घर की शांति के लिए क्या करना चाहिए? - ghar kee shaanti ke lie kya karana chaahie?

समृद्धि का अर्थ केवल धन नहीं है बल्‍कि घर में शांति, स्‍वास्‍थ्‍य, मानसिक संतोष और परिवार में आसपी मेलजोल एवं प्रेम भी है। यदि यह सबकुछ आपके परिवार में हैं तो कह सकते हैं कि आप समृद्ध...

घर की शांति के लिए क्या करना चाहिए? - ghar kee shaanti ke lie kya karana chaahie?

Praveenपंचांग पुराण टीम,मेरठMon, 06 Jul 2020 04:45 PM

हमें फॉलो करें

ऐप पर पढ़ें

समृद्धि का अर्थ केवल धन नहीं है बल्‍कि घर में शांति, स्‍वास्‍थ्‍य, मानसिक संतोष और परिवार में आसपी मेलजोल एवं प्रेम भी है। यदि यह सबकुछ आपके परिवार में हैं तो कह सकते हैं कि आप समृद्ध हैं। हम आपको यहां कुछ ऐसे ही सात सरल उपाय बताने जा रहे हैं जो आपके घर में सकारात्‍मक ऊर्जा बढ़ाएंगे और सुख-शांति एवं समृद्धि में इजाफा करेंगे।

-अपने घर के मुख्‍य द्वार को हमेशा साफ रखें। सुबह में कुछ समय के लिए अपने मुख्‍य द्वार अवश्‍य खोलें। इसके घर में सकारात्‍मक ऊर्जा का प्रवेश और सुअवसरों का आगमन होता है।
- घर के अंदर पूर्व दिशा, उत्‍तर दिशा, ईशान कोण तथा घर के मध्‍य भाग, इन सभी स्‍थानों को विशेष रूप से स्‍वच्‍छ रखें। ध्‍यान रहे इन स्‍थानों पर तनिक भी गंदगी ना रहे। इससे घर में धन और समृद्धि में बढ़ोतरी होती है। घर के सभी सदस्‍यों में शांति, प्रेम और भाईचारे का संबंध बना रहता है।

Sawan 2020: श्रावण मास में अकाल मृत्यु दूर कर दीघार्यु की प्राप्ति के लिए होती है पूजा

-घर में पूर्व या उत्‍तर दिशा में तुलसी का पौधा अवश्‍य लगाएं। इसमें प्रतिदिन सुबह-शाम घी का दीपक जलाएं। इससे आपके घर में सभी नकारात्‍मक ऊर्जा दूर चली जाएंगी। ऐसा करने से घर में निरोगता बनी रहेगी और शांति बढ़ेगी।

-घर के अंदर उत्‍तर दिशा की दीवार पर नीले रंग की रोशनी वाल छोटा बल्‍ब लगाएं। यह अधिकांश तक जलता रहना चाहिएत्र इससे आर्थिक समृद्धि बढ़ती है।

-सुबह और शाम कुछ समय के लिए घर में धीमी आवाज में मंत्र जैसे गायत्री मंत्र या महामृत्‍युंजय मंत्र अवश्‍य बजाएं। इससे घर में सकारात्‍मक वातावरण बनाने में मदद मिलेगी।

-घर के मुख्‍य द्वार पर बाहर की ओर स्‍वास्तिक अवश्‍य लगाएं। इससे आपके घर के सभी वास्‍तु दोष दूर हो जाते हैं। घर में कोई भी नकारात्‍मक ऊर्जा प्रवेश नहीं करती है।
-घर की छत पर दक्षिण दिशा में एक लाल रंग का झंडा लगाएं। इससे आपको स्‍थिरता मिलेगी और नकारात्‍मक ऊर्जा दूर रहेंगी। ज्‍योतिषचार्य विभोर इंदुसुत के अनुसार ऐसा करने से आपके घर में सकारात्‍मक ऊर्जा बढ़ने लगेगी। घर में धन, सुख, शांति और समृद्धि में बढ़ोतरी होगी।
(ये जानकारियां धार्मिक आस्थाओं और लौकिक मान्यताओं पर आधारित हैं, जिसे मात्र सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर प्रस्तुत किया गया है।

अगला लेख पढ़ें

Dhanu Sankranti kharmas: 14 जनवरी मकर संक्रांति के दिन खत्म होंगे खरमास, जानें इसके बाद के शुभ मुहूर्त

खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?

खबर की भाषा और शीर्षक से आप संतुष्ट हैं?

खबर के प्रस्तुतिकरण से आप संतुष्ट हैं?

खबर में और अधिक सुधार की आवश्यकता है?

हर व्यक्ति की कामना होती हैं की उसके घर में सदैव सुख समृद्धि बनी रहे, घर का वातावरण स्वर्ग की तरह सकारात्मक उर्जा और प्रेम एवं एक दूसरे के सहयोग से भरा पूरा हो । वैसे भी शास्त्रों में और हमारे पूर्वजों ने घर को मंदिर की संज्ञा देते हुए कहा हैं कि जिस घर में परिवार के सभी लोग आपसी तालमेल से रहते हैं उस घर में सदैव सुख शांति बनी रहती हैं, कभी की किसी बुरी नजर नहीं लगती । लेकिन वहीं घर-परिवार का वातावरण अनुकूल नहीं हो, तब वह प्रत्येक सदस्य के जीवन को प्रभावित करता है । अगर किसी के घर में किसी कारण से सुख शांति नहीं है, नीचे दिए गए छोटे लेकिन रामबाण घरेलु उपायों को आजमा कर आप हमेंशा के लिए अपने घर में सुख-शांति बनाए रख सकते हैं ।

नई दिल्ली: दुनिया में परिवार से बढ़कर कोई सुख नहीं है. इंसान थक हारकर, परेशान होकर अपनी समस्याएं लेकर हमेशा परिवार के पास ही आता है. हर व्यक्ति यही चाहता है कि उसके घर में हमेशा सुख-शांति (Peace and prosperity in family) बनी रहे. लेकिन आपने भी यह महसूस किया होगा कि कई बार आपसी तालमेल बेहतर होने के बाद भी घर में अक्सर कलह और क्लेश (Dispute in Family) का माहौल बना रहता है. घर में रोजाना हो रहे इन झगड़ों की वजह से कई बार घर टूट भी जाते हैं. ऐसे में हम आपको कुछ बेहद आसान उपाय बता रहे हैं जिनकी मदद से आपके घर में कलह का माहौल खत्म हो जाएगा और शांति बनी रहेगी.

