घर में नेवला दिखे तो क्या होता है? - ghar mein nevala dikhe to kya hota hai?

1.वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में नेवले की मूर्ति रखने से न सिर्फ मां लक्ष्मी की बल्कि भगवान विष्णु की भी कृपा मिलती है। इससे घर में बरक्कत होती है और घर में खुशहाली आती है।

2.वास्तु शास्त्र के मुताबिक नेवले को भगवान विष्णु का प्रतीक माना जाता है। इसलिए जिन घरों में इसकी मूर्ति रखी जाती है वहां रहने वाले लोगों की तरक्की होती है।3.कहते हैं कि नेवले की मूर्ति को घर के पूर्व दिशा में पूजा के स्थान पर रखने से घर में धन-धान्य की बढ़ोत्तरी होती हैं। इससे मां लक्ष्मी का घर में हमेशा वास रहता है।

4.अगर प्रवेश द्वार के पास नेवले की मूर्ति रखी जाए तो घर में खुशहाली आएगी। चूंकि ये सकारात्मकता बढ़ाता है इसलिए इसे रखने से परिवार में खुशहाली का महौल होगा।5.नेवले की मूर्ति को रोजान धूपबत्ती दिखाने से घर में समृद्धि आती है। इससे परिवार के सदस्यों की तरक्की होगी। अगर उनके जीवन में कोई बाधा आ रही है तो इससे भी छुटकारा मिलेगा।

6.वास्तु के अनुसार नेवले की मूर्ति को जमीन में सीधे रखने के बजाय इसे हरे या काले रंग के पत्थर पर रखा जाए तो ज्यादा लाभ होगा। इससे घर में मौजूद नकारात्मकता दूर होगी।

7.जिन लोगों के पास पैसा नहीं टिकता है उन्हें अपने घर में नेवले की मूर्ति को सोने या चांदी के सिक्कों के ऊपर रखना चाहिए। इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होंगी।8.जिन घरों में अक्सर लड़ाई-झगड़े होते हैं वहां नेवले की मूर्ति रखने से कलह खत्म होता है। इससे परिवार के लोगों के बीच संबंध बेहतर बनते हैं।

9.नेवले की मूर्ति को लाल कपड़ा बिछाकर रखने से भी घर में धन की वृद्धि होती है। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है।

झांसी। आमतौर पर नेवले को देखकर लोग डरते हैं और इसको सांप के समान ही जहरीला मानते हैं, लेकिन वास्‍तविकता में ऐसा नहीं है। नेवला एक साधारण प्राणी होता है और यह जीवन में कई बदलाव भी ला सकता है। कई परिस्‍थितियों में ज्‍योतिष शास्‍त्र के अनुसार यह आपको मालामाल भी कर सकता है। इसमें कहा जाता है कि पुराने समय से ही एक शुभ शगुन बताया गया है, सुबह-सुबह नेवला देखना। वैसे तो नेवले को सांप का सबसे बड़ा दुश्मन माना जाता है लेकिन ज्योतिष में इससे कई शुभ शगुन जुड़े हैं। यदि किसी व्यक्ति को सुबह नींद से उठते ही नेवला दिख जाए तो उस समझ लेना चाहिए कि वह निकट भविष्य में मालामाल होने वाला है। नेवले का सीधा संबंध जमीन में छुपे खजाने से भी माना जाता है। अत: सुबह-सुबह इसका दिखना यही संकेत देता है कि व्यक्ति को गुप्त धन प्राप्त होने के योग बन रहे हैं। ऐसी प्रबल संभावनाएं रहती हैं कि वह व्यक्ति धनी हो जाएगा। ज्योतिष बताते है कि नेवले को सूर्य का प्रतीक माना जाता है। ज्योतिष में इससे कई शुभ शगुन जुड़े हैं।

