होम्योपैथिक हिंदी में क्या कहते हैं? - homyopaithik hindee mein kya kahate hain?

19 वीं शताब्दी से ही होम्योपैथिक दवाओं और डॉ हैनिमैन द्वारा तैयार की गई दवा की प्रणाली पर लोगों का भरोसा लगातार बढ़ता गया है। वर्तमान में विश्व भर में लगभग 20 करोड़ लोग होम्योपैथिक दवाओं या उपचारों को अपनाते हैं और भारत में होम्योपैथी चिकित्सा की दूसरी सबसे लोकप्रिय प्रणाली है।

होमियोपैथी व्यक्ति के संपूर्ण शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को संतुलित करने पर बल देती है। यह दवा की एक ऐसी प्रणाली है जो शरीर की स्वयं को ठीक कर लेने की क्षमता का सम्मान करती है तथा इस कार्य में सहायक बनती है। हमें उम्मीद है कि होमियोपैथी चिकित्सा या होम्योपैथिक इलाज के संबंध में आपके मन में उठने वाले कई सवालों के जवाब इस लेख में प्राप्त हो जायेंगे। 

इस लेख में होम्योपैथिक इलाज क्या है, होम्योपैथिक इलाज के फायदे, होम्योपैथिक इलाज के तरीके, होम्योपैथिक दवा कैसे बनती है, होम्योपैथिक दवा लेने के नियम, होम्योपैथिक दवा का असर, होम्योपैथिक दवा का परहेज के साथ होम्योपैथिक इलाज की संपूर्ण जानकारी दी गयी है।

HOMEOPATHIC MEANING IN HINDI - EXACT MATCHES

homeopathic     होम्योपैथिक / होमेओपेथिक / होमेओपैथिक

HOMEOPATHIC = होमियोपैथ की [pr.{homiyopaith ki} ](Adjective) Usage : homeopathic medicine
उदाहरण : लोग homeopathic दवाइयाँ अधिक पसंद करते हैं.

HOMEOPATHIC = होम्योपैथिक [pr.{homyopaithik} ](Adjective) उदाहरण : इस कार्यक्रम औषधि की सभी पद्धतियों-एलोपैथिक, आयुर्वेदिक, होम्योपैथिक, सिद्धा तथा यूनानी को शामिल किया गया है।

See homeopathy meaning in Hindi, homeopathy definition, translation and meaning of homeopathy in Hindi. Find homeopathy similar words, homeopathy synonyms. Also learn homeopathy opposite words, homeopathy antonyms. Learn and practice the pronunciation of homeopathy. Find the answer of what is the meaning of homeopathy in Hindi. देेखें homeopathy का हिन्दी मतलब, homeopathy का मीनिंग, homeopathy का हिन्दी अर्थ, homeopathy का हिन्दी अनुवाद।

Tags for the entry "homeopathy"

What is homeopathy meaning in Hindi, homeopathy translation in Hindi, homeopathy definition, pronunciations and examples of homeopathy in Hindi. homeopathy का हिन्दी मीनिंग, homeopathy का हिन्दी अर्थ, homeopathy का हिन्दी अनुवाद

 9लैंग्लर अल्फ्रेड, स्पिक्स क्लाउडिया, एडेलहउसेर फ्रेडरिक, कामेडा, जेन्न, काट्चपीटर, सीफेर्ट जोर्ज, जर्मनी में बाल चिकित्सा कैंसर विज्ञान में होम्योपैथी का उपयोग,ई-कैम 2011; डोई: 10.1155 / 2011/867151

Get definition, translation and meaning of होमियोपैथी in hindi. Above is hindi meaning of होमियोपैथी. Yahan होमियोपैथी ka matlab devanagari hindi dictionary bhasha mai (होमियोपैथी मतलब हिंदी में) diya gaya hai.

What is Hindi definition or meaning of होमियोपैथी ? (Homeopathy ka hindi arth, matlab kya hai?).

