जिम करने से कौन सी बीमारी होती है? - jim karane se kaun see beemaaree hotee hai?

जब आपको फीवर होता है तो आपकी बॉडी का तापमान सामान्य से अधिक हो जाता है। बुखार के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन आम तौर पर यह बैक्टीरियल और वायरल इंफेक्शन की वजह से होता है। बुखार की वजह से कमजोरी, डीहायड्रेशन, मांसपेशियों में दर्द और भूख की कमी जैसी परेशानियां हो सकती हैं। फीवर के दौरान एक्सरसाइज करने से डीहायड्रेशन बढ़ जाता है जिससे बुखार और बिगड़ सकता है। इसके साथ ही बुखार की वजह से मांसपेशियों की स्ट्रेंथ और एंड्यूरेंस कम हो जाती है जिससे चोट लगने का भी रिस्क होता है। इसलिए फीवर में एक्सरसाइज करना स्किप कर देना चाहिए।

बीमारी में एक्सरसाइज: लगातार खांसी होना (Frequent cough)

कभी-कभार आना खांसी बॉडी के एयरवेज में इरिटेंट्स या फ्लूइड की प्रतिक्रिया होती है और यह बॉडी को हेल्दी रखने में मदद करती है। हालांकि लगातार खांसी आना रेस्पिरेटरी इंफेक्शन (Respiratory infection) के संकेत हो सकता है जिसमें निमोनिया (Pneumonia) भी शामिल है। कभी-कभार हल्की खांसी होना जिम छोड़ने का कारण नहीं बन सकती है, लेकिन अगर आपको लगातार खांसी आ रही है तो वर्कआउट को स्किप करना ही सही होगा। लगातार खांसी से गहरी सांस लेना मुश्किल हो सकता है, खासकर जब व्यायाम के दौरान आपकी हृदय गति बढ़ जाती है। इससे आपको सांस लेने में तकलीफ और थकान होने की संभावना बढ़ जाती है।

खांसी होने पर जिम जाने से बचें, क्योंकि आप साथी जिम जाने वालों को उन कीटाणुओं के संपर्क में आने का जोखिम दे रहे हैं जो आपकी बीमारी का कारण बने। साथ ही अगर एक्सरसाइज के दौरान आपकी खांसी हो रही है तो यह अस्थमा का संकेत हो सकता है। अगर यह बनी रहती है तो डॉक्टर से मिलें।

और पढ़ें: पोस्टपार्टम में डायस्टैसिस रेक्टी एक्सरसाइजेज: जानिए कौन से व्यायाम करने से इस परेशानी से मिल सकती है राहत?

पेट की बीमारी में एक्सरसाइज (Exercising during sickness) करना रिकमंड नहीं किया जाता है। ऐसी बीमारियां जो पाचन तंत्र को प्रभावित करती हैं जिसमें स्टमक फ्लू शामिल है गंभीर लक्षणों का कारण बन सकती हैं। जी मिचलाना, उल्टी, डायरिया, बुखार और पेट में दर्द, भूख का कम होना स्टमक प्रॉब्लम्स के प्रमुख लक्षण हैं। दस्त और उल्टी से डीहायड्रेशन का खतरा होता है, जिससे शारीरिक गतिविधियां बिगड़ जाती हैं। पेट की बीमारी होने पर कमजोरी महसूस होना आम बात है, जिससे वर्कआउट के दौरान चोट लगने की संभावना बढ़ जाती है। अगर आप पेट की बीमारी के दौरान बेचैनी महसूस कर रहे हैं, तो घर पर हल्की स्ट्रेचिंग या योगा सबसे सुरक्षित विकल्प हैं।

बीमारी के बाद कब शुरू कर सकते हैं वर्कआउट

जिम करने से कौन सी बीमारी होती है? - jim karane se kaun see beemaaree hotee hai?






लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि अचानक से Gym छोड़ना आपकी सेहत के लिए इतना हानिकारक हो सकता है। Gym करने से होने वाले फायदों के बारे में तो आप जानते ही होंगे आज हम आपको Gym के Side Effects के बारे में बताएंगे।


क्या आप भी गुदे हुए आटे को फ्रिज में रखते हैं? - तो हो जाये सावधान

शुक्राणु को प्रभावित करता है

एक्सपर्ट्स का कहना है कि Gym में ज्यादा ट्रेनिंग करने से शुक्राणु की क्वालिटी खराब हो जाती है। स्पेन में यूनिवर्सिटी ऑफ सी सरर्डोबा के शोध के अनुसार, Gym में अत्यधिक व्यायाम और सप्लीमेंट पुरुष प्रजनन क्षमता को कम कर सकते हैं। ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, कई पुरुषों में शुक्राणुओं की संख्या शून्य तक पहुंच जाती है जो शरीर सौष्ठव के लिए अत्यधिक व्यायाम करते हैं और मांसपेशियों के निर्माण के लिए पूरक और स्टेरॉयड लेते हैं।


