कबूतर का सिर पर बैठना शुभ या अशुभ - kabootar ka sir par baithana shubh ya ashubh

विषयसूची

  • 1 कबूतर का सिर से टकराना?
  • 2 दुकान में कबूतर का आना?
  • 3 सफेद कबूतर का घर में आना?
  • 4 सफेद कबूतर को क्या कहते हैं?
  • 5 सिर पर बैठने से क्या होता है?
  • 6 कबूतर का घर में आना?
  • 7 सपने में सफेद कबूतर देखने का मतलब?

कबूतर का सिर से टकराना?

इसे सुनेंरोकेंजिसके अनुसार सर पर गिद्ध, कौवा या कबूतर का बैठना अशुभ माना गया है ऐसे व्यक्ति की मृत्यु निकट होती है। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ संकेतों के बारे में…. उसकी मृत्यु निकट मानी गई है। – जिसके सिर पर गिद्ध, कौवा या कबूतर आकर बैठ जाए, वह जल्द ही काल के मुहं में समा जाता है।

दुकान में कबूतर का आना?

इसे सुनेंरोकेंघर में कबूतर (Pigeon) का आना सुख शांति आने का संकेत (Sign of Happiness and Peace) देता है. इससे आपको कम समय में बड़ी सफलता मिलने वाली है. हालांकि कुछ लोगों के घर में इसे बुरा मानते हैं, लेकिन ये एक अच्छा संकेत माना जाता है.

इसे सुनेंरोकेंइसमें शिव जी से संबंधित कई बातें बताई गई हैं। शिवपुराण में शिव जी ने माता पार्वती को मृत्यु के संबंध में कुछ विशेष बातें बताई हैं। जिसके अनुसार सर पर गिद्ध, कौवा या कबूतर का बैठना अशुभ माना गया है ऐसे व्यक्ति की मृत्यु निकट होती है।

सफेद कबूतर की जानकारी?

इसे सुनेंरोकें4. आमतौर सबसे प्रमुखता से पाये जाने वाले कबूतर स्लेटी रंग के जंगली कबूतर और सफेद रंग के डव कबूतर होते है। 5. सफेद कबूतर को शांति के प्रतीक के रूप में विश्र्व की कई संस्कृतियों और सभ्यताओं में दिखाया गया है।

कबूतर के सिर पर बैठने से क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंकबूतर का सिर के ऊपर से उड़ना जीवन के कष्टों को कम करता है। कबूतर का किसी स्थान पर रहना उस स्थान के रहने वालों को नुकसान पहुंचाता है।

सफेद कबूतर का घर में आना?

इसे सुनेंरोकेंघर में कबूतर (Pigeon) का आना सुख शांति आने का संकेत (Sign of Happiness and Peace) देता है. इससे आपको कम समय में बड़ी सफलता मिलने वाली है. हालांकि कुछ लोगों के घर में इसे बुरा मानते हैं, लेकिन ये एक अच्छा संकेत माना जाता है. कोशिश करें कबूतरों को हर रोज दाना- पानी (Grain and Water) दें.

सफेद कबूतर को क्या कहते हैं?

इसे सुनेंरोकेंकोलम्बिडाए (Columbidae) पक्षियों का एक जीववैज्ञानिक कुल है, जिसमें सभी प्रकार के कबूतर (pigeon) और पण्डुक (dove) सम्मिलित हैं। यह कोलम्बिफोर्मीस (Columbiformes) गण का एकमात्र कुल है।

सपने में बहुत सारे कबूतर देखना?

इसे सुनेंरोकेंउत्तर -सपने में कबूतर दिखाई दे तो शुभ होता है। यह सुख, समृद्धि, आरोग्य आदि का संकेत माना जाता है। अधिकांश समय कबूतर सपने में शुभ फल का ही संकेत देता है। यदि रोगी के सपने में कबूतर दिखाई दे तो यह रोगी के रोग-मुक्त होने का संकेत समझा जाता है।

सुबह सुबह कबूतर देखने से क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंपक्षियों की आवाज: जब आप सुबह उठते हैं, तो यह शुभ होता है अगर कबूतर, तोता, चिंपांजी जैसे पक्षी आपकी गैलरी में या खिड़की या छत पर आकर बैठ जाते हैं। इसका मतलब है कि यह वर्ष का सबसे भ्रमपूर्ण समय होने वाला है, साथ ही साथ।

सिर पर बैठने से क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंपुराने जमाने से एक परंपरा चली आ रही है कि यदि किसी के सिर पर कौआ बैठ जाए तो वह अपने रिश्तेदार को झूठा पत्र लिखता है कि उसकी मृत्यु हो गई है। इस प्रकार की खबर सुनकर परिजन शोक करते है। उसी दिन दूसरा पत्र मिलता है कि वह खबर निराधार है, कौआ सिर पर बैठने से ऐसी खबर दी गई थी।

कबूतर का घर में आना?

इसे सुनेंरोकेंघर में घोंसला बनाने से सुख समृद्धि आती है कई लोग घर में कबूतर का आना शुभ मानते हैं. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार कहा जाता है कि घर में कबूतर घोंसला बना ले तो परिवार में सुख समृद्धि आने लगती है. वहीं कुछ लोगों का मानना है कि कबूतर का आना अशुभ होता है.

घर में कबूतरों का आना?

सपने में कबूतर पकड़ना?

