इंडिया का सबसे अच्छा गांव कौन सा है? - indiya ka sabase achchha gaanv kaun sa hai?

जब भी हम अपने दादी या नानी के घर जाते हैं, तो वहां की हरियाली, देसी तरीका, कच्चे रोड कच्चे मकान, शांत माहौल, असामान्य संस्कृति हमारा दिल जीत लेती हैं। अगर आपको गांव जैसी खूबसूरत जगहों पर घूमने का बेहद शौक है, तो आज हम आपको भारत के उन खूबसूरत गांवों के बारे में बताने वाले हैं, जहां आपको एक बार घूमने जरूर जाना चाहिए। वैसे तो, भारत में लगभग 6 लाख से अधिक गांव मौजूद हैं, लेकिन हम ऐसे कुछ चुनिंदा गांवों की सूची लेकर आएं हैं, जहां पर्यटकों की सबसे ज्यादा भीड़ रहती है।

पूवर, केरल - Poovar, Kerala In Hindi

इंडिया का सबसे अच्छा गांव कौन सा है? - indiya ka sabase achchha gaanv kaun sa hai?

पूवर भारत के सबसे खूबसूरत गांवों में आता है, जहां की खूबसूरती को देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं। आपको बता दें, ये छोटा सा गांव तिरुवनंतपुरम के दक्षिणी सिरे पर मौजूद है। यहां के के साफ और सुंदर समुद्र तट पर्यटकों को यहां कुछ दिन के लिए वक्त गुजारने पर मजबूर कर देते हैं। केरल के पूवर गांव में कई चीजों का अनुभव कर सकते हैं, जैसे बीच पर आराम कर सकते हैं, नौका विहार का आनंद ले सकते हैं या अजिमाला शिव मंदिर जा सकते हैं। पूवर जाने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से फरवरी के बीच है।

क्या आप पहले कभी गए हैं केरल के इस गांव में, बन रहा है लोगों का पसंदीदा टूरिस्ट डेस्टिनेशन

(फोटो साभार : Wikimedia commons)

मलाणा, हिमाचल प्रदेश - Malana, Himachal Pradesh In Hindi

इंडिया का सबसे अच्छा गांव कौन सा है? - indiya ka sabase achchha gaanv kaun sa hai?

भारत के सबसे खूबसूरत गांवों में हिमाचल प्रदेश का मलाणा भी आता है। इस खूबसूरत और रहस्यमयी गांव में हर प्रकृति प्रेमी को अपने जीवन में एक बार चक्कर जरूर लगाना चाहिए। इस गांव पर कई कबीलों का घर है, जो सिकंदर की सेना के वंशज भी कहे जाते हैं। यहां के ग्रामीण लोग अपनी परंपराओं और रीति-रिवाजों को लेकर बेहद प्रोटेक्टिव रहते हैं। इस गांव में आप चंद्रखनी पास, राशोल दर्रा, और जलमग्न गिर जैसे कई पर्वतारोहण स्थल देख सकते हैं। यहां ट्रैकर्स भी ट्रैकिंग करने के लिए काफी बड़ी मात्रा में आते हैं। मलाणा की यात्रा का सबसे अच्छा समय मार्च से जून और सितंबर से अक्टूबर के बीच है।

5000 रुपए से भी कम बजट में इन गर्मियों में ऐसे करें झीलों से घिरी नैनीताल की प्लानिंग

(फोटो साभार : TOI)

लांडोर, उत्तराखंड - Landour, Uttarakhand In Hindi

इंडिया का सबसे अच्छा गांव कौन सा है? - indiya ka sabase achchha gaanv kaun sa hai?

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि उत्तराखंड का लांडोर गांव सबसे मशहूर लेखक रस्किन बॉन्ड का घर है। यहां आप स्वच्छ वायु के बीच अपना पूरा जीवन काट सकते हैं। यहां कुछ ब्रिटिश के जमाने के चर्च भी हैं, जैसे केलॉग चर्च, सेंटपॉल और मेथोडिस्ट चर्च, जहां आपको जरूर जाना चाहिए। यहां कई पर्यटक ट्रैकिंग के लिए भी आते हैं। लांडोर गांव की यात्रा करने के लिए अप्रैल से जून के बीच का महीना चुनें।

प्लेन छोड़िए बस से करें इन खूबसूरत जगहों का सफर, यादगार बन जाएगा आपका ट्रिप

(फोटो साभार : Wikimedia commons)

मौलिन्नोंग, मेघालय - Mawlynnong, Meghalaya In Hindi

इंडिया का सबसे अच्छा गांव कौन सा है? - indiya ka sabase achchha gaanv kaun sa hai?

