जॉइंट खाते को कैसे अलग करें? - joint khaate ko kaise alag karen?

MoneyControl News | अपडेटेड Dec 29, 2020 पर 7:15 PM

Joint Bank Account: कई बार लोग बैंक में जॉइंट अकाउंट यानी संयुक्त रूप में बैंक में अकाउंट ओपन कराते हैं। यह जॉइंट नाम पति-पत्नी, या किसी रिश्ते में अकाउंट ओपन करा लिया जाता है। कभी-कभी तो बिजनेस के मकसद से भी जॉइंट अकाउंट ओपन किया जाता है। लेकिन अब अगर आप ज़इंट अकाउंट से नाीम हटाना चाहते हैं तो बेहद आासन रास्ता है। जब आपको नाम हटाना हो तो इसके लिए बैंक की शाखा से एक फॉर्म लिया जा सकता है या आप बैंक की वेबसाइट से भी फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। इस फॉर्म में जिन लोगों के नाम से अकाउंट हैं उनके हस्ताक्षर और जिनका नाम हटाना उनके हस्ताक्षर करके जमा करना है।

देनी होगी यह जानकारी

इस फॉर्म में आपका अकाउंट किस टाइप का उसकी जानकारी अकाउंट नंबर, जिनके नाम से अकाउंट उनका नाम और जिनका नाम हटाना चाहते हैं। इन सब बातों की जानकारी फॉर्म में भरनी होती है। अगर अकाउंट होल्डर का नाम हटाना है और वो नाबालिंग है उसके अभिभावक की जानकारी देनी चाहिए।

अकाउंट में करा सकते हैं बदलाव

आप अपने अकाउंट के ऑपरेशन के मोड को भी बदलवा सकते हैं। यानी अगर आप चाहे तो अपने अकाउंट को जॉइंटली (jointly) बचा हुआ (survivor) या सिंगल (single) में बदलाव करा सकते हैं। यहां तक कि आप चाहें तो अकाउंट में पहले वाले मोड में बरकरार रख सकते हैं।

डेबिट कार्ड/ ATM कार्ड

अकाउंट होल्डर्स को अपने डेबिट कार्ड / ATM कार्ड वापस करने होंगे। जो उस अकाउंट होल्डर्स को जारी किए गए हैं, जिसका नाम हटाया जा रहा है। या फिर अकाउंट होल्डर्स को यह घोषित करना होगा कि कि उसने डेबिट या एटीएम कार्ड नष्ट कर दिए हैं।

नई चेक बुक

उसी एप्लीकेशन में आप नए नामों के साथ नई चेक बुक के लिए आप अप्लाई कर सकते हैं। हालांकि ध्यान रहे कि आपको बिना इस्तेमाल हुए चेक बैंक ब्रांच को लौटाने होंगे।

इन बातों का रखें ध्यान

- पहले या प्राइमरी अकाउंट होल्डर्स का नाम हटाया नहीं जा सकता है।

- अगर अकाउंट होल्डर जिसका नाम हटाया जा रहा है, उसका पिन, OTP नोटिफिकेशन के लिए रजिस्टर है, तो उसे बैंक के रिकॉर्ड से हटा दिया जाएगा

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।

ऐसा बैंक अकाउंट जिसे 2 या उससे ज्यादा लोग मिलकर खाता खुलवाते हैं इसे ज्वाइंट बैंक अकाउंट कहते हैं. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के अनुसार इस तरह के बैंक अकाउंट में खाता बिजनेस पार्टनर, पति-पत्नी या फिर परिवार के सदस्य मिल कर खोल सकते हैं. इसमें खाता धारकों के नाम वाले डेबिट कार्ड जारी किए जा सकते हैं. इसके अलावा कोई भी खाता धारक ज्वाइंट अकाउंट में जमा राशि का निकास कर सकता है. ज्वाइंट अकाउंट (Joint Account) एक नॉर्मल खाते की तरह ही होता है जो कि 2 तरह का हो सकता है. स्थायी या अस्थायी. 2 लोगों में से किसी भी एक व्यक्ति की मृत्यु हो जाने पर अन्य व्यक्ति इसे संचलित कर सकता है.

एनिवन या सर्वाइवर (Anyone or Survivor)


इस तरह का खाता तब खोला जाता है जब दो लोग संयुक्त रूप से अकाउंट खुलवाते हैं. यह खाता 2 से अधिक लोग भी संयुक्त रूप में खुलवा सकते हैं. इनमें कोई भी जमाकर्ता किसी भी समय पर खाते का उपयोग कर सकता है. जमाकर्ता में से अगर किसी एक व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो अन्य खाते के साथ इसे जारी रख सकते हैं.

Zee Business Hindi Live TV यहां देखें
 

फॉर्मर या सर्वाइवर (Former or Survivor)


इसमें सिर्फ जो पहला खाता धारक(Account Holder) है वही अकाउंट का उपयोग कर सकता है. पहले खाताधारक की मृत्यु के बाद ही दूसरा व्यक्ति इसे उपयोग कर सकता है. लेकिन इसके लिए कुछ जरूरी दस्तावेज देना भी जरूरी होते हैं, जैसे कि डेथ सर्टिफिकेट.

