होम लोन लेने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए - hom lon lene ke lie kya-kya dokyooment chaahie

नई दिल्ली : घर बनाना लगभग सभी का सपना होता है और इसमें बड़ी राशि लगती है. जिस वजह से कई लोगों का यह सपना अधूरा रह जाता है. फिर भी इस सपने को पूरा करने के लिए कई लोग होम लोन की सुविधा का लाभ उठाते हैं. बैंक की ओर से होम लोन अमाउंट जल्दी पाने के लिए जरूरी दस्तावेज तैयार रखने चाहिए. आइये जानते हैं होमलोन के लिए आवेदन प्रक्रिया से जुड़े कुछ प्रमुख बिंदुओं को.

होम लोन किसी अन्य व्यक्तिगत लोन की अपेक्षा कम ब्याज दर पर प्राप्त हो जाता है. इससे आम आदमी के लिए उसका खुद का घर बनाने का सपना पूरा हो जाता है. बैंक द्वारा लिए गए होम लोन की ब्याज दर और बकाया राशि का भुगतान समय के साथ करना होता है. होम लोन लेने वाला व्यक्ति चाहे तो अपने बकाया राशि और ब्याज दर को EMI (समान मासिक किस्त) में भी बदल सकता है.

होम लोन लेने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए - hom lon lene ke lie kya-kya dokyooment chaahie
Mahindra Tractor: आनंद महिंद्रा सही जवाब देने वाले को गिफ्ट कर रहे महिंद्रा ट्रैक्टर! जानिए क्या है मामला
मैनुअल और ऑनलाइन आवेदन की सुविधा
होम लोन लेने के लिए आपको संबंधित बैंक शाखा पर विजिट करना होगा या ऑनलाइन तरीके से अप्लाई करना होगा. आवेदन के बाद बैंक के अधिकारी आपसे पहचान पत्र, पता बैंक स्टेटमेंट और आईटीआर की मांग करेंगे और इन दस्तावेज की जांच के बाद ग्राहक से उसके इनकम डॉक्यूमेंट मांगे जाएंगे. होमलोन आवेदन के दौरान बैंक पहले लिए गए किसी तरह के लोन से संबंधित दस्तावेज भी लेता है. इसके साथ ही व्यक्तिगत संपत्ति का ब्यौरा भी देना होता है.

होम लोन लेने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए - hom lon lene ke lie kya-kya dokyooment chaahie
एलन मस्क बेच रहे हैं दुनिया की सबसे बेहतरीन परफ्यूम, मिनटों में 10,000 बॉटल बिकीं, कीमत 8,400 रुपये
संपत्ति का भौतिक सत्यापन और सीबिल स्कोर
दस्तावेज जमा करने के बाद होमलोन के लिए आवेदन पत्र भरना होता है. दस्तावेज दुरुस्त पाए जाने के बाद बैंक के अधिकारी लोन लेने वाले की संपत्ति का खुद जाकर भौतिक निरीक्षण करते हैं. इसके बाद ऋण लेने वाले की क्रेडिट स्कोर की जांच की जाती है. सब कुछ सही होने के बाद बैंक के अधिकारी एक ऋण स्वीकृति पत्र जारी कर देते हैं.

होम लोन लेने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए - hom lon lene ke lie kya-kya dokyooment chaahie
Cyber Security: ऑनलाइन डाटा चोरी से बचाएगा Norton AntiTrack, जानकारी ट्रैक करने वाले को तुरंत ब्लॉक करेगा
कई तरह के चार्ज भी लेता है बैंक
होमलोन आवेदन की प्रक्रिया के दौरान लोनधारक और बैंक के बीच समझौता होता है, जिसके तहत बैंक के पास लोन लेने वाले को अपनी अचल संपत्ति के मूल कागजात जमा करने होते हैं. लोन एग्रीमेंट के लिए स्टाम्प शुल्क लोन राशि का 0.1 से 0.2 फीसदी वसूल किया जाता है. लोनधारक से बैंक लोन प्रोसेसिंग के लिए भी शुल्क चार्ज करता है. होम लोन की इन्क्वारी करते समय और फाइनल दस्तावेज जमा करने के दौरान इंटरेस्ट रेट की पुष्टि जरूर कर लें. कई बार ग्राहकों को पहले कम इंटरेस्ट रेट बताया जाता है और अमाउंट जारी होने पर इंटरेस्ट रेट कुछ और होता है.

इस समय विभिन्न बैंक काफी आकर्षक दरों पर होम लोन की पेशकश कर रहे हैं। Home Loan पर ब्याज दर के काफी सस्ता होने की वजह से विश्लेषक इस समय को मकान खरीदने के लिहाज से काफी उपयुक्त मान रहे हैं।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। रिजर्व बैंक द्वारा रेपो रेट को चार फीसद पर लाए जाने के बाद विभिन्न बैंक काफी आकर्षक दरों पर होम लोन की पेशकश कर रहे हैं। Home Loan पर ब्याज दर के काफी सस्ता होने की वजह से रियल एस्टेट सेक्टर के विशेषज्ञ इस समय को मकान खरीदने के लिहाज से काफी उपयुक्त मान रहे हैं। अगर आप भी नया घर लेने का मन बना चुके हैं और होम लोन के लिए अप्लाई करने वाले हैं तो ये खबर आपके काम की है। दरअसल, Home Loan किसी भी व्यक्ति के लिए एक बड़ी वित्तीय जवाबदेही होती है। इसलिए बैंक या वित्तीय संस्थान लोन लेने वाले और जिस प्रोपर्टी के लिए लोन लिया जाने वाला है, उसकी पूरी छानबीन करते हैं। ऐसे में होम लोन के लिए मकान खरीदार एवं बिल्डर दोनों के दस्तावेज दुरुस्त होने चाहिए। 

