ग्रीष्मकालीन ओलंपिक के इतिहास में पहला आधिकारिक शुभंकर कौन था? - greeshmakaaleen olampik ke itihaas mein pahala aadhikaarik shubhankar kaun tha?

ओलिंपिक शुभंकर हैं काल्पनिक पात्रों , क्षेत्र या मानव के आंकड़ों के आम तौर पर एक जानवर देशी, जो जगह है जहाँ की सांस्कृतिक विरासत का प्रतिनिधित्व ओलंपिक और पैरालम्पिक खेलों जगह ले रहे हैं। शुभंकर का उपयोग अक्सर ओलंपिक खेलों को युवा दर्शकों, विशेष रूप से बच्चों और बच्चों के लिए बाजार में मदद करने के लिए किया जाता है । 1932 के लॉस एंजिल्स , कैलिफोर्निया में ग्रीष्मकालीन ओलंपिक के बाद से , ओलंपिक खेलों में हमेशा एक शुभंकर होता है । ग्रीष्मकालीन ओलंपिक खेलों में पहली बड़ी शुभंकर था Misha में 1980 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक मेंमास्को । 2010 के वैंकूवर शुभंकर से शुरू होकर , ओलंपिक और पैरालंपिक शुभंकरों को एक साथ प्रस्तुत किया गया है।

इतिहास

पहला ओलंपिक शुभंकर 1968 में ग्रेनोबल ओलंपिक खेलों में पैदा हुआ था। इसे "शूस" नाम दिया गया था और यह स्की पर एक छोटा आदमी था, जिसे एक अमूर्त रूप में डिजाइन किया गया था और फ्रांस के रंगों में चित्रित किया गया था: नीला, लाल और सफेद। [१] हालांकि, पहला आधिकारिक ओलंपिक शुभंकर 1972 में म्यूनिख में ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में दिखाई दिया । यह वाल्डी , एक दछशुंड कुत्ता, बवेरिया में एक लोकप्रिय नस्ल था और यह एथलीटों के लिए आवश्यक गुणों का प्रतिनिधित्व करता था - प्रतिरोध, तप और चपलता। उस पर ओलंपिक ध्वज के तीन रंग (नीला, पीला, हरा) थे। [१] [२] [३]

उन पहले शुभंकरों की सफलता ने शुभंकर के विचार को ओलंपिक खेलों का प्रतीक बनने और एक संस्था के रूप में विकसित करने में मदद की। शुभंकर बहुत लोकप्रिय हैं और उनके संदेश के महत्व के बावजूद, उन्हें ओलंपिक खेलों के 'उत्सव' माहौल के लिए उपयुक्त चमकीले, खुश रंगों के साथ सरल तरीके से डिजाइन किया गया है।

