जियो का रिचार्ज जानने के लिए क्या करें? - jiyo ka richaarj jaanane ke lie kya karen?

Jio ka Recharge kaise check kare/जिओ का रिचार्ज कैसे चेक करें/Jio Balance kasie check kre यह हम जानेंगे आज के इंटरनेट के दौर में इंटरनेट के स्तेमाल के लिए बहुतों लोग Jio सिम कार्ड का स्तेमाल Jio नेटवर्क आज भारत में सबसे ज्यादा प्रचलित है।

ऐसे में Jio सिम कार्ड स्तेमाल करने वालों की संख्या करोड़ों में है जहां हमेसा कंपनी द्वारा ग्राहकों को लुभाने के लिए कई नए ऑफर्स दिए जाते है ऐसे में कई लोग है जो jio ka balance kaise check karte hain जनाना चाहते है।

वही क्यू की की कोई भी नेटवर्क ग्राहकों को एक दिन में लिमिट डाटा स्टेमाल करने को देती है जिसके लिए ग्राहक अपने डाटा लिमिट को चेक करते रहते है ऐसे में जिओ का डाटा कैसे चेक करें यह भी आज इस पोस्ट में हम जानेंगे।

तो हम जानते है विस्तार से Jio Sim का Net Balance कैसे चेक करें और Jio के बैलन्स को चेक करने के सभी तरीके के बारे में।

जियो का रिचार्ज जानने के लिए क्या करें? - jiyo ka richaarj jaanane ke lie kya karen?
Jio ka Recharge kaise check kareJio ka Recharge kaise check kare

अनुक्रम

  • Jio ka Recharge kaise check kare
  • App से Jio का Balance कैसे पता करे ?
  • Call करके Jio का Balance कैसे पता करें ?
  • SMS के जरिए Jio का Balance कैसे पता करें ?
  • वेबसाईट के जरिए जियो बैलेंस कैसे चेक करें ?
  • Jio Phone का Balance कैसे पता करे ?
  • Jio का recharge validity कैसे पता करें ?
  • Jio का recharge plan कैसे पता करें ?
  • Jio का Offer कैसे चेक करे ?
  • Jio Sim रिचार्ज कैसे करें
  • जिओ बैलेंस चेक कोड नंबर
  • Jio नंबर पर कॉलर ट्यून कैसे सेट करें
  • Jio Recharge History और MyPlane कैसे देखे
  • Conclusion
  • Share this:
  • Related

Jio ka Recharge kaise check kare

यदि आप Jio का बैलन्स चेक करना चाहते है इसके लिए कई तरीके होते है Jio बैलन्स या डाटा चेक कई तरीकों से कियाँ जा सकता है जैसे आप Jio App के जरिए अपना डाटा और बैलन्स चेक कर सकते है।

वही इसके अलावा आप SMS,Call और वेबसाईट के जरिए भी जिओ सिम का डाटा और रिचार्ज चेक कर सकते है तो जानते एक एक कर के सभी तरीकों से Jio का बैलन्स चेक करना।

>अपने jio नंबर को अभी Recharge करें।

>EMI क्या है ?

App से Jio का Balance कैसे पता करे ?

यदि आप App के जरिए अपना Jio Data Limit,recharge validity,balance,Jio recharge ऑफर्स चेक करना चाहते है तो आप इसके लिए आपसे पहले अपना इंटरनेट डाटा ऑन करे।

डाटा ऑन करने के बाद आप प्ले स्टोर या ऐप स्टोर में जाए और सर्च करे My Jio App आपके सामने My Jio App आ जाएगा उसे डाउनलोड कर इंस्टॉल करें।

App इंस्टॉल हो जाने के बाद वापिस से अपने फोन के होम स्क्रीन में जाए और My Jio App को खोले App ओपन करने के बाद आपको My Jio App में Sign In या लॉगिन करने को कहा जाएगा जिसमें आप अपने Jio नंबर को डाले और OTP अपने SMS box से देख कर भरे।

इतना करते है आपके सामने होम स्क्रीन अजाएगा जिसमें आपको आपके सिम से जुड़े सारी जानकारी देखने को मिलेगा जैसे आपका डाटा स्तेमाल कितना हुआ है और आपका रिचार्ज कब खत्म होने वाला है इत्यादि।

>Online Shopping क्या है और कैसे करें ?