माइनर अकाउंट (Minor Account)


माइनर यानि कि छोटे बच्चों के लिए भी बैंक खाता (Bank Account) खोला जा सकता है. ये खाता माता-पिता के साथ संयुक्त रूप से खोला जाता है. इसमें नाबालिग के ओर से पेरेंट्स खाते का उपयोग करते हैं. 

Joint bank account rules: वैसे तो बैंक की तरफ से कई तरह के अकाउंट खोले जाते हैं लेकिन आज हम आपको ज्वाइंट बैंक अकाउंट को लेकर कुछ खास अपडेट बताने वाले हैं. ज्वाइंट बैंक अकाउंट तब खोला जाता है, जब आप पति-पत्नी के तौर पर या फिर बिजनेस पार्टनर के तौर पर बैंक अकाउंट को खुलवाना चाह रहे हैं. हालांकि कभी-कभी किसी कारणवश आपको अपने ज्वाइंट बैंक अकाउंट में से अपने साथी अकाउंट होल्डर का नाम हटाना होता है तो यहां जान लीजिए कि इसकी प्रोसेस बहुत आसान है. 

ये फॉर्म भरना होता है जरूरी

अगर आपके पास ज्वाइंट बैंक अकाउंट है और अपने साथी का नाम हटाना चाहते हैं तो आपको एक फॉर्म बैंक शाखा से लेना होगा. इसके अलावा आप बैंक की वेबसाइट से ही फॉर्म को डाउनलोड कर सकते हैं. इस फॉर्म में जिन लोगों के नाम से अकाउंट है उनके सिग्नेचर और जिनका नाम हटाना है उसका सिग्नेचर होना जरूरी है. 

Zee Business Hindi Live यहां देखें

फॉर्म में ये इनफॉर्मेशन देनी है

इस फॉर्म में आपको अकाउंट नंबर, अकाउंट का टाइप और जिस साथी का नाम ज्वाइंट बैंक अकाउंट से हटाना है उसकी डिटेल भरकर देनी होगी. अगर आपका साथी नाबालिग है तो आपको उसके अभिभावक की डिटेल देनी होगी. 

डेबिट कार्ड करने होंगे सरेंडर

ज्वाइंट बैंक अकाउंट होने पर साथी का नाम हटवाने की स्थिति में अकाउंट होल्डर्स के डेबिट कार्ड यानी ATM को वापस ले लिया जाएगा. वहीं जिस साथी का नाम हटाया जा रहा है, उसे यह घोषित करना होगा कि उसने डेबिट कार्ड को नष्ट कर दिया है. 

Credit Card से बुक करें मूवी टिकट, ये बैंक दे रहा है 50 फीसदी का डिस्काउंट, यहां जानें पूरा ऑफर

नई चेक बुक के लिए अप्लाई

अगर आप अपने ज्वाइंट अकाउंट में नए होल्डर का नाम जोड़ना चाहते हैं तो आप इसी के साथ नई चेक बुक के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं. हालांकि ध्यान रहे कि आपको बिना इस्तेमाल किए गए चेक बैंक ब्रांच को लौटा देने होंगे. 

ज्वाइंट अकाउंट को सिंगल कैसे करें?

अगर आपके पास ज्वाइंट बैंक अकाउंट है और अपने साथी का नाम हटाना चाहते हैं तो आपको एक फॉर्म बैंक शाखा से लेना होगा. इसके अलावा आप बैंक की वेबसाइट से ही फॉर्म को डाउनलोड कर सकते हैं. इस फॉर्म में जिन लोगों के नाम से अकाउंट है उनके सिग्नेचर और जिनका नाम हटाना है उसका सिग्नेचर होना जरूरी है.

ज्वाइंट खाते से कोई एक पैसा निकल सकता है क्या?

जॉइंट अकाउंट ऐसा बैंक खाता होता है जिसे एक या तीन लोग शेयर करते हैं। इस खाते से जुड़ा कोई भी मेंबर पैसे निकाल या जमा करवा सकता है। इस खाते में ग्राहकों को वह सभी राइट्स मिलते हैं जो सिंगल सेविंग अकाउंट में दिए जाते हैं। एसबीआई में भी यह अकाउंट सुविधा दी जाती है।

जॉइंट अकाउंट कितने प्रकार के होते हैं?

संयुक्त खाते निम्न प्रकार के हो सकते हैं- 1. दो लोग 2. तीन या अधिक । इसमें खाते के परिचालन हेतु ये mandate दे सकते हैं- 1..
कोई एक या उत्तरजीवी। इस प्रकार के खाते में दोनों खाताधारक उस खाते का परिचालन कर सकते हैं केवल बंद करने के समय दोनों का आना अनिवार्य है। ... .
दोनों या उत्तरजीवी। ... .
पूर्वत्तर अथवा उत्तरजीवी।.

सिंगल अकाउंट क्या होता है?

सिंगल मार्जिन अकाउंट (Single Margin Account): यह इक्विटी, करेंसी और कमोडिटी अकाउंट का एक संयोजन है जो आपको सभी सेगमेंट में वित्तीय साधनों को आसानी से खरीदने और बेचने में मदद करता है। अलाइस ब्लू जैसे कुछ ही ब्रोकर सिंगल मार्जिन अकाउंट की पेशकश करते हैं।