ओलंपिक शुभंकर

खेलFaridabadशुभंकरचरित्रडिजाइनरमहत्वछवि
1932 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक लॉस एंजिल्स धुएँ के रंग का स्कॉटिश टेरियर ओलंपिक से पहले ओलिंपिक गांव में जन्मे अधिकारी [४] [५]
1968 शीतकालीन ओलंपिक ग्रेनोब्ल शूस स्टाइलिश स्कीयर एलाइन लाफार्गे (अनौपचारिक)
1968 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक मेक्सिको सिटी लाल जगुआर (अनौपचारिक)
1972 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक म्यूनिख वाल्डि दछशुंड कुत्ता ओटीएल आइचेर बवेरिया में एक लोकप्रिय नस्ल , यह एथलीटों के लिए आवश्यक गुणों का प्रतिनिधित्व करती है - प्रतिरोध, तप और चपलता।
1976 शीतकालीन ओलंपिक इंसब्रुक श्नीमैन हिम मानव वाल्टर पोत्शू यह सादगी के खेल का प्रतिनिधित्व करता है ।
1976 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक मॉन्ट्रियल अमीकी ऊदबिलाव यवोन लारोचे,
पियरे-यवेस पेलेटियर,
गाइ सेंट-अरनॉड और
जॉर्ज ह्यूएल
कनाडा के राष्ट्रीय प्रतीकों में से एक ।
1980 शीतकालीन ओलंपिक लेक प्लेसिड रॉनी एक प्रकार का जानवर डोनाल्ड मोस इसका चेहरा डिजाइन प्रतियोगियों द्वारा उपयोग की जाने वाली टोपी और काले चश्मे जैसा दिखता है। एडिरोंडैक पर्वत श्रृंखला के लिए नामित ।
1980 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक मास्को मिशा भालू शावक विक्टर चिज़िकोव भालू के राष्ट्रीय प्रतीक था सोवियत संघ ।
1984 शीतकालीन ओलंपिक साराजेवो वुस्को छोटा भेड़िया जोज़ ट्रोबेक जानवरों से दोस्ती करने की इंसान की इच्छा का प्रतीक। आईओसी के अनुसार, इसने भेड़ियों के क्षेत्र में भयावह और खून के प्यासे के रूप में आम धारणा को बदलने में मदद की। [ उद्धरण वांछित ]
1984 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक लॉस एंजिल्स सैम गंजा ईगल रॉबर्ट मूर
(
वॉल्ट डिज़नी कंपनी से )
संयुक्त राज्य अमेरिका का प्रतीक ।
1988 शीतकालीन ओलंपिक कैलगरी हिडी एंड हाउडी दो ध्रुवीय भालू शीला स्कॉट दोनों पश्चिमी कनाडाई आतिथ्य का प्रतिनिधित्व करते हैं ।
1988 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक सोल होडोरी बाघ शावक ह्यून किम कोरियाई किंवदंतियों में आम ।
1992 शीतकालीन ओलंपिक Albertville मैजिक मैन-स्टार/स्नो इंप फिलिप मायरेसी
1992 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक बार्सिलोना कोबि एक कैटलन भेड़ का बच्चा जेवियर मैरिस्कल अवंत-गार्डे , क्यूबिस्ट शैली में खींचा गया
1994 शीतकालीन ओलंपिक Lillehammer हाकोन और क्रिस्टिन दो नॉर्वेजियन बच्चे दोनों ने वाइकिंग के कपड़े पहने हैं। मानव आकृति बनने वाले पहले शुभंकर।
1996 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक अटलांटा इज़ी एक अमूर्त आकृति (एक एलियन ) जॉन रयान पहला कंप्यूटर जनित शुभंकर।
1998 शीतकालीन ओलंपिक नागानो स्नोलेट्स : सुक्की
, नोकी, लेक्की और त्सुक्की
चार उल्लू जापान के चार प्रमुख द्वीपों का प्रतिनिधित्व। प्रत्येक नाम का पहला अक्षर "स्नोलेट्स" शब्द बनाने के लिए ध्वन्यात्मक रूप से जोड़ता है।
2000 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक सिडनी ओली
("ओलंपिक" से)
कूकाबुरा जोज़ेफ़ ज़ेकेरेस , मैथ्यू हैटन उदारता की ओलंपिक भावना का प्रतिनिधित्व।
सिड
("सिडनी" से)
एक प्रकार का बत्तक-सदृश नाक से पशु ऑस्ट्रेलिया के लोगों के पर्यावरण और ऊर्जा का प्रतिनिधित्व करना ।
मिली
("मिलेनियम" से)
इकिडना मिलेनियम का प्रतिनिधित्व करते हैं। तीनों शुभंकर ऑस्ट्रेलिया में पाए जाने वाले सामान्य जंगली जानवर हैं ।
2002 शीतकालीन ओलंपिक साल्ट लेक सिटी पाउडर
( उर्फ स्विफ्टर )
बर्फीले स्थान पर पाया जाने वाला खरगोश स्टीव स्मॉल,
लैंडर एसोसिएट्स
एंड पब्लिसिस [6]