Call करके Jio का Balance कैसे पता करें ?

Jio ka Recharge kaise check kare ये हमने जिओ ऐप के जरिए जाना अब हम जानते है कैसे हम बड़े ही आसानी से एक Call के जरिए जिओ का बैलन्स एसएमएस द्वारा जान सकते है।

इसके लिए सबसे पहले आपको बाकी कॉल लगाने के प्रक्रिया के ही तरह अपने फोन के डायल पैड को खोलना है और एक नंबर डायल करना है “1299” यह नंबर डायल करने के बाद आपको काल बटन पर टच करना है।

कॉल करते ही कॉल खुद ही कट जाएगा और आपको एसएमएस प्राप्त होगा जिसमें आपके जिओ नंबर के साथ-साथ आपके जारी रिचार्ज प्लान ,डाटा लिमिट ,रोजाना SMS लिमिट,प्लान की समाप्ति तारीख लिखा होगा।

SMS के जरिए Jio का Balance कैसे पता करें ?

यदि आप SMS के जरिए अपना रिचार्ज प्लान और validity जानना चाहते है तो इसके लिए आप अपने फोन के SMS बॉक्स में जाए और सेन्ड एसएमएस पर क्लिक करें एसएमएस जिसे भेजना है वहाँ यह नंबर डाले “199” और संदेश मे टाइप करें “BAL” और सेन्ड कर सेन्ड कर दे।

इतना करने के कुछ ही सेकंड में आपको एक एसएमएस प्राप्त होगा जिसे खोलने के बाद आपको आपके रिचार्ज प्लान से जुड़े जारी जानकारी लिखित में मिलेगी है।

वेबसाईट के जरिए जियो बैलेंस कैसे चेक करें ?

यदि आप Online वेबसाईट के जरिए अपना रिचार्ज प्लान या बैलन्स चेक करना चाहते है तो इसके लिए आपको Google या अन्य किसी भी सर्च इंजन को खोलना है और सर्च बॉक्स में टाइप करें “My Jio“

इतना टाइप करके सर्च करे और आपको पहले नंबर पर जिओ का वेबसाईट देखने को मिलेगा जिसे खोले और अपने जिओ नंबर से लॉगिन करें जिसके बाद My Jio App की ही तरह हुबहु आपको अपने रिचार्ज प्लान ,जिओ बैलन्स इत्यादि की जानकारी आपको देखने को मिलेगा।

Jio Phone का Balance कैसे पता करे ?

यदि आप अपने जिओ फोन का बैलन्स चेक करना चाहते इस के लिए भी आप एक जैसा प्रोसेस अपना सकते है जैसे Jio App के द्वारा या फिर “1299” पर कॉल कर सकते है।

इस नंबर पर कॉल करने के बाद आपका कॉल खुद कट जाएगा जिसके तुरंत बाद आपको एसएमएस प्राप्त होगा जिसमे बैलन्स और डाटा का विवरण दिया होता है।

Jio का recharge validity कैसे पता करें ?

बहुतों लोग होते है जो हमेशा confusion में रहते है की आखिर उनका recharge validity कितने दिनों तक है या ऐसे यदि आपका recharge validityखत्म होने वाला रहता है तो आपको कंपनी के ओर से खुद सूचना देदिया जाता है।

वही यदि आप खुद Jio recharge validity पता करना चाहते है तो इसके लिए आप Jio App के होम पेज पर देख सकते है वही इसके अलावा आप चाहे तो “199” पर BAL टाइप करके एसएमएस भेज सकते है तो आपको सारा विवरण एसएमएस द्वारा प्राप्त हो जाता है।

Jio का recharge plan कैसे पता करें ?

यदि आप जिओ रिचार्ज करना चाहते और आपको नहीं पता की jio recharge plan kaise pta या Jio ka Recharge kaise dekhen करें तो यह बिल्कुल आसान है आप जिओ का रिचार्ज प्लान जाने के लिए My Jio App को खोले और recharge पर क्लिक करें जहां आपको आपके नंबर का jio recharge plan list दिखेगा।

वही इसके अलावा आप jio ka recharge plan kya hai अन्य किस भी रिचार्ज ऐप जैसे -Paytm,Google Pay,Phonepe,freecharge इत्यादि पर ठीक इसी प्रकार से जान सकते है।

Jio का Offer कैसे चेक करे ?

