जीने के नीचे क्या नहीं रखना चाहिए - jeene ke neeche kya nahin rakhana chaahie

घर का निर्माण वास्तु शास्त्र के अनुसार करना चाहिए। वास्तु का पालन करने से घर में खुशियां और समृति आती है। सीढ़ियां किसी भी घर की उन्नति से संबंध रखती हैं। यह जीवन के उतार चढ़ाव से संबंध रखती हैं। सीढ़ियों की दिशा के साथ ही यह भी जरूरी है कि जहां सीढ़ी हो वहां क्या चीज हो या क्या नहीं हो। यही नहीं सीढ़ी के नीचे कुछ भी बना लेना भी सही नहीं होता। इसलिए सीढ़ी जब भी बनवाने का काम शुरू करें वास्तु के अनुसार ही बनवाएं। वास्तुशास्त्र के नियम के अनुसार सीढ़ियों का निर्माण उत्तर से दक्षिण की ओर अथवा पूर्व से पश्चिम दिशा की ओर करवाना चाहिए। जो लोग पूर्व दिशा की ओर से सीढ़ी बनवा रहे हों उन्हें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि सीढ़ी पूर्व दिशा की दीवार से लगी हुई नहीं हो।

वास्‍तु के अनुसार, घर के हर कोने का अपना एक महत्‍व होता है और घर की सुख शांति के लिए हर स्‍थान का दोषमुक्‍त होना जरूरी है। तभी सभी लोग सुखी और संपन्‍न रहते हैं। अक्‍सर देखा जाता है कि घर की सीढ़ियों के नीचे जो स्‍थान होता है लोग उसे कबाड़ा रखने के लिए प्रयोग करने लगते हैं। वहां डस्‍टबिन रख देते हैं, पोंछा रख देते हैं। लेकिन सीढ़ियों को लेकर वास्‍तु के नियम क्‍या हैं, ये आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

गर्मियों में तुलसी की ऐसे करें देखभाल, रहेगी हरी भरी

  • अगर आप घर बनवाने या फिर बना बनाया खरीदने जा रहे हैं तो घर की बाकी दशा और दिशा देखने के साथ ही सीढ़ियों पर भी जरूर गौर करें। सीढ़ियों की दिशा सदैव उत्‍तर से पश्चिम की तरफ होनी चाहिए। भूलकर भी घर के दक्षिण की तरफ सीढ़ी न बनवाएं।
  • अक्‍सर देखा जाता है कि लोग जगह बचाने के लिए सीढ़ियों के नीचे पूजाघर, बाथरूम या फिर रसोई तक बना डालते हैं। ऐसा करना वास्‍तु के हिसाब से जरा भी सही नहीं है। वास्‍तु में बताया गया है कि सीढ़ियों के नीचे रोजाना इस्‍तेमाल में आने वाले कमरे नहीं बनाने चाहिए। हालांकि कुछ सीढ़ियों के नीचे के स्‍थान को स्‍टोररूम की तरह प्रयोग कर सकते हैं। लेकिन ध्‍यान रखें कि इस स्‍थान की साफ-सफाई होना जरूरी है।किस दिन किस दिशा में यात्रा करने से लगता है दिशा शूल, उपाय भी जानें
  • सीढ़ियों के नीचे जूते-चप्‍पल की अलमारी और गहने पैसे की अलमारी न रखें। तिजोरी और अलमारी न बनवाएं। ऐसा करने से आपको आर्थिक संकट का सामना करना पड़ता है।
  • सीढ़ियों के नीचे अगर नल लगवाएं तो ध्‍यान रखें कि उन नलों से पानी न लीक करे। पानी बहना पैसा बहने के समान है।
  • सीढ़ियों की साफ-सफाई होना जरूरी है। सीढ़ी को हर रोज पोंछें और उसके नीचे भूलकर भी कूड़ेदान न रखें। ऐसा होने से भारी दोष लगता है।
  • सीढ़ियों के ऊपर अंधेरा बिल्‍कुल न रखें। यहां अंधेरा न रखें। लाइट अगर बहुत तेज न हो तो बहुत हल्‍की भी न हो। सीढ़ियों के ऊपर जो भी पत्‍थर लगाएं, वह चिकना हो और जरा भी गंदगी नहीं होनी चाहिए।

घर खरीदते वक्त वास्तु की इन बातों पर जरूर करें गौर, नहीं तो होगी परेशानी

Vastu Tips for Stairs: हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र का अत्यंत महत्व बताया गया है. अगर घर का वास्तु सही होता है, तो घर में सुख समृद्धि और खुशियां बनी रहती है. इसके अलावा घर में फैली नकारात्मक ऊर्जा, सकारात्मक ऊर्जा में परिवर्तित होकर घर के सदस्यों को लाभ पहुंचाती है.