इसे सुनेंरोकें‌‌‌यदि आप ख्वाब के अंदर कबूतर को पकड़ते हुए देखते हैं तो यह एक अच्छा संकेत होता है। इसका मतलब यह है कि आनंद आपके जीवन के अंदर आने वाला है। ‌‌‌आपके मन के अंदर सुंदर चीजों को प्राप्त करने के बारे मे इच्छा है। आप अपने जीवन के अंदर आनंद लाने के लिए कड़ी मेहनत करेंगे ।

सपने में सफेद कबूतर देखने का मतलब?

इसे सुनेंरोकेंसपने में देखा है सफेद कबूतर अगर आपने सपने में सफेद कबूतर देखा है कि निश्चचिंत रहें. यह एक शुभ संकेत है. यह इस बात की ओर इशारा करता है कि आपकी किसी शत्रु से मित्रता होने वाली है. अगर आपकी किसी से दुश्मनी है जो काफी समय से है तो वह आपकी सभी दुश्मनी खत्म हो जाएगी और वह दुश्मन भी आपका मित्र बन जाएगा.

  • होम
  • वीडियो
  • सर्च
  • ई-पेपर

कबूतर का सिर पर बैठना शुभ या अशुभ - kabootar ka sir par baithana shubh ya ashubh

  • होम
  • वीडियो
  • सर्च
  • ई-पेपर

  • Hindi News
  • Jeevan mantra
  • Dharm
  • Sign Of Death According To Shiv Puran

शिवपुराण : सिर पर गिद्ध, कौवा या कबूतर का बैठना होता है मौत का संकेत, शिवजी ने माता पार्वती को बताई थीं मृत्यु से जुड़ी विशेष बातें

धर्म डेस्क. हिंदू धर्म ग्रंथों में कई ऐसी बातों के बारे में बताया गया है जिससे भविष्य में होने वाली घटनाओं के बारे में पता चल सकता है। भगवान शंकर से संबंधित कई धर्मग्रंथ प्रचलित हैं, लेकिन शिवपुराण सबसे अधिक प्रामाणिक माना गया है। इसमें शिव जी से संबंधित कई बातें बताई गई हैं। शिवपुराण में शिव जी ने माता पार्वती को मृत्यु के संबंध में कुछ विशेष बातें बताई हैं। जिसके अनुसार सर पर गिद्ध, कौवा या कबूतर का बैठना अशुभ माना गया है ऐसे व्यक्ति की मृत्यु निकट होती है। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ संकेतों के बारे में....

- जिस व्यक्ति को अचानक नीली मक्खियां आकर घेर लें। उसकी मृत्यु निकट मानी गई है।
- जिसके सिर पर गिद्ध, कौवा या कबूतर आकर बैठ जाए, वह जल्द ही काल के मुहं में समा जाता है। 
- जिसे चंद्रमा व सूर्य के आस-पास का चमकीला घेरा काला या लाल दिखाई दे, तो उस मनुष्य की मृत्यु निकट ही होती है। 
- यदि किसी व्यक्ति का मुंह और कंठ बार-बार सूखने लगे तो उसकी मृत्यु निकट ही होती है।
- जब किसी व्यक्ति को पानी, तेल, घी या दर्पण में अपनी परछाई न दिखाई दे, तो समझना चाहिए कि उसकी मौत करीब ही है। 
- जब आप अपनी छाया देखें और उसमें आपको सर न दिखाई दे तो मृत्यु निकट है।
- बायां हाथ का लगातार एक सप्ताह तक फड़कता भी मृत्यु के निकअ होने का संकेत होता है। 
- रात में इंद्रधनुष और दोपहर में उल्कापात होता दिखाई देना भी अशुभ माना गया है। 
- चंद्रमा और सूर्य का काला दिखना और सभी दिशाओं का घुमता हुआ दिखाई देना भी मृत्यु के निकट होने का संकेत है।
- जिसे अग्नि का प्रकाश ठीक से न दिखाई दे और हर जगह अंधेरा दिखाई दे, शिवपुराण के अनुसार ऐसे व्यक्ति का अंत भी निकट होता है।

सर पर कबूतर बैठना कैसा होता है?

शिवपुराण में शिव जी ने माता पार्वती को मृत्यु के संबंध में कुछ विशेष बातें बताई हैं। जिसके अनुसार सर पर गिद्ध, कौवा या कबूतर का बैठना अशुभ माना गया है ऐसे व्यक्ति की मृत्यु निकट होती है।

कबूतर शुभ या अशुभ?

घर में घोंसला बनाने से सुख समृद्धि आती है मान्यता के अनुसार कबूतर को मां लक्ष्मी का भक्त माना जाता है. कई लोग घर में कबूतर का आना शुभ मानते हैं. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार कहा जाता है कि घर में कबूतर घोंसला बना ले तो परिवार में सुख समृद्धि आने लगती है. वहीं कुछ लोगों का मानना है कि कबूतर का आना अशुभ होता है.

कबूतर से जुड़े शगुन अपशगुन?

इसे सुनेंरोकें-अगर घर में कबूतर ने घोंसला बना लिया है तो परिवार में किसी सदस्य के साथ अशुभ होगा. इसके अलावा घर में मधुमक्खियों का छत्ता बनना भी अपशगुन है. यह इस बात का संकेत देता है कि घर में कोई अशुभ घटना घटेगी.

कबूतर की बीट करने से क्या होता है?

घर से निकलते वक्त अगर कबूतर ने आपके ऊपर बीट कर दी तो ये बेहद शुभ माना जाता है. शगुन शास्त्र के अनुसार, कबूतर की बीट गिरने से बड़ा आर्थिक लाभ हो सकता है और कार्य में सफलता के योग बनते हैं. घर के निकलते वक्त अगर आपका पैर कीचड़ या गोबर में पड़ जाए तो ये शुभ संकेत नहीं होता है.