मांसपेशी में कमज़ोरी

मांसपेशियों की अपनी सीमाएँ होती हैं। यदि आप इसे पार करते हैं, तो मांसपेशियां कमजोर हो जाती हैं और दर्द शुरू हो जाता है। स्वाभाविक रूप से, बहुत मेहनत के बाद, यदि आप अचानक Gym छोड़ देते हैं, तो शरीर कमजोर होने लगता है और काम करने की उसकी उपयोगिता भी कम हो जाती है। इससे शरीर में थकान और कमजोरी भी हो सकती है। यह समस्या उन लोगों में अधिक आम है जो व्यायाम के साथ उचित आहार पर नहीं हैं। व्यायाम से मांसपेशियां प्रभावित होती हैं और मांसपेशियों को प्रोटीन की जरूरत होती है, अगर मांसपेशियों को उचित पोषण नहीं मिलता है तो शरीर थकान, सुस्ती, कमजोरी और दर्द की शिकायत करता है।


Gym से डिहाइड्रेशन की समस्या

जो लोग पूरे दिन व्यायाम करते हैं और बहुत कम पानी पीते हैं, उनमें डिहाइड्रेशन से पीड़ित होने की संभावना अधिक होती है। व्यायाम से शरीर में अधिक पसीना आता है, जिससे शरीर को अधिक पानी की आवश्यकता होती है और जब शरीर को पर्याप्त पानी नहीं मिलता है, तो डिहाइड्रेशन की शिकायत हो सकती है।


भारी भार उठाने के कारण जोड़ों का दर्द

यदि आप कोई भी व्यायाम बिना समज के भारी वजन के साथ करने की कोशिश करते हैं, तो इससे जोड़ों में दर्द हो सकता है। नियमित रूप से व्यायाम न करने से आपके जोड़ों में तेज दर्द हो सकता है। इसलिए व्यायाम हमेशा किसी ट्रेनर की देखरेख में ही करना चाहिए।


आपकी जेब में रखा छोटा सा रुमाल भी बहुत परेशानी का कारण - जानें कैसे

दिल की बीमारी

कुछ गंभीर मामलों में, अचानक Gym छोड़ने से हृदय रोग का खतरा भी बढ़ सकता है। इसलिए Gym से निकलने से पहले इन सभी बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है, साथ ही एक्सपर्ट की सलाह लेना भी बेहद जरूरी है।

जिम करने के नुकसान क्या है?

Gym करने के नुकसान – Gym Ke Nuksan.
(1) Muscles में दर्द की शिकायत– देखिये सीधी सी बात है की अगर आप Gym में बहुत ज्यादा Exercise कर रहे हैं और अपने Muscles को Overtrain कर रहे हैं तो आपको इस समस्या का सामना करना पड़ सकता है..
(2) थकान रहना– हम Gym अपनी Energy को बढ़ाने के लिए Join करते हैं..

जिम करने की सही उम्र क्या है?

कितनी उम्र मे जिम जाना चाहिए? दोस्तो जिम जाने की सही उम्र 20 साल के बाद से 50 साल तक होती है। दोस्तो, मानव शरीर की लंबाई 20 साल तक सामान्य तरीके से बढ़ती रहती है। 20 साल के बाद लंबाई का बढ़ना रुक जाता है।

जिम करने से शरीर को क्या होता है?

जिम में आप स्ट्रेंथ ट्रेनिंग और एरोबिक एक्सरसाइज करते हैं। इससे शरीर की मांसपेशियां, लिगामेंट्स, ज्वाइंट्स प्रॉपर शेप में रहते हैं, जिससे शरीर मजबूत और लचीला रहता है। प्रत्येक दिन जिम जाने से आप कई तरह के लोगों से मिलते-जुलते हैं। इससे सोशल लाइफ के साथ ही खुद के प्रति आपकी सोच में भी सुधार होता है।

जिम करने के बाद शरीर में दर्द क्यों होता है?

दरअसल, वर्कआउट के बाद दर्द होना इस बात का संकेत है कि आपने मजबूती से मांसपेशियों को रिपेयर करने का काम किया है। कई बार यह दर्द लगातार वर्कआउट करने से दूर भी हो जाता है। आपका शरीर इतना स्मार्ट है कि यह खुद आपको बताएगा कि कब आपकी मांसपेशियों की रिपेयरिंग का काम खत्म हो गया है।