जीएनएम के बाद क्या कर सकते हैं - jeeenem ke baad kya kar sakate hain

नमस्कार दोस्तों आज हम लोग जाने वाले हैं कि हम GNM Nursing के बाद क्या क्या कर सकते हैं GNM Nursing के बाद हमारे पास क्या-क्या विकल्प होती है करने के लिए क्या GNM Nursing के बाद हम टीचिंग क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं GNM Nursing के बाद हम कौन-कौन सी नौकरी कर सकते हैं।

आज मैं आपको इन्हीं सब सवालों के उत्तर देने वाला हूं तो कृपया इसे पूरे ध्यान से और पूरा पढ़े ताकि आपके मन में किसी भी प्रकार का कोई कंफ्यूजन ना हो?

जीएनएम के बाद क्या कर सकते हैं - jeeenem ke baad kya kar sakate hain

जीएनएम नर्सिंग के बाद क्या करें? (GNM Nursing ke baad kya kare)

अगर आपने GNM Nursing की पढ़ाई पूरी कर ली है और अब आप सोच रहे हैं कि इसके बाद आपके पास क्या क्या विकल्प है जो कि आप कर सकते हैं तो आज मैं आपको इन्हें की पूरी जानकारी देने वाला हूं कि आप जीएनएम नर्सिंग के बाद क्या क्या कर सकते हैं।

Hospital ICU

अगर आप GNM Nursing के बाद हॉस्पिटल आईसीयू में कम से कम 1 वर्ष की ट्रेनिंग कर लेते हैं तो यहां से मिलने वाली एक्सपीरियंस सर्टिफिकेट आगे चलकर आपको बहुत ज्यादा काम में आने वाली है क्योंकि अगर आप भविष्य में होम केयर जॉब (home care jobs) करना चाहते हैं या कोई प्राइवेट हॉस्पिटल में जॉब करना चाहते हैं तो यह सर्टिफिकेट आपको बहुत ज्यादा मदद करने वाली है।

Salary – अगर आप होम केयर जॉब करते हो तो इसमें भी आपको अच्छी खासी सैलरी मिल जाती है शुरुआत में ही आपको कम से कम 15 से 20000 की सैलरी आपको मिल जाती है और अगर आप दिल्ली मुंबई जैसे बड़े शहरों में जाते हैं तो आपकी सैलरी दुगनी भी हो सकती है।

जीएनएम नर्सिंग के बाद नौकरी

Jobs – GNM Nursing पूरी होने के बाद आप एक अच्छी नौकरी की तलाश कर सकते हैं अगर आप प्राइवेट सेक्टर में जॉब करना चाहते हैं तो बहुत से ऐसे प्राइवेट हॉस्पिटल होते हैं जहां की सिर्फ आपकी रिज्यूमे को देखकर ही वह आपको नौकरी पर रख लेंगे लेकिन ऐसे हॉस्पिटल में आप को सैलरी बहुत ही कम मिलने वाली है तो इसके लिए आप तैयार रहें।

लेकिन अगर आप बड़े हॉस्पिटल में या एक गवर्नमेंट जॉब पाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम देनी होगी और इस एंट्रेंस एग्जाम को पास करने के बाद ही आपको जॉब मिलेगी।

हो सकता है कि एंट्रेंस एग्जाम देने के बाद आपको इंटरव्यू के लिए भी बुलाया जाए।

क्या जीएनएम नर्सिंग के बाद MSC कर सकते हैं?

अगर आप सीधे जीएनएम करने के बाद एमएससी करने की सोच रहे हैं तो यह नहीं हो सकता क्योंकि जीएनएम एक डिप्लोमा कोर्स है ना कि कोई डिग्री कोर्स और ऐसे में आपको 1 डिग्री कोर्स की आवश्यकता होगी।

GNM में डिग्री प्राप्त करने के लिए आपको PBSC कि 2 वर्ष के कोर्स को करना होगा कोर्स पूरी होने के बाद आपको 1 वर्ष की एक्सपीरियंस लेनी होगी आप एक्सपीरियंस किसी भी हॉस्पिटल से ले सकते हैं और इसके बाद आप MSC कर पाएंगे।

PBSC कैसे करें?