घर में हर सामान वास्तु के अनुसार रखने से जीवन में व्यर्थ की परेशानियां नहीं झेलनी पड़ती है. आजकल हर व्यक्ति अपने घर को वास्तु शास्त्र के अनुसार बनवाते हैं. वास्तु के नियमों का पालन करते हुए किस किस दिशा में क्या रखना सही होता है, इन बातों का विशेष ध्यान दिया जाता है. घर की सीढ़ियों को लेकर भी वास्तुशास्त्र में कई नियम हैं. जिसके बारे में हमें बता रहे हैं इंदौर के रहने वाले पंडित कृष्ण कांत शर्मा ज्योतिष एवं वास्तु सलाहकार.

किस दिशा में हों घर की सीढ़ियां

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की सीढ़ियां दक्षिण-पश्चिम दिशा में होना शुभ माना जाता है. इससे घर में सुख समृद्धि और धन का आगमन बना रहता है. घर के मध्य भाग को भगवान ब्रह्मा का स्थान माना जाता है इसलिए मध्य भाग में सीढ़ियां नहीं होना चाहिए. घर की उत्तर-पूर्व दिशा भी सीढ़ियों के लिए सही नहीं मानी जाती है. इसके अलावा घर के ईशान कोण में भी सीढ़ियां बनाने से बचना चाहिए. ईशान कोण में सीढ़ियां बनाने से घर में परेशानियां बढ़ने लगती है.

यह भी पढ़ें – मृत पूर्वजों का सपने में दिखाई देने का क्या है मतलब, जानें

सीढ़ियो के नीचे क्या रखें और क्या नहीं

सीढ़ियों के नीचे जगह होने के कारण हम वहां पर कई सारे सामान रख देते हैं, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए. सीढ़ियों के नीचे आग से जुड़ा कोई भी सामान रखने से बचना चाहिए. सीढ़ियों के नीचे रसोई घर और पूजा घर भी नहीं बनाना चाहिए. इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार बढ़ता है. सीढ़ियों के नीचे जूते चप्पल और बेकार का सामान रखने से भी बचना चाहिए. इससे बच्चों के स्वास्थ्य में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है. इसके अलावा मकान मालिक के जीवन में भी बहुत सी परेशानियां आती हैं. आप सीढ़ियों के नीचे गमले में पौधे लगा सकते हैं.

यह भी पढ़ें – सूर्य देव को अर्घ्य देते समय जल में मिलाएं 5 चीजें और जानें इनका महत्व

कैसी होना चाहिए सीढ़ियां

सीढ़ियां हम सभी को आगे बढ़ने का संदेश देती है. इसलिए ध्यान रखें कि सीढ़ियां चौड़ी हों और उन पर पर्याप्त रोशनी आती हो. सीढ़ियों के दोनों तरफ दरवाज़े होने चाहिए.

विषम संख्या में होना चाहिए सीढ़ियां

घर में सीढ़ियां हमेशा विषम संख्या में होनी चाहिए जैसे 7, 9, 11, 15, 17, 19 और 21. यदि घर में 17 सीढ़ियां हो, तो बेहद शुभ मानी जाती है. विषम सीढ़ियां घर में खुशियां लाती है. साथ ही साथ यह घर मालिक के विकास और समृद्धि में सहायक होती हैं.

सीढ़ियों के नीचे क्या क्या नहीं बनाना चाहिए?

Answers ( 2 ).
वास्तु अनुसार सीढ़ियों के नीचे शौचालय क्यू नहीं बनना चाहिए आपको सीढ़ियों के नीचे बाथरूम नहीं बनाना चाहिए क्योंकि इससे घर में हमेशा पैसों की कमी रहती है और कई तरह की बीमारियां घर में प्रवेश कर सकती हैं।.
सीढ़ी के नीचे किचन क्यू नहीं बनना चाहिए ... .
सीढ़ियों के नीचे अलमारी क्यू नहीं बनना चाहिए.

सीढ़ी के नीचे कौन सा सामान रखना चाहिए?

हम अपनी सीढ़ी के नीचे लकड़ी का जूते चप्पल रखने का स्टैंड बना सकते हैं। हमें जूता चप्पल रखते समय भी सीढ़ी के नीचे की सफाई का ध्यान रखना चाहिएसीढ़ी के नीचे जूता चप्पल बहुत ही साफ और सुंदर तरीके से रखा होना चाहिए। आप अपनी सीढ़ी के नीचे अखबार रख सकते हैं या फिर कोई भी सामान जो आपके यहां इस्तेमाल न होता हो।

वास्तु के अनुसार Stairs के नीचे क्या होना चाहिए?

सीढ़ियों के नीचे रोजाना इस्तेमाल होने वाले कमरे नहीं बनाने चाहिए. वास्तुशास्त्र के नियम के अनुसार सीढ़ियों का निर्माण उत्तर से दक्षिण की ओर अथवा पूर्व से पश्चिम दिशा की ओर करवाना चाहिए.

घर में कौन सी चीज नहीं रखनी चाहिए?

टूटी-फूटी वस्तुएं : टूटे-फूटे बर्तन, दर्पण, इलेक्ट्रॉनिक सामान, तस्वीर, फर्नीचर, पलंग, घड़ी, दीपक, झाड़ू, मग, कप आदि कोई सा भी सामान घर में नहीं रखना चाहिए। इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का निर्माण होता है और व्यक्ति मानसिक परेशानियां झेलता है।