अनेक विसंगतियों और वैज्ञानिक प्रमाणिक्ता के बावजूद भारत सहित अनेक विकासशील देशों मे होमियोपैथी सस्ते और सुलभ चिकित्सा का महत्वपूर्ण अंग बना हुआ है , विभिन्न बीमारियों में होमियोपैथी से छोटे बच्चों में होने वाले फायदे , जैसे कि बच्चों की यादाश्त बनाएं रखने के लिऐ होम्योपैथिक दवा, होम्योपैथी एक मिथक व्यवस्था है " , पर प्रश्नचिन्ह लगाते है , भारत में तो त्वचा रोग,बच्चों के रोग , मानसिक स्वास्थ्य और अन्य रोगों में होमियोपैथिक दवाओं के फायदों को देखते हुए अनेक नए मेडिकल कॉलेज खोले जाने को सरकार लगता प्रोत्साहित कर रही है ताकि इस विधा के अधिक चिकित्सक तैयार किए जा सकें ,यहां होम्योपैथी चिकित्सा सरकार की स्वस्थ सेवा का महत्वपूर्ण भाग है , केंद्र सरकार का आयुष मंत्रालय होम्योपैथिक चिकित्सा , होमियोपैथिक चिकित्सा शिक्षा और होम्योपैथिक अनुसंधान पर नियंत्रायक के तौर पर काम करना है , भारत में होमियोपैथिक विधा में स्नातक के साथ परास्नातक , पीएचडी और फैलोशिप पाठ्यक्रम तक की शिक्षा उपलब्ध है ,और ये समस्त पाठ्यक्रम सरकार द्वारा आयोजित चयन प्रक्रिया के माध्यम से ही होते है

होम्योपैथी एक छद्म-वैज्ञानिक चिकित्सा पद्धति है।[1][2][3][4] होम्योपैथिक तैयारी किसी भी स्थिति या बीमारी के इलाज के लिए प्रभावी नहीं हैं; बड़े पैमाने पर किए गए अध्ययनों में होमियोपैथी को प्लेसीबो से अधिक प्रभावी नहीं पाया गया है।[5][6][7] होम्‍योपैथी चिकित्‍सा छद्म-विज्ञान के जन्‍मदाता सैमुएल हैनीमेन है। यह चिकित्सा कथित रूप से 'समरूपता के सिंद्धात' पर आधारित है जिसके अनुसार औषधियाँ उन रोगों से मिलते जुलते रोग दूर कर सकती हैं, जिन्हें वे उत्पन्न कर सकती हैं।[कृपया उद्धरण जोड़ें] एच

होम्योपैथिक दवा का असर तुरंत नही होता हैं इसका असर धीरे धीरे होता हैं और यह उस बीमारी जड़ से खत्म करती हैं होम्‍योपैथी कम से 19वीं शताब्दी के मध्य से प्राप्त भौतिक , रसायन विज्ञान, जैव रसायन और जीव विज्ञान के बारे में सभी प्रासंगिक वैज्ञानिक ज्ञान होम्योपैथी के विपरीत हैं।[6][8][9][10][11][12] होम्योपैथिक उपचार जैव रासायनिक रूप से निष्क्रिय होते हैं, और किसी भी ज्ञात बीमारी पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।[6][13][14] हैनिमैन का रोग का सिद्धांत, उन सिद्धांतों के इर्द-गिर्द केंद्रित है, जिन्हें उन्होंने मिआस्म्स कहा था, रोग के कारणों के रूप में वायरस और बैक्टीरिया की बाद की पहचान के साथ असंगत है। नैदानिक परीक्षण आयोजित किए गए हैं और आम तौर पर होम्योपैथिक तैयारी से कोई उद्देश्य प्रभाव नहीं दिखाया गया है। होम्योपैथी की मौलिक असंभवता के साथ-साथ प्रदर्शनकारी प्रभावशीलता की कमी ने इसे वैज्ञानिक और चिकित्सा समुदायों के भीतर नकली और धोखाधड़ी के रूप में वर्णित किया है।[4][15][16]