पीबीएसई आप जॉब करने के दौरान भी कर सकते हो यानी कि GNM की पढ़ाई पूरी होने के बाद आप खुद के लिए एक जॉब ढूंढ सकते हैं शुरुआत में आपको अधिक सैलरी नहीं मिलेगी लेकिन अभी सैलरी आपके लिए जरूरी नहीं है आप उस जॉब को करने के दौरान PBSC को पूरा करें जिससे कि आप एक डिग्री होल्डर बन जाएंगे।

PBSC पूरी होने के बाद आपको 1 वर्ष की एक्सपीरियंस लेने की आवश्यकता होगी और उसके बाद आप MSC कर पाएंगे।

क्या GNM के बाद टीचिंग कर सकते हैं?

अगर आपने GNM Nursing को पूरा कर लिया है और अब आप टीचिंग मैं अपना कैरियर बनाने की सोच रहे हैं तो यह आपके लिए बहुत अधिक मुश्किल होगा क्योंकि GNM एक डिप्लोमा कोर्स है ना की डिग्री कोर्स और अगर आप टीचिंग क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो ऐसे में आपको 1 डिग्री की आवश्यकता होगी।

अगर आप टीचिंग में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो GNM Nursing के बाद आपको PBSC की 2 वर्ष की डिग्री कोर्स को पूरा करना होगा और इसके बाद ही आप टीचिंग सेक्टर में अपना कैरियर बना पाएंगे।

Conclusion

मुझे उम्मीद है कि आज का हमारा टॉपिक GNM Nursing के बाद क्या करें आप सभी लोगों को अच्छी तरह से समझ में आ गया होगा और इससे आपको एक आईडिया मिल गया होगा कि आपको GNM Nursing के बाद क्या करना चाहिए।

दोस्तों आप के पास बहुत से विकल्प उपलब्ध है लेकिन आपको इसके लिए थोड़ी रिसर्च करने की आवश्यकता होगी और आप खुद देखेंगे कि आपके पास बहुत से विकल्प उपलब्ध है।

अगर आपके मन में किसी भी प्रकार का कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट में पूछ सकते हैं मैं जितनी जल्दी हो सके आपके सवालों के उत्तर देने की कोशिश करूंगा।

Gnm के बाद कौन सा कोर्स करें?

अक्सर विद्यार्थियों के मन में यह सवाल चलते रहते हैं कि जीएनम के बाद कौन सा कोर्स करें? (GNM ke baad konsa Course Kare) जीएनएम के बाद बीएससी नर्सिंग (B. Sc. Nursing कर सकते हैं इसके बाद एमएससी (M.Sc.) भी कर लेते हैं तो कहीं पर भी भारत के किसी भी शहर में 30 से 50 हजार के बीच सैलरी प्रति महीने मिल ही जाते हैं।

जीएनएम करने से क्या फायदा होता है?

जीएनएम करने का फायदा ये है कि इस कोर्स को करने के बाद में जॉब आपको किसी न किसी हॉस्पिटल में जरुर ही मिल जाती है। जिस वजह से आप बेरोजगार नही रहते हैं। दूसरी बात ये है कि इसमे कैरियर स्कोप भी काफी अच्छा है।

जीएनएम करने के बाद डॉक्टर कैसे बने?

GNM के बाद DOCTOR कैसे बनें? (GNM KE BAAD DOCTOR KAISE BANE).
स्नातक की पढ़ाई पूरी करके डॉक्टर बनें (By Completing Your Graduation) GNM Course को पूरा करने के बाद आप भी आप अंडर ग्रेजुएट ही रहते हैं, तो सबसे पहले आपको 2 साल कि पोस्ट बेसिक B.Sc. ... .
प्रतियोगिता परीक्षाओं को निकालकर डॉक्टर बनें (Entrance Exam Clear).

जीएनएम नर्सिंग की सैलरी कितनी होती है?

GNM ki salary kitni hoti hai आमतौर पर एक फ्रेशर्स को सरकारी नौकरी में ₹25,000 से ₹30,000 हर महीने सैलरी मिलते है, वही प्राइवेट क्षेत्र में ₹15,000 से ₹25,000 प्रत्येक माह सैलरी दिया जाता।