जिओ का बेस्ट ऑफर चेक करने के लिए आप अपने फोन में My Jio App इंस्टॉल करें जहां आपको jio data plan offers,Jio recharge offer इत्यादि देखने को मिल जाएगा।

Jio Sim रिचार्ज कैसे करें

हम यह जानते है jio ka recharge kaise kare या जिओ फोन से रिचार्ज कैसे करें Jio नंबर को रिचार्ज करने के कई तरीके जैसे आप Online रिचार्ज कर सकते है या फिर बाजार से ऑफलाइन रिचार्ज करवा सकते है।

Jio Online रिचार्ज आप कई ऐप के जरिए कर सकते है जैसे आप My jio ऐप खोले जो जिओ का खुद का ऐप है यहाँ आपको रिचार्ज का विकल्प देखने को मिलनेगा जिसपर आपको क्लिक करना है।

रिचार्ज पर क्लिक करने के बाद आप अपना नंबर डाले और ऑफर्स या फिर कहे किसी एक प्लान को चुने उसके बाद आपसे पेमेंट करने को कहा जाएगा पेमेंट आप Credit card,net banking,UPI,wallet balance,डेबिट कार्ड इत्यादि के जरिए कर सकते है।

वही ठीक इसी प्रकार आप paytm,Google Pay,Phonepe,freecharge इत्यादि में भी रिचार्ज कर सकते है।

जिओ बैलेंस चेक कोड नंबर

हम जानते है Jio USSD Codes के बारे में /जिओ बैलेंस चेक कोड नंबर 2022

  • *1# डायल कर आप अपने जिओ मोबाईल का नंबर पता कर सकते है।
  • *333# डायल कर आप अपने जिओ नंबर का बैलन्स इत्यादि जान सकते है।
  • एसएमएस बॉक्स में BAL टाइप कर 199 पर भेजने पर आपको अपने जिओ नंबर का रिचार्ज विवरण एसएमएस के जरिए प्राप्त होता है।
  • MBAL  टाइप कर 55333 पर भेजे और अपना इंटरनेट डाटा पता करें।
  • कॉलर ट्यून के लिए *333*3*1*1# डायल करें और *333*3*1*2# डीएक्टिवेट करने के लिए।
Jio नंबर पर कॉलर ट्यून कैसे सेट करें

यदि आप अपने जिओ नंबर पर कॉलर ट्यून सेट करना चाहते है तो इसके लिए आप अपने फोन में Jio Saavn App इंस्टॉल करें जिसके बाद आप अपने जिओ नंबर से लॉगिन करें।

सर्च बॉक्स में अपने मनपसंद गाना को सर्च करें गाना प्ले करने के दौरान आपको नीचे से राइट तरफ तीन डॉट धिखेगा उसपर क्लिक करें।

क्लिक करने के बाद आपको कई विकल्प दिखेगा जहां आपको Set Jio Tune पर क्लिक करना है ट्यून चुने और सेट कर दे।

Jio Recharge History और MyPlane कैसे देखे

Jio का Recharge History यानि अपने पिछले सभी किए गए रिचार्ज के विवरण देखने के लिए आप My Jio ऐप के जरिए देख सकते है।

जहां आपको My Jio App के होम स्क्रीन पर सबसे ऊपर तीन लाइन यानि मेनू पर क्लिक करना है और लिस्ट में आपको Recharge History का विकल्प दिखेगा उसे चुने ठीक इसी तरह आप My Plane को भी देख सकते है।

Jio rechage kaise kre videoConclusion

मुझे उम्मीद है jio ka recharge kaise kare और Jio ka Recharge kaise check kare आप जान गए होंगे जिओ के रिचार्ज को चेक करने के बहुतों तरीका है जिसके बारे में आपने जाना कैसा लगा आपको यह जानकारी मुझे कमेन्ट मे जरूर बताए पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों में भी शेयर जरूर करें धन्यबाद।

जियो का रिचार्ज जानने के लिए क्या करें? - jiyo ka richaarj jaanane ke lie kya karen?

मेरा नाम ऋषभ है बात करे मेरे एजुकेशन की तो मै  B.sc (Computer Application) Hons से Graduate हु और फिलहाल Master of Computer Applications (MCA) का छात्र हु और मेरी रुचि कंप्युटर तथा टेक्नॉलजी से जुड़ी जानकारी पढ़ने तथा शेयर करने मे है.