घर में हो रहे क्लेश दूर करने के उपाय

जिस घर में रोजाना लड़ाई-झगड़े (Fights in family), कलह-क्लेश होते हैं वहां पर लक्ष्मी का भी वास नहीं होता. इसके लिए घर का वास्तु दोष (Vastu Dosh), ग्रह दोष (Grah Dosh), शनि की कुदृष्टि जैसे कई कारण हो सकते हैं. लेकिन इन आसान उपायों की मदद से आप फिर से घर में शांति का माहौल जरूर बना सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- इन संकेतो से पहचानें कहीं आपके घर में भी निगेटिव एनर्जी तो नहीं

1. घर का क्लेश दूर करने में कपूर आपकी मदद कर सकता है. रात में सोने से पहले किसी पीतल के बर्तन में कपूर लेकर उसे गाय के शुद्ध घी में डुबोकर जलाएं (Camphor remedy). इस उपाय से घर का क्लेश दूर होता है और घर में शांति आती है. आप चाहें तो सप्ताह में किसी एक दिन कपूर जलाकर उसका धुंआ घर में देने से भी गृह क्लेश नहीं होता और शांति बनी रहती है.

2. मंगलवार के दिन हनुमान जी के सामने पंचमुखी दीपक प्रज्जवलित करें और अष्टगंध जलाकर उसकी सुगंध पूरे घर में फैलाएं. इससे भी घर में सकारात्मक ऊर्जा (Positive energy) का संचार होता है और घर में सुख-शांति आती है.

3. कलह से निपटने में केसर का भी उपाय (Saffron remedy) आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. इसके लिए चुटकी भर केसर को पानी में मिलाकर स्नान करें. स्नान के बाद पूजा पाठ करें और फिर केसर का तिलक लगाएं. केसर वाला दूध पीने से भी घर में शांति आती है और क्लेश नहीं होता.

ये भी पढ़ें- कई तरह के वास्तु दोष दूर करती है गौरेया, घर में हो घोंसला तो बढ़ता है सौभाग्य

4. नमक का उपाय भी घर में कलह और क्लेश दूर करने में मदद कर सकता है. इसके लिए घर में पोछा लगाने वाले पानी में थोड़ा सा नमक (Clean house with salt water) मिला दें और इसी से पूरे घर में पोछा लगाएं. ऐसा करने से घर की नकारात्मकता दूर होती है और वास्तु दोष से भी छुटकारा मिलता है.

5. जिन घरों में हमेशा कलह और क्लेश होता है वहां पर सुख-शांति के लिए महीने में एक बार सत्यनारायण की कथा (Satyanarayan ki katha) करवाएं. इससे घर में सुख समृद्धि आएगी. 

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

घर में खुशहाली लाने के लिए क्या करना चाहिए?

आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही उपाय....
1/6. दिन की होती है अच्छी शुरुआत ... .
2/6. इस ओर मुख करके करें पूजा ... .
3/6. अवश्य लगाएं तुलसी का पौधा ... .
4/6. करें इस मंत्र का जप ... .
ऐसी और तस्वीरें देखेंडाउनलोड ऐप.
5/6. इस दिशा में मुख करके खाएं खाना ... .
6/6. करें हनुमान चालीसा का पाठ.

घर में सुख शांति के लिए कौन सा पाठ करना चाहिए?

अगर आप भी चाहते हैं कि आपके परिवार में सुख शांति बनी रहे तो यहां कुछ ऐसे कुछ ऐसे मंत्रों का जाप, जिनका जाप करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और घर परिवार में शांति बनी रहती है..
ॐ सूर्य देवाय नमः ... .
कृष्णाय वासुदेवाय हरये परमात्मने।.
ॐ नम: शिवाय ... .
श्री राम, जय राम, जय जय राम ... .
ॐ हं हनुमते नम:.

घर में शांति बनाए रखने के लिए क्या उपाय करना चाहिए?

घर में शांति के लिए 15 वास्तु उपाय.
आपके घर के प्रवेश द्वार की दीवार.
उत्तर-पूर्व दिशा.
बेडरूम की सही दिशा.
टूटी और जीर्ण-शीर्ण चीजों को त्यागें.
घर में क्रॉस-वेंटिलेशन पर नज़र रखें.
सावधानीपूर्वक तरीके से संग्रहण बनाएं.
दर्पण लगाएं.
अपनी संपत्ति के परिसर में एक फव्वारे के साथ एक बगीचा स्थापित करें.

सुख शांति का पौधा कौन सा होता है?

वास्तुशास्त्र और फेंगशुई में घर में सुख-शांति और धन-संपदा के लिए पेड़-पौधों को विशेष स्थान दिया गया है। प्लांट 'क्रासूला' भी इसका एक उदाहरण है। इसके बारे में मान्यता है कि इसे घर में लगाने से रुपए-पैसे की आमदनी बढ़ जाती है और तनाव से मुक्ति के साथ मानसिक शांति भी मिलती है। इसे जेड प्लांट भी कहा जाता है।