मौलिन्नोंग गांव भारत के सबसे खूबसूरत गांवों में शामिल है, जो शिलांग से लगभग 90 किमी दक्षिण में स्थित है। आपको बता दें, इस गांव को 2003 में एशिया के सबसे स्वच्छ गांव से भी सम्मानित किया गया था। इस गांव से आप प्रकृति के अविश्वश्नीय नजारों को भी देख सकते हैं। मौलिन्नोंग गांव की यात्रा में आप एक टावर की मदद से बांग्लादेश की झलक भी देख सकते हैं। यहां आप कई सुंदर झरनों में मस्ती कर सकते हैं और प्राचीन गुफाओं में भी जा सकते हैं। यहां कई घने जंगलों का भी अनुभव किसी एडवेंचर एक्टिविटी से कम नहीं है। मौलिन्नोंग गांव जाने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से अप्रैल के बीच है।

जून-जुलाई में बनाएं इन 6 जगहों पर घूमने का प्लान, बोरियत होगी दूर और कर पाएंगे खूब एन्जॉय

(फोटो साभार : Wikimedia commons)

मंडवा, राजस्थान - Mandawa, Rajasthan In Hindi

इंडिया का सबसे अच्छा गांव कौन सा है? - indiya ka sabase achchha gaanv kaun sa hai?

मंडावा राजस्थान का एक बेहद ही सुंदर गांव है, जिसे 18 शताब्दी में राजस्थानी व्यापारियों के जरिए स्थापित किया गया था। इस गांव में मौजूद हवेली आप राजस्थान की जीवन शैली का नजारा देख सकते हैं। ये जगह कई इतिहास प्रेमियों को आकर्षित करती है, अगर आप भी इतिहास में बेहद रुचि रखते हैं, तो इस गांव में एक बार घूमने जरूर जाएं। इस गांव में कई राजस्थानी व्यंजन भी परोसा जाता है। मंडवा की यात्रा का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च के बीच है।

ज्यादा दूर नहीं, दिल्ली से लगभग 300 किलोमीटर की दूरी पर ही हैं ये खूबसूरत हिल स्टेशन

(फोटो साभार : Wikimedia commons)

डिस्किट गांव, लद्दाख - Diskit Village, Ladakh In Hindi

इंडिया का सबसे अच्छा गांव कौन सा है? - indiya ka sabase achchha gaanv kaun sa hai?

डिस्किट गांव लद्दाख के शोक नदी के किनारे स्थित है। पहाड़ों से घिरा ये गांव पर्यटकों के लिए आकर्षण और रोमांच का केंद्र है। आपको बता दें, यह गांव मठों का घर भी है, जहां स्थानीय लोग तो रहते ही हैं, साथ ही बौद्ध अनुयायी भी इस सुंदर जगह पर जरूर आते हैं। अगर आप शांति वाली जगह पर जाना चाहते हैं, तो आप लद्दाख के इस खूबसूरत गांव में एक रात जरूर गुजारें। यहां घूमने के लिए नुब्रा घाटी, मैत्रेय बुद्ध के पवित्र मठ घूमने जा सकते हैं। साथ ही गोम्पा में दोसमोचे त्यौहार का भी हिस्सा बन सकते हैं। डिस्किट गांव घूमने का सबसे अच्छा समय अप्रैल से जुलाई के बीच है।

ढूंढ रहे हैं घूमने की कोई शानदार जगह, तो करें बेंगलुरु से पॉन्डिचेरी का रोड ट्रिप प्लान, लगेंगे मात्र 6-7 घंटे

(फोटो साभार : Economic Times)

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म... पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

भारत में सुंदर गांव कौन सा है?

मौलिन्नोंग, मेघालय - Mawlynnong, Meghalaya In Hindi मौलिन्नोंग गांव भारत के सबसे खूबसूरत गांवों में शामिल है, जो शिलांग से लगभग 90 किमी दक्षिण में स्थित है। आपको बता दें, इस गांव को 2003 में एशिया के सबसे स्वच्छ गांव से भी सम्मानित किया गया था।

सबसे खूबसूरत गांव कौन सा है?

भारत का 10 सबसे सुंदर गांव अवश्य जाएँ.
Mawlynnong – Meghalaya. भारत-बांग्लादेश सीमा पर शिलांग से 90 किमी दूर स्थित, मावलिनोंग एशिया के सबसे स्वच्छ गांव के लिए प्रसिद्ध है। ... .
Poovar – Kerala. ... .
Kibber – Himachal Pradesh. ... .
Pragpur – Himachal Pradesh. ... .
Zuluk – Sikkim. ... .
Lamayuru – Ladakh. ... .
Kalap – Uttarakhand. ... .
Malana – Himachal Pradesh..

राजस्थान में सबसे सुंदर गांव कौन सा है?

राजस्थान के राजसमंद जिले में है पिपलांत्री गांव, भारत के 6 लाख ज्यादा गांवों के लिए उदाहरण हैं यहां के कार्य। इस गांव का नाम पिपलांत्री हैं।

भारत का सबसे बीच का गांव कौन सा है?

लोंगवा नागालैंड के मोन जिले में घने जंगलों के बीच म्यांमार सीमा से सटा हुआ भारत का आखिरी गांव है।