तीनों शुभंकर के स्वदेशी जानवर हैं अमेरिकी राज्य के यूटा , और के नाम पर कर रहे हैं प्राकृतिक संसाधनों राज्य की अर्थव्यवस्था के लिए महत्वपूर्ण। ये जानवर स्थानीय अमेरिकी भारतीयों की किंवदंतियों में प्रमुख पात्र हैं , और ये किंवदंतियां प्रत्येक शुभंकर की कहानी में परिलक्षित होती हैं। उन्हें इस विरासत की याद दिलाने के लिए, सभी शुभंकर अपने गले में पेट्रोग्लिफ छवि के साथ एक आकर्षण पहनते हैं । [7]
कॉपर
(उर्फ हायर )
कोयोट
कोयला
(उर्फ मजबूत )
अमेरिकी काला भालू
2004 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक एथेंस एथेना और फेवोसो भाई और बहन स्पाइरोस गोगोस दो आधुनिक बच्चे प्राचीन ग्रीक गुड़िया से मिलते जुलते हैं ।
2006 शीतकालीन ओलंपिक ट्यूरिन नेव और ग्लिज़ो एक मानवकृत स्नोबॉल और आइस क्यूब पेड्रो अल्बुकर्क "बर्फ"। नेव ( इतालवी में " हिमपात " ) एक मानवकृत महिला स्नोबॉल है जो लाल रंग पहनती है और "कोमलता, दोस्ती और लालित्य" का प्रतिनिधित्व करती है। Gliz (का एक छोटा रूप Ghiaccio , " बर्फ " में इतालवी ) एक humanized पुरुष आइस क्यूब, जो नीले पहनती है और का प्रतिनिधित्व करता है "उत्साह और खुशी।"
2008 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक बीजिंग Fuwa :
बेइबेइ, जिंगजिंग, Huanhuan, यिंगयिंग, Nini
कोई , विशाल पांडा , ओलंपिक लौ , तिब्बती मृग , निगल हान मेलिन पांच नाम चीनी वाक्यांश "बीजिंग हुआन यिंग नी" (北京欢迎你 ) बनाते हैं, जिसका अर्थ है "बीजिंग आपका स्वागत करता है"। प्रत्येक एक ओलंपिक रिंग और फेंग शुई तत्व का प्रतिनिधित्व करता है ।
2010 शीतकालीन ओलंपिक वैंकूवर एमआईजीए पौराणिक समुद्री भालू मेओमी डिजाइन
(
विकी वोंग और
माइकल मर्फी का एक समूह )
भाग ओर्का और भाग केर्मोड भालू
क्वाची एक sasquatch कनाडा की पौराणिक कथाओं से
मुक्मुकी एक वैंकूवर द्वीप मर्मोटो आधिकारिक शुभंकर नहीं, बल्कि उनकी नामित " साइडकिक "।
2012 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक लंडन वेनलॉक [8] एक आंख के लिए कैमरे के साथ स्टील की एक बूंद। आईरिस [9] श्रॉपशायर के मच वेनलॉक गांव के नाम पर रखा गया - जिसने 19 वीं शताब्दी में आधुनिक ओलंपिक खेलों के अग्रदूत की मेजबानी की। यह ब्रिटेन की औद्योगिक क्रांति की शुरुआत का प्रतिनिधित्व करता है ।
2014 शीतकालीन ओलंपिक सोची बेली मिश्का (ध्रुवीय भालू), हिम तेंदुआ (तेंदुआ), ज़ाइका (डोर हर) सिल्विया पेट्रोवा, वादिम पाक, ओलेग सेर्डेचनी पहला शुभंकर लोकप्रिय वोट द्वारा तय किया गया।
2016 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक रियो डी जनेरियो विनीसियस ब्राजील के सभी स्तनधारियों का प्रतिनिधित्व करने वाला एक संकर जानवर लुसियाना एगुटी और पाउलो मपेटे ब्राजील के जीवों से प्रेरित। कवि और बोसा नोवा संगीतकार विनीसियस डी मोरेस के नाम पर लोकप्रिय वोट द्वारा निर्णय लिया गया।
2018 शीतकालीन ओलंपिक Pyeongchang सूहोरंग एक सफेद बाघ मास सी एंड जी एक सफेद बाघ। बाघ एक जानवर है जो कोरियाई पौराणिक कथाओं से निकटता से संबंधित है, और विश्वास, शक्ति और सुरक्षा का प्रतीक है।
2020 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक टोक्यो मिराईटोवा आधिकारिक प्रतीक से नीले चेकर्ड पैटर्न वाला एक रोबोट रियो तानिगुचि एक सुपरहीरो से प्रेरित चरित्र जो पुरानी परंपरा और नए नवाचार दोनों का प्रतीक है। ओलंपिक शुभंकर को पूरे जापान में स्कूली बच्चों और चित्रकारों द्वारा प्रस्तुत कई डिजाइनों में से चुना गया था।
2022 शीतकालीन ओलंपिक बीजिंग बिंग ड्वेन ड्वेन एक विशालकाय पांडा । काओ ज़ू बर्फ के सूट, सोने के दिल और शीतकालीन खेलों के सभी चीजों के प्यार के साथ, यह पांडा पूरी दुनिया के साथ ओलंपिक की सच्ची भावना को साझा करने के लिए तैयार है।
2024 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक पेरिस 2021 के अंत या 2022 में अनावरण किया जाएगा टीबीए टीबीए
2026 शीतकालीन ओलंपिक मिलान - कॉर्टिना डी'एम्पेज़ो 2024 के अंत में अनावरण किया जाएगा टीबीए टीबीए
2028 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक लॉस एंजिल्स 2026 के अंत में अनावरण किया जाएगा टीबीए टीबीए