दस्तावेजों की पूरी लिस्ट कुछ इस प्रकार हैः

  • पहचान पत्र (पैन कार्ड, पासपोर्ट, आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस में से कोई)
  • आयु का प्रमाण पत्र (आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, जन्म प्रमाण पत्र, 10वीं की मार्क्सशीट में से कोई) 
  • आवासीय प्रमाण पत्र (बैंक पासबुक, वोटर आईडी, राशन कार्ड, पासपोर्ट, यूटिलिटी बिल्स (टेलीफोन बिल, इलेक्ट्रिसिटी बिल, वाटर बिल, गैस बिल), एलआईसी की पॉलिसी की रसीद, मान्यता प्राप्त सरकारी प्राधिकरण से पते की पुष्टि से जुड़े पत्र में से कोई)
  • आय से जुड़े दस्तावेजः अगर आप वेतनभोगी तबके से आते हैं तो आपको पिछले दो-तीन साल के फॉर्म-16, दो-छह माह की सैलरी स्लिप, इन्क्रिमेंट या प्रमोशन लेटर, पिछले तीन साल का इनकम टैक्स रिटर्न, निवेश से जुड़े प्रुफ (उदाहरण के लिए सावधि जमा, शेयर इत्यादि) और पासपोर्ट साइज फोटो। 

    वहीं, अगर आपका खुद का रोजगार है तो तीन साल का इनकम टैक्स रिटर्न, बैंलेंस शीट और कंपनी का लाभ एवं हानि से जुड़ा अकाउंट स्टेटमेंट (सीए द्वारा प्रमाणित), बिजनेस लाइसेंस विवरण, अगर आप डॉक्टर या कंसल्टैंट हैं तो प्रोफेशनल प्रैक्टिस का लाइसेंस, प्रतिष्ठानों का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (दुकान, फैक्टरी एवं अन्य प्रतिष्ठान), बिजनेस के पते का प्रमाण पत्र   

  • पूरी तरह भरा हुआ एप्लीकेशन फॉर्म
  • पासपोर्ट साइज फोटो 
  • होम लोन के लिए प्रोपर्टी से जुड़े जरूरी दस्तावेज

    1. रजिस्टर्ड सेल डीड, अलॉटमेंट लेटर या बिल्डर के साथ बिक्री का स्टांप्ड एग्रीमेंट

    2. अगर प्रोपर्टी रेडी टू मूव है तो ऑक्यूपेंसी सर्टिफिकेट 

    3. प्रोपर्टी टैक्स की रसीद, मेंटेनेंस बिल और बिजली बिल

    4. फ्लैट की खरीद के लिए किए गए एडवांस भुगतान की रसीद (ओरिजिनल डॉक्यूमेंट)

    5. सोसायटी या बिल्डर से एनओसी

    6. मकान के निर्माण की लागत से जुड़ा विस्तृत ब्योरा

    7. बिल्डिंग प्लान की स्वीकृति की कॉपी

    8. बिल्डर या सेलर को किए गए भुगतान की रसीद या बैंक अकाउंट स्टेटमेंट

Edited By: Ankit Kumar

होम लोन कितने दिन में मिल जाता है?

जबकि होम लोन प्रोसेस में कई चरणों शामिल हैं, वहीं उन्हें तेज़ी से लिया जाता है, और आप बजाज फिनसर्व से केवल 3 दिनों तक अपना लोन प्राप्त कर सकते हैं. अधिक जानकारी के चरण यहां दिए गए हैं. पहला चरण आपका नाम, फोन नंबर, पिन कोड, रोजगार का प्रकार आदि जैसे विवरण के साथ एप्लीकेशन भर रहा है.

बैंक से होम लोन लेने के लिए क्या करना पड़ता है?

घर बनाने के लिए अगर लोन लेना है तो आवेदक को इन योग्यताओं पर खरा उतरना होगा:.
उम्र: 18 उम्र से 65 वर्ष.
रिहायश की स्थिति: भारतीय या प्रवासी भारतीय (NRI) होना चाहिए..
रोजगार: खुद का रोजगार हो या फिर नौकरीपेशा.
क्रेडिट स्कोर: 750 से ज्यादा.
आय: 25000 रुपये प्रति माह से ज्यादा.

5 लाख का ब्याज कितना होता है?

तक के पर्सनल लोन की विशेषताएं आमतौर पर ब्याज दरें 10.49% से शुरू होती हैं। भुगतान अवधि 5 साल की होती है।

10 लाख के होम लोन पर कितना ब्याज लगेगा?

10 लाख के लोन के लिए 5 से 20 वर्षों की ईएमआई 8.30%* की वर्तमान ब्याज दर पर विचार करते हुए, 5, 10, 15 और 20 वर्षों की अवधि के लिए रु. 10 लाख के लोन की ईएमआई यहां दी गई है. ईएमआई राशि आपके द्वारा प्राप्त की गई राशि पर भी निर्भर करती है.