नेवले के दिखाई देने के विषय में कुछ विशेष बातें

* वैसे तो सुबह के बाद दिन के समय नेवला दिखना शुभ नहीं माना जाता है लेकिन कई बार ये परेशानियों की समाप्ति का संकेत भी देता है।
* कहीं जाते समय नेवले द्वारा रास्ता काटना या नेवले का दिखना शुभ संकेत होता है। नेवला दिखना धन लाभ का संकेत होता है।
* आप सोकर उठे हों और उसी समय नेवला आपको दिख जाए तो गुप्त धन मिलने की संभावना रहती है।
* सपने में नेवला दिखता है। ज्योतिष के मुताबिक सपने में नेवला छुपे हुए खजाने का प्रतीक है।
* यदि व्यक्ति अपने सपने में नेवले के दर्शन करे तो ये उसके लिए एक बहुत ही शुभ संकेत है। सपने में नेवला जहाँ एक तरफ आपको आर्थिक रूप से मजबूत बनाता है वहीं दूसरी तरफ आपकी कई छुपी हुई परेशानियां भी दूर करता है।
* यदि व्यक्ति दोपहर में सोते वक्त सपने में नेवला देखे तो ये उसके लिए बहुत बुरे संकेत हैं क्यूंकि ज्योतिष में इसे बिलकुल भी शुभ नहीं माना जाता है। ज्योतिष के अनुसार दोपहर में सपने में नेवला आर्थिक हानि और परेशानी लेकर आता है।
* नेवले का सीधा संबंध जमीन में छुपे खजाने से भी माना जाता है। अत: सुबह-सुबह इसका दिखना यही संकेत देता है कि व्यक्ति को गुप्त धन प्राप्त होने के योग बन रहे हैं।
* कोर्ट कचहरी जाते समय भी नेवला दिखना शुभ माना जाता है। ऐसा कहते है कि नेवला दिखने पर मुकदमे में जीत हासिल होती है।
* जिस जमीन पर नेवले का बिल हो उस पर बने मकान में रहने वाले को कभी धन की कमी नहीं होती।
* किसी काम से जाते समय यदि नेवला सामने रास्ता काट जाए तो उस काम में सफलता मिलती है।
* यदि नेवला प्राकृतिक रूप से सांप से लड़ाई करता हुआ दिखे तो भी इसे अशुभ माना जाता है।

नोट -: उक्‍त लेख के संदर्भ में एशिया टाईम्‍स की सम्‍पादकीय टीम कोई दावा नहीं करती है, लेकिन ज्‍योतिष शास्‍त्र के अनुसार नेवला यदि आपके जीवन में कोई बदलाव ला सकता है,तो हमको खुशी होगी।

इसे सुनेंरोकें- नेवले का सीधा संबंध जमीन में छुपे खजाने से भी माना जाता है। अत: सुबह-सुबह इसका दिखना यही संकेत देता है कि व्यक्ति को गुप्त धन प्राप्त होने के योग बन रहे हैं। – कोर्ट कचहरी जाते समय भी नेवला दिखना शुभ माना जाता है। ऐसा कहते है कि नेवला दिखने पर मुकदमे में जीत हासिल होती है।

नेवला के मुंह में कितने दांत होते हैं?

इसे सुनेंरोकेंउनके 40 दांत होते हैं। इसके पंजों में 5 -5 उंगली होती हैं। नेवला का शरीर लंबा होता है तथा पैर छोटे होते हैं।

नेवला को हिंदी में क्या बोलते हैं?

पढ़ना:   कैसे गंध के बिना बालों के लिए अंडा मुखौटा बनाने के लिए?

इसे सुनेंरोकेंनेवला Meaning in Hindi – नेवला का मतलब हिंदी में नेवला – संज्ञा पुलिंग [संस्कृत नकुल, प्रा० नउल] चार पैरों से जमीन पर रेंगनेवाला हाथ सवा हाथ लंबा और 4-5 अगुल चौड़ा मांसाहारी पिंडज जंतु । विशेष – यह जंतु देखने में गिलहरी के आकार का पर उससे बड़ा और सूरे रंग का होता है । पूँछ इसकी बहुत लंबी और रोयों से फूली हुई होती है ।

नेवला के दर्शन कैसे होते हैं?