युवा ओलंपिक शुभंकर

खेलFaridabadशुभंकरचरित्रडिजाइनरमहत्वचित्र
2010 ग्रीष्मकालीन युवा ओलंपिक सिंगापुर ल्यो और मेरली लाल नर शेर (लियो), नीली मादा मर्लियन (मेर्ली) क्यूबिक्स इंटरनेशनल दो अक्षर सिंगापुर के "लायन सिटी" लेबल और क्रमशः सिंगापुर के राष्ट्रीय प्रतीक मेरलियन के लिए एक संकेत हैं।
2012 शीतकालीन युवा ओलंपिक इंसब्रुक योगग्लू अल्पाइन चामोइस फ्लोरेंसिया डेमारिया और अर्जेंटीना के लुइस एन्ड्रेस एब्याती योगल इन खेलों के मेजबान शहर के चरित्र का प्रतिनिधित्व करता है [10]
2014 ग्रीष्मकालीन युवा ओलंपिक नानजिंग लेले (शुभंकर) (砳砳) [11] Rainflower स्टोन / Yuhua स्टोन (雨花石) लेले मेजबान शहर की एक अनूठी प्राकृतिक विशेषता से प्रेरित है जिसे "रेन-फ्लावर पेबल" (जिसे "रिवरस्टोन" भी कहा जाता है) के रूप में जाना जाता है। शुभंकर का डिज़ाइन इस पत्थर का विशिष्ट आकार और रूप लेता है, लेकिन एक रचनात्मक और कलात्मक तरीके से, प्रतीक के पैलेट से रंगों को उजागर करता है। 'लेले' शब्द पत्थरों के आपस में टकराने की आवाज का प्रतिनिधित्व करता है और चीनी शब्द की तरह इसका उच्चारण किया जाता है जिसका अर्थ है खुशी या खुशी।
ग्रीष्मकालीन ओलंपिक के इतिहास में पहला आधिकारिक शुभंकर कौन था? - greeshmakaaleen olampik ke itihaas mein pahala aadhikaarik shubhankar kaun tha?
2016 शीतकालीन युवा ओलंपिक Lillehammer Sjogg बनबिलाव रेखा एंसेथमोएन
2018 ग्रीष्मकालीन युवा ओलंपिक ब्यूनस आयर्स पांडि एक प्रकार का जानवर मानव पूर्ण एजेंसी पांडी युवा जगुआर है । इसका नाम "#पंडी" प्रजाति के वैज्ञानिक नाम (पैंथेरा ओन्का) और शुभंकर का "डिजिटल वर्ल्ड" के साथ संबंध का एक संयोजन है। [12]
2020 शीतकालीन युवा ओलंपिक लुसाने योडलि एक गाय, सेंट बर्नार्ड कुत्ता और एक बकरी संकर। इराकॉम स्विटजरलैंड और फ्रांस के क्षेत्रों में लोकप्रिय एक योडल गायन तकनीक, शुभंकर के नाम की प्रेरणा थी। योडली गाय, बकरी और कुत्ते की सेंट बर्नार्ड नस्ल के बीच एक क्रॉस है, जो आमतौर पर स्विस पहाड़ों में पाए जाते हैं।
2024 शीतकालीन युवा ओलंपिक गंगवोन प्रांत टीबीए टीबीए टीबीए
2026 ग्रीष्मकालीन युवा ओलंपिक डकारो टीबीए टीबीए टीबीए