२१वीं सदी में मेटा-विश्लेषणों की एक श्रृंखला ने दिखाया है कि होम्योपैथी के चिकित्सीय दावों में वैज्ञानिक औचित्य का अभाव है। नतीजतन, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय निकायों ने स्वास्थ्य देखभाल में होम्योपैथी के लिए सरकारी धन को वापस लेने की सिफारिश की है। ऑस्ट्रेलिया, यूनाइटेड किंगडम, स्विटज़रलैंड और फ़्रांस के राष्ट्रीय निकायों के साथ-साथ यूरोपीय अकादमियों की विज्ञान सलाहकार परिषद और रूसी विज्ञान अकादमी ने सभी ने निष्कर्ष निकाला है कि होम्योपैथी अप्रभावी है, और किसी भी अधिक धन प्राप्त करने के अभ्यास के खिलाफ सिफारिश की गई है। [17][18][19][20] इंग्लैंड में राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा अब होम्योपैथिक उपचारों के लिए धन उपलब्ध नहीं कराती है और स्वास्थ्य विभाग से होम्योपैथिक उपचारों को निषिद्ध दवाओं की सूची में जोड़ने के लिए कहा है।[21][22][23] फ्रांस ने २०२१ में फंडिंग हटा दी,[24][25] जबकि स्पेन ने भी स्वास्थ्य केंद्रों से होम्योपैथी और अन्य छद्म चिकित्सा पर प्रतिबंध लगाने के कदमों की घोषणा की।[26] दुनिया के अनेक राष्ट्रों के नजरिए से भिन्न 70 % जर्मन अभी भी इस वैकल्पिक चिकित्सा पद्धति पर भरोसा करते है और होम्योपैथी को अपने राष्ट्रवाद से जोड़ कर देखते है , नाजी के दौर में प्रचलित और दूसरे विश्व युद्ध के बाद विश्व के अनेकों देशों में विस्तारित मीठी गोलियों की इस चिकित्सा पद्धति ने जर्मन और भारत ही नही अनेक देशों में कोरोना काल 2020 में अपना भरोसा बनाए रखा ।

होम्योपैथी को हिंदी में क्या कहते है?

[सं-स्त्री.] - एक प्रकार की चिकित्सा-पद्धति; चिकित्सा के 'समरूपता के सिंद्धात' पर आधारित डॉ. क्रिश्चियन फ्राइडरिक सैम्यूल हानेमान द्वारा प्रतिपादित एक चिकित्सा पद्धति।

होम्योपैथिक में कौन कौन सी बीमारी का इलाज होता है?

होम्योपैथिक दवाओं की मदद से सिर्फ शारीरिक ही नहीं बल्कि कई मानसिक बीमारियों का इलाज भी किया जा सकता है, जिनमें बाइपोलर डिसऑर्डर, ऑटिज्म और डिप्रेशन जैसी बड़ी बीमारियां भी शामिल हैं। साथ ही होम्योपैथी में कई मूड डिसऑर्डर भी ठीक किए जाते हैं।

होम्योपैथिक डॉक्टर क्या होते हैं?

होम्योपैथी डॉक्टर (Homeopathy Doctor) वे डाँक्टर होते हैं, जो अपने मरीजों का विशेष रूप से इलाज करते हैं। यह कुछ एलोपैथिक डॉक्टर की तरह होते हैं लेकिन उनके इलाज का तरीका काफी अलग होता है जिसके अंतर्गत किसी भी तरह के ऑपरेशन के बिना इलाज किया जाता है।

एलोपैथी और होम्योपैथी में क्या अंतर है?

अलग तरह से काम करती है एलोपैथिक दवाएं इसके तहत जो दवाएं दी जाती हैं, वो होमियोपैथी (वैकल्पिक चिकित्सा) से एकदम अलग होती हैं. होमयोपैथी में उस तत्व की हल्की खुराक दी जाती है, जिसके कारण बीमारी होती है. वहीं एलोपैथी में लक्षण के विपरीत यानी उसे दबाने की दवा दी जाती है. जैसे कब्जियत के मरीज को लैक्जेटिव दिया जाता है.