों के विरोध में यूनियन बिल्डिंग तक मार्च किया था, जिन्हें बढ़ा दिया गया था । ये कानून रंगभेद के दौरान रंग की महिलाओं की आवाजाही को नियंत्रित करने के लिए बनाए गए थे।

महिला दिवस पर भाषण कैसे दे?

माहिलाओं के लिए कुछ अपनी तरफ से कदम उठायें। महिलाओं का सम्मान करें सिर्फ 8 मार्च को नहीं हर दिन तभी सही मायनो में समझा जा सकेगा की महिलाओं को समाज में उचित स्थान दिया जा रहा है अपने घर से ही अपनी माताओं बहनो को सम्मान और स्नेह दें पुरुष प्रधान समाज की जंजीरों से महिलाओं को न जकड़ें उनका भी अपना अस्तित्व है।