इसे सुनेंरोकेंज्योतिष के मुताबिक सपने में नेवला छुपे हुए खजाने का प्रतीक है। * यदि व्यक्ति अपने सपने में नेवले के दर्शन करे तो ये उसके लिए एक बहुत ही शुभ संकेत है। सपने में नेवला जहाँ एक तरफ आपको आर्थिक रूप से मजबूत बनाता है वहीं दूसरी तरफ आपकी कई छुपी हुई परेशानियां भी दूर करता है।

नेवला पालने से क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंहिंदू धर्म मे लोग नेवला दर्शन को बहुत शुभ मानते हैं। आदिकाल मे लोग नेवला को भी उसकी स्वामी भक्ति के कारण पालते थे। परंतु बाद मे लोगो ने उसको एक खास गुण के चलते पालना बंद कर दिया। दरअसल नेवला अपने मालिक के प्रति बहुत समर्पित होता है।

पढ़ना:   आपके प्रिय शिक्षक शिक्षिका कौन हैं?

नेवला को इंग्लिश में क्या बोलेंगे?

इसे सुनेंरोकेंनेवता देना {transitive verb} bid {v.t.}

नेवले के काटने से क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंठीक उसी प्रकार नेवला का भी जहर है लेकिन उसका जहर का असर धीरे धीरे होता है । कुत्तों की तरह ही नेवले के काटने से रेबीज की बीमारी होती है. इसके अलावा नेवले द्वारा किसी इंसान पर किए गए हमले के मामले भी सांप की तुलना में काफी आसर कम होते हैं. हालांकि, नेवले के हमले में कई लोगों की जान भी जा चुकी है ।

नेवले को खाने में क्या पसंद है?

इसे सुनेंरोकेंनेवला मांस खाने वाला प्राणी है। इनका प्रिय भोजन पक्षी, चूहा, मेंढक, अंडे होते है। सांप का भी यह शिकार करता है। यह उसको मारकर खा जाता है।

घर में नेवला आने का मतलब क्या होता है?

- नेवले का सीधा संबंध जमीन में छुपे खजाने से भी माना जाता है। अत: सुबह-सुबह इसका दिखना यही संकेत देता है कि व्यक्ति को गुप्त धन प्राप्त होने के योग बन रहे हैं। - कोर्ट कचहरी जाते समय भी नेवला दिखना शुभ माना जाता है। ऐसा कहते है कि नेवला दिखने पर मुकदमे में जीत हासिल होती है।

नेवला कौन से भगवान की सवारी है?

* कुबेर का पालतू नेवला जब मुंह खोलता है, जवाहरात उगलता है। * सोने की लंका कुबेर ने बनाई थी जिसे राक्षसराज रावण ने हथिया ली। * जैसे विष्णु का वाहक गरुड़ और शिव के वाहन नंदी हैं, कुबेर का वाहन मनुष्य है- धन का गुलाम मनुष्य।

क्या नेवला दीवारों पर चढ़ सकता है?

नेवला वृक्षों व दीवारों पर भी चढ़ जाता हैं। यह मेंढक, साँप, पक्षी, उनके अण्डे, गोहे, चूहे आदि पकड़ कर मार देता हैं एवं उन्हें खा जाता है।

क्या नेवला इंसानों के लिए खतरनाक है?

नेवला सांप के लिए खतरनाक हो सकता है लेकिन आदमी के लिए नहीं. नेवला आदमी को देख कर झाड़ियों में छुप जाता है और कभी आदमी पर हमला नहीं करता जबकि भालू आदमी का पीछा कर के उसे मार भी देता है.