यह सभी देखें

  • ओलंपिक प्रतीक
  • पैरालंपिक शुभंकर
  • पैरालंपिक प्रतीक

संदर्भ

टिप्पणियाँ

  1. ^ ए बी "ओलंपिक शुभंकर का इतिहास 1968-2014 - तस्वीरें और मूल" । www.olympic.org 22 अक्टूबर 2015 को लिया गया
  2. ^ "ओलंपिक खेलों के शुभंकर" । www.topendsports.com 22 अक्टूबर 2015 को लिया गया
  3. ^ "Ολυμπιακές Μασκότ Χειμερινοί - एथेंस इन्फो गाइड" । www.athensinfoguide.com 22 अक्टूबर 2015 को लिया गया
  4. ^ "स्मोकी, 1932 में आधिकारिक ओलंपिक शुभंकर" । कनाडा के इतिहास के बारे में सब कुछ । 13 अगस्त 2016 3 दिसंबर 2020 को लिया गया
  5. ^ "वो लूनी ओलंपिक शुभंकर" । टाइम पत्रिका । आईओसी ओलंपिक संग्रहालय / ऑलस्पोर्ट / गेट्टी छवियां। 13 मार्च 2012 3 दिसंबर 2020 को लिया गया
  6. ^ यूटा यात्रा उद्योग। "2002 शीतकालीन ओलंपिक: प्रतीक और शुभंकर" । से संग्रहीत मूल 21 नवम्बर 2010 को 3 नवंबर 2010 को लिया गया
  7. ^ साल्ट लेक आयोजन समिति (2001)। रीच: एन एजुकेटर्स गाइड टू द ओलिंपिक विंटर गेम्स एंड पैरालंपिक विंटर गेम्स ऑफ 2002 । पी 16 . 20 अक्टूबर 2010 को लिया गया
  8. ^ फ़ार्कुहार, गॉर्डन (19 मई 2010)। "बीबीसी स्पोर्ट - लंदन 2012 ने खेलों के शुभंकर वेनलॉक और मैंडविल का अनावरण किया" । बीबीसी ऑनलाइन । बीबीसी ऑनलाइन 19 मई 2010 को लिया गया
  9. ^ "2012 लंदन शुभंकर दुनिया के लिए लॉन्च किया गया" 21 अक्टूबर 2015 को लिया गया
  10. ^ "ओलंपिक समाचार - ओलंपिक समाचार का आधिकारिक स्रोत | ओलंपिक डॉट ओआरजी" । www.innsbruck2012.com 22 अक्टूबर 2015 को लिया गया
  11. ^ "नानजिंग 2014 युवा ओलंपिक खेलों के शुभंकर का अनावरण" । www.olympic.org 22 अक्टूबर 2015 को लिया गया
  12. ^ "ट्विटर पर ब्यूनस आयर्स 2018" । ट्विटर (स्पेनिश में) 29 मई 2018 को लिया गया । ला चुनाव दे #पांडी से देबे ए ला कॉम्बिनेशन एंट्रे सु नोम्ब्रे साइंटिफिको क्यू एस "पेंथेरा ओन्का" और सु रिलेशन को एल मुंडो डिजिटल।

बाहरी कड़ियाँ

  • ओलिंपिक आंदोलन की आधिकारिक साइट - 1896 से हर खेल पर चित्र और जानकारी
  • ओलंपिक इतिहास.जानकारी: शुभंकर (रूसी में)
  • कनाडाई ओलंपिक शुभंकर 1976 - 2010

ओलंपिक खेल का शुभंकर क्या है?

22 अगस्त, 2022 को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सवाई मानसिंह स्टेडियम के इनडोर हॉल में गाँव-ढाणियों में होने वाले राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल के शुभंकर 'शेरू'का अनावरण किया एवं थीम सॉन्ग भी जारी किया।

ओलंपिक का पहला शुभंकर क्या था?

पहला ओलंपिक शुभंकर 1968 में ग्रेनोबल ओलंपिक खेलों में पैदा हुआ था। इसे "शूस" नाम दिया गया था और यह स्की पर एक छोटा आदमी था, जिसे एक अमूर्त रूप में डिजाइन किया गया था और फ्रांस के रंगों में चित्रित किया गया था: नीला, लाल और सफेद।

शीतकालीन ग्रीष्मकालीन ओलंपिक खेलों के इतिहास में अब तक की सबसे कम उम्र की महिला स्वर्ण पदक विजेता कौन है?

सबसे कम उम्र के ओलंपिक पदक विजेता डेनमार्क की इंगे सोरेनसेन व्यक्तिगत ओलंपिक पदक जीतने वाली सबसे कम उम्र की महिला एथलीट हैं, सोरेनसेन ने 1936 के बर्लिन ओलंपिक में 200 मीटर ब्रेस्टस्ट्रोक में कांस्य पदक जीता था, फस दौरान उनकी उम्र महज 12 साल और 24 दिन थी।

ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय कौन थे?

बीजिंग ओलंपिक में अभिनव बिंद्रा का प्रदर्शन शूटर अभिनव बिंद्रा भारत के पहले व्यक्तिगत ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता हैं।